AutoCad क्या है?

AutoCad क्या है?

आज हम चर्चा करने जा रहे हैं कि AutoCad क्या है, आप ऑटोकैड का उपयोग किस लिए करते हैं, Applications, ऑटोकैड का उपयोग करने के क्या benefits हैं और ऑटोकैड का उपयोग कैसे किया जाता है।

ऑटोकैड 2D और 3D images को डिजाइन और shape देने के लिए बनाया गया एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। यह tool प्रदान करता है जिसके द्वारा उत्पाद का विस्तृत डिज़ाइन किया जा सकता है।

इसमें एक विस्तृत डिज़ाइन लेआउट बनाने का विकल्प भी है, जिसे source मॉडल का उपयोग करके स्वचालित रूप से तैयार किया जा सकता है। तो चलिए जानते है कि AutoCad क्या है?

AutoCad क्या है?

AutoCad से एक डिजाइन के निर्माण, संशोधन, अनुकूलन में सहायता के लिए कंप्यूटर सिस्टम के उपयोग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसमें हम कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले 2D और 3D दोनों तरह के ड्रॉइंग बना सकते हैं।

इसे जॉन वॉकर ने 1982 में AUTODESK की मदद से विकसित किया था और इसे सफलतापूर्वक बनाए रखा था। इसका उपयोग आमतौर पर पेशेवर प्रारूपण के लिए 2D और 3D डिजाइन बनाने और संशोधित करने के लिए किया जाता है।

जिसमें उत्पाद के वैचारिक डिजाइन और layout के बारे में विस्तार से माप की जानकारी होती है, जो स्थान के संबंध में 14 विभिन्न भाषाओं में भी उपलब्ध है।

उपयोगकर्ता परियोजना आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध ऐड-ऑन ऐप्स के साथ CAD सॉफ्टवेयर को अनुकूलित कर सकते हैं। Wireframe और सतह मॉडलिंग में उत्पाद को देखने और डिजाइन करने के लिए users विशेष उपकरण सेटिंग की जा सकती है।

मैकेनिकल, टेलीकॉम, सिविल, architectural इंजीनियरिंग के industries में व्यापक रूप से पसंद किया जाता है। यह अपनी आवश्यकताओं के कारण छात्रों और उद्योगों की मांग पर खड़ा है।

इस सॉफ़्टवेयर में, हम कमांड का उपयोग करके आसानी से डिज़ाइन बना सकते हैं, बाद में सॉफ़्टवेयर में आइकन जोड़े गए। Autocad के उपयोग के साथ, हम एक उत्पाद को बड़ी सटीकता के साथ डिजाइन कर सकते हैं।

Autocad का उपयोग किस लिए होता हैं?

ऑटोकैड का उपयोग accurate measurements के साथ निर्माण के लिए engine valves और engine spare पार्ट्स के लिए ब्लूप्रिंट बनाने में मदद करता है।

डिज़ाइन किए गए blueprints का प्रोडक्शन टीमों, गुणवत्ता टीम और मशीन हैंडलिंग टीमों के बीच डिलीवरी के अपने पूरे चरणों के लिए काम के साथ ले जाया जाएगा।

समझ के किसी भी मुद्दे के मामले में डिजाइन की समीक्षा करें और ब्लूप्रिंट ड्राफ्टर्स के संदर्भ में मशीनिंग जारी रखें। इसका उपयोग आवश्यक समय अवधि में पूरे किए गए ऑर्डर की संख्या को ट्रैक करने के लिए भी किया जाता है।

ऑटोकैड के अनुप्रयोग

  • एयरोस्पेस उनके final डिजाइन को असेंबली कहते हैं।
  • ऑटोमोटिव final डिज़ाइन को पार्ट्स डिज़ाइन कहते हैं।
  • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स final डिजाइन को ब्लूप्रिंट और सर्किट डिजाइन कहते हैं।
  • रेल और समुद्री final डिजाइन को लेआउट या ब्लूप्रिंट कहते हैं।
  • स्ट्रक्चरल और सिविल final डिजाइन को लेआउट कहते हैं।

कुछ अन्य व्यावहारिक applications में शामिल हो सकते हैं:

  • Interior designs
  • Aeronautical designs
  • Logos
  • Fine art
  • Maps
  • Greeting cards
  • Engineering designs
  • Architectural designs

Autocad के फायदे

CAD इंटरफेस इसे इंजीनियरिंग डिजाइनिंग करियर के अध्ययन और प्रारंभिक steps के लिए सबसे अच्छा technique डिजाइनिंग शुरुआती सॉफ्टवेयर बनाता है।

उन्हें स्नातक स्तर की शिक्षा के लिए skill विकास अनुप्रयोग के रूप में भी अपनाया जाता है। अपने फायदों के अलावा, दोनों के पास कई components को डिजाइन करने और भविष्य के लिए technology changing के साथ उन्हें फिर से संशोधित करने की परियोजना समर्थन आवश्यकताएं हैं।

  • इसमें बहुत accurate डिजाइन तैयार करने की क्षमता है।
  • Drawings 2D या 3D में बनाए जा सकते हैं।
  • अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम को डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर से जोड़ा जा सकता है।
  • ऑटोकैड एक architectural planning tool के रूप में, यह आर्किटेक्ट को डिजाइन stage level पर एक इमारत की ताकत को डिजाइन, योजना, execute और विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है।

ऑटोकैड एक इंजीनियरिंग Drafting Tool के रूप में: यह इंजीनियरों को डिजाइन के मुद्दों को डिजाइन, विश्लेषण और हल करने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप सटीक डिजाइन होते हैं।

3D प्रिंटिंग में: डिजाइनरों के लिए 3डी प्रिंट के अपने फायदे हैं और इसके लिए सॉफ्टवेयर उनकी मदद करता है।  डिजाइनों को विभिन्न पसंदीदा प्रारूपों में निर्यात किया जा सकता है।

Fashion industry में ऑटोकैड: इसमें गहने, खिलौने और अन्य नाजुक वस्तुओं के निर्माण के लिए डिजाइन की योजना बनाने के लिए आवश्यक उपकरण हैं।

ऑटोकैड एक औद्योगिक डिजाइन उपकरण के रूप में: यह विनिर्माण लागत को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह मैनुअल डिजाइनिंग के लिए आवश्यक समय और प्रयास बचाता है।

AutoCad का उपयोग कैसे किया जाता है?

यह इंजीनियरिंग योजनाओं के लिए ब्लूप्रिंट बनाने में मार्गदर्शन करने के लिए आर्किटेक्चर, निर्माण और निर्माण के लिए 2D और 3D Computer-Aided ड्राफ्टिंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। पेशेवरों को डिज़ाइन इंजीनियर कहा जाता है।

1. प्रशिक्षण कार्यक्रम

यह CAD और computer-aided डिजाइनिंग ऑटोकैड में प्रमाणन और डिग्री कार्यक्रमों के साथ कौशल अद्यतन करने के लिए कई संस्थानों में पाया जा सकता है।

वे छात्रों को औद्योगिक प्रारूपण और प्रमाणन के साथ संयोजन के लिए सॉफ्टवेयर का व्यावहारिक उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण देते हैं। सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ टूल डिजाइन एक ऐसा संस्थान है।

2. करियर की जानकारी

जबकि CAD में ड्राफ्टर्स का काम इंजीनियरिंग स्ट्रीम की नीचे दी गई list में किया जाता है।

  • मैकेनिकल, आर्किटेक्चरल, सिविल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स।
  • उपकरण और यांत्रिक उपकरणों के पुर्जों के लिए यांत्रिक डिजाइन योजना।
  • आवासीय और वाणिज्यिक भवनों के लिए योजनाओं के लेआउट और 3 डी के लिए वास्तुकला डिजाइन।
  • रोडवेज, 3D भवनों, औद्योगिक संयंत्रों और अन्य प्रमुख परियोजनाओं के डिजाइन और निर्माण के लिए सिविल डिजाइन।
  • इलेक्ट्रिक सर्किट के साथ इलेक्ट्रिकल डिजाइन काम करता है, जो आकार में छोटे होते हैं, और मशीनों के लिए इलेक्ट्रिकल वायरिंग सिस्टम लेआउट।
  • इसका इंटरफ़ेस अन्य सभी डिज़ाइनिंग सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों के समान है और Nodes, Lines और Polygons का उपयोग करके, इंजीनियर अपनी परियोजना आवश्यकताओं के लिए उत्पाद का मसौदा तैयार करता है।

ऑटोकैड का उपयोग कौन करता है?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, ऑटोकैड में कई capabilities हैं जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों में परियोजनाओं की एक array पर लागू किया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार के डिजाइनरों के कार्यक्रम का उपयोग करने की सबसे अधिक संभावना है और यह वास्तुकला और इंजीनियरिंग जैसे डिजाइन-केंद्रित क्षेत्रों में अधिक सामान्य है।

हालांकि, कई अन्य पेशे, जैसे कि अच्छे कलाकार और गणितज्ञ, अपने काम के लिए दृश्य बनाने के लिए कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। करियर के कुछ अन्य उदाहरण यहां दिए गए हैं जो संभावित रूप से ऑटोकैड का उपयोग करते हैं:

  • इंटीरियर डिजाइनर
  • Electrical ड्राफ्टर्स
  • सिविल ड्राफ्टर्स
  • मैकेनिकल ड्राफ्टर्स
  • फैशन डिज़ाइनर्स
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • Set designers
  • Process Drafters

Conclusion –

इस blog post में हमने सीखा कि AutoCad क्या है?, आप ऑटोकैड का उपयोग किस लिए करते हैं, applications, ऑटोकैड का उपयोग करने के क्या benefits हैं और ऑटोकैड का उपयोग कैसे किया जाता है और Autocad से संबंधित कई अन्य चीजें।

Frequently Asked Questions

Question 1. AutoCAD क्या है?

Answer: ऑटोकैड 2-डी और 3-डी images को डिजाइन और shape देने के लिए बनाया गया एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। यह tool प्रदान करता है जिसके द्वारा उत्पाद का विस्तृत डिज़ाइन किया जा सकता है। इसमें एक विस्तृत डिज़ाइन लेआउट बनाने का विकल्प भी है, जिसे source मॉडल का उपयोग करके स्वचालित रूप से तैयार किया जा सकता है।

Question 2. ऑटोकैड का उपयोग क्या हैं?

Answer: ऑटोकैड का उपयोग पेशेवरों द्वारा कंप्यूटर सिस्टम पर उत्पाद के काल्पनिक दृश्य की कल्पना करने के लिए किया जा सकता है।  ऑटोकैड में, डिजाइन के लिए अंतिम रूप दिए जाने से पहले drafter द्वारा उत्पाद में बदलाव करना संभव है। यह डिजाइनर को अपने विभिन्न विचारों को लागू करने और आपूर्तिकर्ताओं या उनके ग्राहकों को उनका प्रतिनिधित्व करने की स्वतंत्रता भी देता है।

Question:  3. वे कौन से क्षेत्र हैं जहां आप ऑटोकैड का अधिकतम उपयोग देखते हैं?

Answer: ऑटोकैड अपने building लेआउट को विकसित करने के लिए आर्किटेक्ट, इंजीनियरों और बिल्डरों के बीच अधिक लोकप्रिय है।

Question: 4. आप ऑटोकैड में यूजर इंटरफेस कैसे बना सकते हैं?

Answer: प्लॉट और डायलॉग बॉक्स बनाने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके यूजर इंटरफेस बनाया जा सकता है। डायलॉग बॉक्स, प्लॉट कमांड और बाहरी डेटाबेस कमांड (AASE) के उपयोग से प्रदर्शित किए जा सकते हैं।  MEDIA को 1 पर सेट करने से डायलॉग बॉक्स कमांड चला सकते हैं। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस निर्माण को संपूर्ण फ़ाइल को प्रदर्शित करने के लिए कमांड लाइन की भी आवश्यकता होती है ताकि इसे आसानी से संपादित या अनुकूलित किया जा सके।

Question: 5. ऑटोकैड का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

Answer: ऑटोकैड ने ड्राफ्टिंग और डिजाइनिंग की पारंपरिक पद्धति को बदल दिया है जो कि पेंसिल, ड्राफ्टिंग बोर्ड, त्रिकोण और कंपास द्वारा कंप्यूटर प्रोग्राम के एक सेट के साथ बनाई गई थी।
लाभ अपार हैं जैसे:


>समय बचाता है और उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है।
>यह आपके डिज़ाइन और दस्तावेज़ीकरण वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है।
>ऑटोकैड का उपयोग करके डिज़ाइन का भौतिक ‘3D’ प्रोटोटाइप जल्दी से बनाया जा सकता है।
>सॉलिडवर्क्स जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करके 3D मॉडल को सीधे ऑटोकैड में आयात किया जा सकता है।
>ड्राफ्टिंग का कठिन काम आसानी से किया जा सकता है और आप कम समय में उत्पाद को डिज़ाइन और री-डिज़ाइन कर सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।