PMKVY Kya Hai? प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की पूरी जानकारी

PMKVY Kya Hai? प्रधानमंत्री शुरक्षा बीमा योजना की पूरी जानकारी
PMKVY Kya Hai? भारत सरकार द्वारा देशहित के लिए समय-समय पर कई प्रकार की महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की जा रही है, प्रत्येक योजना के अपने कुछ उद्देश्य है, उन्हीं उद्देश्यो की पूर्ति करने के लिए योजनाएं शुरू की गई है।

 

उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pmkvy) है, देश में जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ, देश में बेरोजगारी की समस्या भी बढ़ रही है।

 

आज के समय में बेरोजगारी एक सबसे चिंताजनक विषय क्योंकि पिछले कई वर्षों से भारत में बेरोजगारी की दर निरंतर बढ़ती जा रही है।

 

इस समस्या के समाधान हेतु भारत सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है, जिसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy) के नाम से जाना जाता है।

 

PMKVY Kya Hai?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy) के तहत देश में बढ़ती बेरोजगारी पर कुछ सीमा तक रोक लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा देश के युवाओं के लिए मुफ्त प्रशिक्षण योजना की शुरुआत की गई है।

 

PMKVY मुख्य रूप से कम पढ़े हुए लिखे युवा जैसे कि 10वीं 12वीं या फिर वे सभी युवा जिनकी किसी कारणवश शिक्षा बीच में ही छूट गई है और वह अपनी पढ़ाई को जारी नहीं कर पाए हैं।

 

उन सभी युवाओं के कौशल विकास के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि कोई भी युवा प्रशिक्षण के अभाव में बेरोजगार ना रह जाए आपने देखा होगा कि बहुत सारे युवा ऐसे हैं जो अपर्याप्त संसाधनों एवं सही जानकारी ना मिलने के अभाव में बेरोजगार रह जाते हैं।

 

इस प्रशिक्षण के माध्यम से उनके कौशल में विकास हो पाएगा एवं उनके कौशल के आधार पर उन्हें अच्छा रोजगार मिलने में सहायता प्राप्त होगी।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत-

हर वर्ष विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है और विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर ही भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी।

 

कार्यान्वयन-

हर व्यक्ति में कुछ ना कुछ कौशल आवश्यक रूप से होता है लेकिन किसी कारणवश वह अपने कौशल को दुनिया तक नहीं पहुंचा पाते और अभ्यास एवं प्रशिक्षण के अभाव में युवाओं को बेरोजगारी की समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के लिए एक ऐसा प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है, की कम पढ़े लिखे युवाओं के लिए भी मददगार साबित होगा

 

प्रशिक्षण ट्रेड का इच्छा अनुसार चयन-

इस प्रशिक्षण के तहत युवा अपनी पसंद अनुसार कौशल प्रशिक्षण चुन सकते हैं, जिस ट्रेड से संबंधित कौशल प्रशिक्षण युवा करना चाहते हैं उसी को ही अपनी पसंद अनुसार चुन सकते हैं।

 

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कुल मिलाकर 24 क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा इनमें से कुछ प्रशिक्षण इस प्रकार हैं फूड, टेक्निकल, इलेक्ट्रॉनिक, फिटिंग, फर्नीचर आदि युवा अपनी इच्छा अनुसार क्षेत्र का चुनाव करने के लिए स्वतंत्र होगा।

 

प्रशिक्षण अवधि का चुनाव-

अपने कौशल अनुसार रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण कार्यक्रम में अवधि को भी चुनना होगा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत हम 3 तरह से प्रशिक्षण कार्यक्रम का चयन कर सकते हैं।

 

जिनकी समयावधि निम्नलिखित इस प्रकार है-

 

  • 3 महीने के लिए
  • 6 महीने के लिए
  • 1 वर्ष के लिए

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जितनी अवधि तक का प्रशिक्षण आप करना चाहते हैं उतनी अवधि तक आप प्रशिक्षण कर सकते हैं।

 

प्रशिक्षण समाप्ति पर प्रमाण पत्र-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy) के तहत जब आपके प्रशिक्षण की अवधि समाप्त होगी, तो प्रशिक्षण अवधि के समाप्त होने के पश्चात आपको एक प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा,यह प्रमाण पत्र पूरे भारत में लागू होगा।

 

अगर आप अपने शहर से दूसरे शहर में भी जाएंगे तो यह प्रमाण पत्र लागू होगा, इस प्रमाण पत्र पर कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का विवरण होगा जैसे कि इस प्रमाण पत्र पर युवा द्वारा कितनी अवधि तक प्रशिक्षण किया गया है।

 

एवं इसी के साथ-साथ यह भी वर्णित होगा कि युवा द्वारा किस कौशल से संबंधित प्रशिक्षण लिया गया है, इस प्रमाण पत्र की सहायता से आप को रोजगार मिलने में सहायता प्राप्त होगी।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं निम्नलिखित इस प्रकार से हैं-

 

1. मुफ्त प्रशिक्षण-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है, कि इसके तहत दिया जाने वाला कौशल प्रशिक्षण सभी युवाओं के लिए बिल्कुल मुफ्त होगा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आपको ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी, सभी सुविधाएं सरकार की ओर से मुफ्त होंगी

 

2. पुरस्कार राशि-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy) के तहत आपको कौशल प्रशिक्षण मुफ्त में दिया जाएगा, इसी के साथ-साथ एक सबसे अच्छी बात यह भी है।

 

कि जैसे ही आप की प्रशिक्षण अवधि समाप्त होगी, तो आपको ₹8000 की राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी, यह पुरस्कार राशि सभी युवाओं को मिलेगी इसी के साथ-साथ एक प्रमाण पत्र भी कौशल प्रशिक्षण से संबंधित आपको दिया जाएगा।

 

3. कम पढ़े लिखो युवाओं को भी मिलेगा फायदा-

PMKVY Kya Hai? की एक विशेषता यह भी है, कि इस योजना के तहत ऐसे युवा जो किसी कारणवश अपनी शिक्षा को पूरा नहीं कर पाए, एवं ऐसे युवा जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं।

 

उन सभी युवाओं को कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में कवर किया जाएगा, आर्थिक रूप से पिछड़े हुए युवा भी कौशल प्रशिक्षण पाकर अपने रोजगार पा सकेंगे।

 

 

और बेरोजगारी कुछ सीमा तक कम की जा सकेगी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सभी महत्वपूर्ण औद्योगिक प्रशिक्षण युवाओं को दिया जाएगा युवाओं के पास कौशल तो होता है।

 

लेकिन किसी कारणवश वह अपने कौशलों का सही से प्रयोग नहीं कर पाते हैं,और इस अभाव में वह पिछड़ जाते हैं, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जब युवाओं को औद्योगिक परीक्षण दिया जाएगा तो उद्योगों में रोजगार के नए अवसर युवाओं को मिलेंगे।

 

रोजगार के नए अवसर मिलने से बेरोजगारी पर कुछ हद तक काबू पा लिया जाएगा युवाओं के कौशल विकास के कारण रोजगार में बढ़ोतरी होगी एवं रोजगार में बढ़ोतरी के साथ-साथ उद्योगों में विकास होगा और इससे पूरे देश की तरक्की होगी

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के उद्देश्य-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत निम्नलिखित उद्देश्यों का विवरण इस प्रकार है-

 

1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy kya hai) के अंतर्गत वर्ष 2020 के अंत तक दो करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था और लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए भारत सरकार द्वारा निरंतर प्रयास भी किए गए हैं।

2. साथ ही इसके तहत सभी युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के लिए भारत के सभी राज्यों में कौशल प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने का उद्देश्य निर्धारित किया गया है, इन कौशल विकास केंद्रों को बनवाने के लिए जितना भी खर्चा आएगा वह सरकार द्वारा किया जाएगा।

कौशल विकास केंद्र में कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण हेतु महत्वपूर्ण उपकरण एवं जरूरत मंद चीजों को भी सम्मिलित किया जाएगा, कौशल विकास कार्यक्रम में किसी भी तरह की कोई अड़चन ना आए इसीलिए सभी सुविधाओं का सरकार के द्वारा अच्छे से ध्यान रखा जाएगा।

3. इसके तहत सभी युवाओं के लिए एक ही योजना कार्यक्रम बनाया गया है चाहे वह युवा कम पढ़ा लिखा हो चाहे वह युवा आर्थिक रूप से कमजोर हो या फिर शारीरिक रूप से कमजोर हो सभी को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने एवं कौशल प्रशिक्षण ग्रहण करने का अधिकार प्राप्त है

4. और सरकार द्वारा बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियों को इस योजना के तहत अपने साथ जोड़ा है टेलीकॉम कंपनियों को अपने साथ जोड़ने का सबसे प्रथम उद्देश्य सरकार का यह है कि सरकार सभी बेरोजगार युवाओं को इस कार्यक्रम के तहत जोड़ना चाहती है।

 

टेलीकॉम कंपनियों के साथ सरकार के जुड़ने से यह फायदा होगा कि अधिक से अधिक युवा इस कार्यक्रम के तहत कौशल प्रशिक्षण ग्रहण कर सकेंगे, टेलीकॉम कंपनियों द्वारा फोन नंबर की सहायता से युवाओं को इस कार्यक्रम में जोड़ा जाएगा।

 

साथ ही इसके तहत टेलीकॉम कंपनियों द्वारा युवाओं को सबसे पहले एक मैसेज संचालित किया जाएगा उस मैसेज में एक टोल फ्री नंबर युवाओं को दिया जाएगा, दिए गए टोल फ्री नंबर पर युवाओं को सबसे पहले एक मिस कॉल करनी होगी।

 

जैसे ही युवा द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल की जाएगी उसके तुरंत पश्चात आप के नंबर पर एक कॉल आएगी और उसके पश्चात आप इस कार्यक्रम से जुड़ जाएंगे आपको अपनी जानकारी निर्देशों अनुसार देनी होगी जैसे ही आप अपनी जानकारी को दे देंगे।

 

उसके पश्चात आप की जानकारी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सिस्टम में सुरक्षित हो जाएगी, अंत में आपको अपने नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र से जोड़ दिया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy kya hai) के अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए एक उच्च मानकों को तय किया गया है,और उच्च मानकों की प्राप्ति में कोई समस्या का सामना करना ना पड़े।

 

इसी के लिए सरकार द्वारा कौशल विकास प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से पूरी योजना का ब्यौरा लिया जाएगा एवं कौशल विकास प्रबंधन द्वारा ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आने वाली समस्याओं को सुलझाया जाएगा।

 

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के मुख्य रूप से कम पढ़े लिखे युवा जैसे कि 10वीं 12वीं या ऐसे युवा जिनकी शिक्षा पूरी होने से पहले ही छूट गई हो उन सभी को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

 

कौशल विकास प्रशिक्षण योजना के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो। हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि PMKVY Kya Hai?

 

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें। और ऐसे ही जानकारियों के लिए हमारे Hinditechnoguru.com वेबसाइट पर आते रहे। धन्यवाद।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।