How To Earn Money Online at Home In Hindi

How To Earn Money Online at Home In Hindi

आज के समय में Internet हमारे जीवन के हर हिस्से से जुड चुका हैं, ये हमारे हर काम में इस्तेमाल होने लगा है, जैसे कि Online Money ट्रांसफर हो या नेट बैंकिग हो। ये अधिकांशतः सभी क्षेत्रों में धीरे धीरे जगह ले चुका हैं।

चाहे वह शिक्षा, चिकित्सा या रिसर्च का क्षेत्र हो, यह हर जगह अपनी पकड़ बना चुका हैं और यह कारगर साबित होता हैं। हम सिर्फ एक क्लिक करके ही दुनिया की कोई भी जानकारी को प्राप्त कर लेते हैं, वो भी घर बैठे।

How To Earn Money Online at Home-

आज मै आपको ऐसी ही कुछ लाभ दायक जानकारियां देने वाला हूं जिससे आप घर बैठे अच्छा earning कर पायेंगे इसके तरीके तो बहुत हैं, जैसे कि आप वेबसाइट बनाके अच्छी खासी earning कर सकते हैं। और अपनी earnings को हजारों से लाखो तक पहुंचा सकते हैं।

आपको ये थोड़ा अजीब तो जरूर लग रहा होगा पर यही सच है कि Internet के माध्यम से कोई आखिर इतना पैसे कैसे..? कमा सकता हैं। लेकिन यही सच हैं, आप चाहे तो ऐसा कर सकते हैं ये थोड़ा मुश्किल तो होगा लेकिन नामुमकिन नहीं हैं। अगर आप इसे पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आप चाहते हैं कुछ करना और बनना।

तो इसमें आज मै आपकी मदद करूंगा कि कैसे Online काम करके कुछ बन सकते हैं Internet की दुनिया में अपनी पहचान बना सकते हैं। आप इसे पुरा पढ़ते रहिए और आज मै आपको बताने वाला हूं कैसे और क्या करना हैं। Online पैसे कमाने के लिए 3 सबसे बेस्ट Ideas जिन्हें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया हैं-

1.  Blog या Website के द्वारा पैसे कमाना –

आप खुद का Blog या Website बना सकते ये पैसे कमाने का आसान तरीका मना जाता हैं, लिकन आपको इसके लिए थोड़ा सब्र रखना पड़ेगा क्युकी ब्लॉग या वेबसाइट बनाना तो आसान हैं लेकिन इस पर मेहनत करके इससे Earning करना थोड़ा कठिन लेकिन जब आप कामना शुरू करेंगे तो आपकी ये मेहनत आपको आपकी मुकाम तक ले जाएगी।

तो चलिए अब बात करते हैं कि आगे करना क्या हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा – ब्लॉग कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाएं? आप इस पर click करके पढ़ सकते हैं। आप अपने Blog को उसी Subject पर बनाए जिसकी knowledge आपको ज्यादा हो और अच्छे से हो ताकि आप उस subject पर हमेशा कुछ ना कुछ लिख कर अपने यूजर्स को जानकारी देते रहे।

Blog बनाने के बाद आपको नियमित समय से उस पर Post करते रहे, अपने ब्लॉग पर हमेशा Active रहे ताकि जो आपके ब्लॉग के Visitors हो, वो आपके Blog पर Regular visit करते रहे। इससे आपको दो फायदे होंगे एक तो आपके विजिटर्स बढ़ेंगे और दूसरा आपकी Earnings में और बढ़ोतरी होगी।

अब ध्यान देने वाली बात आपको इस बात का ध्यान रखना हैं,की आपको कहीं से कोई भी आर्टिकल को copy-paste नहीं करना हैं, ये आपके काम को आसान तो जरूर बना देगी पर साथ ही आपकी मुश्किल भी बढ़ा देगी, Copy की गई Articles को Google अच्छा नहीं मानता जिससे आपकी Earnings नहीं हो पाएगी और साथ ही आपको Copyright का स्ट्राइक भी आ सकता हैं।

अगर आप आपने काम को लेकर सीरियस हैं, तो ये गलती कभी न करे इन गलतियों कि वजह से आपकी Website की Ranking नहीं बढ़ेगी और साथ ही Google आपकी वेबसाइट को Index भी नहीं करेगा। जब आप अपने Website पर रेगुलर पोस्ट करने लगेंगे और अपने Website को खूबसूरत बनाने के बाद जैसे ही आपको लेज की visitors अब आने लगे हैं, तो आप फिर AdSense के लिए Apply कर सकते हैं, जिससे आप पैसे कमाने वाले हैं।

हालाकि AdSense के अलावा भी बहुत से जरिए हैं, पर AdSense पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा जरिया है। जैसे ही आप Adsense के लिए Apply करेंगे उसके बाद एडसेंस की Team आपके वेबसाइट की Review करेगी जिसके बाद अधिकतम 4 से 5 दिनों का समय लगता हैं उसके बाद आपको Google AdSense team की तरफ से एक Mail आएगा “Congratulations Your Account is Fully approved” जिसके बाद आप अपने Website पर Advertisement को  place करके Ads को show करवा के पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing के जरीये पैसे कमाये –

ये पैसे कमाने का दूसरा जरिया हैं जिसमें आप Company के किसी भी Product के ads को अपने Website पर लगा के पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपके वेबसाइट पर Traffic अच्छी होनी चाहिए ताकि आप इससे अच्छी Earnings कर सके।

इस के लिए आपके आप किसी भी बड़ी E-commerce website जैसे Flipcart, Amazon, Snapdeal जैसे कंपनी के Affiliate प्रोग्राम से जुड कर उसका हिस्सा बन सकते हैं और इनके Ads को अपने Website/ Blog पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

अब आप अपने मन में सोच रहे होंगे कि ये आखिर हमें पैसे कैसे..? और क्यों..? देंगे तो मैं आपको बताता हूं.. ये बिल्कुल Simple है, मान लीजिए कि आपने Amazon के किसी एक फोन के Ad को अपने Website पर लगा रखा हैं अब यदि कोई भी Visiter आता है और वो Phone आपकी वेबसाइट पर दिखाए गए Ad पर क्लिक करके खरीदता हैं।

तो आपको इसका कमीशन मिलेगा फोन के प्राइस के हिसाब से तो ये आपकी कमाई होगी। सभी Affiliate प्रोग्राम वाले Website के नियम व उनके शर्तें अलग अलग होते हैं। आप किसी भी Website के Affiliate प्रोग्राम से जुड़ने से पहले उनके नियम और शर्तें जरूर पढ़े।

3. Freelancing के जरीये पैसे कमाये –

Freelancing भी Online घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है जिससे आप महीने के अच्छे खासे Income को कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सी Sites हैं जैसे Graphic designing, Web designing, Data entry.. जिस पर आप काम करके अच्छी Earnings कर सकते हैं, आपको जिस तरीके का काम आता है और जो आपको आसान लगता है उसे कर सकते है।

ये कंपनियां आपको काम देती हैं जिन्हें आप घर पर अपने computer, laptop या अपने Phone पर कर सकते hai as per work type जो काम जिससे possible हो सके। काम पूरा करके देने के बाद आपको पैसे देती हैं।

कुछ Website आपसे Joining के Charges भी लेती हैं पर फिकर की बात नहीं हैं कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो free में काम देती है उनका कोई charges नहीं लेती हैं। आपको Simply वेबसाइट पर जाना हैं और रजिस्ट्रेशन करके अपना Account बना लेना है जिसके बाद आप काम शुरू कर सकते हैं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।