Home Adsense Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए? पूरी जानकारी हिंदी में –...

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए? पूरी जानकारी हिंदी में – Tips

SHARE
मस्कार दोस्तों, अपने Blog पर का Ad लगाने के बाद हमारा दूसरा फोकस होता है कि हम  की Earning को कैसे बढ़ा पाए, क्योंकि आखिर भी हम इसके लिए ही कर रहे हैं, तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं की आपके की Earning बढ़ जाए, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा क्योंकि आज मैं आपको कुछ Tips देने वाला हु जिसकी मदद से आप अपने की Earnings को बढ़ा पाएंगे तो चलिए जानते है कि अपने की Earnings को कैसे बढ़ाए?

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए?

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए?
Google Adsense किसी भी के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा और Popular Advertisement Network हैं, हर ब्लॉगर Earning करने के लिए इसे ही अपना फर्स्ट ऑप्शन मानते हैं पर ये जितना ही Popular और अच्छा हैं उतना ही मुश्किल इसका Approval मिलना होता हैं, तो दोस्तों आज मैं आपको कुुुछ खास Tips देने वाला हु जिसकी मदद से आप अपनी Adsense Earning को बढ़ा पाएंगे। चलिए उस से पहले जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

Also Read :-

ध्यान में रखने वाली बातें :-

  • सबसे पहले जब आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर Adsense का Ad लगाते है तब आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप खुद के Ad पर Click ना करें, यदि अगर आप ऐसा करते है तो आपका Google Adsense Account Disable हो सकता हैं। और अगर आप सोचते है कि आप VPN के इस्तेमाल से ऐसा कर सकते हैं, तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि आप चाहे जितने भी Smart हो Google Adsense की नजर से नही बच सकते हैं।
  • अपने Blog/Website पर एडसेंस की Ads को ऐसे जगह पर न लगाएं जहां आपके Blog पर आए यूज़र को Ads पर क्लिक करना ही पड़े, अगर आप ऐसा करेंगे तो ये गूगल एडसेंस की Policy के खिलाफ होगा, जिसके परिणाम स्वरूप आपका Adsense Account Suspend हो सकता हैं।

 

तो दोस्तों इन दोनों बातो का जरूर ध्यान रखें क्योंकि अब गूगल एडसेंस पहले से ज्यादा Smart और Policy के मामले में सख्त हो चुका हैं आपकी एक गलती आप अपने एडसेंस एकाउंट से हाथ धो बैठेंगे इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें

 

READ -  Digital Marketing क्या है और कैसे करे online Promotion?

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए? Tips :-

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए?
Blogging से जुड़ने के बाद हमे ब्लॉगिंग और Adsense से जुड़ी कुछ बेसिक नॉलेज तो हो ही जाती हैं, हम सब जानते है कि किसी भी Website/Blog के Earning उसके Traffic पर डिपेंड करती हैं, पर वही अगर Google Adsense का यूज़ करते हैं तो इसमें इतना सोचना नही पड़ता है, अगर आपके Blog पर Ads Placement सही हैं, और CPC भी सही मिल रही हैैं तो आप Normal Traffic होने पर भी अच्छी Earnings कर सकते हैं।

 

Adsense के साथ आप कम ट्रैफिक होने पर भी अच्छा Earning कर सकते हैं, बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। चलिए अब मैं आपको कुछ Advanced और Better Tips के बारे में बताता हूं जिसकी मदद से आप अपने Google Adsense की Earnings बढ़ा पाएंगे।

 

◆1. Use Responsive Theme And Blog Layout –

सबसे पहले आपको अपने Blog/Website के लिए एक अच्छे और Responsive Theme का चुनाव करना होगा जो Adsense Friendly हो साथ ही जिसे आप अच्छे से डिज़ाइन कर सकें और फिर आपको अपने Blog को और Adsense फ्रेंडली बनाना होगा।

 

आपको ध्यान रखना होगा कि आपका ब्लॉग सभी Devices में सही तरीके से ओपन होता ताकि ये Ads के साथ सही तरीके से Open हो सकें बहुत से Bloggers का ये कहना होता है कि उनके Blog पर Ads Show नही हो रहा हैं, और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके Blog की अगर Layout सही नही रहेगी और वो सही ढंग से Load नही होगा तो Adsense के Ads कैसे Show होगा। इस लिए इस बात का ध्यान जरूर रखें

 

◆2. Organic Traffic :-

किसी भी Blog की अर्निंग के लिए दूसरी सबसे जरूरी चीज होती हैं ब्लॉग पर आई Organic Traffic क्योंकि Adsense भी Cost Per Click को तभी बढ़ता है जब आपके ब्लॉग पर Organic Traffic आती हैं, एक नए ब्लॉग के Starting में प्रॉब्लम फेस करना ही पड़ता हैं पर समय के साथ CPC अच्छी मिलने लगती हैं।

 

अगर आपके ब्लॉग पर Us, Uk का Traffic आ रहा हैं, तो आपके Blog की CPC समय के बढ़ती हुई दिखेगी, और जब तक यहां से ट्रैफिक आता रहेगा तब तक आपको अच्छी CPC मिलती रहेगी, इसलिए अपने Blog की ट्रैफिक को Target करना स्टार्ट कर दीजिए जिस से सीपीसी भी बढ़ेगी और Google Search से आपके ब्लॉग का Traffic भी बढ़ेगी।

 

READ -  SEO Beginners Guide – एसईओ क्या हैं कैसे काम करता है?

◆3. Ads Size And Location :-

एडसेंस का Low एंड High CTR होने का Common Reason होता हैं आपके Ads की Location और उसका Size। सो अगर आप चाहते है कि इसको ठीक कर तो आपको सबसे पहले अपने Blog को अच्छे से Customize करना होगा उसके बाद सही से Ads को Place करना होगा, इसमे Ads का Size और उसका लोकेशन सही ढंग से चुनना होगा होगा।

 

आप अपने Blog के Header और Sidebar में Ads को लगाए ये सबसे अच्छा Ads Placement माना जाता हैं उसके अलावा आप अपने Blog Post के अंदर लगाए,
बहुत से ब्लॉगर्स Ads को Place करते समय Link Ads को भूल जाते हैं, या वो उनको लगाना पसंद नही करते हैं। पर अगर आप इस Ad को अपने ब्लॉग पर लगाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा। आप डिफ्रेंट Types और Sizes का Ads भी Try कर सकते हैं।

 

आप अपने ब्लॉग के Sidebar में Responsive Ads या Skyscraper Ad का यूज़ कर सकते हैं, ये आपके ब्लॉग की layout पर Depend करता हैं आप उसके हिसाब से Best Ads Placement एंड Sizes को चुन सकते हैं। नीचे कुछ Responsive Ads Sizes है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।
  • Responsive Ads
  • 336×280
  • 300×250
  • 728×90
  • 160×600

 

◆4. Image And Text Ads :-

बहुत से ब्लॉगर्स ये सोचते है कि Image Ads ज्यादा अच्छे होते है Text Ads या Link Ads से जिसकी वजह वो उनका यूज़ नही करते हैं, और साथ ही वो कुछ Ad Types एंड
Catagory को Block कर देते हैं, ये सोचकर कि उनकी Earning और Increse होगी पर ऐसा करने से Ads के बीच की Competition Decrease हो जाता हैं, जिसकी वजह से Ads की CPM भी Decrease हो जाती हैैं।

 

इसलिए मैं आप से यही कहूंगा कि आप अपने Blog पर Test Ad, Image Ad एंड Link Ad इन सबका उपयोग करें जिस से Ads अच्छा परफॉर्म कर पाए और आपकी Earning बढ़ सकें।

 

◆5. Insert Ads Between The Post :-

हमेशा Blog पोस्ट में Ads का यूज़ जरूर करें, जिस से आप अपने Income को इनक्रीस कर सकते हैं, आप Post के Title के नीचे और Middle Of The Post, Image के
नीचे और End Of The Post, आप इन सभी जगहों पर Adsense Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आपको एक Adsense Friendly Theme को ढूंढना होगा जिसमें पहले से ही Ads के लिए ऑप्शन मिल जाता हैं और अगर आप का इस्तेमाल करते हैं तो आप ये काम Plugin की मदद से कर सकते हैं। ऐसे बहुत से Plugins है जो Ads को Place करने में मदद करते हैं।

 

हमेशा Ads को Place करने से पहले ये देख ले कि वहां  Enough Space हो ताकि Google Adsense की Policy को Violence न हो, या आप Adsense के Auto Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बाद Google खुद Decide करके खाली जगह पर अपने Ads को Show करवाएगा।

 

READ -  CPC, CPM, CTR Aur CPA Kya hai ? और इसे कैसे Count करते हैं - Google Adsense

◆6. Ads Catagory :-

ऐसा कई बार होता हैं कि हमारे Blog पर अलग Language की Ads शो होने लगती है या हमारे ब्लॉग के Relevante Ads की जगह मेडिसिन या कुछ और चीजो का Ads दिखने लगता हैं, Then अगर आप नही चाहते हैं कि उस Type के Ads आपके ब्लॉग पर दिखे तो आप उसको Allow या Block कर सकते हैं।

 

इस Type के Ads के Catagory को आप Adsense के
अंदर जा कर परफॉरमेंस रिपोर्ट देख कर, एड्स को Allow और Block कर सकते हैं. आपके लिए जो Best  Catagory परफॉर्मेंस एड्स हो आप उनको चुन सकते हैं।

 

ये थी कुछ जरूरी Tips जिनकी मदद से आप आपने Earnings को Increase कर सकते हैैं, साथ ही अपने Adsense Account को Safe रख सकते हैं। अगर मुझसे कुछ रह गया हो या आप इसमें से कुछ बातों को जानते हो तो कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपका कोई सवाल हो तो आप Ask Questions के पेज पर जा कर अपना सवाल पूछ सकते हैं, आपको जवाब मिल जाएगा।

 

मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए? ऐसे ही Blogging से सम्बंधित जानकारियों के लिए आते रहे, किसी भी तरीके की सहायता के लिए कांटेक्ट फॉर्म का उपयोग करें, धन्यवाद जय हिंद जय भारत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here