Captcha Code क्या है?

Captcha Code क्या है?

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर है कि आप “Captcha Code क्या है” के बारे में जानते होंगे और हो सकता है। कि आपने इसे पहले भी भरा हो। जब भी हम अकाउंट बनाते हैं या रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ भरते हैं तो हमें कैप्चा कोड भरना होता है।

Captcha Code क्या है?

वैसे आप सभी ने वेबसाइट में Captcha code features देखे होंगे और भरे भी होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि Captcha Code क्या है। Captcha Code भरने के लिए क्यों कहते हैं?, Captcha कितने प्रकार के होते हैं, और Captcha Code के बारे में अन्य सभी जानकारी।

तो अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मैंने इस लेख में कैप्चा कोड के बारे में विस्तार से जानकारी का उल्लेख किया है। तो आइए जानते हैं।

Website Captcha Code क्या है?

Captcha Code का पूर्ण रूप कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए एक पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट है। कैप्चा कोड एक ऐसा functions है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर वेबसाइट और एप्लिकेशन में किया जाता है।

Captcha Code का उपयोग मानव और रोबोट के बीच अंतर करने के लिए किया जाता है, इससे पहले कि उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट में काम करने के लिए आगे बढ़े, जैसे कि खाता बनाना या registration या कुछ भी भरना।

इसलिए, कैप्चा कोड केवल आगे के कदम पर आगे बढ़ने की अनुमति देता है जब तक कि कैप्चा कोड का एल्गोरिथ्म यह नहीं पहचानता कि उपयोगकर्ता वास्तविक मानव है। यदि उपयोगकर्ता Captcha Code को ठीक से भरने में सक्षम है तो प्रोग्राम सत्यापित करता है कि यह वास्तविक उपयोगकर्ता है।

किसी भी वेबसाइट का उपयोग रोबोट प्रोग्राम के साथ-साथ manual user (मानव) के माध्यम से भी किया जा सकता है। तो अगर वेबसाइट का काम रोबोट्स प्रोग्राम से होगा तो वेबसाइट के लिए बहुत खतरनाक है।

नीचे हम विस्तार से जानेंगे कि अगर रोबोट प्रोग्राम द्वारा वेबसाइट का उपयोग किया जाता है तो वेबसाइट के लिए खतरा क्यों है। तो आइए जानते हैं कि Captcha Code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Captcha Code का प्रयोग क्यों किया जाता है?

कैप्चा का उपयोग कंप्यूटर ऑटो-जेनरेटेड spamming प्रोग्राम से बचने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए अगर आप किसी ट्रेन के रजिस्ट्रेशन के लिए किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो उस काम को पूरा करने में समय लगेगा अगर कोई असली व्यक्ति करता है।

जबकि वही कार्य यदि प्रोग्राम द्वारा किया जाता है तो वह कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा। और प्रोग्राम कुछ ही समय में लाखों कार्य कर सकता है।

इसलिए, यदि प्रोग्राम द्वारा लाखों कार्य किए जाते हैं तो सर्वर या वेबसाइट का डेटाबेस भरा होगा और साथ ही वास्तविक समय में लाखों ट्रैफ़िक के कारण वेबसाइट क्रैश हो जाएगी।

साथ ही, जब आप brute force अटैक से बचाव के लिए अकाउंट में लॉग इन करते हैं तो कैप्चा कोड का भी ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप क्रूर बल के हमले के बारे में नहीं जानते हैं तो मुझे संक्षेप में बताएं।

Brute फोर्स एक हैकिंग तकनीक है जिसके जरिए किसी अकाउंट के brute force प्रोग्राम के जरिए पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है। इसलिए, इस प्रकार की स्पैमिंग और हैकिंग से बचाने के लिए कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है।

यदि कैप्चा कोड प्रोग्राम है। तो हैकर्स द्वारा scripted प्रोग्राम आगे की प्रक्रिया में आगे बढ़ने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि वे कैप्चा कोड को भरने में सक्षम नहीं हैं। तो अभी तक Captcha Code क्या है, में आपने इतना जाना अब आगे जानते है।

कैप्चा कोड सिस्टम कैसे काम करता है?

इसका प्रोग्राम टेढ़े-मेढ़े शब्द दिखाता है या चित्र दिखाता है या ध्वनि बजाता है फिर उपयोगकर्ता को वही चीजें दर्ज करने के लिए कहता है जो दिखाई देती हैं या खेलती हैं।

चित्र या टेढ़े-मेढ़े शब्द इस तरह दिखाई देते हैं कि प्रोग्राम या मशीन उसे पढ़ने में असमर्थ है लेकिन मनुष्य पढ़ने में सक्षम हैं। तो, अगर असली इंसान हैं तो कैप्चा उसके द्वारा आसानी से हल हो जाएगा।

जैसा कि कैप्चा प्रोग्राम यह पहचानता है कि उपयोगकर्ता एक वास्तविक मानव है, तब वेबसाइट हमें आगे के कदम पर आगे बढ़ने की अनुमति देती है। इस तरह यह वेबसाइट की सुरक्षा के उद्देश्य से काम करता है।

Captcha Code के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

वेबसाइट में कई तरह के कैप्चा उपलब्ध हैं जिन्हें आपने भरा होगा। आप तो जानते ही होंगे कि Captcha Code क्या है?  तो चलिए एक-एक करके कैप्चा के प्रकार और उस कैप्चा प्रोग्राम के बारे में जानते हैं।

ReCaptcha

इस प्रकार के कैप्चा में, अधिकांश समय उपयोगकर्ताओं को केवल क्लिक करना होता है, तब उपयोगकर्ता आगे के step पर आगे बढ़ने में सक्षम होता है।

लेकिन अगर सर्वर को इसके algorithm की मदद से सूचित किया जाता है कि जो भी script प्रोग्राम की जाती है तो यह चित्र दिखाता है और सत्यापित करने के लिए कहता है। इसे No Captcha भी कहा जाता है।

3D Captcha

इस प्रकार के कैप्चा में यूजर्स को इमेज या टेक्स्ट को 3डी रूप में दिखाया जाता है जिसे सामान्य कैप्चा की तुलना में हल करना थोड़ा मुश्किल होता है।

Ad Injected Captcha

इस प्रकार का कैप्चा विज्ञापन दिखाता है और इस कैप्चा की मदद से वेबसाइटें पैसा भी कमाती हैं। उदाहरण के लिए;  यह टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दिखाया जाता है।

Standard Captcha

यह एक standard तरीका है जिसमें टेढ़े शब्दों को दिखाया जाता है और उन शब्दों को भरकर सत्यापित करने के लिए कहा जाता है। इसमें रिकैप्चा प्रकार के कैप्चा पर स्विच करने का विकल्प भी उपलब्ध है जो छवियों को दिखाकर के माध्यम से होता है।

Maths Captcha

यह एक प्रकार का कैप्चा होता है जिसमें आपको गणित के प्रकार के प्रश्न दिए जाते हैं जिन्हें आपको हल करना होता है। जब तक आप कैप्चा को हल नहीं करते हैं, तब तक आप आगे के कदम के लिए पात्र नहीं हैं।

Conclusion

अंत में हमने आपको इस लेख में कैप्चा और अन्य जानकारी के बारे में पूरी जानकारी बहुत अच्छी तरह से दी है। तो, इस लेख में, आपने सीखा कि कैप्चा कोड क्या है?

वेबसाइट में कैप्चा कोड का उपयोग क्यों किया जाता है?, कैप्चा कोड प्रोग्राम कैसे काम करता है? और कैप्चा के प्रकार क्या हैं? तो, उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण के रूप में कैप्चा से संबंधित जो भी प्रश्न उठ रहे थे।

सभी सूचनाओं का उल्लेख हमारे द्वारा किया गया है। यदि आपको कैप्चा कोड से संबंधित कोई संदेह है तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं और हम आपका उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

Frequently Asked Questions (FAQ)

  1. मैं कैप्चा कोड कैसे Solve करूं?

    कैप्चा कोड विशेष रूप से वर्णों और संख्याओं के एक यादृच्छिक रूप से उत्पन्न सेट के आकार, कोण, रंग और घनत्व को बदलकर और उन्हें रंगीन या पैटर्न वाली पृष्ठभूमि पर रखकर मान्यता को विफल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अपना उत्तर लिखने से पहले अपना समय लें और प्रत्येक वर्ण को ध्यान से देखें।

  2. गूगल ReCaptcha क्या है?

    यह सत्यापित करने के लिए कि उपयोगकर्ता इंसान हैं, पारंपरिक कैप्चा कोड का उपयोग करने के बजाय, Google अपने स्वयं के रीकैप्चा सिस्टम का उपयोग करता है ताकि मानव उपयोगकर्ताओं को स्वचालित स्पैमर से अलग करने के लिए आईपी पते, कुकी और अन्य साक्ष्य की जांच की जा सके। यदि सिस्टम किसी भी कारण से उपयोगकर्ता को सत्यापित नहीं कर सकता है, तो यह एक पारंपरिक कैप्चा प्रस्तुत करता है।

  3. CAPTCHA का क्या अर्थ है?

    CAPTCHA का मतलब Completely Automated Public Turing test है जो कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताता है। दूसरे शब्दों में, CAPTCHA यह निर्धारित करता है कि उपयोगकर्ता वास्तविक है या स्पैम रोबोट। CAPTCHA अक्षरों और संख्याओं को बढ़ाते हैं या उनमें हेरफेर करते हैं, और यह निर्धारित करने की मानवीय क्षमता पर भरोसा करते हैं कि वे कौन से प्रतीक हैं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।