Online PF balance aur passbook kaise dekhe – PF बैलेंस देखने के 2 बढ़िया तरीके

How to check pf balance and passbook in hindi

ऑनलाइन ने आज कल हर काम को आसान बना दिया है और अब हर काम ऑनलाइन आसानी से हो जाता हैं, आज हम सब समझेंगे की online Pf balance aur passbook kaise dekhe – PF बैलेंस देखने के 2 बढ़िया तरीके.

 

 

Employees’ provident fund organization (EPFO) के सदस्य होने के नाते अगर आप भी जानना चाहते है यानी कि प्रोविडेंट फंड या PF balance जानना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी कंपनी की तरफ से मिले साल के आखिरी में का पासबुक की कॉपी देने की जरुरत नही पड़ेगी इसका इंतजार आपको नही करना पड़ेगा आप अपनी सुविधा के मुताबिक कभी भी PF बैलेंस को देख सकते है.

 

अब चाहे तो EPFO की वेबसाइट पर जाके या इसके App, SMS, और मिस कॉल देकर के भी PF बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं. बस आपको बताई गई बातों को फॉलो करना है यहां आपको ऑनलाइन चेक करने के तरीके बता रहे हैं.

 

online Pf balance aur passbook kaise dekhe हिंदी में –

 

 

तो चलिए इसकी स्टार्टिंग इसके वेबसाइट (EPFO)से करते हैं.

पहले की तरह अब PF passbook को EPFO की यूनिफाइड वेबसाइट से एक्सेस नही किया जा सकता है अब इसके लिए आपकी EPFO की एक अलग से बनी वेबसाइट से एक्सेस करना होगा ये साइट दूसरी है. पर ध्यान रहे कि आप pf से संबंधित किसी दूसरे सेवाओ के लिए आपको इसके EPFO यूनिफाइड वेबसाइट पर जाना होगा क्योंकि बाकी की सेवाएं इसी पर मिलेगी.

 

वेबसाइट पर PF पासबुक को देखने या इसको डाउनलोड करने के लिए आपका अकाउंट (UAN) Universal Account Number से टैग होना चाहिए तभी आप इस वेबसाइट से अपना पासबुक देख पाएंगे और इसको डाउनलोड कर पाएंगे.

 

epfindia.gov.in वेबसाइट के जरिए कैसे देखे –

 

 

  • EPFO मेंबर पासबुक तक पहुचने के लिए सबसे पहले आपको दिए गए साइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको ‘For Employees‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं
  • यहां पर आपको ‘Our Services‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब यहां आपको ‘Member Passbook‘ का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करना हैं
  • अब एक नया पेज ओपन होगा.

 

आप चाहे तो सीधे इस पेज पर जा सकते है इस लिंक पर (क्लिक) करके.  पासबुक को एक्सिस करने से पहले आप ये क्लियर कर ले कि आप UAN को आपके संस्थान द्वारा एक्टिवेट कर दिया गया हो नही.

 

तो इसकी एक्सिस नही कर सकेंगे. आपको बता दे कि ये Universal Account Number, EPFO के द्वारा दिया जाता है. लेकिन इसके verification और activation की जिम्मेदारी संस्थान की होती है अगर आपका UAN एक्टिव है तो आप इस वेबसाइट पर अपना पासवर्ड दाल कर अपने एकाउंट को एक्सिस कर सकते हैं.

 

PF Balance देखे EPFO M- Seva App के जरिए –

 

 

अगर आप चाहे तो ईपीएफओ एम सेवा ऐप्प के जरिए भी देख सकते है या अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं बस इसके लिए आपकी EPFO subscriber को सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आप balance/ passbook पर क्लिक करना होगा और फिर UAN नंबर पर जिसके बाद आप अपना पासवर्ड डालकर अपना बैलेंस देख सकते हैं.

 

मुझे उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो दूसरों के साथ share करना न भूलें. धन्यवाद आपका समय शुभ हो.

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।