हेल्लो, इस पोस्ट में हम कुछ नया सीखेंगे और जानेंगे कि किसी भी नंबर का Call Details kaise nikale तो चलिए दोस्तो call details पता करते हैं, जिसमे आप Airtel, Jio, Vodafone और Idea के Numbers की Call Details आप आसानी से घर बैठे कैसे पता कर सकते हैं। 

अनुक्रमांक

Kaise Nikale? जानिए सबसे आसान तरीका –

दोस्तों कई बार हमसे हमारी गलती से फ़ोन Calls की History Delete हो जाती हैं या कोई important नंबर डिलीट हो जाता हैं, और जब जरूरत पड़ती है तो फिर सोचना पड़ता हैं।  

फ़ोन कॉल्स की डिटेल निकालने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को रिक्वेस्ट करनी पड़ती हैं, और बोलना पड़ता हैं तब जाकर सायद ही कुछ हाथ लगता हैं लेकिन ये भी इतना आसान नही हो पाता हैं। 

 लेकिन अब अगर आप चाहे तो जब मर्जी तब किसी भी नंबर का कॉल डिटेल्स निकाल सकते हैं, आज मैं जिस ट्रिक की बात करने जा रहा हु इस से आप आराम से ये काम कर सकते हैं।

Call Details निकलना क्यों है जरूरी?

ये हमारी आवस्यताओ पर निर्भर करता हैं, कई बार हमें अपने ही नंबर की डिटेल्स निकालने की जरूरत पड़ जाती है जहां वजह कई हो सकते हैं। कई बार हम फोन पर बात कर लेते है और उस जरूरी नंबर को फोन में Save करना भूल जाते हैं।

या हो सकता हैं की किसी का नंबर किसी को देना हो पर वो आपके कॉल हिस्ट्री में ना हो तो ऐसे में ये काम मे आता हैं। वही जब हम अपना फ़ोन रिसेट करते है तब पूरी कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाती हैं, ऐसे में आप इसकी मदद से उन नंबर्स के रिकॉर्ड से पिछले 3 महीनों के कॉल्स का रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं।

किसी भी नंबर का Kaise Nikale –

दोस्तो ये ट्रिक भी है, और साथ ही सबसे आसान भी जिसकी मदद से अगर आप से कोई कहे कि मुझे किसी नंबर का   निकाल कर दो, तो इसको समझने के बाद आप झट से पता करके बता सकते हैं।

दोस्तों पहले ये App Google Playstore पर मौजूद था पर अब यह ऐप्प यहां से हटा दिया गया हैं, अब इस ऐप्प को Download करने के लिए थर्ड पार्टी वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा।

जिसे अब आप यहां पर (क्लिक करके) डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने फ़ोन में इस App को इंस्टॉल कर सकते हैं, हालांकि अगर आपको इस ऐप्प का Updated Version चाहिए तो आपको इस वेबसाइट पर आ कर चेक करते रहना होगा।

जिसके बाद आप इस काम को अंजाम दे पाएंगे और साथ ही आपको एक Email-id की जरूरत होगी ताकि आप इस App से Login करने के लिए रजिस्टर्ड हो सकें।

Note: आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस फ़ोन का Details आपको चाहिए आपको उसी फ़ोन से LogIn करना होगा।

Mubble App की मदद से निकाल सकते हैं Call Detalis –

हा, दोस्तो इस App का नाम Mubble हैं सायद आप इसके बारे में जानते होंगे इसकी प्लेस्टोर पर रेटिंग बहुत अच्छी है और इसके डाउनलोड भी बहुत ज्यादा हैं। ये Trusted भी हैं, इस ऐप्प की मदद से आप 7 दिनों से लेकर 30 दिनों तक कि Nikal सकते हैं, और इतना ही नही ये आपको और आसान रास्ता भी देता है.

आप चाहे तो Call details का PDF file भी Download कर सकते हैं, ये PDF आपको आपके रजिस्टर्ड Email Address पर भेजता हैं, जिसको आप Account बनाते समय डालते हैं।

ये ऐप्प बिल्कुल फ्री में हैं इसलिए इसको यूज़ करने में या डाउनलोड करने में कोई प्रॉब्लम नही आएगी, बस इसको आपको डाउनलोड करना है और अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर देना हैं।

ये App install होने के बाद जब आप इसको ओपन करेंगे तो ये आपसे अपने uses के हिसाब से आपसे Permissions मांगेगा जिसको आप Allow कर दे।

Mubble App कैसे काम करता हैं और इस से kaise nikale

दोस्तो जैसा कि आपको मैन ऊपर अभी बताया था कि call details पता करने के लिए आपको इसको कुछ Permissions देने होंगे और जब आप इस App को अपने फ़ोन में install करेंगे तो आपको सबसे पहले इस पर अपना Account बनाना होगा।

इसको यूज़ करने के लिए आपको उसी नंबर को इसमे डालना होगा जिसका आप निकलना चाहते हैं, Privacy को लेकर कुछ Permission को देना होगा ताकि ये App काम करना शुरू करता हैं.

आपके द्वारा भरे गए Email Id पर ये जो रिपोर्ट भेजता है उसमें Date, Time, नंबर और कॉल ड्यूरेशन जैसी पूरी डिटेल्स दी होती है जिसमे आप 7-30 दिनों तक का डिटेल्स निकाल सकते हैं।

Mubble App की मदद से रख सकते है अपने Data पर नजर –

ये App बहुत ही काम का है,और आप इसकी मदद से ना सिर्फ call details बल्कि आप अपना Balance और data भी चेक कर सकते हैं, ये ऐप्प आपके data खत्म होते ही रिमाइंडर भी देता हैं, और यूसेज भी दिखता हैं, और इतना ही नही आप इसके जरिए किसी भी नंबर का रिचार्ज भी कर सकते हैं।

Airtel, Vodafone, Idea और Jio जैसी कंपनियों के निकाल सकते है Call details –

दोस्तों, Mubble App को Recharge Plans & Prepaid Bill भी कहा जाता हैं, ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इस में आपको ये सभी ऑप्शन्स मिल जाता हैं।

अब अगर इस के Size की बात करें तो ये 4.49MB का हैं, और ये ऐप्प 4.2 वर्सन के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन कर सकता हैं. इस App की मदद से आप लगभग सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के नंबर डिटेल्स निकाल सकते है।

जैसे कि – Airtel, Jio, Vodafone, और  Idea आप इन सबके कॉल डिटेल का पता लगा सकते हैं।

Vodafone Kaise Nikale?

वोडाफोन ने भी कुछ महीनों से CDR (कॉल डिटेल रिकॉर्ड) सेवा को समाप्त कर दिया है। पहले आप वोडाफोन की वेबसाइट पर कॉलिंग नंबर को दर्ज करते थे और कॉल हिस्ट्री को मिटा देते थे, लेकिन अब यह प्रक्रिया काम नहीं करती है।

और वोडाफोन ऐप में साइन इन करने के बाद, आप केवल 5 दिनों की कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको एक सबसे अच्छा तरीका बताऊंगा जिसके द्वारा आप ग्राहक सेवा तक पहुँचने में सक्षम होंगे और कॉल डिटेल्स मिटा सकते हैं।

  • आपको अपने वोडाफोन नंबर से एक संदेश लिखना होगा
  • BILL <space> Month & contact नंबर 144 है और फिर सेंड बटन पर क्लिक करें।
  • महीने में पहले 3 अक्षर लिखने होते हैं, जैसे (Jan, Mar, Jun)
  • EX: Bill FEB
  • रु. 50 आपके नंबर से काट लिया जाएगा।

संदेश भेजने के तुरंत बाद, आपको ग्राहक सेवा से एक चेतावनी कॉल मिलेगी। वे आपसे कुछ सवाल पूछेंगे और आपको सवालों के जवाब देने होंगे।

संदेश भेजने के बाद, स्टेटमेंट का एक पीडीएफ आपकी ईमेल आईडी पर मेल किया जाएगा जो पासवर्ड से सुरक्षित होगा और आपको एक टेक्स्ट संदेश के माध्यम से इसका पासवर्ड प्राप्त होगा।

Jio के नंबर का Kaise Nikale?

अगर आप Reliance Jio के यूजर है तो आप इसके ऑफिसियल App की मदद से कॉल की डिटेल्स को निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल प्लेस्टोर से MyJio App को डाउनलोड करना होगा।

MyJio App पर आपके नंबर की सारी जानकारी सामने आ जाएगी, यहां से आप फोन calls की details भी देख सकते हैं और आसानी से इसकी पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हालांकि अगर आप जिओ यूज़र है तो आपके फोन में My Jio ऐप इंस्टॉल जरूर होगा। तो आप इसकी मदद से अपने Jio Number की Kaise Nikale ये जानते हैं।

  • सबसे पहले MyJio App को ओपन कीजिए।
  • यहां आपको ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में दिख रहे, ‘Three Lines‘ पर क्लिक करना हैं।
  • इस पर क्लिक करने के बाद यहां थोड़ा नीचे की ओर आपको ‘My Statement‘ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब इस पर क्लिक करें और अब आप यहां से नंबर की डिटेल्स देख सकते हैं।

Call Details का statement Kaise nikale?

जैसे ही आप अपने statement के लिए ब्राउज़ कर रहे हैं, आपको स्क्रीन पर पेज मिलेगा। यदि आप एक बार में 30 दिनों का स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं, तो आप एक क्लिक पर इसे आसानी से मिटा सकते हैं।

और अगर आप 180 दिनों तक के स्टेटमेंट को मिटाना चाहते हैं, तो आपको हर 30 दिनों के विवरण को मिटाना होगा। आपको 6 बार same प्रक्रिया से गुजरना होगा।

Statement लेने के लिए, सबसे पहले आप तारीख को निर्दिष्ट करेंगे, अर्थात, आप 30 दिनों के बीच आवश्यक तारीख से कॉल details, डेटा details और SMS की details निर्दिष्ट तिथि निकालना चाहते हैं।

उपरोक्त तिथि निर्धारित करने के बाद, नीचे दिए गए details के लिए आपको स्क्रीन पर तीन विकल्प मिलेंगे: पहला दृश्य statement, दूसरा ईमेल statement और तीसरा डाउनलोड statement हैं ।

इस कथन में से किसी एक का चयन करने का मतलब है, नीचे दिए गए सबमिट पर क्लिक करे अपनी आवश्यकता के अनुसार, आप My Jio ऐप में कॉल statement को निकाल सकेंगे।

और यदि आप ईमेल स्टेटमेंट चुनते हैं और सबमिट बटन पर हिट करते हैं, तो आपके सामने एक छोटा नोटिफिकेशन अनलॉक होगा और आपसे आपका ईमेल पता दर्ज करने के लिए बोलेंगे।

Box में आपको ईमेल लिखना है जिस पर आपको कॉल details के statement चाहिए और सबमिट बटन पर क्लिक करें, और फिर statement की पीडीएफ फाइल आपकी ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी। तब आप कॉल डिटेल स्टेटमेंट का पीडीएफ फाइल एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं और पूरा statement देख़ सकते हैं।

Airtel Sim Ki Call Detail कैसे निकले?

तो अब हम जानने वाले है की Airtel Sim Ki Call Detail कैसे निकले? तो आप भी अगर एयरटेल सिमकार्ड का इस्तेमाल करते है?

आप भी एयरटेल यूजर है और अपने एयरटेल नंबर से जुड़ी कॉल डिटेल हिस्ट्री चेक करना चाहते हैं की आपने पिछले महीने में या साल में कहा कहा कॉल किया? किससे बात की और किस नंबर से फोन आया आदि जानकारी चेक कर सकते हैं?

Airtel सिम के Call Detail देखने के तरीके

यदि आप एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते है और एयरटेल सिम की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तो इसके कई सारे अलग अलग तरीके है, जिससे आप कॉल डिटेल हिस्ट्री निकाल सकते हैं।

एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स हिस्ट्री देखंने के लिए क्या-क्या जरूरी है

अगर आप एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स हिस्ट्री निकालने के लिए आपके पास नीचे बताई गई चीजे होना जरूरी है, उसके बाद ही आप एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स हिस्ट्री निकाल सकते हैं…

  • एक एयरटेल सिमकार्ड (कम से कम 50₹ का बैलेंस होना चाहिए)
  • मोबाइल फोन।
  • जिस नंबर के सिम की जानकारी निकलना चाहते है वह सिम कार्ड और उससे जुड़ी जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

USSD Code की मदद से एयरटेल सिम की कॉल हिस्ट्री डिटेल चेक कीजिए

आप अपने मोबाइल में USSD Code की मदद से भी एयरटेल सिम की कॉल डिटेल हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। लेकिन USSD Code की मदद से आप सिर्फ पिछले 5 कॉल डिटेल हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पैड को ओपन करे और अपने एयरटेल नंबर  से “*121#” को डायल कीजिए।   नंबर डायल करने बाद आपको एयरटेल की तरफ से एक Carrier Message दिखाई देगा।

जिसमे आपको अलग अलग ऑप्शन दिखाई देगे। इन ऑप्शन में से आपको सबसे पहले “My Account Info” ऑप्शन पर जाए।

बाद में पहले Flash Notification में आप “5” लिखकर Send करें और दूसरी बार में (Deductions) के लिए “2” लिखकर Send कीजिए।   फिर बाद में आपको एक नया नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

जिसमे आपको “Balance Deduction Summary” ऑप्शन पर जाना है। उपर बताए गए सभी स्टेप सही तरीके से फॉलो करने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर पिछले कुछ समय के मैसेज और Call Deduction History दिखाई देगी।

Note: दोस्तो इस तरीके से आप अनलिमिटेड प्लान वाले एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल हिस्ट्री नही निकाल सकते हैं। दूसरे सभी प्लान की कॉल डिटेल हिस्ट्री निकाल सकते हैं।

Mobile से 121 पर Message भेजें और एयरटेल कॉल डिटेल हिस्ट्री निकाले

kaise nikale, तो इसके लिए आप आपके स्मार्टफोन मोबाइल के अलावा कीपैड मोबाइल से भी एयरटेल सिम की कॉल डिटेल हिस्ट्री निकाल सकते हैं।   जिसमे आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज ऐप को ओपन कीजिए।

बाद में EPREBILL JANUARY और आपका जीमेल आईडी फॉर्मेट को सेट करके आपको SMS करना है। इस sms को आपको “121” पर सेंड कर दीजिए।

इस मैसेज को नीचे डिटेल में बताया है:EPREBILL <space> महीने का पूरा नाम (जिस महीने का रिकॉर्ड जानना चाहते हैं उस महीने का नाम लिखे) <space> आपका ईमेल आईडी (आप जिस ईमेल पर रिकॉर्ड मंगवाना चाहते है वह ईमेल एड्रेस यहां पर लिखे)

जैसे मैं जनवरी महीने का एयरटेल सिम कार्ड की कॉल डिटेल निकालना चाहता हु तो: EPREBILL JANUARY HindiTechnoGuru@Gmail.Com इस मैसेज को “121” पर भेज दीजिए।

अब आपको कुछ समय के बाद “121” की तरफ से एक मैसेज आएगा। जिसमे आपके एयरटेल सिम की कॉल डिटेल निकालने से जुड़ी जानकारी होगी जैसे की…  

  • आप जिस महीने का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं उस महीने का नाम
  • आपके ईमेल की इनफॉर्मेशन
  • कॉल डिटेल फाइल का पासवर्ड

अब आपने जो ईमेल एड्रेस दिया था, उस पर आपके कॉल डिटेल को एक पीडीएफ फाइल आयेगी। इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कीजिए।

फाइल को डाउनलोड करने के बाद जब आप ओपन करेगे तो आपसे पासवर्ड मागा जायेगा। जैसा आपको उपर बताया यह पासवर्ड आपको आपके मोबाइल नंबर पर SMS पर भेजा जाएगा।

पासवर्ड डालने पर आपका पीडीएफ फाइल ओपन हो जायेगा और इसमें आप आपके एयरटेल सिम से जुड़े कॉल डिटेल की सारी जानकारी जान पाएंगे।  

Conclusion-

ध्यान रहे दोस्तों की जो नंबर आपके MyJio App से वेरिफाइड होगा केवल उन्हीं नंबर्स का आप डिटेल्स चेक कर सकेंगे। जैसे आप Vodafone, Airtel के नंबर के लिए Mubble App और इनके खुद के App के उपयोग से डिटेल्स निकाल सकते हैं, तो आप Jio नंबर का भी निकाल सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ ही गए होंगे कि किसी भी नंबर का Call Details kaise nikale. तो अभी के लिए बस इतना ही। आपको ये जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट करके अपना राय जरूर दें। धन्यवाद।।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

Q: दूसरे का कॉल डिटेल कैसे निकाले?

Ans: किसी दूसरे नंबर का कॉल Details निकालने के लिए आप Mubble App का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपने टेलिकॉम कंपनी द्वारा प्रोवाइड किया गए App का उपयोग करके Call Details निकाल सकते हैं।

Q: कॉल डिटेल निकालने के लिए कौन सा ऐप उपयोग करे?

Ans: आप कॉल डिटेल निकलने के लिए Mubble App या अपने टेलीकॉम कंपनी द्वारा प्रोवाइड किये गए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

Q: माय वोडाफोन ऐप से कॉल डिटेल कैसे निकाले?

Ans: इसके लिए आपको गूगल प्लेस्टोर से Vi App को डाउनलोड करना होगा और फिर आपको अपने नंबर से Sign in करना होगा जिसके बाद आप इस ऐप की मदद से 5 दिनों तक का कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

Q: जिओ फ़ोन में डिलीट कॉल कैसे देखे?

Ans: इसके लिए आपको अपने फोन में My Jio App को डाउनलोड करना होगा और फिर अपने नंबर से Sign-in करना होगा जिसके बाद आप ऐप के सेक्शन में “My Statement” के ऑप्शन में जा कर यहां से आप कॉल की डिटेल्स को निकाल सकते हैं।

Q: एयरटेल सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

Ans: Airtel का कॉल डिटेल निकालने के लिए आप एक Mubble App का इस्तेमाल कर सकते हैं और दूसरा “Airtel Thanks App” का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: कॉल डिटेल कितने दिनों तक की निकल सकती है?

Ans: आप कॉल डिटेल्स 5 दिनों से लेकर 1 महीने तक का निकाल सकते हैं, ये आपके टेलिकॉम प्रोवाइडर या उस ऐप पर निर्भर करता है जिस से आप Call Details Nikal रहे हैं।

Also Read:

This post was last modified on 30/07/2022