How to create website/blog free on Google : step by step – in Hindi

How to create a free website or blog

How to create website/blog free on Google –

 

HEllo दोस्तों, मै दीपक स्वागत करता हूं, Hindi Techno Guru पर, आज मैं आप सभी से बात करने वाला हूं की – How to create website/ blog  free on Google . अगर आपको नहीं पता तो आज का ये दिन आपके लिए शुभ है क्युकी मैं आप सभी को Google पर अपनी website कैसे बनाए इसी के बारे में बताने वाला हूं.

 

शुरु करने से पहले हम ये जानेंगे की website के क्या फायदे होते हैं.

 

  • इससे आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी
  • इंटरनेट की दुनिया में आपका कदम बढ़ेगा
  • इससे आपकी पहचान बढ़ेगी
  • नाम/शोहरत/धन Name/fame/money

 

इंटरनेट की दुनिया में अपना पहचान बनाना इतना आसान नहीं हैं पर इससे आपकी पहचान बढ़ेगी अगर आपकी site होगी तो आपकी पॉपुलैरिटी तो वैसे ही बन जाएगी उपर से internet की दुनिया में आपका नाम होगा, जहा से आपकी earning भी होगी और आप खुद एक अच्छे मुकाम तक पहुंचा पाएंगे।

 

वैसे तो वेबसाइट बनाने का एक फायदा ये भी है, कि आप अपने विचारो को इस पर शेयर कर पाएंगे और आपको जो आता है उसे आप दूसरों को सीखा पाएंगे।

 

जैसे कि अगर आपको cooking करने का शौक है, तो आप cooking  का website बना सकते है या फिर आपको कुछ और आता है तो आप उसे भी शेयर कर सकते हैं। आप अपनी बनाई हुई रैशेपी को अपने website पर sale भी कर सकते है और ads को show करके अपनी  earnings को डबल कर सकते हैं।

 

तो चलिए अब जानते है कि website को किस तरह से बनाना है और इसके लिए किन steps को आपको फॉलो करने पड़ेंगे। आप इसे पूरा पढ़े सही से समझने के लिए।

 

वैसे तो website बनाने के बहुत से paid/free वाले प्लेटफार्म हैं जिनसे आप अपना ब्लॉग यानी अपना वेबसाइट बना सकते हैं पर जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है, वो ये है।

 

  • Blogger
  • WordPress
  • Tumbler and more…

 

FREE में WEBSITE कैसे बनाए (Complete Guide) –

 

Free में वेबसाइट बनाने के वैसे तो बहुत से जरिए है,पर आज हम ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए ये जानने वाले हैं। ये गूगल के द्वारा दी गई फ्री सर्विस हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक gmail id की जरुरत पड़ेगी और इसके बाद आपको Gmail account को  Google plus से जोड़ना होगा।

 

जब आप ये सब कर ले तो नीचे दिए गए step को फॉलो करना हैं। तो चलिए website बनाते हैं।

 

Step 1:-
वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले google search ओपन करना होगा अपने browser से और आपको type करना होगा “blogger.com” और सबसे पहले आपको इसका site मिल जायेगा उस पर क्लिक कीजिए और आगे badhiye. यह पर क्लिक करके भी blogger.com पर जा सकते हैं

 

Step 2:-
जब आप blogger.com को खोल लेंगे तब आप वहा पर अपनी Gmail id को डाले और next पर क्लिक कर दे। फिर आप अपनी Gmail id का पासवर्ड डाले फिर उसके बाद Sign in पर क्लिक करे और आगे बढ़े।

 

Step 3:-
जैसे ही आप पुरा तरीके से sign in कर लेंगे उसके बाद आपके सामने 2nd options आएगा जिसमें से आपको profile को confirm करने के लिए पहला ऑप्शन्स ये होगा “create a Google+ profile” और दूसरा “Create a limited Blogger profile

 

जैसा कि मैंने आपको ये पहले ही बताया था कि नया website बनाने के लिए आपको Google plus अकाउंट की जरुरत पड़ती हैं।

 

अगर आपके पास google plus id है तो अच्छी बात है नहीं तो आप Create a Google plus profile पर क्लिक करके भी आप यही से डायरेक्ट अपनी Google+ id बना सकते हैं।

 

Step 4:-

 

जब आप अगले पेज पर पहुंच जाए तो आपको Google+ id को बनाने के लिए आपसे आपकी जानकारी मांगेगा जिसमें आपको सब सही से भर देना हैं। तो फिर इसके बाद आपको upgrade बटन पर क्लिक करके आगे बढ जाना है, जिसके बाद आपकी google+ id बन जाएगी।

 

जैसे ही आप अपनी सारी जानकारी भर लेते हो उसके बाद Create new Blog का पेज आपके सामने ओपन होगा जिसपे आपको क्लिक करना है जहा से आप अपना नय ब्लॉग बना सकते हैं।

 

Note: अगर आपके सामने नए ब्लॉग का पेज ओपन नहीं होता है तो आप search में जाके Blogger.com को दोबारा सर्च करके आप जा सकते है।

Step 5:-

जब आप new blog पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक box आएगा जिसमें लिखा होगा! जिसमें आपको

  • Title: यहां पर अपनी website का एक अच्छा title लिखे
  • Address: यहां आप अपने website का नाम रख सकते है जिससे लोग search इंजन में search कर सके example के लिए मैंने रखा है teachtechfoyou.blogspot.com। आप भी अपना अच्छा सा website का नाम रखे। आप जो नाम चुनेंगे अगर  नाम available हुआ तो right side में लिखा हुआ आयेगा “this blog address is available” इसका मतलब है अब आप आगे बढ सकते है।
उसके बाद आप आपने website के लिए एक अच्छा सा theme चुन ले आपको बहुत से themes मिल जाएंगे और आपको जो अच्छा लगे उसे चुन के “Create Blog” वाले बटन पर क्लिक कर दे।

 

Step 6:-
अब यहा आपकी website पूरी तरह से बन चुकी है आप अपने website को view blog वाले बटन पर क्लिक करके आप अपनी वेबसाइट को देख सकते है। अब आपको जो काम करना है वो ये है आपको अब अपने website के pages create करने है जिसमें आप अपने website के “contact us” और “privecy-policy” के पेज बना सकते है,और आप अपनी पोस्ट को लिख सकते हैं जिससे आपके वेबसाइट पर लोग आपके लिखे गए पोस्ट को पढ़ने आ सके।
I hope आपको समझ आ गया होगा कि – How to create website/blog free on Google. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके मुझसे किसी भी तरीके का सवाल पूछ सकते हैं।।
मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी ? होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।