अपने Website/Blog को Google search engine me kaise submit करे

 

जब भी हम website को बनाते हैं तो हमारे सामने यही प्रॉब्लम आता है कि अपने website को google search engine में कैसे submit करवाएं ताकि हमारा Website google search engine में show होने लगे.

 

 

जो लोग Google search engine के बारे में नही जnते हैं, वे लोग ये सोचते है कि उन्हें अपनी वेबसाइट को google search engine में या दूसरे Search engine में submit करने के लिए उन्हें google या दूसरे search engines को pay करना होगा. अगर आप भी ऐसा सोचते है तो ये ख्याल अपने दिमाग से निकल दीजिये. आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नही पड़ेगी क्योंकि google इस बात के पैसे नही लेता हैं.

 

Also Read :-

 

आप अपनी website को free में  google search engine में show करवा सकते हैं। आपको बस simply अपने website को submit करके google को ये बताना हैं कि आपका भी एक website हैं जिसए आप google search engine में show करवाना चाहते हैं. तो चलिए अब आपको इतना तो पता चल गया अब आगे समझते हैं कि अपनी website को Google search console में submit कैसे करें।

 

Google search console गूगल के द्वारा प्रोवाइड किया गया एक free Tool है जिससे आप अपनी website को Google में submit कर सकते हैं. यहां से आप अपनी website की सभी perspective से control कर सकते हैं.

 

अब यहां तक ये बाते तो आपको क्लियर हो गयी होगी, अब बात करते है Sitemap के बारे में की आखिर Sitemap क्या होता हैं और इसे सभी search engines में submit करना क्यों जरूरी होता हैं.

 

Sitemap क्या है? पूरी जानकारी –

 

Sitemap एक XML file होता हैं जिसमे आपके Website के सभी URLs होते हैं जिनकी मदद से Google crawlers को आपके website में मौजूद सभी URLs को find करने आसानी होती हैं यह आपकी साइट के सभी प्रकार के अस्पेक्ट्स को crawler follow करता है. जिसकी मदद से ये पूरी तरीके से google में आपकी Site को index करता हैं.

 

Sitemap इस लिए भी जरूरी है क्योंकि इसमें आपके ब्लॉग के सभी Urls होते है और जब आप इस फ़ाइल को search engine में submit करते हैं तो आपके blog के सभी pages और posts को Search engine bots आपके website को crawl व index करने के लिए sitemap files को follow करते  हैं.

 

अगर मैं Google के द्वारा Free होस्टिंग वाले blogger की बात करु तो यहा आपको online xml sitemap generator का उपयोग करना पड़ेगा क्युकी blogger में कोई Plugins use नहीं होते हैं जिसकी वजह से आपको sitemap को online ही generate करना पड़ता हैं.

 

वहीं अगर मै wordpress blog की बात करू तो आपको यहां pluins का support मिल जाता हैं, जिसकी मदद से आप आसानी बिना ज्यादा कुछ किए sitemap generate कर सकते हैं. Plugins आपकी बहुत मदद करते हैं. एक normal ब्लॉग में आपको हर पोस्ट के लिए अलग-अलग sitemap को generate करना पड़ता है वहीं wordpress में ये काम आपके plugins ही सभी sitemap को अपडेट करते रहते हैं.

 

अपने WordPress Website/blog के लिए Sitemap को कैसे Generate करें?

 

अब बात करते है कि sitemap को कैसे generate करना हैं, ये आपकी website के platform पर डिपेंड करता हैं, उदाहरण के लिए जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया था कि अगर कोई Blogger के जरिए अपना कोई website blog बनाता है, तो उसको sitemap खुद ही generate करना पड़ता हैं. पर अगर wordpress blog की बात करे तो यहां आपको plugins मिल पाएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने वेबसाइट का साइटमैप generate कर पाएंगे। उदाहरण के लिए SEO YoastPlugin या Google XML sitemap generator  का उपयोग करके आप आसानी से sitemap generate कर सकते हैं.
Sitemap generate करने के लिए आप अपने plugin के सेटिंग्स में जाए वहां XML Sitemap में जाकर आप अपनी sitemap को generate कर सकते हैं.

 

Sitemap को(Google Webmaster tool) Google Search console में कैसे Submit करे –

 

आप जब sitemap को Google में submit करते हैं वो Search console tool की मदद से करते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले Google Webmaster tool को Search करके ओपन करना होगा उसको ओपन करने के बाद आपको आपके Website को verify करवाना होगा.

 

 

Verify करने के बाद अब आप अपने Webmaster tool के dashboard में पहुंच जाएंगे, अब आप sitemap को यहां submit कर पाएंगे.

 

 

 

इसको करने के लिए Google Webmaster tool dashboard में दायी तरफ आपको एक “Sitemap” नाम का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए. Sitemap को submit करने के लिए आप “Add/Test Sitemap” पर क्लिक कीजिए आपको यहां पर आपकी सभी sitemaps दिखेंगी.

 

अब आप यहां पर अपनी नई sitemap को Submit कर सकते हैं. मैं suggest करूंगा कि आपकी जैसी website हो उसी तरीके का sitemap को generate करे क्युकी ये आपके Website के SEO के लिए अच्छा रहेगा। Exa: अगर आपका website Image बेस्ड हैं तो आप image sitemap को भी बनाए और अगर Video से जुड़ा है वीडियो sitemap भी बनाए. अगर आप ऐसा करते है तो आपकी website की ranking में बहुत मदद करेगा।

 

अगर आपने पहली बार Sitemap को submit किया है तो आपको index status को show करने में कुछ समय ले सकता हैं। आप अपनी website के index status के साथ sitemap द्वारा कितने URLS को submit किया गया है आप यहां से ये भी देख सकते हैं।
अगर आपका कोई सवाल  सुझाव हो तो आप Comment करके पूछ सकते हैं, और इससे जुड़ी सुझाव को भी बता सकते हैं, I hope आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। आप मुझे Social network  पर भी जुड़ सकते हैं नए और लेटेस्ट हिंदी जानकारियों के लिए।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)