Best Google Adsense Alternatives to Make Money in 2022

Best Google Adsense Alternatives to Make Money in 2022

जब Blog को monetize करने की बात आती है तो लगभग सभी नए blogger के मन में Adsense का नाम आता है, क्योंकि यह बहुत ही लोकप्रिय Ad publisher platform है.

लेकिन Google के कड़े नियमों की वजह से काफी सारे bloggers को rejection का सामना करना पड़ता है एवं काफी सारे bloggers के Google Adsense accounts को lifetime suspend भी कर दिया जाता है.

यदि आप भी इसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो आपको घबराने की बिलकुल जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपको यहाँ पर 5 best highest paying बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने Blog को monetize कर सकते हैं.

वैसे सच कहा जाए तो Blog में ads से पैसे कमाने के लिए Google Adsense से बढ़िया कोई दूसरा ad network नहीं है. लेकिन यदि आपको Adsense approval नहीं मिल रहा है, आपका Adsense account permanently banned हो गया है.

या फिर आपका content Google Adsense की policies के मुताबिक unacceptable है तो ऐसी स्थिति में आप Google adsense के alternatives उपयोग कर सकते हैं.

5 Best Google in 2022

तो चलिए जानते हैं 15 Best Google Adsense Alternatives जिनकी मदद से आप अपने blog में ad लगाकर पैसे कमा पायेंगे.

1. Media.net

Google Adsense के बाद Media.net दूसरा सबसे बड़ा ad network है. यह Yahoo एवं bing का ad network है. Contextual ad के लिए भी यह बहुत popular ad platform माना जाता है. Contextual ads अर्थात आपने जिस बारे में blog लिखा है यह उस content के हिसाब से ads दिखाता है.

Also Read:

उदहारण के लिए आपने Best phones के ऊपर blog लिखा है तो यह आपके blog में मोबाइल फ़ोन से जुड़े हुए ads users को दिखाएगा. ऐसे में Ad में click होने के chances बढ़ जाते हैं एवं इससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी. इसके अलावा इसकी मदद से आप अपने Blog में display ads एवं native ads भी show करते हैं.

Minimum Payment Threshold :100 dollar
Payout Methods :Payoneer, Wire Transfer

2. PropellerAds

PropellerAds काफी तेजी से आगे बढ़ता हुआ platform है. यह नए एवं पुराने दोनों Bloggers को ब्लॉग monetization करने का मौका देता है. यदि आपका Blog नया है अथवा उसमें कम traffic है फिर भी आप इसके लिए apply कर सकते है एवं इसमें सभी की application आसानी से approve हो जाती है.

Propellerads को अपने unique advertisement system के लिए भी जाना जाता है. इसमें दिए जाने वाला Popundar ads type भी बहुत popular है. Popundar ads ब्राउज़र की दूसरी window में खुलते हैं एवं current window बंद करने पर दिखते हैं.

इसी तरह इसका Push notification ads भी प्रसिद्ध है. यदि User आपकी website नहीं भी खोलता है तो भी आप इसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं. User एक बार आपकी website खोल लेता है तो यह उसे push notification के माध्यम से ads दिखाता है.

इसमें अच्छी बात यह भी है कि इसमें कम से कम 5 dollar payout भी लिया जा सकता है और इसमें weekly payment system है. इस तरह से देखा जाए तो Propeller ads काफी  बढ़िया ad network है.

Minimum Payment Threshold :5 dollar
Payout Methods :Paypal, Epayments, Webmoney, skrill, Payoneer, Wire Transfer

3. Bidvertiser

Bidvertiser भी बहुत ही ज्यादा popular एवं पुराना platform है. यह Bidding campaign system पर कार्य करता है. Ads को automatically place करने की बजाय यह आपकी website का display ad space बेचता है, जो advertiser उस ad space के लिए सबसे ज्यादा भुगतान करता है.

यह एक तरीके से फायदेमंद भी और एक तरीके से देखा जाए तो नुकसानदायक भी है. इसमें होता ये है कि यदि आपकी Website में पर्याप्त traffic है तो advertiser ad space के लिए एक दुसरे से जयाद bid लगाने की कोशिश करते हैं और इस वजह से यह भी हो सकता है कि आप उस ad space से इतने पैसे कमा लें जितना कि आप adsense से नहीं कमा पाते.

और बात की जाए नुकसान की तो यदि आपकी Website में traffic कम है और advertiser आपकी website के बारे में नहीं जानता है तो हो सकता है कि आपको कोई भी bid प्राप्त न हो या फिर उम्मीद के हिसाब से कम हो.

Also Read:

Bidvertiser monthly payment system पर कार्य करता है. यदि आपकी Earning इससे कम भी होती है तो भी payment लेने में आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है क्योंकि इससे कम से कम 10 dollar भी withdraw किये जा सकते हैं.

Minimum Payment Threshold :10 dollar
Payout Methods :Paypal, Bitcoin, Wire Transfer, Cheque

Infolinks के माध्यम से नए एवं पुराने दोनों तरह के blogs को monetize किया जा सकता है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा pageviews की आवश्यकता नहीं होती है.

Infolinks की विशेषता In-text ads placement है और इसी ख़ास विशेषता के लिए यह प्रसिद्ध है. Infolinks आपकी website अथवा blog की body के texts से keywords ढूंढता है और automatically relevant text snippets के साथ ads को जोड़ता है. जब कोई Visitor किसी विशेष text में hover करता है तो उस text के बगल में ad दिखता है.

यदि किसी Blog में ज्यादा text रहते हैं तो In-text ads और भी अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि जितने ज्यादा texts रहते हैं उतने ज्यादा relevant ads दिखने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

In-text ads के अलावा infolinks में और भी ad types हैं जिन्हें आप अपने blog में place कर सकते हैं. इसमें Payment cycle 45 दिन का होता है. इसमें से कम से कम 50 डॉलर payout निकाला जा सकता है लेकिन यदि आप बैंक ट्रान्सफर अथवा western union की मदद से पैसे लेते हैं तो कम से कम 100 डॉलर निकालना पड़ेगा.

Minimum Payment Threshold :50 dollar
Payout Methods :Paypal, e-Cheque, ACH, Payoneer, Bank Wire Transfer, Western Union

5. Taboola

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि Taboola छोटे अथवा नए bloggers के लिए नहीं है बल्कि यह enterprises के लिए है. Taboola में apply करने के लिए वेबसाइट में कम से कम 5 लाख व्यूज हर महीने के आने चाहिए.

Taboola बहुत ही बेहतर ad network है जो कि सिर्फ बड़े मीडिया ब्रांड्स के साथ काम करते हैं. इनका Advertising का तरीका बहुत ही साधारण और उच्च गुणवत्ता का होता है. यह अपने Simple ad placement के बहुत सारे features प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है.

Taboola में CPC तो adsense से कम होती है लेकिन बात करी जाए यदि CTR की तो यह taboola में CTR adsense के मुकाबले काफी ज्यादा होता है. क्योंकि Taboola के ads वेबसाइट के content से बहुत ज्यादा relevant होते हैं जिससे user के ads में click करने के chances बढ़ जाते हैं.

Also Read:

इसके Dashboard में ad customize करने के लिए बहुत सारे features दिए गए हैं जिसकी मदद से आप अपने Ad को बहुत ही अच्छे तरीके से customize कर सकते हैं. इसमें Ad format customize, videos embed एवं ads को keywords से filter करने के option आदि भी दिए हुए हैं.

Minimum Payment Threshold :50 dollar
Payout Methods :Payoneer

अपने Blog के लिए Best Adsense Alternative कैंसे चुनें?

यदि सच कहा जाए तो Adsense से बढ़िया कोई ad network नहीं है क्योंकि अधिकतर advertisers Google Adsense से ही जुड़े हुए हैं एवं और भी बहुत सारे कारण हैं जिनकी वजह से Google Adsense सबसे अच्छा ad network है. यदि आपके पास Google Adsense account है तो उसका ही उपयोग करें.

यदि आपका Adsense application बार बार reject हो रहा है, permanently ban हो गया है या फिर आपकी website अथवा blog का content Google Adsense की policy के हिसाब से नहीं तो ही आप Adsense के alternative का उपयोग करें.

यहाँ पर सिर्फ 5 Best adsense aletrnatives बताएं हैं जिनमें नये एवं पुराने दोनों bloggers के लिए विकल्प हैं. हमने सभी Ad network के बारे में आपको विस्तार से सभी मुख्य जानकारियाँ भी बताया है.

आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से कोई भी बढ़िया 1-2 Ad network उपयोग कर सकते हैं. वैसे तो 1 Ad network उपयोग करना ज्यादा उचित होगा लेकिन आप चाहें तो एक साथ 2 ad network का उपयोग भी कर सकते हैं.

Conclusion–

दोस्तों Best Google Adsense Alternatives to Make Money in 2022 आर्टिकल की मदद से आप अपने मुताबिक सबसे अच्छा ad network चुन सकते हैं.

एवं अपने blog से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. आप इनमें से कुछ Ad networks Google Adsense के साथ भी उपयोग कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा एवं इससे आपकी मदद भी हुई होगी. आपने अपने Blog के लिए कौन सा ad network चुना comment करके जरूर बताएं एवं इस article को शेयर जरूर करें जिससे अन्य bloggers की भी मदद हो सके.

Google Adsense Alternatives से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न एवं उत्तर (Frequently Asked Questions) FAQ

  1. Google Adsense से ज्यादा अच्छा ad network कौन सा है?

    Answer – जैंसा कि हमने ऊपर बताया कि Adsense सबसे बढ़िया platform है लेकिन यदि आप किसी कारणवश adsense account उपयोग नहीं कर पा रहें हैं तो हमने इस article में 5 best adsense alternatives बताया ही है.

  2. Google Adsense से ज्यादा कौन सा ad network pay करता है?

    Answer– Adsense सभी तरह से सबसे अच्छा network है और यह सभी तरह के traffics के लिए सबसे अच्छे rates देता है. लेकिन यदि आप adsense alternatives का उपयोग अच्छे तरीके से करते हैं तो भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बहुत से bloggers इन्हीं ad networks का उपयोग करके लाखों रूपए कमा रहे हैं.

  3. क्या Blog अथवा website को बिना Google Adsense के monetize किया जा सकता है?

    Answer– बहुत से लोगों का मानना रहता है कि बिना Google adsense के blog अथवा website को monetize नहीं किया सकता है जबकि ऐसा नहीं है. आप इस Post में बताये गए adsense alternatives की मदद से आसानी से अपने blog को monetize कर सकते हैं एवं इसके अलावा भी blog को monetize करने के बहुत सारे विकल्प इन्टरनेट में मौजूद हैं.

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।