Home Android tips Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

18
0
Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

 

Hello दोस्तों, कैसे है आप सब। क्या आप जानते है कि
Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं? अगर नही तो आज मैं आप से इसके बारे में ही बात करने वाला हु। Technology के इस बढ़ते क्रम में हर चीज समय के साथ पहले से और बेहतर हो रही हैं हर साथ ही इसका विकास और तेजी से हो रहा हैं, चाहे वो Gadgets से लेकर हो या Smartphones और उस से जुड़ी चीजो से लेकर हो कुल मिलाकर हम पूरी तरह इस से घिर चुके हैं, हमे रोज मर्रा के कामों में इनकी जरूरत और इनको अपना आदत बना चुके हैैं।

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

और इसी बढ़ते क्रर में सुरक्षा भी एक बड़ी जरूरत बन चुकि हैं, सुरक्षा से जुड़ी टेक्नोलॉजी भी पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा मजबूत हो गयी हैं। अगर मैं पहले की समय की बात करू तो फ़ोन या Devices को Lock करने के लिए हम Password और Pattern का उपयोग करते थे, जिसमे कुछ अंको के Digits ही डालने होते थे, फिर समय के साथ बारी आई Biometric Locking की जिसमे आप अपने शरीर के अंगों के इस्तेमाल से किसी भी डिवाइस को Lock और Unlock कर सकते हैं।

 

-: Also Read :-

 

इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण हैं Fingerprint Sensor वाले स्मार्टफोन जो कि आज के समय मे सबसे ज्यादा प्रचलित हैं, जिसका उपयोग आप फ़ोन को Unlock करने के लिए करते हैं, इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा यह हैं कि Hacker चाहे तो Password और Pattern को तोड़ सकता हैं Hack कर सकता हैं पर Fingerprint को हैक नही कर सकता हैं। फ़ोन तब तक नही खुलता जब तक आपकी Fingers की प्रिंट मैच नही करती हैं। साथ ही है Iris Scanner जिसका इस्तेमाल भी अब फ़ोन्स में होने लगा हैं, जो कि सिर्फ रजिस्टर्ड यूज़र के (Face) Eyes के मैच होने के बाद ही खुलता हैं।

 

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं?

Biometrics यह एक ऐसा तरीका हैं, जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति का Physiological और Behavioural Characteristics को आसानी से पहचाना जा सकता हैं। इसकी मदद से हमारे हाथों के Fingerprints, Eyes और आवाज़ जैसी चीजों को पहचाना जा सकता हैं। जैसा कि हम जानते है कि किसी भी व्यक्ति का Biomatric Data को दोबारा नही बनाया जा सकता हैं और नही उसे चुराया जा सकता हैं।

 

For Example :- हम अपने फ़ोन में फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करके उसमें अपना फिंगर प्रिंट Add करते हैं, ताकि हम उस से अपने फ़ोन को Unlock कर सकें या Iris Scanner के जरिए अपने आखों को स्कैन करके ऐड करते हैं जो फ़ोन को अनलॉक करने के काम आता हैं। जिसे सिर्फ आपके अलावा और कोई नही खोल सकता हैं न उपयोग कर सकता हैं।

 

यह पूरी  प्रक्रिया आपके फोन में लगे सेंसर्स की मदद से होता हैं. Biometrics का उपयोग चाहे जहा कही भी हो पर इसको करने के लिए Sensors की जरूरत पड़ती ही हैं, चाहे वो Finger print हो या कुछ और हो।

 

Fingerprint Sensor का आविष्कार और इसका उपयोग –

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? यह तो आप समझ गए अब बात करते है कि Fingerprint Sensor का आविष्कार और इसका पहला उपयोग कहा हुआ था। दोस्तों फिंगरप्रिंट का पहला उपयोग 9वीं दसक में चीन में हुआ था जहां व्यापारियों ने अपने Fingerprints को Loan के Documents की Verification के लिए इस्तेमाल किया गया था।

 

 

फिंगरप्रिंट सेंसर का पहली बार उपयोग सन 2011 में Motorola ने किया था जिसने अपने फ़ोन Motorola एट्रिक्स 4 जी मे पहली बार फिंगरप्रिंट का उपयोग किया था। फिर उसके बाद 10 September 2013 में iPhone ने अपने फ़ोन 5s के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया फिर तो उसके बाद से इसका उपयोग लगभग सभी के सभी Smartphones निर्माता कंपनियां करने लगी। अब तो फोन में एक फिंगरप्रिंट का होना आम बात सी हो गई हैं।

 

Fingerprint Scanner कैसे काम करता हैं?

तो दोस्तों अब बात करते है कि Fingerprint Scanner कैसे काम करता हैं? अभी तक हमने Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसका अविष्कार कब हुआ ये समझा अब आगे जानते हैं। किसी भी तरीके के डिवाइस को लॉक करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग फिंगरप्रिंट का ही होता हैं क्योंकि इसे सबसे Safe माना जाता हैं।

 

 

हम सब यह जानते ही हैं कि दुनियां के सभी लोगो की Fingerprints यानी उंगलियो के निशान अलग अलग होते हैं जिसका फ़ायदा हमे फिंगर प्रिंट लॉकिंग को यूज़ करके होता हैं क्योंकि कोई दूसरा यूज़र बिना हमारे Finger प्रिंट के वो हमारे Devices को Unlock नही कर सकता हैं।

 

जब हम अपने Device में अपना Finger के Prints को Save करते है तब यह हमारे फिंगर के कुछ पॉइंट्स को स्कैन करके इसे “Binary Code” में Save कर लेता हैं। जिसके बाद आप जब अपने डिवाइस या फोन के फिंगर प्रिंट सेंसर पर अपना उंगली रखते हैं वैसे ही यह अनलॉक हो जाता हैं। इसी वजग से हर फ़िंगर प्रिंट का कोड अलग होता है और यूनिक होता है इसको दोबारा जनरेट नही किया जा सकता है और इस को Copy किया जा सकता हैं।

 

Biometric Fingerprint Scanner के फ़ायदे –

Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

दोस्तों Biomatric के बहुुुत से फायदे हैं, जिसमे मैंने आपको ऊपर बताया था कि इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह हैं कि इसको चुराया या कॉपी नही किया जा सकता हैं, इसका उपयोग सिर्फ वही व्यक्ति कर सकता हैंं जिसके पास इसका
एक्सिस होगा, इसी तरह के और भी बहुत से Biomatrics Technologys है जिसका उपयोग लोग अब आसानी से कर पा रहे हैं जैसे- Iris Scanner, Face Unlock, Etc ये तो सिर्फ ऐसे वाले टेक्नोलॉजी है जो कि आम यूज़र यूज़ कर सकता हैं और यह आज कल के फ़ोन्स में इस्तेमाल हो रहा हैं. नीचे ऐसे ही कुछ Biomatrics के फ़ायदों के बारे में बताया हैं।
  • बायोमैट्रिक्स का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की  इसको कोई दूसरा यूज़र अनलॉक नही कर सकता हैैं यानी इसे सिर्फ वही यूूूज़र अनलॉक कर सकता है जिसने लॉक किया हो।
  • इसके डाटा को कोई कॉपी नही कर सकता हैं।
  • साथ ही Biomatrics Sensor द्वारा दिया गया Data को कोई भी दोबारा नही बना सकता हैं।
  • Biomatric Sensor के द्वारा Data को कोई भी Third पर्सन लॉक की गई डिवाइस को अनलॉक नही कर सकता हैं।
  • यह बायोमैट्रिक्स के द्वारा Safe Devices दूसरे अन्य Passwords के मुकाबले ज्यादा Safe होते हैं।

 

Conclusion :-

ये थी बायोमैट्रिक्स से जुड़ी कुछ खास बातें, आज के समय मे इसका उपयोग बहुत ज्यादा होने लगा हैं और इसका भविष्य और भी अच्छा हैं आज हम फिंगरप्रिंट सेंसर और आईरिस स्कैनर जैसे फ़ीचर्स का उपयोग हम अपने फ़ोन में कर पा रहे हैं, और कुछ समय बाद सायद इस से अच्छा ऑप्शन देखने को मिल जाए। अब चाहे जो भी हो पर हम ये कह सकते हैं कि हमारे भविष्य में सायद और भी अच्छे बायोमैट्रिक्स फ़ीचर्स और इसके विकल्प देखने को जरूर मिलेगा।

 

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आप समझ गए होंगे कि Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं? अगर आपके मन मे से इस से जुुडी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। किसी भी तरके की सहायता के लिए आप मुझ से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। धन्यवाद ।। जय हिंद ।।
(Visited 6 times, 2 visits today)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here