LCD क्या है? कैसे काम करता है?

LCD क्या है? कैसे काम करता है?

LCD क्या है? वर्तमान में, हम हर जगह Liquid Crystal Display (LCD) देखते हैं;  हालाँकि, वे तुरंत विकसित नहीं हुए। Liquid Crystal के विकास से लेकर बड़ी संख्या में LCD अनुप्रयोगों तक विकसित होने में इतना समय लगा।

वर्ष 1888 में, पहले Liquid Crystal का आविष्कार Friedrich Reinitzer (Austrian botanist) ने किया था। जब उन्होंने cholesteryl benzoate जैसी सामग्री को dissolve किया।

तो उन्होंने देखा कि शुरू में यह एक बादल के तरल पदार्थ में बदल जाता है और इसका तापमान बढ़ने पर साफ हो जाता है। एक बार जब यह ठंडा हो जाता है, तो अंत में crystallizing से पहले fluid नीला हो जाता है।

इसलिए, पहला experimental लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले RCA Corporation द्वारा वर्ष 1968 में विकसित किया गया था। उसके बाद, LCD के निर्माताओं ने इस डिस्प्ले डिवाइस को एक अविश्वसनीय रेंज में लेकर धीरे-धीरे technique पर सरल अंतर और विकास को डिजाइन किया है।

तो अंत में, LCD में विकास बढ़ा दिया गया है। आज हम LCD क्या है, LCD कैसे बनाया जाता है, और LCD कैसे काम करता है बारे मे बात करेंगे।

LCD क्या है? कैसे काम करता है?

Liquid Crystal Display या LCD इसकी परिभाषा अपने नाम से ही खींचता है। यह पदार्थ की दो अवस्थाओं, ठोस और तरल का एक संयोजन है।

LCD एक visible image बनाने के लिए एक लिक्विड क्रिस्टल का उपयोग करता है। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले सुपर-थिन टेक्नोलॉजी डिस्प्ले स्क्रीन हैं जो आमतौर पर लैपटॉप कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी, सेल फोन और पोर्टेबल वीडियो गेम में उपयोग की जाती हैं।

Cathode-Ray Tube (CRT) technique की तुलना में LCD की प्रौद्योगिकियां डिस्प्ले को बहुत पतला होने देती हैं। Read: OLED क्या है? OLED और LCD में क्या Difference हैं?

Liquid Crystal Display कई layers से बना होता है जिसमें दो polarized panel filters और इलेक्ट्रोड शामिल होते हैं।

LCD technique का उपयोग image को नोटबुक या कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक devices जैसे मिनी कंप्यूटर में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। लिक्विड क्रिस्टल की एक layer पर लेंस से प्रकाश projected होता है।

क्रिस्टल की grayscale image के साथ रंगीन प्रकाश का यह संयोजन (क्रिस्टल के माध्यम से विद्युत प्रवाह के रूप में बनता है) रंगीन छवि बनाता है। यह image तब स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है।

LCD एक सक्रिय मैट्रिक्स डिस्प्ले grid या एक निष्क्रिय डिस्प्ले ग्रिड से बना होता है। LCD technology वाले अधिकांश स्मार्टफ़ोन active matrix display का उपयोग करते हैं।

लेकिन कुछ पुराने डिस्प्ले अभी भी निष्क्रिय डिस्प्ले ग्रिड डिज़ाइन का उपयोग करते हैं। अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक devices मुख्य रूप से अपने प्रदर्शन के लिए लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले तकनीक पर निर्भर करते हैं।

LED या Cathode-Ray tube की तुलना में कम बिजली की खपत होने का liquid का एक unique advantage है।

Liquid crystal display screen प्रकाश उत्सर्जित करने के बजाय प्रकाश को block करने के सिद्धांत पर काम करती है। LCD को बैकलाइट की आवश्यकता होती है।

क्योंकि वे light का उत्सर्जन नहीं करते हैं। हम हमेशा ऐसे devices का उपयोग करते हैं जो एलसीडी के डिस्प्ले से बने होते हैं जो कैथोड रे ट्यूब के उपयोग की जगह ले रहे हैं। Cathode-Ray tube LCD की तुलना में अधिक power खींचती है और भारी और बड़ी भी होती है।

LCD कैसे बनाया जाता है?

LCD बनाते समय ईन simple facts पर विचार किया जाना चाहिए:

  • LCD की applied current को बदलकर control किया जाना चाहिए।
  • हमें polarized light का उपयोग करना चाहिए।
  • लिक्विड क्रिस्टल को संचारित करने के लिए दोनों operations को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए या polarised light को बदलने में भी सक्षम होना चाहिए।

LCD कैसे बनता है?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि लिक्विड क्रिस्टल बनाने में हमें दो polarised glass के टुकड़े फिल्टर लेने की आवश्यकता होती है।

जिस कांच की सतह पर polarized film नहीं होती है, उसे एक विशेष polymer से रगड़ना चाहिए जो polarized glass filter की सतह पर microscopic grooves बनाएगा।

Grooves polarized फिल्म के समान directions में होने चाहिए। अब हमें polarized glass के polarized filter में से एक पर pneumatic liquid phase crystal का एक coating जोड़ना होगा।

Microscopic channel पहली layer molecule को filter orientation के साथ align करने का कारण बनता है। जब पहली layer के टुकड़े पर right angle दिखाई देता है।

तो हमें polarised film के साथ कांच का दूसरा टुकड़ा जोड़ना चाहिए। पहला फिल्टर स्वाभाविक रूप से polarised हो जाएगा क्योंकि प्रकाश प्रारंभिक अवस्था में उस पर strike करता है।

इस प्रकार प्रकाश प्रत्येक layer के माध्यम से travel करता है और एक molecule की मदद से अगले तक निर्देशित होता है। Molecule अपने angle से मेल खाने के लिए प्रकाश के vibration के अपने विमान को बदल देता है।

जब प्रकाश लिक्विड क्रिस्टल substance के दूर के end तक पहुंचता है, तो यह उसी molecule पर vibrate करता है जिस पर molecule की अंतिम layer vibrates करती है।

प्रकाश को device में प्रवेश करने की अनुमति तभी दी जाती है जब polarised glass की दूसरी परत molecule की अंतिम परत से मेल खाती हो।

LCD के फायदे

Liquid Crystal Display के फायदों में निम्नलिखित शामिल हैं।

  • CRT और LED की तुलना में LCD कम मात्रा में बिजली की खपत करता हैं।
  • LED के लिए कुछ मिल watt की तुलना में LCD में डिस्प्ले के लिए कुछ microwatt होते हैं।
  • LCD कम कीमत के होते हैं।
  • उत्कृष्ट कंट्रास्ट प्रदान करता हैं।
  • कैथोड-रे ट्यूब और LED की तुलना में LCD पतले और हल्के होते हैं।

LCD के नुकसान

लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले के नुकसान में निम्नलिखित शामिल हैं।

  • अतिरिक्त प्रकाश स्रोतों की आवश्यकता हैं।
  • तापमान की सीमा ऑपरेशन के लिए सीमित हैं।
  • कम विश्वसनीयता।
  • स्पीड बहुत कम हैं।
  • LCD को AC ड्राइव की आवश्यकता होती हैं।

Liquid Crystal Display कैसे काम करता है?

LCD के पीछे principle यह है कि जब लिक्विड क्रिस्टल molecule पर electrical current लगाया जाता है, तो molecule मुड़ जाता है। यह angle of light का कारण बनता है।

जो polarized glass के molecule से गुजर रहा है और top polarizing filter के angle में भी बदलाव का कारण बनता है।

इस प्रकार वह विशेष क्षेत्र दूसरों की तुलना में अंधेरा हो जाएगा। LCD light को अवरुद्ध करने के सिद्धांत पर काम करता है।

Liquid Crystal Display का निर्माण करते समय, पीछे की ओर एक reflected mirror की व्यवस्था की जाती है। एक इलेक्ट्रोड प्लेन indium-tin-oxide से बना होता है।

जिसे ऊपर रखा जाता है और डिवाइस के bottom पर एक polarizing film के साथ एक polarized glass भी जोड़ा जाता है। LCD का पूरा क्षेत्र एक सामान्य इलेक्ट्रोड से घिरा होना चाहिए और इसके ऊपर लिक्विड क्रिस्टल पदार्थ होना चाहिए।

इसके बाद कांच का दूसरा टुकड़ा नीचे की तरफ rectangle के रूप में एक इलेक्ट्रोड के साथ आता है, और top पर, एक और polarizing film.

यह माना जाना चाहिए कि दोनों टुकड़ों को right angles पर रखा गया है। जब कोई करंट नहीं होता है, तो प्रकाश एलसीडी के सामने से होकर गुजरता है, यह mirror से reflect होगा और bounce जाएगा।

जैसा कि इलेक्ट्रोड एक बैटरी से जुड़ा होता है, उसमें से करंट कॉमन-प्लेन इलेक्ट्रोड और rectangle के आकार के इलेक्ट्रोड के बीच लिक्विड क्रिस्टल को खोल देगा। इस प्रकार प्रकाश को गुजरने से रोक दिया जाता है। वह विशेष rectangular area खाली दिखाई देता है।

Conclusion –

मुझे उम्मीद है कि आपको Liquid Crystal Display क्या है? इसकी अच्छी जानकारी हो गई होगी। इसके अलावा, इस topic पर कोई भी प्रश्न, अपनी queries को नीचे comment sections में लिखके भेज दें।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

Question: LCD के उपयोग क्या हैं?

Answer: LCD (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) का उपयोग aircraft cockpit display में किया जाता है।  इसका उपयोग डिजिटल कैमरों में प्रयुक्त images को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग इंस्ट्रूमेंट पैनल में किया जाता है जहां सभी लैब इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले के लिए एलसीडी स्क्रीन का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग कैलकुलेटर में डिस्प्ले स्क्रीन के रूप में किया जाता है।

Question: LCD (Liquid Crystal Display) क्या है?

Answer: Liquid Crystal Display या LCD इसकी परिभाषा अपने नाम से ही खींचता है। यह पदार्थ की दो अवस्थाओं, ठोस और तरल का एक संयोजन है। LCD एक visible image बनाने के लिए एक लिक्विड क्रिस्टल का उपयोग करता है। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले सुपर-थिन टेक्नोलॉजी डिस्प्ले स्क्रीन हैं जो आमतौर पर लैपटॉप कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी, सेल फोन और पोर्टेबल वीडियो गेम में उपयोग की जाती हैं। Cathode-Ray Tube (CRT) technique की तुलना में LCD की प्रौद्योगिकियां डिस्प्ले को बहुत पतला होने देती हैं।

Question: Liquid Crystal Display के क्या फायदे हैं?

Answer: Liquid Crystal Display के फायदों में निम्नलिखित शामिल हैं।

1. CRT और LED की तुलना में LCD कम मात्रा में बिजली की खपत करता हैं।
2. LED के लिए कुछ मिल watt की तुलना में LCD में डिस्प्ले के लिए कुछ microwatt होते हैं।
3. LCD कम कीमत के होते हैं।
4. उत्कृष्ट कंट्रास्ट प्रदान करता हैं।
5. कैथोड-रे ट्यूब और LED की तुलना में LCD पतले और हल्के होते हैं।

Question: Liquid Crystal Display में किस Material का उपयोग किया जाता है?

Answer: लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) में लिक्विड क्रिस्टल material होती है जो कांच की दो शीटों के बीच सैंडविच होती है, Transparent electrodes के बीच लागू किसी भी वोल्टेज के बिना, लिक्विड क्रिस्टल molecules को कांच की सतह के समानांतर में align किया जाता है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।