Paytm से पैसे कैंसे कमायें? Top 5 Tricks to Earn PayTM Money

Paytm से पैसे कैंसे कमायें ? Top 5 Tricks to Earn PayTM Money
दोस्तों जैंसा कि आप सभी को पता है कि PayTM एक Most Popular Application है जिसका उपयोग अधिकतर व्यक्ति Mobile एवं DTH recharge करने के लिए करते हैं. वैसे PayTM mobile एवं DTH recharge के अलावा और भी बहुत सारी facilities provide कराता है जिनकी बात हम आगे करेंगे. यहाँ पर हम बात करने वाले हैं कि PayTM से पैसे कैंसे कमायें?

 

जी हाँ दोस्तों, आपने सही सुना ! ऐंसे तो PayTM से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं तथा बहुत सारे Apps एवं Websites Internet में available हैं जो PayTM cash जीतने का दावा करती हैं तथा पैसे कमाने का विकल्प उपलब्ध कराती हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर fake होते हैं और कुछ बहुत real होते भी हैं तो बहुत सारी मेहनत के बाद कुछ पैसे ही देते हैं.

 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप PayTM द्वारा घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे. इन सभी तरीकों की मदद से आप Smartly कम मेहनत में अच्छे पैसे earn कर पायेंगे.

PayTM क्या है ?

दोस्तों वैसे तो आप सभी PayTM के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो रखते ही होंगे लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि PayTM एक indian company है जिसका मालिकाना हक़ One97 Communications के पास है. इसके Founder विजय शेखर शर्मा जी हैं. PayTM का उद्घाटन वर्ष 2010 में किया गया था. इसका मुख्यालय नोएडा, भारत में स्थित है.

 

PayTM ने शुरूआती दौर में दी जाने वाली mobile तथा DTH recharge की facility से उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित किया था. आज भी PayTM के माध्यम से अधिकतर users अपना mobile recharge और DTH recharge करते हैं.

 

धीरे धीरे करके Company बहुत सी facilities उपभोक्ताओं के लिए लाती रही. इन्होने Electricity bill, gas bill, telepnone bill, broadband bill आदि बहुत सी facilities provide कराई. 2012 में PayTM ने e-commerce market में अपनी धाक जमाई जिसे PayTM Mall के नाम से जाना जाता है.

 

2014 में कंपनी ने Paytm Wallet की शुरुआत की. 2015 में PayTM नें Bus Ticket की facility भी उपलब्ध करायी. 2017 में PayTM ने Paytm Payment Bank Limited (PPBL Bank) launch किया तथा सारे users के paytm wallets को KYC द्वारा bank accounts में convert कर दिया.

 

वर्तमान में PayTM भारत की बहुत बड़ी तथा सफल company है. ऊपर बताये गए Features के अलावा और भी बहुत सारे features हैं जो company अपने users को उपलब्ध कराती है लेकिन उन सब के बारे में बात करेंगे तो आर्टिकल बहुत लंबा हो जाएगा. तो चलिए मुद्दे पर आते हैं.


PayTM से पैसे कैंसे कमायें – How to Earn Money Using PayTM ?

दोस्तों जैंसा कि हमने आपको बताया PayTM से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन हम आपको यहाँ कुछ selected तथा genuine तरीके बताएँगे जिनकी मदद से PayTM से पैसे कमा पाएंगे.

 

1. Cashback की मदद से

PayTM सबसे ज्यादा अपने cashback offers की वजह से ही प्रचिलित है. PayTM में daily, weekly तथा monthly basis पर बहुत सारे cashback offers चलते रहते हैं. ये Cashback offers mobile recharge, DTH recharge, bill payment, shop payment, fuel payment तथा PayTM से किये जाने वाले लगभग सभी transactions में चलते रहते हैं तथा समय के साथ बदलते रहते हैं.

 

जब आप PayTM open करेंगे तो आपको homepage पर ही Cashback & Offers का एक विकल्प मिल जाता है जिसमें click करके आप सारे running cashback offers check कर सकते हैं. Offers की details तथा terms & conditions अच्छी तरह से पढ़ लेवें उसके बाद ही offer से related transactions करें.

2. Promo Code

Cash back की तरह ही PayTM का promo code feature है. PayTM का promo code न सिर्फ PayTM company बल्कि other companies भी उपलब्ध कराती हैं.

 

PayTM से आप भी जब भी कोई transaction करते हैं तो वहां पर आपको promo codes उपलब्ध हो जाते हैं जिनमें से आप अपनी पसंद का कोई भी promo code apply कर सकते हैं.

 

जैंसे कि आपको mobile recharge के लिए promo code का इस्तेमाल करना है तो आप PayTM के mobile recharge विकल्प में click करेंगे तो आपको वहां पर नीचे mobile recharge के running promo codes उपलब्ध हो जायेंगे.

 

Promo codes में भी आप detail तथा terms & conditions check कर लेवें. Promo codes की मदद से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. PayTM में कभी कभी 100 रूपए से लेकर 1000 रूपए तक के promo codes मिल जाते हैं.

 

3. PayTM Affiliate

Amazon तथा flipkart की तरह PayTM भी affiliate program के द्वारा पैसे कमाने का मौका उपलब्ध कराता है. इसके लिए आपको PayTM के किसी affiliate program platform में register करना होगा. Internet में बहुत सारे platforms उपलब्ध हैं जो paytm affiliate उपलब्ध कराते हैं जैंसे – cuelinks.

 

PayTM affiliate से पैसे कमाने के लिए आपको simply PayTM का कोई भी product choose करना है तथा उसमें अपना margin जोड़कर उस product की link social media तथा अन्य platforms में share करना होता है. जब भी आपकी Link से कोई उस product को purchase करेगा तो आपको आपका commission दे दिया जाएगा.

 

जैंसे आपको कोई Shirt 799 रूपए में मिल रही है तो आप उसमें अपना 200 रूपए margin add करके उसे 999 रूपए में whatsapp, facebook, instagram आदि में उस shirt की link share कर सकते हैं. जब भी कोई व्यक्ति आपकी Link से वह shirt खरीदेगा तो आपको आपका 200 रूपए margin मिल जाएगा.

4. PayTM में अपने Products Sell करके

यदि आप पहले से ही किसी Product के Wholesaler, Retailer अथवा Manufacturer हैं तो आप अपने उन उत्पादों को PayTM में बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. आप चाहें तो Low investmetnt में mostly sell होने वाले products को PayTM में बेचकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

 

इसके लिए Simply आपको PayTM से ‘As a Seller’ register करना होगा जिसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैंसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा GST certificate इत्यादि की आवश्यकता होती है.

 

इसके बाद जब आपका Seller account verify हो जाता है तो आपको अपने पास उपलब्ध products list करना होता है जिसमें आपको product की photos तथा कुछ जरूरी जानकारियां submit करना होता है साथ ही pricing वगेरह भी आपको अपने हिसाब से अपने expenses तथा margin को देखते हुए रखनी होगी.

 

जब आपके द्वारा List किया हुआ product कोई PayTM के माध्यम से खरीदेगा तो आपको उसकी payment मिल जायेगी.

 

5. PayTM First Games

PayTM के द्वारा ही लांच किया गया एक game है जिसका नाम है PayTM First Games. ये आपको Play store में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. इसके अन्दर आपको बहुत सारे Online Games मिल जाते हैं.

 

इसमें जब आप पहली बार Register करते हैं तो आपको इसमें Bonus के तौर पर भी कुछ पैसे मिलते हैं जिनकी मदद से आप इसमें paid games खेल सकते हैं.

 

इसमें आपको Quiz, general knowledge तथा Optional इत्यादि games भी मिल जाते हैं. जब आप इसमें दिए गए Game task पूरे करते हैं अथवा Game जीतते हैं तो इसमें आपको PayTM cash मिलता है जो कि PayTM wallet में आता है.

 

यदि आप Game खेलने के शौकीन हैं तो क्यों न Timepass के साथ साथ पैसे भी कमाए जाएँ.

 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आपने यह जान लिया होगा कि PayTM से पैसे कैंसे कमाए जाते हैं. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें ताकि वे भी PayTM की मदद से पैसे कमा सकें.
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।