जानें जीमेल की पांच शानदार फ़ीचर्स के बारे में – Gmail top five features in hindi

Gmail account top five features
हेल्लो everyone, कैसे हैं आप सब..आज के इस पोस्ट में मैं बात करने वाला हु, Gmail की पांच शानदार फ़ीचर्स के बारे में – Gmail top five features in hindi.

 

पढ़े:-

 

दोस्तो Gmail को हम सब जानते है कि ये कितना फेमस है और ये कितना उपयोग में आता है और इसके इस्तेमाल में लगातार इजाफा हो रहा है, तो आज हम जानेंगे Gmail की कुछ खास फ़ीचर्स के बारे में जो आपके बहुत काम मे आने वाले है और शायद ही आप उसे जानते होंगे अगर मुझसे कुछ miss हो जाये या आपको कुछ पता हो तो आप कमेंट करके बात सकते हैं.

 

शुरू करने से पहले ये हमारे जीमेल की मुख्य टॉपिक्स है:

  • Unsend messages
  • Colourful stars
  • Add other account
  • Search properly
  • Block annoying peoples

 

Gmail top five features:-

Unsend messages:

दोस्तो इस फ़ीचर की मदद से आप किसी को भी send किये गए mail को unsend कर सकते हैं. इसका मतलब यह है, कि जो mail आप किसी को करेंगे वो उस तक नही पहुंच पाएगा इसके लिए आपको बस अपने gmail  की settings में जाकर ‘Undo send‘ नाम के ऑप्शन को इनेबल करना होगा बस इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ 5 सेकंड के भीतर में ही आपने भेजें हुए mail को Undo send करना होगा. नही तो इसके बाद आप उस मेल को डिलीट नही कर सकेंगे.

 

Colourful stars:

अभी तक आपने सिर्फ एक ही colour के स्टार ही देख होगा जो आप अपने फेवरेट मेल या मैसेज पर लगाते है लेकिन क्या आप जानते है आप इसे दूसरे रंगों में भी कर सकते है जैसे कि नीला, लाल, हरा, ऑरेंज, और बैंगनी, आप चाहे तो आप इन कलर्स के स्टार्स का भी प्रयोग कर सकते है बस आपको उसके लिए gmail की सेटिंग्स में जाना होगा और यहां थोड़ा नीचे स्क्रोल करके आते ही आपको ये option मिल जाएगा ‘स्टार’ के सेक्शन में और आप यहां से अपना मन पसंद रंग चुन सकते हैं.

 

Add other accounts:

अगर आपके पास भी अन्य कई email accounts है जैसे कि Yahoo, outlook, office365, या hot mail जैसे तो, आपको इन accounts को यूज़ करने के लिए इनके या तो apps को फ़ोन में रखना पड़ता है या फिर आपको इनको चलाने के लिए ब्राउज़र का उपयोग करना पड़ता हैं, पर क्या आप ये बात जानते है कि आप इन सभी accounts को अपने जीमेल से ही एक्सेस कर सकते हैं, हा दोस्तो आप इन सभी एकाउंट्स को एक ही जगह से चला सकते हैं फिर आपको अलग-अलग apps को रखने की जरूरत नही पड़ेगी.

 

Search properly:

अगर आप कोई बहुत पुराना mail को सर्च करने चाहते है तो इसके लिए आपको एक जीमेल ने बढ़िया सुविधा दिया हुआ हैं, जिसकी मदद से आप email id डालकर या जिस subject से मेल आया है उसे टाइप कर के या आपको जो याद हो उस मेल से मिलता जुलता आप उसे टाइप करके उस mail को ढूंढ सकते हैं ये एक आसान तरीका है पुराने mails को ढूंढने का.

 

Block annoying people:

 

कभी कभी ऐसा होता है कि हमे किसी का मेल नही पसंद होती या नही चाहते कि उसका mail आये तो ऐसे में आप उसे ब्लॉक कर सकते है. इसको करने के लिए आपको उसके मेल पर जाना होगा जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं यहां आते ही आपको ऊपर reply के पास एक ऐरो का निशान होगा ऊपर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही आपको वहां से 8 नंबर पर आपको ब्लॉक का ऑप्शन मिलेगा आप यहां उसको block कर सकते हैं.

 

आपको ये पोस्ट कैसा लगा आपके कमेंट रमे जरूर बताएं आओ मुझसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जुड़ सकते है। धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।