5G क्या हैं? 5G कैसे काम करता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

5G क्या हैं? 5G कैसे काम करता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?
नमस्कार, 5G क्या हैं? अगर हम आज की बात करे तो अभी करंट में हम अपने भारत मे 4G का उपयोग कर रहे हैं, वही अगर 5G की बात करे तो इसे अभी उपयोग में लिया जा रहा हैं।

 

पर भारत मे यह अभी नही आया है, पर यह 5G क्या हैं? इस तकनीक को हमने किस तरह से अपने उपयोग में लिया हैं और यह 4G से किस प्रकार ज्यादा अच्छा हैं।

 

अगर हम 4G से इस बात को समझे तो हमे पता चल जाता है कि यह उस से यह किस तरह से बेहतर हैं, जहां 4th Generation Technology की बात करे तो अभी हमारे पूरे India में यूज़ हो रहा है, जहां कही-कही अभी भी इसकी पूरी पहुच नही मिली हैं।

 

इस पोस्ट में हम 5G से जुड़ी ज्यादातर जानकारियों को कवर करेंगे जिसमे हम जानेंगे कि 5G क्या हैं? 5G कैसे काम करता हैं? और अगर 5G आया तो इस रफ्तार से क्या बदलाव होंगे?

 

 

ऐसी ही सभी बातों को इस पोस्ट हम जानने वाले है तो चलिए बिना समय गवाए इसके बारे में जानते है और सबसे पहले जानते है कि 5G क्या हैं?

 

5G क्या हैं? What Is 5G Technology In Hindi –

 

5G Technology : यह एक Wireless Phone Technology का 5th Generation है, जहां इस से पहले 1st Generation, 2nd Generation, 3rd Generation और अभी हम Currently 4th Generation को उपयोग में रहे हैं।

 

ये सभी एक पीढ़ी हैं, जहां हम अभी चौथे पीढ़ी के Network Technology का उपयोग कर रहे हैं और अब एक बहुत बड़े बदलाव के बाद हम 5th Generation के Network Technology की तरफ बढ़ चुके हैं।

 

आप मे से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने पहले जनरेशन नेटवर्क वाले फ़ोन को यूज़ किया होगा, जिसमे हम सिर्फ बात कर पाते थे, उसके बाद से ही Telecom Networks में जबरदस्त क्रांति चल रही है जहां समय के साथ बदलता चला गया।

 

और आज हर किसी के एक Smartphone है जिसमे वह घर बैठे अपने फ़ोन से ही कई तरह के काम कर सकता हैं, जहां इसकी सुरआत एक 1G टेक्नोलॉजी से ही दुनिया के सामने Wireless Phone यानी कि मोबाइल से हुआ था। जो कि बिना तार के यानी(Wirelessly) बात किया जा सकता था जो की एनालॉग सिग्नल पर बेस्ड था।

 

1G, 2G, 3G, 4G Technology का क्या मतलब हैं?

 

अब जानते है कि 1G, 2G, 3G, 4G का मतलब क्या है यानी कि इन सभी जनरेशन्स के बारे में जानते हैं, और इनकी खूबियों और खामियों के बारे में जानते हैं।

 

1st Generation Technology –

 

पहले जनरेशन यानी 1G Technology  की बात करे तो आज एनालॉग सिग्नल पर आधारित था जिसके अंदर कुछ खामियां भी थी जिस से कई तरह की कमुश्किलें हुई, जैसे कि Mobile में सही से आवाज न आना बहुत ज्यादा खराब आवाज।

 

 

फिर इसका बल्कि साइज (फ़ोन का बड़ा आकर) और इसका वजन। साथ मे इसके डेटा ट्रांसमिशन की रफ़्तार बहुत ही ज्यादा कम थी केवल 2.4 Kbps ही थी, जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें होती थी।

 

2nd Generation Technology –

 

दूसरे जनरेशन में पहले जनरेशन की गलतियों को दूर करते हुए इसे लाया गया जिसमे 2G डिजिटल सिग्नल पर आधारित थी और इस से आप फ़ोन कॉल्स के साथ साथ Internet का आनंद उठा सकते थे।

 

लेकिन 2G की डेटा ट्रांसफर की Speed यानी Internet 236 Kbps की ही तक थी, जिसमे सिर्फ Text Messages, Pictures और Multimedia Messages आप आराम से भेज सकते हैं, पर वही अगर वीडियो कॉल्स या दूसरी कामो की बात करे तो यह इसमे सफल नही रहा।

 

3rd Generation Technology –

 

तीसरे पीढ़ी (3G) के आने के बाद Internet की डेटा ट्रांसफर की रफ़्तार बढ़कर 21 Mbps हो गयी, जो कि यह 2G के मुकाबले बहुत ज्यादा था और इसके आ जाने के बाद सब बदल से गया। इसके आजाने के बाद कई और कई काम कर पाना संभव हुआ।

 

जिसमे अब यूज़र्स आसानी से Video Calls का आनंद उठा सकते थे और साथ ही इसके आने के Mobile Television और YouTube और Online Social Platforms को यूज़ करना और आसान बना दिया।

 

3G के आने के बाद TV एड्स में इसके विज्ञापन दिखाए जाने लगे और साथ ही Mobile और Laptop के लिए Online TV Apps और वेबसाइट्स भी बढ़ने लगी साथ ही साथ अब फ़ोन के साथ लैपटॉप में भी Video Calling का फ़ीचर आने लगा।

 

4th Generation Technology –

 

4G के आने बाद तो अब सब बदल गया जिसकी शुरूआत सन 2000 में कई गयी थी और जो 2015 मस हम तक सही तरह से पहुचा, जो कि हमारे 3G के मुकाबले कई गुना ज्यादा फ़ास्ट और अच्छा है, और साथ ही इसकी रफ़्तार 100Mbps तक कि है।

 

हम इस 4G के बारे में आज के टाइम में सब जानते हैं जितना कुछ इसने आसान हमारे लिए अभी बनाया हैं चाहे वो YouTube पर बिना बफरिंग के Video देखना हो या Online Gaming हो या WhatsApp Video Call हो अब सब बिना किसी दिक्कत के रुके आराम से कर पाते हैं।

 

5G कैसे काम करता हैं? कौन-कौन से देश 5G के दौड़ शामिल हैं?

 

5G कैसे काम करता हैं? इसको समझने के लिए हमे सबसे पहले इसके Basic को समझना होगा, यानी कि हमे सबसे पहले Wireless Network के बारे में सही से जानना होगा।

 

हम इसको 4G के साथ समझते हैं असल मे अभी हम 4G यानी 4Th Generation (LTE) और (VoLTE) के रूप में जानते हैं, जिसमें LTE (Long Term Evolution) और VoLTE को (Voice over Long Term Evolution) कहते हैं, हम इस Wireless Technology को यूज़ में ले रहे हैं।

 

हमारे फोन में इसके नेटवर्क ही आते है, अगर फ़ोन 4G Network के कॉम्पेटिबल है तो, जिसमे ये Signals हमारे फ़ोन में Radio Waves के जरिए प्राप्त होत्र है और इसको ट्रांसमिट करने के लिए जगह-जगह Cell Phone Towers लगाए जाते हैं।

 

अब बात करे 5G की तो यह हमारे 4G Networking से थोड़ा अलग होने वाला है जहां अभी 4G Connectivity के Standard Cell Phone Towers से काम चल जाता है वही 5G के लिए अलग प्लान हैं।

 

 

हमारे प्लान के मुताबिक 5G की Connectivity हर जगह पर होने वाली है जिसका मतलब यह है कि अभी तक जहां बड़े साइज वाले टावर्स का यूज़ हो रहा था और घर के छत पर टावर के जरिए फ़ोन तक नेटवर्क पहुचाया जाता था।

 

5G Technology ऐसे करता है काम?

 

वही अब 5G में High Speed Data को Transmit करने के लिए Multiple Small Wave Antennas को लगाए जाएंगे, दरअसल ऐसा करने के पीछे एक वजह हैं, जो कि है इसकी Speed और Coverage इस कमी को दूर करने के लिए ऐसा किया जाएगा

 

पांचवे पीढ़ी के इस नेटवर्क टेक्नोलॉजी को Spectrum 30 से 300 (GHz) Gigahertz के बीच मे होता है जिसको Millimeter Wave या Band कहा जाता है, इसमे Millimeter Wave का Spectrum में Band Of Spectrum हमेशा 30 GHz से 300 GHz के अंदर ही होता हैं।

 

और यह Millimeter Wave हमेशा Short Distance में ही (Transmit) होते हैं, जैसे की WiFi काम करता हैं कम डिस्टेंस में,  और यही वो वजह है जिसकी वजह से 5G Network Coverage के लिए हर जगह पर MM Wave Antennas को लगाना होगा।

 

जिस से इसके यूज़र्स तक 5G नेटवर्क को पहुचाया जा सके और साथ ही इस से 5G Device तुरंत कनेक्ट हो सके, और आप 5G का आनंद उठा सकें, बस आपको इस से परेशानी तब होगी जब आप ट्रेवल कर रहे होंगे तब यह MM Wave Antenna एक से हटकर दूसरे से तुरंत कनेक्ट होंगे।

 

5G Technology के क्या फ़ायदे हैं? और 5G के आने से क्या बदलाव होंगे?

जहां तक मुझे लगता है कि आप इसके फ़ायदो के बारे में समझ गए होंगे फिर अगर इसके बारे में बात करे तो इसके आने से Internet की दुनिया मे और ज्यादा क्रांति आएगी और ज्यादा उन्नति और बदलाव होंगे।

 

कुछ ही समय मे अब Cloud Gaming जैसी Services भी शामिल होने वाली है जो 5G के आने के बाद पूरी तरह से बदलने वाला हैं, साथ ही 5G में यूज़र्स को Upto 10 Gbps तक की रफ़्तार मिलने वाली हैं।

 

जो हमारे कई काम और किसी भी तरह की Downloading को चुटकियों में कर के रख देगा, अब समय है मशीन लर्निंग का और अगर Advanced Level की बात करे तो AI (Artificial Intelligence) का जो अब काफी तेजी से विकसित हो रहे।

 

5G के आने से क्या बदलाव होंगे?

 

  • सबसे पहले तो अब Self Driving Cars जो कि अब आने ही वाली है ये आएंगी जो इस 5G की वजह से यातायात और Maps से जुड़ी डेटा को Live शेयरिंग और समझना आसान होगा।
  • AI (Artificial Intelligence) का रोल ज्यादा बढ़ेगा और मशीनें अपना काम खुद समझ पाएंगी और डेटा को जल्दी शेयर कर पाएंगी।
  • इसकी रफ़्तार 10 Gbps तक कि होगी और साथ ही Low Power Consumption के साथ होंगी।

 

भारत मे 5G कब तक आएगा? कौन-कौन से देश 5G के दौड़ शामिल हैं?

 

इस दौड़ में अभी United Nation State, South Korea, China और Japan यह सभी देश 5G की दौड़ में मुख्य रूप से लगे हुए हैं और यहां Development सबसे तेजी से हो रही है। जिसमे इसको पूरी तरह से आने में 2020 तक का समय लग सकता है।

 

India में अभी 4G ही पूरी तरह से नही आ पाया है, अभी इस पर ही कई जगहों पर काम चल रहा है वही अगर 5G की भारत मे आने की बात करे तो हमे अभी Network बदलने से पहले अपने Devices को 5G में अपडेट (Switch) करना होगा।

 

 

हम भारत मे 5G आने की उम्मीद हम दूसरे देशों में आने के बाद तक कर सकते हैं जहां भारत मे भी कई Telecom Companies ने इस पर अपना ध्यान देना शुरू कर दिया जो कि अभी शुरुआती चरणों मे इसका मतलब यह है कि अभी भारत मे 5G Technology को आने इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है।

 

Conclusion –

 

हमने इस पोस्ट में जाना कि 5G क्या हैं? (5G Technology Kya Hai?) 5G कैसे काम करता हैं, और इस से जुड़ी कुछ और जरूरी जानकारियों के बारे में समझा। 5G के पूरी तरह से आ जाने के बाद बहुत कुछ बदल से जाएगा जहां इसका इंतजार पूरी दुनियां कर रही है वही कुछ देशो के शहरों में इसकी टेस्टिंग शुरू भी हो गयी हैं।

 

आपको यह जानकारी कैसे लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।