Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai? 5 Best PC Screenshot Softwares –

Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai? 5 Best Screenshot Softwares -
Hey Friends, अगर आप भी अपने Computer में ScreenShots लेंने के लिए तरीके को ढूंढ रहे है और जानना चाहते है कि अपने Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai? तो इस पोस्ट में हम Computer Me Screenshot लेने के 5 Best PC  Screenshot Softwares के बारे में जानने वाले हैं।

 

चाहे हमारे Smartphone हो या Computer हमे ScreenShots लेने की जरूरत पड़ ही जाती हैं चाहे इसके पीछे कारण जो भी हो, पर कभी न कभी कंप्यूटर में भी स्क्रीन शॉट लेने की जरूरत होती ही हैं।

 

Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai?

ऐसे में हमे नही पता होता है कि Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai? या Computer में ScreenShot लेने का तरीका क्या हैं? पर कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट्स लेने के लिए कई Internet पर ऐसे Software है जिनकी मदद से आप यह काम बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

 

Chrome Browser के Screenshot Extension की मदद से ले सकते है स्क्रीनशॉट्स –

वैसे तो स्क्रीनशॉट्स लेने के हमारे पास ढेरो कारण होते हैं, पर अगर आप सिर्फ ब्राउज़िंग करते समय किसी Website या वेबपेज की स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो आप अपने Google Chrome Browser में इसके WebStore पर जा कर अपने ब्राउज़र में Screenshot Extensions को ऐड करके कर सकते हैं।

 

Webstore पर आपको ढेरों फ्री में स्क्रीनशॉट एक्सटेंसन देखने को मिल जाता हैं, जिसमे सिर्फ यहां इसके सर्च बार मे “Screenshot” Type करना है और बहुत सारे एक्सटेंसन सामने में देखने को मिल जाएगा।

 

पर वही अगर आप यह फ़ीचर अपने PC में चाहते है और चाहते है कि आप अपने PC में ScreenShots ले पाए तो ऐसा भी आसानी से कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कई तरह के Online Softwares मिल जाते हैं।

 



 

जो आपका यह काम आसानी से कर सकते हैं, वही यह Windows Computer में Screenshots लेने का फ़ीचर Inbuilt भी मिल जाता हैं, जो कि पहले से ही आपके कंप्यूटर में होता हैं।

 

Windows Computer में ScreenShots लेने का Inbuilt तरीका –

 

यह फ़ीचर बेहद ही शानदार है अपने विंडोज PC का जिसमे आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के मदद के आसानी से Screenshots ले सकते हैं, और आसानी से उसको शेयर या यूज़ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हज इसके तरीके के बारे में।

 

Method 1 –

 

  • दोस्तों अगर आप अपने PC के स्क्रीन के किसी भी हिस्से का स्क्रीनशॉट्स लेना चाहते है तो उसके लिए बस आपको जिस स्क्रीन का स्क्रीनशॉट्स लेना चाहते हैं।
  • बस उस स्क्रीन पर जाकर अब यहां पर आपको अपने PC के कीबोर्ड से PrintScr Button को दबाना हैं।
  • और फिर आपको अपने PC के किसी भी सॉफ्टवेयर जैसे PowerPoint में जाकर यहां पर ब्लेंक पेज पर CTRL + V प्रेस करना हैं और जो आपने स्क्रीन शॉट लिया था वो यहां दिखने लग जाएगा।

 

Method 2 –

 

  • इस ऑप्शन में आपको अपने कंप्यूटर में पहले से Installed Free Software का यूज़ करना हैं, जिसका नाम हैं “Snipping Tool” यह फ़ीचर आपके PC में पहले से ही आता हैं।
  • आपको बस इस सॉफ्टवेयर को PC में सर्च करके ढूंढना है और और फिर ओपन करते है आपको बस अपने PC के स्क्रीनशॉट लेने के एरिया को सेलेक्ट करना हैं।
  • जिसके बाद आप बड़े ही आसाजी से स्क्रीनशॉट्स को Snipping Tool की मदद से ले पाएंगे।

 

आब चलिए कुछ दूसरे Third पार्टी Softwares के बारे में जानते है जिनकी मदद से आप Computer Me Screenshot ले सकते है हम ऐसे ही कुछ Computer Me Screenshot लेने के 5 Best PC Screenshot Softwares के बारे में जानने वाले हैं।

 

Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai? 5 Best PC Screenshot Softwares –

ये सभी Softwares आपको आसानी से Downloading के लिए मिल जाता है और ये सभी ScreenShot लेने के Softwares फ्री में मिल जाता है जो कि आप डाउनलोड करके अपने PC में Install कर सकते हैं।

 

1. ShareX ScreenShot Software For PC –

ShareX :- यह एक Basic सा Simple Layout वाला ScreenShot Tool है जो बेहद पॉपुलर भी है, आप इस टूल की मदद से अपने PC का Screen Capture करने के लिए उपयोग में ले सकते हैं।

 

इसकी खास बात यह है कि आप इसकी मदद से अपने Web ब्राउज़र के वेब पेजेस को कैप्चर यानी स्क्रीनशॉट्स ले सकते हैं, और अपने दोस्तों या सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर कर सकते हैं, यह Tool आपको Free में Downloading और यूज़ करने के लिए मिल जाता हैं।

 

› ShareX Software Features –

 

  • अगर हम इसके फ़ीचर्स की बात करे तो कई मामलों में आपको यह पहली नजर में पसंद आ जायेगा, जहां आपको इसका Interface बहुत ही सिंपल और Easy To Use मिलता हैं।
  • इसकी मदद से आप अपने PC के हर सॉफ्टवेयर और वेब पेजेस का स्क्रीनशॉट्स ले सकते हैं।
  • साथ ही यह Tool आपको Timer जैसी सुविधा भी देता है जिसकी मदद से आप टाइम सेट करके स्क्रीन को Autocapture कर सकते हैं।
  • आप इसकी मदद से Long Pages का और डॉक्युमनेट का स्क्रीन शॉट्स ले सकते हैं।
  • आप स्क्रीनशॉट लेने के बाद हाथों हाथ उसको इस ShareX सॉफ्टवेयर की मदद से Edit और Paint भी कर सकते हैं।

 



2. GreenShot ScreenShot Software For PC –

GreenShot :- भी एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर स्क्रीनशॉट सॉफ्टवेयर हैं, जो दिखने में सिंपल है पर इसके फ़ीचर्स बहुत ही कमाल के हैं, जहां यह आपको Keyboard ShorCuts भी देता है, जो कि आपके काम को और आसान बना देता हैं।

 

आप इन Keyboard ShortCuts की मदद से बहुत से शॉर्टकट्स कमांड को दे सकते हैं, साथ ही आगर आप एक Full Screen स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तो आपके लिए ये सबसे Best ScreenShot Software हैं।

 

› GreenShot Software Features –

 

  • यह सॉफ्टवेयर आपको बिल्कुल फ्री में यूज़ करने के लिए मिलता हैं।
  • आपको इसमे कई तरह के शॉर्टकट्स Keys का ऑप्शन मिलता हैं।
  • इस Tool की मदद से आप अपने PC की फुल स्क्रीन का स्क्रीनशॉट्स ले सकते हैं।
  • इसका Interface सिंपल और आसान है जिसकी वजह से कोई भी यूज़र बड़े ही आसानी से इस सॉफ्टवेयर का यूज़ कर सकता हैं।
  • स्क्रीनशॉट्स लेने के बाद आप इसके Editor की मदद से अपने स्क्रीनशॉट को Edit या Paint कर सकते हैं।

 

3. SnapDraw Screenshot Software For PC –

SnapDraw:- अगर Screen Capturing Software की बात करे तो यह भी बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है, जो कि यह अपने स्पीड के मामले में अच्छा हैं, मतलब यह कि इस Tool की Processing Speed बहुत ही अच्छी हैं।

 

स्नैपडरॉ में आपको एक और खास फ़ीचर मिलता है जिसमे आप Multiple स्क्रीनशॉट्स को ले सकते हैं, जिसमे आप एक साथ कई स्क्रीनशॉट्स एक साथ ले सकते हैं।

 

› SnapDraw Software Features –

 

  • ये सॉफ्टवेयर भी आपको Free में डाउनलोड और यूज़ करने के लिए मिल जाता हैं।
  • इसका भी यूजर इंटरफेस Easy To Use है।
  • आप इस स्नैपडरॉ सॉफ्टवेयर की मदद से Long Documents का स्क्रीनशॉट बड़े ही आराम से ले सकते हैं।
  • आपको इस Tool में 3D Transformation की सुविधा मिलती है जिसकी मदद से आप अपने स्क्रीनशॉट्स को और बेहतर तरीके से ले सकते हैं।
  • इस टूल की मदद से आप मल्टी स्क्रीन्स को भी कैप्चर कर सकते हैं, यानी आप अपने सेकंड मॉनिटर (Screen) की भी एक साथ स्क्रीनशॉट्स ले सकते हैं।
  • आप लिए हुए स्क्रीनशॉट्स को अपने FTP Servers पर भी डायरेक्टली अपलोड कर सकते हैं, और बैकअप लेने के साथ-साथ उसको अपने ईमेल पर भी भेज सकते हैं।
  • इसमें आप अपने कैप्चर किये गए ScreenShot को इसके जरिए ही Edit कर सकते हैं, बिना किसी दूसरे सॉफ्टवेयर के यूज़ किए।

 

4. PicPick Screenshot Software For PC –

PicPick:- दोस्तों अभी तक हमने जितने भी ScreenShots लेने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में जाना है ये उनसे थोड़ा अलग हैं, साथ ही यह भी पॉपुलैरिटी के मामले में दूसरों से कम नही हैं।

 

पर यह Tool आपको Free और Paid दोनो ही वर्जन्स में देखने को मिल जाता हैं, जहां आप इसके Free वर्ज़न को डाउनलोड करके यूज़ तो कर ही सकते है वही आप इसके Premium Version को भी 25$ खरीद सकते हैं।

 

› PicPick Software Features –

 

  • अगर आप एक Advanced और Modern Interface वाला एक सॉफ्टवेयर ढूंढ रहे है अपने PC में स्क्रीनशॉट्स लेने के लिए तो यह सॉफ्टवेयर आपके बड़े ही काम का है।
  • साथ ही इसका Modern Interface भी बहुत सिंपल है, और आप आसानी से हैंडल कर सकते हैं।
  • साथ ही आप अपने स्क्रीनशॉट्स को डायरेक्ट सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर यही शेयर कर सकते हैं।
  • आप इसका Free वर्ज़न यूज़ कर सकते हैं, पर सीमित फ़ीचर्स के साथ, वही आप चाहे तो आप इसके Pro Version (Premium Version) भी 25$ में खरीद सकते हैं।
  • Pro वर्ज़न में आपको कई एडवांस्ड फ़ीचर्स देखने को मिलता हैं, जो प्रोफेशनलस के द्वारा यूज़ और सुग्गेस्टेड हैं।

 

5. ScreenShot Captor Screenshot Software For PC –

ScreenShot Captor:- यह बेसिक फ़ीचर्स के साथ मे आने वाला बेहद ही सिंपल सा सॉफ्टवेयर है जिसमे आपको स्क्रीनशॉट्स लेने से संबंधित सभी ऑप्शन्स देखने को मिल जाता हैं। साथ ही यह Tool WebCam को सपोर्ट करता हैं।

 

इस ScreenShot Captor Tool की मदद आए आप अपने लिए हुए स्क्रीनशॉट्स को बेहद ही आसानी से इसकी मदद से Edit कर सकते हैं, क्योंकि आपको इस ScreenShot Captor Tool में Inbuilt Editor मिलता हैं जिस से आप अपने स्क्रीनशॉट को एडिट कर सकते हैं।

 



 

हालांकि यह है तो सिंपल पर ये नए यूज़र्स को थोड़ा इसका इंटरफेस परेशान कर सकता हैं, साथ ही यह सॉफ्टवेयर Free वर्ज़न और Paid वर्ज़न दोनो में ही उपलब्ध हैं।

 

› ScreenShot Captor Software Features –

 

  • आपको स्क्रीनशॉट कैप्टर टूल में कई ऑप्शन्स मिलते है स्क्रीन साइज के साथ जिस से आप अपना स्क्रीनशॉट आराम से किसी भी साइज में कैप्टर कर सकते हैं।
  • इस टूल में आपको Timer जैसी फ़ीचर भी देखने को मिलता है जिसकी मदद से आप Set किए गए टाइम के अनुसार यह ऑटोमैटिकली स्क्रीनशॉट Captor कर लेता हैं।
  • साथ ही आपको इसमे Scrolling Screen Capture Feature मिलता हैं, जिसकी मदद से आप Long स्क्रीनशॉट्स को आसानी से ले सकते हैं।
  • इन सब के अलावा आप इसमे WebCam कैप्टर का ऑप्शन भी मिलता हैं, और आपको इसके अलावा आप अपने डॉक्युमनेट को स्कैन करके भी इसमें ऐड कर सकते हैं।

 

Final Words –

बताए गए इन 5 Best PC Screenshot Softwares में से आप किसी का भी इस्तेमाल करे पर आपको सभी सॉफ्टवेयर्स का वर्क पसंद आएगा, और ये सभी Best Screenshot Softwares हैं।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai? और इन 5 Best PC Screenshot Softwares के बारे में।

 

ऐसी ही जानकारियों के लिए आप यहां आते रहे और पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के जानकारी के लिए आप Freely Comment के माध्यम से आप पूछ सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।