Money Making

इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? Online Paise Kamane Ke 15 Tarike?

Published by

इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money With in Hindi?)वर्त्तमान समय में आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट हमें पैसे कमाने के लिए बहुत से Option उपलब्ध करता है, जिससे कि हम आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

अनुक्रमांक

इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? Online Paise Kamane Ke 15 Tarike?

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? तो चलिए हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से आप Internet से आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Internet पर आपको पैसे कमाने के लिये Google, YouTube, Facebook जैसे  कई अन्य प्लेटफार्म उपलब्ध होते हैं. इनमे से कुछ platform के बारे में हम आपको बताने वाले हैं. तो चलिए दोस्तों जानते हैं.

इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money With in Hindi?)वर्त्तमान समय में आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट हमें पैसे कमाने के लिए बहुत से Option उपलब्ध करता है, जिससे कि हम आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? Online Paise Kamane Ke 15 Tarike? Read: किसी भी नंबर का call details kaise nikale.

गूगल से पैसे कैंसे कमाएँ? (How To Make Money From Google in Hindi)

आज के समय में जो व्यक्ति Internet का उपयोग करता है उसे google के बारे में आवश्य ही पता होता है. Google एक search engine है जो internet में उपलब्ध जानकारी को प्रदान करता है.

इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा Google को ही महत्व दिया जाता है. पहले से ही लोग लाखों रूपए गूगल की मदद से कमा रहे हैं.

Internet में हम google की सहायता से आसानी से पैसे कमा सकते हैं. Google के जरिये हम घर बैठे अपने मोबाईल फ़ोन या कंप्यूटर की मदद से काम करके पैसे कमा सकते हैं.

हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप Google से पैसे कमा सकते हैं.

YouTube से पैसे कैंसे कमाएँ (How to Earn Money Form YouTube in Hindi)

Youtube एक बहुत बड़ा video platform है, इस platform पर  लगभग 1 billion लोग हर घंटे video देखते हैं. इस Platform पर आपको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपना youtube channel बनाना पड़ेगा.

आपको जिस भी क्षेत्र (स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, नाच, गाना आदि) में रूचि है आप उससे जुड़ी Videos youtube में upload कर सकते हैं.

YouTube पर आप अपने channel पर video upload कर उससे पैसे कमा सकते हो. जब आपके Channel पर 1 साल के अन्दर 4000 hours का watch time व 1000 subscribers हो जाये तो आप अपने channel को google adsense से monitize कर उससे पैसे कमा सकते हैं.

YouTube से न सिर्फ आप google Adsense की मदद से पैसे कमा सकते हैं बल्कि और भी कुछ अन्य तरीके हैं जिनकी मदद से आप YouTube के जरिये पैसे कमा सकते हैं.

YouTube की मदद से आप affiliate marketing एवं sponsorship के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं. इसी आर्टिकल में हम आगे Affiliate marketing एवं sponsorship से पैसे कमाने का तरीका जानेंगे.

Blogging से पैसे कमाएँ (Earn Money Form in Hindi)

Internet में आप blogging के द्वारा भी Google से पैसे कमा सकते हैं. Blogging एक लोकप्रिय तरीका होता है. यदि आपको किसी भी क्षेत्र (जैंसे – स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य आदि) में रूचि है तो आप उस विषय में लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा Blog बनाना पड़ेगा. फिर आपको अपने Blog पर व्यक्तियों की जरुरत के अनुसार लेख लिखना पड़ेगा.

जब आपके Blog पर visitors आने लगें तो आप google adsense के ads अपने blogs में लगाकर google से पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप Blogging की मदद से sponsorship, affiliate marketing एवं खुद के products अथवा service की marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं. इन तरीकों के बारे में हम इसी आर्टिकल में आगे जानेंगे.

Mobile से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money Form Mobile)

Internet से पैसे कमाने के लिए आप के पास computer या mobile का होना आवश्यक है. Mobile से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताने बाले है जिसकी मदद से आप Mobile से भी पैसे कमा सकते हैं.

Mobile से आपको पैसे कमाने के लिए refer & earn का उपयोग कर सकते हैं. कुछ Application एवं website ऐसे होते हैं जो आपको application अथवा website refer करने का पैसा देते हैं. इसमें 5 रूपए से लेकर 1000 रूपए तक एक refer का मिल सकता है.

यह उस Wesbite अथवा application के offer पर निर्भर करता है. Internet में आपको ऐसी बहुत सी websites एवं applications मिल जायेंगे जो refer करने में earn करने का मौका देते हैं.

यह एक बहुत ही आसान तरीका होता है जिसकी मदद से आप आसानी से पैसा कमा सकते हो.

आप अपने Mobile की मदद से affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं. साथ ही आप Social media की मदद से भी आप अपने mobile से पैसे कमा सकते हैं, इसके बारे में हम आगे जानेंगे.

Social Media से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money Form Social Media)

यदि आप Internet से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको social media के बारे में जानकारी होना आवश्यक है. क्योंकि कुछ Popular social media platfroms हैं जैंसे facebook, instagram आदि जिनकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐंसे Social media platforms के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप Internet से आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Facebook से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money Form Facebook)

Internet में facebook एक बहुत ही प्रचलित social media platform है और आप Facebook का सही ढंग से उपयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप Facebook से आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Facebook पर आप कई तरीको से पैसे कमा सकते हैं. यदि आपके Facebook page में काफी likes हैं या फिर facebook groop में members की संख्या आधिक है तो आप अपने Facebook page अथवा facebook group में किसी भी कम्पनी का प्रचार कर उससे पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप Facebook में affiliate marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं. Also Read: फ्री में अपने फेसबुक पेज का लाइक कैसे बढ़ाएं?

आप चाहें तो Facebook पर किसी group अथवा page में अपने product अथवा service की marketing कर उसे बेच सकते हैं. Facebook से आप अपने product की market value बढ़ा कर उससे पैसे कमा सकते हैं.

Instagram से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money Form Instagram in Hindi)

Facebook के बाद सबसे प्रचलित social media site instagram है. Instagram में भी पैसे कमाए जा सकते हैं, 

Instagram में आप किसी अच्छी category की instagram business profile बनाने के बाद उसमे followers की संख्या बढ़ाने के बाद उसे बेच सकते हैं. इससे भी आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है. यह तरीका बहुत ही आसान है.

इसके अलावा आप Instagram की मदद से affiliate marketing एवं sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हम आगे जानने वाले हैं.

Instagram में आप अपने product की अच्छी खासी markting कर सकते हैं. आप अपने product की marketing कर अपनी sales बढ़ा सकते हैं. जिससे आपके product की sale value बढ़ने से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

Affiliate marketing से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn With Affiliate Marketing)

कुछ कम्पनी ऐसी होती हैं जो Affiliate marketing करने की opportunity देती हैं. जैसे- Amazon, flipkart, myntra आदि. आप इन कम्पनी की मदद से Affiliate marketing कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

जब हम किसी कम्पनी के Product अथवा service को Affiliate कर के या refer कर के बेचते हैं, तो कम्पनी हमें उसके बदले निश्चित commission देती है उसे affiliate marketing कहते हैं.

Facebook व  instagram जैसी social media platform में आप affiliate marketing का उपयोग कर उससे पैसे कमा सकते हो.

YouTube पर भी आप affiliate marketing कर सकते हैं. YouTube पर आप अपने video के description पर अपने affiliate product की link डाल सकते हैं. Also Read: Affiliate Marketing क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Sponsorship से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn With Sponsorship)

जब आप किसी ब्राण्ड या कम्पनी का प्रचार अपने Social media platform या किसी अन्य platform के द्वारा करते हो तो आपको उस कम्पनी या ब्राण्ड के द्वारा एक निश्चित राशि प्राप्त होती है, जिसे हम Sponsorship कहते हैं.

Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आप जो भी platform उपयोग करते हैं उनमें followers की संख्या आपको बढ़ाना होगा. जब आप अपने Page अथवा channel में अच्छे content upload करते हैं तो आपके followers खुद ही बढ़ने लगते हैं.

इसके लिए आप Youtube channel, facebook page, facebook group एवं instagram का उपयोग कर सकते हैं. जब आपके Social media accounts पर आधिक followers होगें तो ही आप को sponsorship मिलेगी. यदि आपके Social media में followers की संख्या कम होगी तो आपको soponsership नहीं प्राप्त होगी.

Freelancing से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money From Freelancing)

यदि आप घर बैठे Internet की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिये Freelancing  एक अच्छा option हो सकता है. इसमें आप अपनी skills की मदद से ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Freelancing से पैसे कमाने के लिये आपके पास mobile, computer या laptop का होना अनिवार्य है, आप उसमे अपनी skill के अनुसार काम पा सकते हैं.

Freelancing में आपको बहुत प्रकार की skills देखने को मिलती हैं. जैसे Web development, wordpress design & development, data entry, graphic design आदि. आप इनमें से किसी भी skill को सीख कर freelancing में काम कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Online Product व Service बेच कर पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money by Selling Products Online)

Internet की मदद से आप अपने product व service को दुनिया के किसी भी स्थान पर बेच सकते हैं. यह एक प्रकार का Online business होता है.

T-shirt, bag, food आदि बहुत से product होते हैं जिनकी मदद से आप online business शुरू कर सकते हैं.

Logo design, graphic design, programming आदि एक प्रकार की service होती हैं. जिन्हें बेच कर आप आसानी से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं. आप Social media platform की मदद से भी अपने product को sale कर आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

आप अपने Products को website बना कर बेच सकते हैं. जैसे amazon, flipkart, myntra आदि ये सभी e-commerce website हैं.

Online Teaching से पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money From Online Teaching)

Internet पर उपलब्ध कुछ site व social media platform की मदद से आप online teaching कर उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Byju’s, unacademy, vedantu जैसी अन्य site के माध्यम से आप online teaching कर सकते हैं, साथ ही आप facebook, instagram जैसी अन्य social media platform पर online teaching कर सकते हैं.

आप video platform पर भी online teaching कर सकते हैं. Youtube एक अच्छा video platform है जिसकी मदद से आप आसानी से online teaching कर सकते हैं.

Stock में invest कर पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money by Investing in Stocks)

यदि आप इंटरनेट की मदद से कम समय में आधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए stock में invest करना बहुत ही अच्छा option है. आप Internet में उपलब्ध जानकारी की मदद से stock में invest कर सकते हैं.

आप कुछ Application की मदद से stock में invest कर सकते हैं,  Upstox, zerodha, angel broking आदि platform की मदद से आप stock में आसानी से invest कर सकते हैं.

Domain Sale कर पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money by Selling Domain)

इंटरनेट पर आप Domain sale करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ बढ़िया नाम वाले Domain को खरीदना होगा उसके बाद आप उसे ज्यादा कीमत में भी उसे बेच कर अधिक पैसे कमा सकते हो.

Domain buy कर उसे बेचना बहुत ही आसान काम होता है. इससे आप कम मेहनत में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

Photos बेच कर पैसे कैंसे कमाएँ? (How to Earn Money by Selling Photos)

यदि आपकी रूचि Photography में है तो आप Internet में अपने द्वारा click की गई फोटो को बेच सकते हैं. आप अपने द्वारा click की गई photos को बेचने के लिए Facebook, instagram व अन्य social media platform की मदद ले सकते हैं. इनके अलावा बहुत से Platform हैं जिनमे आप अपनी photos sell कर सकते हैं जैंसे – Pixabay.

Conclusion

आज के इस Article “इंटरनेट से पैसे कैंसे कमाएँ? Online Paise Kamane Ke 15 Tarike?” में हमने गूगल से पैसे कैंसे कमायें, मोबाइल से पैसे कैंसे कमायें , फेसबुक से पैसे कैंसे कमायें आदि तरीको के बारे में बताया हैं. जिसकी मदद से आप आसानी से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं.

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीको को जानकर आप आसानी से उससे पैसे कमा सकते हैं. हम उम्मीद करते है की आपको आज का यह Article बहुत पसंद आया होगा और इस article की मदद से आप घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं.

This post was last modified on 25/08/2022

Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।