How To Install Android 6.0 (Marshmallow) On Computer जानें सही तरीका – हिंदी में

नमस्कार दोस्तो,
आज हम बात करने वाले हैं Ho to install android 6.0 (Marshmallow) on computer ये करना ज्यादा मुश्किल नही है. इन 10 गलतियां की वजह से बंद हो सकता है – फेसबुक अकाउंट
अगर मै बात करू Android की तो आप तो जानते ही हैं, एंड्रॉयड क्या महत्व है। आज एंड्रॉयड है तो आप कोई भी Motion Games, Apps, या Editing Software’s etc.. का इस्तेमाल आप अपने एंड्रॉयड फोन यानी Android इंटरफेस की वजह से ही कर पाते हैं.
जब हम मोबाइल पर एंड्रॉयड फोन का उपयोग करते है, तो उस वक़्त मन में यही ख्याल आता हैं कि काश हम लैपटॉप या कंप्यूटर के Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी Android को चला पाते और फोन के Software’s को अपने कंप्यूटर पर रन कर पाते. तो अब आप इसके बारे में ज्यादा मत सोचिए क्युकी आज मै जो आपको तरीका बताने जड़ा हूं उससे आप आपने कंप्यूटर पर अराम से एंड्रॉयड का लुप्त उठा पाएंगे.

How To Use Android Interface On Computer

अगर आपके मन में कहीं इस तरीके का सवाल चल रहा हैं कि Computer में एंडॉयड Install करने से आपका Computer system को कहीं नुकसान न पहुंचे तो फिकर मत कीजिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। बल्कि आप अपने लैपटॉप, कंप्यूटर में बिना ज्यादा कुछ छेड़ छाड़ किए आसानी से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को चला पाएंगे और खास बात तो यह भी हैं की ये सॉफ्टवेयर Computer के इंटरनल स्टोरेज में इस Android को इंटॉल नहीं करेगा बल्कि बाहरी स्टोरेज इस्तेमाल करेगा (External) डिवाइस का इस्तेमाल करेगा.
Ex:- पेनड्राइव, SD card, या एक्सटर्नल Hardrive etc..
आप एंड्रॉयड को अपने एक्सटर्नल डिवाइस में इंस्टॉल करके अपने कंप्यूटर में चला सकते हैं। तो अब चलिए आपको तरीका बताता हूं की इसे कैसे करना है.

First Step: जैसा कि आपको मैंने पहले बताया था कि एंड्रॉयड को किसी कंप्यूटर में नहीं बल्कि किसी एक्सटर्नल डिवाइस में इंस्टॉल करना हैं इसके लिए आप कोई भी पेनड्राइव या SD कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है.

Second Step: अब आपको यहा अपने कंप्यूटर में एंड्रॉयड X86 प्रोजेक्ट को डाउनलोड करना हैं जिसे आप यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। वहा आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे पर आपको android X86-6.0-r3ios को डाउनलोड करना हैं। आपको  पेज पर व्यू बटन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करके Download कर लेना हैं।

Third Step: इसके साथ ही आपको एक और ऐप दिखेगा रूफस नाम का आपको इसे भी डाउनलोड करना हैं, डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और याद रहे कि यह वो Application है, जिसे आपको एक्सटर्नल डिवाइस में इंस्टॉल करना था। तो आप इसे डाउनलोड करके एक्सटर्नल में इंस्टॉल कर ले।
Fourth Step: जब आपके दोनों ऐप्स को डाउनलोड हो जाते हैं,तो आपको अब यहां से अपना काम शुरू करना हैं। सबसे पहले अपने computer पर रुफस App को रन करना हैं, रन करने के बाद यह ऐप आपके डिवाइस में कुछ बदलाव करने के लिए आपकी अनुमति मांगेगा। जिस पर क्लिक करके आपको ओक कर देंना हैं. फिर कुछ समय में यह App इंस्टॉल हो जाएगा और अब आप एंड्रॉयड इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया को पूरी होने दे. कुछ सेकेंडों में ही ये इंस्टॉल हो जाएगा और फिर एंड्रॉयड इंस्टॉलेशन कि प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
अब यहां आपको अपने कंप्यूटर में पेनड्राइव या कोई भी एक्सटर्नल डिविस जिसमें आप इस एंड्रॉयड को इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे कनेक्ट करे और एक बार फॉर्मेट कर ले जिससे बाद में कोई प्रॉब्लम न हो और अगर आपके पेनड्राइव या डिवाइस में कोई डेटा पहले से मौजूद हैं तो आप पहले उसका बैकअप ले कर ही फॉर्मेट करे. अब यहां आपके सामने एक नया विंडोज ओपन होगा इसमें आपको सबसे पहले डिवाइस का ऑप्शन मिलेगा. यहां पर आप अपना पेनड्राइव या Sd कार्ड आप जो भी यूज करना चाहे उसे चुन ले ताकि आप एक्सिस कर सके.

इसे करने के बाद आप इसके नीचे आजाए आपको यहां पर पार्टीशन स्कीम एंड टारगेट टाइप का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको MRB पार्टीशन को चुनना हैं.

 

इसी तरह आपको यह भी फाइल सिस्टम में आपको फैट 32 को By Default पर ही रखना हैं, और उसके नीचे दिए गए क्लस्टर साइज में आपको 32 किलोबाइट्स पर सेट कर देना हैं.

अब यहां आपको क्रिएट बुटेबल डिस्क में आ जाना है यहां आप Ios पर ही रहने दे और पास में ही दिए गए Cd के Logo पर क्लिक करे और इसको ब्राउज़ कर के Android-x86-6.0-r3.ios का पाथ दे.. जिसे आपने शुरू आत में डाउनलोड किया था. अब आप यहां पर स्टार्ट का बटन दबाना है और राइट ios इमेज और राइट DD इमेज का के ऑप्शन पर जाके के बाद आप आईओएस इमेज पर क्लिक करके ओके कर दे.


यहां पर आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा की ‘यदि आप के कार्ड में कोई भी डेटा होगा तो वो डिलीट हो जाएगा’ आप यहां ओके पर क्लिक कर से जिसके बाद आपकी एंड्रॉयड इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.


जैसे ही पेनड्राइव में एंड्रॉयड इंस्टॉल हो जाए उसके बाद आप कंप्यूटर/लैपटॉप पर एंड्रॉयड को चला पाएंगे. इसकेइए आपको आपने कंप्यूटर को USB/पेनड्राइव से बूट करना होगा. सबसे पहले अपने कंप्यूटर को रिस्ट्रार्ट करें और जैसे ही कंप्यूटर ऑन हो जाए उसके साथ ही F10 बटन या F12 बटन को प्रेस कर के आप बूट मोड़ में जाएं.

अब आप बूट मोड में जाकर आप यूएसबी बूट को सेलेक्ट कर ले, इसके साथ ही आपके सामने CD-Run android-x86-6.0-r3 without का ऑप्शन मिलेगा उसको ओके करते ही आप अपने PC पर एंड्रॉयड के इंटरफेस पर आ जाएंगे.अब आप आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं, आप गेम्स खेले या एंड्रॉयड के ऐप्स का इस्तेमाल करे आप जैसे इसे इस्तेमाल करना चाहते है कर सकते हैं.

हालांकि यह प्रक्रिया आपको जितनी लंबी लग रही होगी उतनी है नहीं बेहद ही आसान है पर हां एडरॉयड इंस्टॉल होने में थोड़ा समय लगता है पर आप इससे आपने कंप्यूटर पर एंड्रॉयड को रन कर पायेंगे.

मुझे उम्मीद है कि आपको ये समझ आ गया होगा की ‘How To Install Android 6.0 (Marshmallow) On Computer’ अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा तो आप लाइक और शेयर करना न भूले और साथ ही आप मुझ से सोशल मीडिया साइट्स पर भी जुड़ सकते है नए अपडेट्स के लिए.

  Thank you for reading।। 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।