Fake Apps को कैसे पहचाने? इन 5 तरीकों से कर सकते हैं पहचान

Fake Apps को कैसे पहचाने? इन 5 तरीकों से कर सकते हैं पहचान
हेल्लो दोस्तों, Google Playstore की मदद से हम हर तरह के Apps और Games को डाउनलोड करते हैं। इस पर नजाने कितने ही तरह के Apps मौजूद है जिन्हें हम कई बार तो बिना जाने सिर्फ फोन में एक बार Try करने के लिए फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं।

 

ऐसे में हम ये कभी नही सोचते है कि वह ऐप कैसा है केवल वो हमारे काम का होता हैं, उसके नाम से ही फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं। पर ऐसा करना आपके लिए कई बार खतरनाक भी साबित हो सकता हैं। क्योंकि Google PlayStore पर भी बहुत से ऐसे Apps है जो Fake हैं।

 

जो काम के हो या न हो पर कही न कही आपको नुकसान जरूर पहुचा सकते हैं। ये Apps आपके पर्सनल डाटा और कॉन्टेक्ट्स जैसी सेंसटिव डेटा को कलेक्ट कर सकते हैं। जिसके लिए जरूरी है कि आप उन ऐप्स से सतर्क रहें। ऐसे में किसी फर्जी ऐप को पहचानना आसान नही, पर आप इन तरीकों से आप आसानी से पहचान सकते हैं।

 

Fake Apps को कैसे पहचाने?

गूगल प्लेस्टोर Android स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए हर तरह की जरूरत के हिसाब से Apps मिल जाते हैं। जिसमे एक ही तरह के काम करने वाले कई तरह के ऐप्स मौजूद होते हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कि कई ऐप ऐसे भी होते है जो केवल नाम के होते है काम के नही।

 

Android यूजर हो या Apple यूजर, चाहे किसी भी ऐप्स को किसी भी प्लेटफार्म के App Store से ऐप्स को डाउनलोड करे पर कई सारे ऐसे फर्जी ऐप्स इन पर मौजूद होते है जो केवल फोन का स्पेस यूज़ करते है और आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं।

 



 

ऐसे में इन ऐप्स को पहचानने के लिए हम आपको कुछ ऐसे खास तरीके को बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से Fake Apps की पहचान कर पाएंगे। इसके बाद आपको इन फर्जी ऐप्स को पहचानना आसान हो जाएगा।

 

1. Editors Choice और Top Developers के Apps डाउनलोड करें

गूगल प्लेस्टोर पर कई Top Developers मौजूद हैं जिनके द्वारा बनाए गए Apps को आप यूज़ कर सकते हैं इसके साथ ही गूगल द्वारा Editors Choice Apps भी होते है जो बिल्कुल सेफ होते हैं।किसी भी App की पहचान उसके डवलपर से होती है।

 

ऐसे में आप किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले गूगल प्लेस्टोर की तरफ से मिलने वाले एडिटर च्वाइस या फिर टॉप डवलपर्स पर जरूर ध्यान दें। जिसकी वजह से आप इन फर्जी Apps को डाउनलोड करने से बच पाएंगे। वही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट और प्राइवेसी एंड टर्म्स को पढ़कर भी समझ सकते हैं।

 

2. App कितनी बार डाउनलोड किया गया

यूज़र्स को जो App पसंद आती है उसे वो सबसे ज्यादा डाउनलोड करते है और उसका यूजरबेस भी बहुत बड़ा होता हैं, जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ कई बड़े ऐप्स हैं।

 

अगर यूज़र्स उस ऐप को पसंद कर रहे और उसको रेटिंग्स अच्छे मिले हैं तो इससे भी विश्वनीयता का प्रमाण मिलता है। वही अगर वो ऐप काफी समय से ऐप स्टोर पर है फिर भी उसे कम लोगो ने डाउनलोड किया है तो इस से फर्जीवाड़े का सक पैदा होता हैं।

 

3. Origional नाम वाले Apps को पहचाने

कई बार किसी App का नाम सर्च करने पर एक जैसे नाम के बहुत से ऐप्स देखने को मिल जाता हैं, ऐसे में अगर आपने ऐप का लोगो नही देखा होता है सिर्फ नाम से उस ऐप को सर्च कर रहे होते है तो पता नही चलता है कि कौन सा ऐप हैं।

 

पर अगर आप चाहे तो आसानी से सही और गलत नाम वाले ऐप की पहचान कर सकते हैं। आपको बस उसके नाम के स्पेलिंग को देखना है ओरिजनल और नकली नाम वाले ऐप में आप बड़े ही आसनी से अंतर ढूंढ लेंगे।

 

4. App की स्क्रीनशॉट्स और डिटेल्स का तरीका

बड़े और अच्छे डवलपर के द्वारा बने ऐप अच्छे से प्लेस्टोर पर पब्लिश किये जाते है जहां आप उस ऐप का स्क्रीनशॉट्स उस ऐप की डिस्क्रिप्शन से लेकर बहुत से बातो पर आप ध्यान दे सकते है जिस से आप उसकी विश्वसनीयता का अंदाजा लगा सकते हैं।

 

आमतौर पर फर्जी एप की स्क्रीनशॉट में सबकुछ अजीब से दिखाई देता है और सही से एडिटेड नही होती है जिस से फर्जी होने का सक होता हैं।

 

5. App पब्लिश कब हुआ

जैसा कि आपको बताया कि इस बात पर भी आपको ध्यान देना है कि वो ऐप पब्लिश कब हुआ था, और उस समय से उसे डाउनलोड कितना किया गया है। वही अगर आपको फर्जी एप की पहचान करनी है, तो आप उसकी पब्लिश तारीख को देख सकते हैं।

 

जहां अधिकतर फर्जी ऐप पर हाल ही में पब्लिश डेट लिखी हुई होती है। वही अगर असली ऐप पर उसके पहले पब्लिश किया हुआ तारीख लिखा होता है और हाल में अपडेट किया गया तारीख भी होता हैं।

 

तो दोस्तों आप इन 5 तरीकों के इस्तेमाल से Fake Apps को कैसे पहचाने? ये समझ गए होंगे। आप इन छोटी बातों का ध्यान रख कर भी किसी बड़े प्रॉब्लम में फंसने से बच सकते है। आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

लेटेस्ट न्यूज़ अप्डेट्स

  • रिलायंस जियो के इस प्लान में 3.2 रुपए में मिलता है रोज 1GB डेटा और कॉलिंग
  • पंच होल बड़ी डिस्प्ले के साथ आएगा Mi Band 5, जाने इसके फ़ीचर्स के बारे में
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।