Android Phone को Computer और Laptop के ज़रिए कैसे चलाए?

How to access phone screen on pc
नमस्ते, कैसे है आप सब। आज के इस पोस्ट में मैं बात करने जा रहा हु की किसी भी Android Phone को Computer और Laptop के ज़रिए कैसे चलाए? एंड्राइड फ़ोन को अपने कंप्यूटर से कैसे चलाएं।

 

हेल्लो दोस्तों क्या आप भी अपने फ़ोन स्क्रीन को लैपटॉप या कंप्यूटर के ज़रिए चलाना चाहते हैं, अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने कंप्यूटर से ही अपने फ़ोन की Screen को कंट्रोल करते हैं, तो वो ऐसा कैसे करते हैं, वो कैसे अपने PC से फ़ोन की Screen को Control करते हैं?

 

अगर आप भी दूसरों की तरह अपने Android Phone को Computer और Laptop में चलाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और चलिए जानते हैं कि किसी भी Android Phone को Computer और Laptop के ज़रिए कैसे चलाए?

 

 

इस Tutorial में हम सिर्फ न ये सीखेंगें की Android Phone को Computer और Laptop के ज़रिए कैसे चलाए? इसकी स्क्रीन को कैसे शेयर करें बल्कि साथ ही साथ हम ये भी जानेंगे कि इसको करने का फ़ायदा क्या हैं और ऐसा करके हम और क्या-क्या कर सकते हैं।

Android Phone को Computer और Laptop के ज़रिए कैसे चलाए?

 

अगर आप यूट्यूब देखते हैं तो आपने कही न कही तो ऐसा देखा ही होगा कि वो बताते है कि अपने एंड्राइड फ़ोन की स्क्रीन को Pc से कैसे एक्सीस करें और चलाए, वो अपने वीडियो में सभी चीजों को अच्छे से करके समझाता हैं,

 

तो आखिर वो लोग इस काम को कैसे करते हैं, ये तो जाहिर सी बात है कि ये बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद के हो नही सकता हैं, तो फिर वो किस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, जिस से ऐसा हो पाता हैं? How?

 

इस पोस्ट में मैंने इसके बारे मे ही बताया हैं, बस आपको इसको लास्ट तक पढ़ना होगा ताकि आप सभी बातों को सही ढंग से समझ सकें और वैसे भी आधी अधूरी जानकारी हमेसा खतरनाक होती हैं। तो चलिए अब शुरू करते हैं।

 

एंड्राइड फ़ोन की स्क्रीन शेयरिंग के किन चीजों की जरूरत पड़ेगी –

 

अपने Android Phone को Computer और Laptop में चलाने के लिए आपको अपने PC और Android Phone दोनों में ही Internet की जरूरत पड़ेगी साथ इसके लिए एक Software की जरूरत पड़ेंगी जिसको आपको अपने PC और Phone दोनों में इनस्टॉल करना होगा।

 

जिसके बारे में मैन आगे बताया हैं, और साथ ही एक USB Cable की जरूरत पड़ेगी जिस से आप अपने PC और फ़ोन को एक दूसरे से कनेक्ट कर पाएंगे।

 

अपने Android मोबाइल की स्क्रीन को PC पर कैसे दिखाए? Show करवाने का तरीका – Step By Step : –

 

Step 1. सबसे पहले तो आपको अपने PC या Laptop में एक सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम हैं Airdroid इसको आपको अपने PC में इनस्टॉल करना होगा इसको डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।

 

Download AirDroid

 

Step 2Airdroid PC Software को डाउनलोड करके अपने PC में इनस्टॉल कर लीजिए।

Step 3. फिर आपको इस पर अपना एकाउंट बनाना हैं, इस पर अपना एकाउंट बनाकर पहले से तैयार रहिए ताकि बाद में Sign In करने में आसानी हो।

Step 4. अब अगला स्टेप अपने फ़ोन से Playstore को ओपन करके सर्च बार मे Airdroid लिखकर सर्च कीजिए और इसको इनस्टॉल कर लीजिए।

Step 5. जैसे ही आपके फ़ोन में App Install हो जाए, इसके बाद आपने जिस Email Id और Password के जरिए अपना Account Create किया था उसको यहां पर डालिये, यानी Airdroid Account से Login कीजिए।

Step 6. यहां अब अपने USB Cable की मदद से अपने PC और अपने Phone को एक दूसरे को Connect कर दीजिए ( उस से पहले अगर आपने अपने फ़ोन के सेटिंग्स में जाकर Developers Mode को On नही किया तो On कर लीजिए और USB Debugging Mode को ऑन कर दीजिए। (Note :- अगर आपको नही पता है कि Developers Mode क्या होता है और इसको कैसे ऑन करते है तो आप इस पोस्ट को जाकर पढ़े यहां क्लिक करके)

Step 7.अब आपके PC के Airdroid स्क्रीन पर आपके मोबाइल फ़ोन का मॉडल का नाम दिख रहा होगा, इस पर क्लिक करें

Step 8. यहा पर आपको तीन ऑप्टिन दिख रहे होंगे Device, Backup और AirMirror तो यहां पर AirMirror पर क्लिक कर दें।

Step 9. अब एक दूसरे से Connect होने तक इंतजार करें।

अब आपका PC और फ़ोन एक दूसरे से Successfully एक दूसरे से कनेक्ट हो गए हैं, अब आपके Android Phone का Screen आपके PC पर दिख रहा होगा। तो अब जब आपने यहां तक पढ़ लिया एयर समझ लिया तो चलिए अब जरा इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

 

Mobile Phone की स्क्रीन को PC Laptop पर शेयर करने का फ़ायदा –

 

  1. PC की स्क्रीन पर Mobile फ़ोन की स्क्रीन को शेयर करने के बहुत से फायदे हैं जैसे कि अगर आप एक Youtuber है तो आपको अपने फ़ोन की स्क्रीन और लैपटॉप की स्क्रीन को एक साथ रिकॉर्ड कर पाएंगे।
  2. साथ ही अगर आप Game में बहुत ज्यादा शौकीन है तो आप एंड्राइड गेम को अपने पीसी पर ही खेल पाएंगे।
  3. जैसे ही आप अपने पीसी को अपने फ़ोन से कनेक्ट करते है तब एक तरीके से आपका PC ही आपका फ़ोन बन जाता हैं, और आप उसके सभी चीजो को एक्सीस कर पाते हैं।
  4. आप अपने PC और फ़ोन दोनों को एक साथ चला सकते हैं, दोनों पर एक साथ काम कर सकते हैं, आप फ़ोन का डेटा जैसे WhatsApp और दूसरी सोशल साइट्स को अपने पीसी से ही एक्सीस कर सकते हैं।
  5. साथ ही आप अपने फ़ोन को कंप्यूटर और लैपटॉप के Keyboard और Mouse की मदद से चला सकते हैं।

 

तो दोस्तों आपको तो समझ मे आ ही गया होगा की पीसी और फ़ोन को एक साथ चलाने और इसको यूज़ करने का क्या फायदा हैं, आप इसकी सभी ख़ासियतों के बारे में तो जान ही गए होंगे। आप जब इसे खुद करेंगे तो आपको और भी अच्छा लगेगा।

 

उम्मीद करता हु मेरी ये शेयर की गई जानकारी आपको पसंद आई होंगी और आप अब तक समझ गए होंगे कि किसी भी Android Phone को Computer और Laptop के ज़रिए कैसे चलाए? ऐसी ही Tech Tips और Tips&Tricks को जानने और पढ़ने के लिए यहां आते रहे और साथ आप मुझसे सोशल शॉट्स पर भी जुड़ सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।