IMPS Kya Hai?

Immediate Payment Service IMPS Kya Hai?

Immediate Payment Service IMPS Kya Hai?


IMPS Kya Hai? Indian banking system में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक में money transfer की एक विधा है। इस system ने 24x7x365 वास्तविक समय, interbank, electronic money transfers को सक्षम किया जब भारत में केवल NEFT और RTGS सुविधाएं उपलब्ध थी।


नागरिक का मोबाइल फोन, ATM, Internet और SMS जैसे कई चैनलों के माध्यम से सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।


यह NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा प्रबंधित National Financial Switch (NFS), और भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा manage किया जाता है।


IMPS को 2012 में NPCI द्वारा एक pilot programme के रूप में पेश किया गया था। जहां केवल चार बैंकों ने सुविधा की पेशकश की थी- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और ICICI बैंक हैं। IMPS अब 150+ बैंकों का हो गया है।


NPCI ने तब IMPS का विस्तार किया और उस वर्ष के बाद YES Bank, HDFC बैंक और Axis Bank को शामिल किया। 22 नवंबर को, IMPS को सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया गया था और अब इसमें 53 commercial बैंक, 101 जिले / ग्रामीण / शहरी और सहकारी बैंक शामिल हैं।

IMPS Kya Hai?

Immediate Payment Service (IMPS) बैंकों द्वारा वास्तविक समय interbank फंड ट्रांसफर सुनिश्चित करने के लिए प्रदान की जाने वाली सेवा है।


NEFT के विपरीत, फंड को सप्ताह के किसी भी दिन transfer किया जा सकता है जिसमें IMPS का उपयोग करके छुट्टियों और weekends शामिल हैं।


IMPS का उद्देश्य electronic funds को ग्राहकों के लिए आसान और सुविधाजनक बनाना और RBI के retail payments के electronifications के लक्ष्य का समर्थन करना है। IMPS ने मोबाइल बैंकिंग सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला के लिए आधार बनाया है।

Immediate Payment Service Details –

IMPS का अर्थ “Immediate Payment Service” है। 4 प्रमुख बैंकों के साथ pilot project की मदद से NPCI द्वारा 2010 में शुरू की गई, IMPS अब 150+ बैंकों की हो गई है।


IMPS की main objective यह है कि यह उपयोग के लिए हर समय उपलब्ध है। यह तुरन्त money transfer करता है और आपात स्थिति के मामले में एक बेहतरीन बैंकिंग प्लेटफॉर्म है।


इस प्लेटफॉर्म के ट्रांजेक्शन चार्ज भी बहुत मामूली हैं और ट्रांसफर लिमिट भी काफी है, लगभग 2 लाख रुपए प्रतिदिन। इसके अलावा, IMPS मोबाइल पर भी उपलब्ध है जो इसे सुपर-सुविधाजनक बनाता है।


National Electronic Fund Transfer (NEFT) और RTGS (Real-time gross settlement) ट्रांसफर mechanism केवल उनके व्यावसायिक घंटों के दौरान उपलब्ध हैं।


इसके अलावा, NEFT और RTGS बैंक ऑफ-डे और छुट्टियों पर उपलब्ध नहीं हैं। हालाँकि, IMPS इस संबंध में एक बिंदु स्कोर करता है क्योंकि यह 24 x 7 उपलब्ध है।

National Payments Corporations of India (NPCI) IMPS Fund transfer mechanism के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।


यह तंत्र भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित है। IMPS को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सक्षम एक तत्काल, अंतर-बैंक वास्तविक समय निधि हस्तांतरण तंत्र के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

IMPS Transaction के लिए चार प्रमुख Participating Parties हैं:

  • Remitter (Sender)
  • Beneficiary (Receiver)
  • Banks
  • National Financial Switch (NFS)

IMPS के उपयोग

Customers IMPS सेवा का उपयोग कर सकते हैं:

  • Transfer funds
  • Receive payments
  • Make merchant payments
  • Perform mobile banking transactions
  • Check Aadhaar Seeding status with the bank account

मैं IMPS Transactions कैसे कर सकता हूं?

करने के लिए आप निचे दिए गए में से कोई एक मोड चुन सकते हैं:

मोबाइल बैंकिंग

अपने बैंक के Mobile App पर IMPS transactions करने के लिए मोबाइल बैंकिंग के लिए registration करें।


Successful Registration के बाद, आप app open कर सकते हैं और funds को किसी अन्य पार्टी को भेज सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग

अपने बैंक के साथ इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए registration करें ताकि आप बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पेज पर लॉग इन कर सकें और money transfer शुरू कर सकें।

ATM

यदि आप मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं के लिए register नहीं किया हैं, तो आप अपने बैंक के nearby एटीएम पर जा सकते हैं और money transfer कर सकते हैं।


Atm, account की शेष राशि की जांच करने और पैसे निकालने जैसी सुविधाओं के अलावा IMPS transactions शुरू करने की सुविधा प्रदान करता है।

IMPS मनी ट्रांसफर कैसे करें?

आप निचे दिए गए विधियों के माध्यम से IMPS मनी ट्रांसफर कर सकते हैं:

  • एसएमएस के जरिए।
  • नेट बैंकिंग या मोबाइल एप के जरिए।
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से लैपटॉप / डेस्कटॉप / टैबलेट से।
  • अपने एटीएम कार्ड के साथ ए.टी.एम.

IMPS Transfer करने की सामान्य प्रक्रिया नीचे दी गई है

Step 1: वह चैनल चुनें जिसके साथ आप money transfer करना चाहते हैं और अपनी email ID and password के साथ लॉग इन करें।


Step 2: MMID और recipient का मोबाइल नंबर register करें। इसके बजाय, आप bank account number और IFSC या आधार संख्या भी register कर सकते हैं।


Step 3: वह amount enter करें जिसे आप transfer करना चाहते हैं।


Step 4: Remarks या money transfer के purpose को register करें।


Step 5: अब, transfer request को प्रमाणित करने के लिए अपना पिन डालें।


Step 6: Transactions सफलतापूर्वक शुरू किया जाएगा। एक बार हो जाने के बाद, भेजने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों को एक sms की confirmation होगी।

IMPS Transactions करने के लिए आवश्यक बातें जो आपको ध्यान रखने की जरूरत हैं


IMPS के माध्यम से payment करने या fund transfer करने के लिए, आपके पास beneficiary के बारे में निम्न विवरण में से एक होना चाहिए:

  • मोबाइल नंबर और मोबाइल मनी Identifier (MMID)
  • Bank Account Number और IFSC
  • आधार संख्या
  • IMPS timings

IMPS, आमतौर पर, 24/7 किया जा सकता है। किसी बैंक को नए फंड ट्रांसफर करने के लिए नए beneficiary को जोड़ने की बात आती है तो समय की पाबंदी हो सकती है।


कुछ बैंक IMPS हस्तांतरण के लिए beneficiaries को जोड़ने पर एक समय का restrictions लगाते हैं।

Transactions की सीमा –

आम तौर पर, IMPS transfer के लिए transactions की सीमा रु 2 लाख है। हालाँकि, बैंक IMPS transactions के लिए अपनी स्वयं की ऊपरी सीमा निर्धारित कर सकते हैं।


इसके अलावा, नए लाभार्थी को जोड़ने के बाद पहले कुछ दिनों के लिए लेनदेन की सीमाएँ कठोर हो सकती हैं। अपने बैंक के साथ की जाँच करें और transactions शुरू करने से पहले सीमा की पुष्टि करें।

उपयुक्त Charges –

आपके द्वारा किया गया प्रत्येक IMPS transactions एक निश्चित शुल्क के साथ जुड़ा हुआ है। शुल्क उस राशि पर निर्भर करता है जिसे transfer किया जाना है।


इसके अलावा, माल और सेवा कर भी 18% पर लागू होता है। नीचे दी गई तालिका IMPS के लिए transactions शुल्क की गणना देती है,
Transactions charge (जीएसटी को छोड़कर) ट्रांसफर करने के लिए राशि।

  • <= 10,000 रु .2.5
  • Rs.10,001-Rs.1 लाख Rs.5
  • 1 लाख-रु .2 लाख रु.15

हालाँकि, शुल्क अलग-अलग बैंक के discretion के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

IMPS की विशेषताएं क्या हैं?


IMPS एक “Revolutionary Fund Transfer System” था जब इसे 2010 में लॉन्च किया गया था। नीचे तत्काल Payment Service System की कुछ विशेषताएं दी गई हैं:

  • IMPS सबसे तेजी से एक है और inter-account मनी ट्रांसफर करने के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है। Unified Payments Interface (UPI) भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।
  • Immediate Payment Service (IMPS) money transfer और recieve करने का एक तेज़, सुरक्षित और सुरक्षित तरीका है।
  • IMPS नेट-बैंकिंग और मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म दोनों पर काम करता है और इसकी सेवाएं सार्वजनिक और बैंक अवकाश और बैंक ऑफ-डे पर भी उपलब्ध हैं।
  • IMPS मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी भी लाभार्थी को केवल उसका मोबाइल नंबर प्रदान करके पैसा भेजा जा सकता है। और Mobile Money Identifier (MMID)।
  • बैंक खाता नं. यदि आप मोबाइल के माध्यम से लेन-देन कर रहे हैं तो आईएमपीएस फंड ट्रांसफर के लिए जरूरी नहीं है। Transfer पूर्ण होने पर payer और payee दोनों को बैंक द्वारा transactions message भेजा जाती है।
  • वर्तमान में IMPS फंड ट्रांसफर की सीमा 2 लाख रुपए प्रतिदिन है। IMPS में न्यूनतम अनुमत लेनदेन मूल्य 1 रुपए है।

Funds Online Transfer करने के तरीके

तीन अलग-अलग तरीके जिनके द्वारा पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर किए जा सकते हैं, नीचे दिए गए हैं:

  • Immediate Payment Service (IMPS)
  • National Electronic Funds Transfer (NEFT)
  • Real-Time Gross Settlement (RTGS)

यदि IMPS Transactions Fail हो जाता है तो क्या होगा?

यदि आपका IMPS transactions बार-बार fail या विफल रहा है, तो जांचें कि क्या आपके पैसे खाते से डेबिट किए गए हैं। यदि पैसे पर बहस नहीं की जाती है।


तो आप कुछ मिनटों तक इंतजार कर सकते हैं और एक और लेनदेन कर सकते हैं। एक अन्य मामले में, यदि धन आपके खाते से डेबिट किया जाता है, तो दो कार्य दिवसों के बाद अपने खाते की जाँच करें।


डेबिट किए गए पैसे आपके खाते में जमा हो जाते थे। अन्यथा, beneficiary के साथ यह जानने के लिए जांचें कि क्या उसे पैसा मिला है। यदि नहीं, तो सहायता के लिए अपने बैंक के ग्राहक देखभाल कार्यकारी से संपर्क करें।

NEFT IMPS से कैसे अलग है?

हालांकि NEFT और IMPS inter मनी ट्रांसफर के दो तरीके हैं, वे अपने तरीके से अलग हैं। एक एनईएफटी लेनदेन केवल व्यावसायिक घंटों के दौरान शुरू किया जा सकता है।


कारोबारी घंटों के बाद एनईएफटी लेनदेन शुरू करना, लेन-देन केवल अगले कारोबारी दिन पूरा होगा। कोई लेनदेन शुल्क लागू नहीं है।


हालांकि, आईएमपीएस के मामले में बैंक के काम के घंटों के बावजूद किसी भी समय मनी ट्रांसफर लेनदेन शुरू और पूरा किया जा सकता है।


लेनदेन शुल्क लगाने के बावजूद, IMPS को अधिक पसंद किया जाता है क्योंकि लाभार्थी को अपने खाते में तुरंत धनराशि मिल जाती है।

Conclusion –

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि इसमें हमने Immediate Payment Service (IMPS) Kya Hai इस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों से आपको अवगत करवाया है।


इसके अंतर्गत शामिल होने वाले कई महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे IMPS Kya Hai? से जुड़े विषयों के माध्यम से हमने IMPS से संबंधित विषयों को भी बताया है।


IMPS क्या है? के विषय में आप जान गए होंगे। इसी तरह के अन्य रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।

Frequently Asked Questions –

Q.1: IMPS Charges कितना लगता हैं?

Ans: IMPS transactions एक निश्चित शुल्क के साथ जुड़ा हुआ है। शुल्क उस राशि पर निर्भर करता है जिसे transfer किया जाना है।

Q.2: IMPS Meaning क्या हैं?

Ans: IMPS बैंकों द्वारा वास्तविक समय interbank फंड ट्रांसफर सुनिश्चित करने के लिए प्रदान की जाने वाली सेवा है। 
यह Indian banking system में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक में money transfer की एक विधा है।

Q.3: IMPS Transactions Limit कितना होता हैं?

Ans: वैसे तो IMPS transfer के लिए transactions की सीमा रु 2 लाख तक कि होती है। हालाँकि, आप बैंक IMPS transactions के लिए अपनी स्वयं की ऊपरी सीमा निर्धारित कर सकते हैं।

Q.4: IMPS से Money Transfer कैसे करें?

Ans: आप इसको अपने बैंक के Mobile App, Internet Banking, और इसके अलावा अपने बैंक के ATM से Money Transfer कर सकते हैं।

Also Read –

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।