Cryptocurrency कितने प्रकार के होते है? विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं, जिनमें से अधिकांश बहुत कम मूल्य और अस्पष्ट क्षमता वाली हैं।कई advisors सलाह देते हैं कि investors बिटकॉइन और एथेरियम से जुड़े रहते हैं।

इससे पहले कि हम Cryptocurrency कितने प्रकार के होते है? इस बारे में बात करें, मैं आपको बता दूं कि Cryptocurrency इतने प्रकार के क्यों हैं।

Cryptocurrency के इतने प्रकार क्यों हैं?

Blockchain technology खुला स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोई भी Developer Original Source Code का उपयोग कर सकता है और इसके साथ कुछ नया बना सकता है।

Developers ने बस यही किया है। World में 4,500 से अधिक विभिन्न cryptocurrencies होने का अनुमान है, और यह numbers बढ़ता रहता है। Reference के लिए, केवल चार साल पहले crypto की संख्या 1,000 थी।

इसका कारण relative ease है जिसके साथ नई क्रिप्टोकरेंसी बनाई जा सकती है। एक का सोर्स कोड दूसरे को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, Ethereum (CRYPTO:ETC) नेटवर्क का उपयोग आपके व्यक्तिगत digital coins बनाने के लिए किया जा सकता है। और कभी-कभी सॉफ़्टवेयर कोड में “forks” होते हैं जो नियमों को बदलते हैं कि क्रिप्टो को कैसे control किया जाता है, जिससे एक नया क्रिप्टो का निर्माण हो सकता है।

Read Also:

Bitcoin Cash (CRYPTO:BCH) 2017 में एक Bitcoin fork के परिणामस्वरूप बनाया गया था, जिससे blockchain के single ब्लॉक पर अधिक लेनदेन दर्ज किए जा सकते थे।

Crypto की कीमतों में बढ़ोतरी ने कई डेवलपर्स को कार्रवाई में कटौती करने की कोशिश किया है, और blockchain technology की usefulness सिर्फ digital currencies से परे है।

इस प्रकार, जबकि कुछ क्रिप्टो एक bubble हो सकता है जो अंततः पॉप हो जाएगा, Technology की Decentralized nature और सॉफ्टवेयर दुनिया में इसे कैसे लागू किया जा सकता है इसका व्यापक दायरा अपने आप में एक कारण है कि इतने सारे क्रिप्टो हैं।

CoinPriceTotal Market Value
Bitcoin (BTC) $42,776$827 billion
Ethereum (ETH)$3,276$402 billion
Binance Coin (BNB)$471.10$81 billion
Tether (USDT)$1.00$78 billion
Solana (SOL)$149.72$47 billion
USD Coin (USDC)$1.00$45 billion
Cardano (ADA)$1.24$43 billion
XRP (XRP)$0.77$38 billion
Terra (LUNA)$81.06$28 billion
Polkadot (DOT)$26.28$27 billion
Avalanche (AVAX)$92.31$23 billion
Dogecoin (DOGE)$0.1637$21 billion

Cryptocurrencies कितने प्रकार के होते है?

तो अब हम Cryptocurrency कितने प्रकार के है इस बारे में बात करते हैं:

1. Bitcoin (BTC)

पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी के रूप में, बिटकॉइन (BTC) अपने इतिहास के दौरान उच्च अस्थिरता के बावजूद सबसे लोकप्रिय और अत्यधिक मूल्यवान है। बिटकॉइन को शुरू में एक Digital Payment System के रूप में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए इसका उपयोग करना अभी भी बहुत अस्थिर है।

2. Ethereum (ETH)

Ether (ETH) Ethereum network की क्रिप्टोक्यूरेंसी है, एक ओपन-सोर्स blockchain जिस पर डेवलपर्स ऐप और अन्य क्रिप्टोकरेंसी बना सकते हैं। यह बिटकॉइन के बाद मार्केट value के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।

2013 में इसके निर्माण के बाद से ईथर का मूल्य तेजी से बढ़ गया है, मई के अंत तक एक टोकन के लिए लगभग $ 3,000, लेकिन अभी भी बिटकॉइन के लगभग $ 40,000 प्रति सिक्का के मूल्य से काफी पीछे है।

3. Binance Coin (BNB)

Binance Coin, Binance द्वारा जारी क्रिप्टोक्यूरेंसी है, जो दुनिया के सबसे बड़े crypto exchanges में से एक है। जबकि मूल रूप से रियायती ट्रेडों के भुगतान के लिए टोकन के रूप में बनाया गया था, अब Binance Coin का उपयोग payments के साथ-साथ विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए भी किया जा सकता है।

4. Tether (USDT)

Tether (USDT) एक स्थिर मुद्रा है और इस मामले में अमेरिकी डॉलर के लिए अपने मूल्य को एक fiat currency से जोड़ने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक थी। Market capitalization के हिसाब से टीथर सबसे बड़ा stablecoin भी है।

5. Solana (SOL)

मार्च 2020 में लॉन्च किया गया, सोलाना एक नई क्रिप्टोक्यूरेंसी है और यह लेनदेन को पूरा करने की गति और अपने “Web-Scale” प्लेटफॉर्म की समग्र मजबूती का दावा करता है। मुद्रा जारी करना, जिसे SOL कहा जाता है, 480 million coins value है।

6. USD Coin (USDC)

USD Coin (USDC) खुद को “दुनिया का डिजिटल डॉलर” बताता है। Circle नामक एक global financial firm द्वारा बनाया गया, USDC उस कार्य का परिणाम है जिसमें Goldman Sachs, Baidu, और IDG Capital द्वारा invest किया गया है।

Read Also:

USD Coin अमेरिकी डॉलर से जुड़ा हुआ है, जो इसकी कीमत को अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में बहुत अधिक स्थिर बनाता है। यह स्थिरता खुद को डिजिटल भुगतान की ओर अधिक उधार देती है, जबकि अन्य क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट के रूप में मूल्य में वृद्धि की अधिक संभावना होती है।

7. Cardano (ADA)

Cardano (ADA) Ouroboros नामक एक technology का उपयोग करता है, जो एक peer-reviewed blockchain protocol है। यह decentralization को बनाए रखने के लिए खुद को अधिक सुरक्षित और scalable तरीका बताता है।

8. XRP (XRP)

XRP, Ripple digital payment network की क्रिप्टोकरेंसी है। डिजिटल भुगतान के लिए निर्मित, XRP global payments को सशक्त बनाने के लिए खुद को एक तेज़ और अधिक कुशल तरीका बताता है। Ripple और XRP भी XRP के अन्य उपयोगों पर third-party के विकास की अनुमति देते हैं।

9. Terra (LUNA)

अपनी मुद्रा लूना का उपयोग करते हुए, Terra एक ऐसा मंच है जो डॉलर या euro जैसी वास्तविक मुद्राओं के आधार पर stablecoins की एक श्रृंखला को backstop करने में मदद करता है। Terra विभिन्न technical साधनों के माध्यम से stablecoins की कीमत को स्थिर करने में मदद करता है, और यह स्मार्ट contracts का भी समर्थन करता है।

10. Polkadot (DOT)

मई 2020 में लॉन्च किया गया, Polkadot एक डिजिटल मुद्रा है जो कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी से ब्लॉकचेन की तकनीक को जोड़ती है।Ethereum का एक सह-संस्थापक पोल्काडॉट्स के आविष्कारकों में से एक है, और कुछ उद्योग पर नजर रखने वालों का मानना है कि Polkadot Ethereum को अलग करना चाहता है।

11. Avalanche (AVAX)

Avalanche एक तेज और कम लागत वाला स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट-आधारित blockchain प्लेटफॉर्म है जो विकेन्द्रीकृत ऐप बनाने और कस्टम ब्लॉकचेन के निर्माण को सुविधाजनक बनाने पर केंद्रित है। इसके उपयोगकर्ता मूल AVAX टोकन में लेनदेन की प्रक्रिया कर सकते हैं।

12. Dogecoin (DOGE)

Dogecoin (DOGE) को मूल रूप से एक meme या parody cryptocurrency के रूप में बनाया गया था, लेकिन इसने 2021 की शुरुआत में मूल्य में वृद्धि को देखने से नहीं रोका।

Tesla के CEO Elon Musk ने Dogecoin पर weight किया गया है, जिसने मूल्य में वृद्धि को चलाने में मदद की और वर्ष की दूसरी छमाही में नाटकीय रूप से वापस गिरने से पहले लोकप्रियता मिला।

Conclusion

विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी Wild West है, इसलिए इन डिजिटल assets में सट्टा लगाने वालों को जितना पैसा खोना चाहिए, उससे अधिक पैसा नहीं लगाना चाहिए। अस्थिरता तीव्र हो सकती है, crypto assets में एक ही दिन में भी काफी उतार-चढ़ाव होता है।

और individual investors अत्यधिक sophisticated players के खिलाफ व्यापार कर सकते हैं, जिससे नौसिखियों के लिए यह एक कठिन अनुभव हो सकता है।

Read Also:

Frequently Asked Questions (FAQ)

  1. क्या क्रिप्टो एक अच्छा investment है?

    यह अभी भी एक speculative और volatile investment है। यदि आप किसी एक्सचेंज पर खरीदारी करके क्रिप्टो में रखे गए पैसे को खोने को तैयार नहीं हैं, तो आपको इसे क्रिप्टो फंड में भी नहीं रखना चाहिए। सावधानी से विचार करें कि क्या आप अपने portfolio में क्रिप्टोकरेंसी होने का जोखिम उठाने को तैयार हैं।

  2. क्या आप क्रिप्टोक्यूरेंसी को कैश कर सकते हैं?

    अपने fund को कैश करने के लिए, आपको सबसे पहले कैश के लिए अपनी क्रिप्टोकरेंसी को बेचना होगा। फिर आप या तो अपने फंड को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं या अधिक क्रिप्टो खरीद सकते हैं। ध्यान दें कि क्रिप्टो की मात्रा की कोई सीमा नहीं है जिसे आप नकद में बेच सकते हैं।

  3. क्रिप्टोक्यूरेंसी का मुख्य उद्देश्य क्या है?

    क्रिप्टोक्यूरेंसी का मुख्य उद्येस्य currency holders' के हाथों में शक्ति और जिम्मेदारी डालकर पारंपरिक मुद्राओं की समस्याओं को ठीक करना है। सभी क्रिप्टोकरेंसी पैसे के 5 गुणों और 3 कार्यों का पालन करती हैं। वे प्रत्येक एक या एक से अधिक वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने का भी प्रयास करते हैं।

  4. क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है?

    क्रिप्टोक्यूरेंसी एक प्रकार की मुद्रा है जो पैसे के रूप में डिजिटल फाइलों का उपयोग करती है। आमतौर पर, फाइलें क्रिप्टोग्राफी के समान तरीकों का उपयोग करके बनाई जाती हैं। लेन-देन को सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग किया जा सकता है, और अन्य लोगों को यह जांचने दें कि लेनदेन वास्तविक हैं।

  5. मैं क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे खरीदूं?

    क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए, आपको एक “Wallet” की आवश्यकता होगी – एक ऑनलाइन app जो आपकी मुद्रा को धारण कर सकता है। आम तौर पर, आप एक exchange पर एक खाता बनाते हैं, और फिर आप बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए वास्तविक धन हस्तांतरित कर सकते हैं।

  6. बिटकॉइन असली है या नकली?

    बिटकॉइन असली है। जबकि आप बिटकॉइन को छू नहीं सकते हैं, आप लेन-देन करने के लिए इसका स्वामित्व और उपयोग कर सकते हैं। Satoshi Nakamoto, एक रहस्यमय इकाई, ने 2009 में इस आभासी पैसे की शुरुआत की। तब से, अन्य क्रिप्टोकरेंसी सामने आई हैं, लेकिन बिटकॉइन दुनिया में सबसे प्रमुख है।

This post was last modified on 26/01/2022