इन 5 तरीकों से कर सकते LPG Gas Cylinder Booking –

LPG Gas Cylinder Booking
[su_dropcap size=”2″]L[/su_dropcap]PG जिसे (Liquefied Petroleum Gas) कहते हैं, यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला रसोई गैस हैं। और अब यह हर तक पहुच चुका हैं। एलपीजी गैस अब Distribution Network के जरिए आसानी से यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं।

 

Indian Govt हर साल एक निश्चित संख्या में Cylinders की लागत में सब्सिडी देती हैं। जिस से सभी परिवारों को उनके जरूरत के अनुसार रसोई गैस का उपयोग करना सस्ता हो जाता है, और सब्सिडी की वजह से बचत हो पाता है।

 

 

पहले के समय मे LPG Gas Cylinder Booking करना बहुत ही प्रॉब्लम वाला काम हुआ करता था और ऐसा इसलिए क्योंकि पहले गैस की बुकिंग करने का उस समय मे एक ही Option था और वो था।

 

खुद से डीलरशिप पर जा कर Booking करवाना, पर आज के समय मे ऐसा नही है अब सब पहले के मुकाबले बदल गया हैं।

 

अब भारत के तीन नेशनल Suppliers – Indane Gas, Bharat Gas और HP Gas अपने यूज़र्स को आसानी से अपनी एलपीजी गैस को ले सकते है और रिफिल करावा सकते हैं।

 

LPG Gas Cylinder Booking कैसे करें?

 

आगे हमने इसके बारे में बताने जा रहे है कि कैसे आप कुछ ही समय मे अपने गैस सिलेंडर को ऑनलाइन बुकिंग करा सकते है और आप Online के साथ मे Offline भी बुक करा सकते है।

 

आप सिर्फ एक बटन को क्लिक करके आसानी से घर बैठे अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं चाहे वो Indane Gas हो या Bharat Gas हो या फिर HP Gas हो, इन सभी गैस सिलेंडर को आसानी से बुक कर सकते हैं।

 

1. Online LPG Gas Booking कैसे करें?

 

Internet का समय है और ऐसे में इसका फायदा भी बहुत है आप Online गैस बुकिंग करके बहुत से फ़ायदे पा सकते हैं। यूज़र्स Net बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग आज के समय मे कर रहे है।

 

इसके साथ ही अगर आप काम मे बिजी है, वर्किंग पर है और अपने रिफिल सिलेंडर की डिलिवरी नही ले सकते है तो अब रिफिल आर्डर करने के समय में सिर्फ Pre Pay कर सकते हैं।

 

जिसके बाद गैस सिलेंडर डिलेवरी होने के बाद यूजर को एक SMS या ईमेल के माध्यम से इसकी जानकारी मिल जाता है। ऑनलाइन LPG गैस को बुक करने के लिए अपने LPG प्रोवाइडर जैसे HP Gas, Bharat Gas और Indane जैसे गैस प्रोवाइडर के वेवसाइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन करे।

 

एक बार रेजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन रिफिल को बुक करने का ऑप्शन दिखाई देने लग जाएगा, इसके बाद निर्देशो को फॉलो करके अपना ऑनलाइन भुगतान कर सकते है, या फिर आप COD (Cash On Delivery)L का ऑप्शन चुन सकते हैं।

 

2. SMS के जरिए करें LPG Gas Booking –

 

अगर आप ऑनलाइन बुकिंग नही करना चाहते है तो आप SMS के जरिए भी अपने LPG Gas को बुक कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर गैस प्रोवाइडर के पास रजिस्टर करवाना होगा।

 

जिसके बाद SMS भेजते समय एक फॉर्मेट को फॉलो करना होगा, जिसमे SMS को उसी गैस कंपनी की वेबसाइट पर भेजना होगा, जिस कंपनी की आपके पास गैस सिलेंडर है या आप लेना चहते हैं, और SMS का नंबर और फॉर्मेट आपको कंपनी के वेबसाइट पर मिल जाएगा।

 

3. IVRS के ज़रिए करें Gas Booking –

 

IVRS यानी “Interactieve Voice Response System” जिंसके माध्यम से भी आप अपना गैस की बुकिंग कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने इलाके/स्टेट के लिए Designated Number पर कॉल करना होगा।

 

और गैस सिलेंडर बुक करने के निर्देशों का पालन करना होगा। इसके लियर आपको अपने Registered Phone Number से कॉल करना पड़ेगा जिसके बाद आपको अपनी कस्टमर Id देना होगा।

 

उसके बाद फिर सिलेंडर की बुकिंग के समय आपको आर्डर नंबर और कितने समय मे डिलिवरी होगी इसके बारे में बताया जाएगा।

 

4. Mobile App की मदद से करें Gas Booking –

 

Mobile का उपयोग हर कोई करता हैं ऐसे में अगर आप भी स्मार्टफोन यूज़र है तो Google Playstore और IOS App Store से अपने उपयोग में ले रहे गैस सिलेंडर कंपनी के App को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

App डाउनलोड हो जाने के बाद इसमें अपना Mobile नंबर या Email Id से लॉगिन या रजिस्टर्ड कर ले, अगर नया Account है तो आपको सबसे पहले OTP आएगा और उसको एंटर करके वेरीफाई कर के लॉगिन कर ले।

 

जैसे ही रेजिस्ट्रेशन हो जाये उसके बाद आप आसानी से अपना गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं, और आप Credit/Debit Card के साथ साथ Net Banking के माध्यम से भी Online Payment कर सकते हैं।

 

साथ ही अब तो गैस कंपनियों ने LPG सिलेंडरो के लिए E-Wallet से पेमेंट करने का ऑप्शन भी शुरू कर दिया है और आप अब चाहे तो इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

5. Gas Agency के जरिए करें Gas Booking –

 

आप Gas Agency पर जा कर भी अपने LPG Gas की बुकिंग या रिफिल करवा सकते हैं, पर इसके के लिए अपने घर के पास के एजेंसी में जाना होगा। अगर आप इस तरह से बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको वहां पर अपना Customer Number ले कर जाना होगा।

 

Gas की Booking के बाद उसकी डिलीवरी के बाद आप पेमेंट कर सकते हैं या आप चाहे तो Booking करते समय भी एजेंसी में ही पेमेंट कर सकते हैं।

 

Final Words –

 

आप इन 5 तरीकों में से किसी भी एक तरिके से अपने LPG Gas Cylinder Booking कर सकते हैं, इनमें से सबसे आसान है IVRS के ज़रिए Gas Booking करना, क्योंकि इसमें सिर्फ आपको एक कॉल करना है और आपका गैस सिलेंडर बुक हो जाएगा।

 

हालांकि सभी तरीके अच्छे है, जिसमे से आपको जो ज्यादा आसान और सूट करता है उसके इस्तेमाल से आप अपना LPG Gas Cylinder Booking कर सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।