अपने UIDAI Aadhaar Card Lock/Unlock कैसे करें?

UIDAI Aadhaar Card Lock and Unlock
अपने Aadhaar Card Lock/Unlock कैसे करें? जिसे “Unified Identification Authority Of India” कहते हैं, इसके द्वारा जारी किए गए Aadhaar Card Indian Users के लिए पहचान पत्र के रूप में काम करता हैं।

 

इस पहचान पत्र पर यूजर का नाम, पता पिता/पति का नाम और घर के एड्रेस की जानकारी होती है। जिसको आप जब चाहे Lock/Unlock कर सकते हैं, ताकि आप Aadhaar खो जाने या किसी तरह की स्थिति में अपने Aadhaar Card की जानकारी को सुरक्षित रख सकें।

 

Aadhaar Card Lock/Unlock करना बेहद ही आसान है जिसके लिए आपको बस आगे बताये हुए Simple से स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आप आसानी से अपने Aadhaar Card को Lock/Unlock कर सकते हैं।

 

अपने UIDAI Aadhaar Card Lock/Unlock कैसे करें?

 

Identification के लिए UIDAI की तरफ से भारतीय नागरिकों को Aadhaar Card प्रदान करता है जिसकी मदद से हम अपने दैनिक जीवन के कई तरफ के इस से जुड़े काम को कर पाते हैं।

 

जिसके अंदर हमारी जरूरी और निजी जानकारियां होती है जैसे – हमारे नाम, Address, पिता का नाम और सबसे जरूरी हमारा Biometric Fingerprint और Eye Scan होता है।

 

वही अब Aadhaar Card को सबसे ज्यादा मान्यता मिलने लगी और अब तो Aadhaar को Pan से लिंक करवाना भी जरूरी कर दिया गया हैं, अब अगर ऐसे में देखा जाए तो Aadhaar Card में हमसे ज्यादा जानकारियों को समेटे हुए हैं।

 

ऐसे में अगर यह कही गलत जगह यूज़ किया जाए तो बहुत ज्यादा नुकसान दायक हो सकता हैं, यह सरकारी योजनाओं का फ़ायदे को उठाने में ज्यादा किया जाता है, और जितनी जानकारी हमारी आधार कार्ड में है इसकी वजह से ख़तरे भी उतने ही बढ़ जाते हैं।

 

अब ऐसे में आधार से जुड़ी सभी जानकारियों को सुरक्षित रखना बेहद ही जरूरी हैं, ऐसे में आधार के धारक की भी पूरी जिम्मेदारी बनती है वो इस पर नजर रखें।

 

 

अगर आपके Aadhaar Card को Lock या Unlock करना है तो ऐसे में UIDAI ने आधार कार्ड लॉक करने की सुविधा भी दी हुई है, जिसकी मदद से आप अपने Aadhaar Card की सभी जानकारियों को Lock और अनलॉक कर सकते है।

 

तो चलिए जानते है कि UIDAI Aadhaar Card Lock/Unlock कैसे करें सिंपल स्टेप्स की मदद से और साथ ही आप इस काम को SMS की मदद से भी कर सकते हैं।

 

UIDAI की की मदद Aadhaar Card Lock/Unlock करें?

 

आप सीधा इसके Unified Identification Authority Of India के वेबसाइट पर जाकर यह काम कर सकते हैं चलिए जानते है कैसे?

 

  • सबसे पहले आपको इसके Website पर जाना होगा – www.uidai.gov.in पर ।
  • इसके बाद आपको यहां लर “My Aadhaar” के ऑप्शन के में जेक “Aadhaar Service” के ऑप्शन में जाना होगा।
  • अब यहां पर आपको सबसे आखिर में Aadhaar Lock/Unlock का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे।
  • यहां पर अब आप अपना UID Number और अपना पूरा नाम और साथ मे PinCode डालना हैं।
  • पिन कोड डालने के बाद आगे बढ़े और अब आपके Registered Mobile Number पर एक आएगा।
  • उस OTP को Enter करे और इसको डालते ही अब आपका Aadhaar Card Lock हो जाएगा।

 

अगर आप अपने Aadhaar Card को अनलॉक करना है तो आप Same इसी प्रक्रिया को फॉलो करें, आपका Aadhaar Card Unlock हो जाएगा।

 

Mobile SMS के जरिए अपना Aadhaar Card Lock कैसे करें?

 

मैंने आपको ऊपर बताया था कि आप इस काम को SMS को भेज कर भी कर सकते हैं। जिसको करने के लिए अपने Aadhaar Card में Registered Mobile Number से 1947 नंबर पर “GETOTPLAST” SPACE और अपने Aadhaar Card के Last के चार अंक लिख कर भेज देना हैं।

 

इतना करने के बाद अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा, अब यहां आपको दोबारा अपने फ़ोन के Registered Number से 1947 पर “LOCKUID” लिखने के बाद अपने Aadhaar Card के लास्ट के 4 नंबर को और आये हुए 6 अंको के OTP को लिख कर भेज देना हैं।

 

SMS भेजते ही अब आपके फ़ोन पर एक Confirmation Message आएगा, जिसके बाद अब आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

 

मुझें उम्मीद है कि आपको ये जानकरी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Aadhaar Card Lock/Unlock कैसे करें? इसे अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।