Instagram से फोटो या विडियो डाउनलोड कैसे करें?

Instagram से फोटो या विडियो डाउनलोड कैसे करें?

हैलो दोस्तो, आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की Instagram Se Photo And Video Download Kaise Kare? आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति होगा इंस्टाग्राम के बारे में न जानता हो। क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय सोश्ल मीडिया एप्स में से एक है।

छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक, आम लोगो से लेकर सेलिब्रिटी तक सभी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है। प्रतिदिन लाखो फोटो, विडियो इंस्टाग्राम पर शेयर की जाती है। लेकिन इंस्टाग्राम ने ओफिशियल रूप से इन फोटो, विडियो को डाइरैक्ट डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं दिया है। हर व्यक्ति चाहता है की वह इंस्टाग्राम से विडियो स्टेटस, कोई फोटो, मोटिवेशनल quotes आदि को डाउनलोड कर सके।

लेकिन यदि आप इंस्टाग्राम से किसी फोटो या विडियो को अपने मोबाइल की गैलरी में सेव करना चाहते है तो कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक्सट्रा एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी या फिर कोई वैबसाइट का सहारा लेना होगा।

अगर आप भी इंस्टाग्राम से रील, फोटो, विडियो, स्टेटस, quotes डाउनलोड कैसे करें को जानना चाहते है, तो इस लेख को लास्ट तक पूरा पढ़े। क्योंकि इसमे हम आपको इंस्टाग्राम से फोटो कैसे सेव करें? और इंस्टाग्राम से विडियो कैसे डाउनलोड करें? के आसान तरीके बताने वाले है।

Instagram से फोटो या विडियो डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तो जैसा की हम सभी जानते है की instagram से हम डाइरैक्ट किसी की भी फोटो, विडियो को डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि इंस्टाग्राम में अभी तक ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है।

लेकिन हम आपके सवाल Instagram photo video kaise save Karen का जबाब इस लेख में देंगे। हम आपको ऐसे आसान स्टेप बताने वाले है जिनहे फॉलो करके आप किसी भी इंस्टाग्राम की फोटो या विडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Also Read:

इस लेख में मैं आपको इंस्टाग्राम से फोटो और विडियो को डाउन्लोड करने के दो तरीके बताने वाला हूँ। एक तो मोबाइल में एक्सट्रा थर्ड पार्टी एप्लिकेशन डाउनलोड करके और दूसरा वैबसाइट के जरिये। तो चलिये जानते है-

Instagram से Photo And video डाउनलोड करने वाला App

इंटरनेट पर इंस्टाग्राम से फोटो विडियो डाउनलोड करने वाले बहुत से एप है। जिन्हे अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टा से फोटो विडियो को मोबाइल की गैलरी में सेव कर सकते है।

यदि इंस्टाग्राम से फोटो विडियो सेव करने वाले बेस्ट एप की बात करें तो वह InStore है। यह थर्ड पार्टी द्वारा बनाया गया एप्लिकेशन है। लेकिन इसका इस्तेमाल करना बिलकुल सेफ है, क्योंकि यह गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों पर अवेलेबल है। तो चलिये जानते है कि InStore कैसे डाउनलोड करें और कैसे इससे इंस्टा की फोटो विडियो सेव करें-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में InStore एप को डाउनलोड करना होगा। जो एंडरोइड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर और ios मोबाइल में app store पर अवेलेबल है।
  • InStore को डाउनलोड करके अपनी insta I’d और पासवर्ड लगाकर इसमे लॉगिन करना है।
  • अब आपको इंस्टाग्राम में आना है और जो भी विडियो या फोटो डाउनलोड करनी है उसे ओपन कर लें।
  • इसके बाद इसका लिंक कॉपी करना है। link copy करने के लिए पोस्ट के ऊपर थ्री डॉट का आइकन दिया रहेगा, उस पर क्लिक करके copy link के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Instore में जाना है, यहाँ आपको कॉपी किया लिंक पेस्ट करना है। वैसे यह ऑटोमैटिक भी पेस्ट हो जाता है।
  • लिंक डालने के बाद थोड़ी देर में वह इंस्टा पोस्ट आपके मोबाइल की गैलरी में सेव हो जाएगी।
  • यदि आप चाहे तो डाइरैक्ट Instore में अपन्नी आईडी चलकर भी इंस्टा पोस्ट्स को डाउनलोड कर सकते है।
  • जब आप instore में अपनी इंस्टाग्राम आईडी को लॉगिन करते है तो आपका इंस्टा इसमे चलने लगता है। इंस्टाग्राम की सभी पोस्ट इसमे शो होती है।
  • इन पोस्ट के नीचे ब्लू कलर का डाउनलोड आइकन दिया रहता है। जहां से आप डाइरैक्ट किसी भी पोस्ट को अपने मोबाइल की गैलरी में डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह आप ऊपर बताए स्टेप को फॉलो करके बड़ी आसानी से Instore से instagram की किसी भी पोस्ट/स्टोरी को डाउनलोड कर सकते है।
दोस्तो इसके अलावा कई बार हम अपने इंस्टाग्राम के पासवर्ड को भूल जाते है।

तो आप भी कभी अपना इंस्टा पासवर्ड भूल जाएँ तो अपना पासवर्ड कैसे देखें इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे लिखे instagram password kaise dekhe इस आर्टिक्ल को पढ़कर जान सकते है। जहां आपको आसान स्टेप में इंस्टा पासवर्ड देखने के तरीके बताए गए है।

Instagram से Photo And Video Download करने वाली वैबसाइट –

इंस्टाग्राम से किसी भी फोटो या विडियो को सेव करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी बेहतरीन वैबसाइट भी मौजूद है। जिनकी मदद से आप किसी भी इंस्टा पोस्ट को अपने मोबाइल की गैलरी में आसानी से सेव कर सकते है।

इन websites में से एक Gramsaver.com बेस्ट website है। जिससे instagram post डाउनलोड कैसे किया जाता है की जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल ब्राउज़र में gramsaver.com वैबसाइट को सर्च करना है। आप चाहे तो इस पर क्लिक करके डाइरैक्ट वैबसाइट पर जा सकते है।
  • इसके बाद आपको instagram ओपन करना है और इसमे उस फोटो या  विडियो को निकालना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है।
  • अब उस पोस्ट का लिंक कॉपी करना है। जिसे पोस्ट पर दिये थ्री डोट पर क्लिक करके कर सकते है।
  • लिंक कॉपी करने के बाद ब्राउज़र में ओपन वैबसाइट में इस लिंक को पेस्ट/चिपका देना है।
  • लिंक पेस्ट करने के बाद इसके नीचे download का बटन मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें।
  • अब वह पोस्ट आपकी मोबाइल गैलरी में सेव हो जाएगी।

कम्प्युटर में इंस्टाग्राम से फोटो/विडियो डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप कम्प्युटर, लैपटॉप या फिर पीसी में instagram चलाते है और फोटो विडियो को डाउनलोड करना चाहते है तो इसका भी बहुत ही सिम्पल तरीका है। मोबाइल की तरह ही computer me instagram se photo video save करने का प्रोसेस है। ऊपर बताई Gramsaver.com वैबसाइट के जरिये ही कम्प्युटर में इंस्टाग्राम पोस्ट को सेव कर सकते है।

इसके लिए आप ऊपर बताए स्टेप को दौबारा अच्छे से पढ़ सकते है। ताकि आपको कम्प्युटर में इंस्टाग्राम से फोटो विडियो डाउनलोड करने में कोई परेशानी न हो। आशा है की आप instagram से video डाउनलोड कैसे करें को समझ गए होंगे।

Final Words

इस आर्टिकल में हमने आपको Instagram से फोटो या विडियो डाउनलोड कैसे करें?की जानकारी बड़े ही आसान शब्दो में समझाने का प्रयास किया है।

उम्मीद है की अब आप इंस्टाग्राम से फोटो कैसे डाउनलोड करें? और Computer me instagram se photo video download kaise kare की जानकारी समझ आ गयी है।

यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो सोश्ल मीडिया प्लेटफोरम पर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। धन्यवाद

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।