पायथन क्या है? Python के फीचर्स क्या है?

पायथन क्या है? Python के फीचर्स क्या है?

पायथन क्या है? Python के फीचर्स क्या है? पायथन के बारे में जानकारी हिंदी में

पायथन क्या है? (What Is Python Details In Hindi) क्या आप पायथन के बारे में जानकारी जानते है? यदि नही जानते हैं तो आज आप सही जगह पर आए है। आज के इस आर्टिकल में पायथन से जुड़ी जानकारी दी है।

दोस्तो यदि आप भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते हैं या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर अपने आप में नई स्किल शामिल करना चाहते हैं तो आप पायथन लैंग्वेज को सिख सकते है और वेब डेवलपमेंट फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानते है की पायथन क्या है? पायथन के फीचर्स क्या है? पायथन के इतिहास और पायथन के एप्लीकेशन के बारे में जानकारी जानते है…

पायथन क्या है? What Is Python In Hindi

पायथन एक interpreted, object oriented, हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसे Guido Van Rossum ने डेवलप किया है। जिसे मूल रूप से 1991 में लॉन्च किया गया था।

पायथन लैंग्वेज को डेवलपमेंट आसान और मज़ेदार बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ज्यादातर अंग्रेजी कीवर्ड का ही उपयोग किया जाता है, जहां अन्य लैंग्वेज विराम चिह्न का उपयोग करती हैं, और इसमें दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में कम syntactical constructions होती हैं।

पायथन की एक beginner-friendly language है, जो जावा की जगह पर सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है क्योंकि यह हरेक नए यूजर के लिए बहुत अधिक जटिलता वाले डेवलपमेंट को काफी आसान कर देता है।

पायथन का उपयोग सर्वर-साइड वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मैथमेटिक्स और सिस्टम स्क्रिप्टिंग के लिए किया जाता है, और रैपिड एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए भी काफी लोकप्रिय है और अपने हाई लेवल, बिल्ट इन डेटा स्ट्रक्चर, डायनेमिक टाइपिंग और डायनेमिक बाइंडिंग के कारण existing components को जोड़ने के लिए स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज के रूप में काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

पायथन में आसानी से सीखे गए सिंटैक्स और रिडेबिलिटी पर जोर देने के कारण पायथन के साथ प्रोग्राम के maintenance की लागत कम हो जाती है। इसके अलावा, पायथन अलग अलग मॉड्यूल्स को सपोर्ट करता है।

और पैकेज फैसिलिटी मॉड्यूलर प्रोग्राम और कोड को reuse करने की फैसिलिटी भी प्रदान करता है। पायथन एक ओपन सोर्स कम्युनिटी लैंग्वेज है, इसलिए कई प्रोग्रामर लगातार इसके लिए लाइब्रेरीज और फंक्शनालिटी को बिल्ड कर रहे हैं।

पायथन का इतिहास

पायथन को Guido van Rossum द्वारा अस्सी के दशक के अंत और नब्बे के दशक की शुरुआत में नीदरलैंड में नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस में डेवलप किया गया था।

पायथन Modula-3, ABC, C, C++, SmallTalk, Algol-68 और Unix shell और अन्य स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज सहित कई अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से derived होता है। पायथन कॉपीराइट है।

Also Read:

Perl की तरह अब पायथन का सोर्स कोड अब जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस (जीपीएल) के तहत उपलब्ध है। पायथन को अब इंस्टीट्यूट में एक core development team द्वारा maintained किया जाता है।

पायथन के फीचर्स (Python Features)

पायथन कई उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसे अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से लोकप्रिय और वैल्युएबल बनाती हैं। Python के फीचर्स के बारे में जानकारी नीचे बताई है:

पायथन को सीखना और उपयोग करना काफी आसान है: अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में पायथन को सीखना काफी आसान है। इसका सिंटैक्स सीधा और अंग्रेजी भाषा जैसा ही है। जिसमे अर्धविराम या कर्ली-ब्रैकेट का कोई उपयोग नहीं है, यह नए लोगों के लिए रिकमेंड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

पायथन एक Expressive Language है

पायथन कोड को लिखना काफी आसान है। पायथन कोड की कुछ लाइन का उपयोग करके आप कॉम्प्लेक्स कोडिंग को आसन तरीके से कर सकता है। इसका एक आसान सा उदाहरण है, हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम जिसे आप केवल print(“Hello World”) टाइप करते हैं और आपका काम आसान हो गया।

पायथन एक Interpreted Language है

पायथन एक interpreted language है; इसका मतलब है कि पायथन प्रोग्राम को एक समय में एक लाइन में एक्जिक्यूट किया जाता है। लेकिन interpreted की गई लैंग्वेज होने का लाभ यह है की, यह डिबगिंग को आसान और पोर्टेबल बनाता है।

पायथन एक Cross-platform Language है

पायथन अलग अलग प्लेटफॉर्म जैसे विंडोज, लिनक्स, यूनिक्स और मैकिंटोश इत्यादि पर एक समान रूप से चल सकता है, इसी वजह हम कह सकते हैं कि पायथन एक पोर्टेबल लैंग्वेज है। यह प्रोग्रामर्स को केवल एक बार प्रोग्राम लिखकर कई कंपेटिंग प्लेटफॉर्म के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप करने में सक्षम बनाता है।

पायथन free और Open Source प्लेटफॉर्म है

पायथन सभी के लिए स्वतंत्र रूप से Freely उपलब्ध है। यह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.python.org पर freely उपलब्ध है। इसका दुनिया भर में एक बड़ा कम्युनिटी है जो नए पायथन मॉड्यूल और फंक्शन को बनाने के लिए dedication से काम कर रहा है, इसके अलावा पायथन कम्युनिटी में कोई भी योगदान दे सकता है। ओपन-सोर्स का मतलब है, “कोई भी बिना कोई पैसा दिए इसका सोर्स कोड डाउनलोड कर सकता है।

पायथन एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज है

पायथन ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज को सपोर्ट करता है और classes और ऑब्जेक्ट का कांसेप्ट अस्तित्व में आती हैं। यह inheritance, polymorphism और encapsulation को भी सपोर्ट करता है। पायथन की ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोसेस प्रोग्रामर को reusable कोड लिखने और कम कोड में एप्लिकेशन डेवलप करने में मदद करती है।

Extensible

पायथन कोड को संकलित करने के लिए C/C++ जैसी अन्य लैंग्वेज का उपयोग किया जा सकता है और इस प्रकार इसे हमारे पायथन कोड में आगे उपयोग भी किया जा सकता है। यह प्रोग्राम को बाइट कोड में बदल देता है, और कोई भी प्लेटफॉर्म उस बाइट कोड का उपयोग कर सकता है।

Large Standard Library

यह विभिन्न क्षेत्रों में जैसे मशीन लर्निंग, वेब डेवलपर और स्क्रिप्टिंग के लिए एक बड़ी लाइब्रेरी प्रदान करता है। अलग अलग मशीन लर्निंग लाइब्रेरी हैं, जैसे कि टेंसर फ्लो, पांडा, नम्पी, केरस और पाइटोरच इत्यादि की एक लर्निंग लाइब्रेरी देता है। इसके अलावा Django, फ्लास्क, पिरामिड पायथन वेब डेवलपमेंट के लिए एक लोकप्रिय फ्रेमवर्क हैं।

GUI प्रोग्रामिंग सपोर्ट

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का उपयोग डेवलपिंग डेस्कटॉप एप्लिकेशन के लिए किया जाता है। PyQT5, Tkinter, Kivy वे लाइब्रेरी हैं जिनका उपयोग करके वेब एप्लिकेशन को डेवलप करने के लिए किया जाता है।

पायथन एक Integrated Language है

पायथन को सी, सी ++, और जावा इत्यादि जैसी लैंग्वेज के साथ आसानी से Integrate किया जा सकता है। पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सी, सी ++, जावा जैसी लाइन से ही कोड लाइन चलाता है। यह कोड को डीबग करना भी काफ़ी आसान बनाता है।

पायथन को Embed करना काफी आसान है

अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोड को पायथन सोर्स कोड में उपयोग कर सकता है। हम किसी अन्य प्रोग्रामिंग भाषा में भी पायथन सोर्स कोड का उपयोग कर सकते हैं। यह अन्य लैंग्वेज को हमारे कोड में एम्बेड कर सकता है।

Python Application

पायथन अपने जनरल पर्पज नेचर के लिए जाना जाता है जो इसे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लगभग हर डोमेन में लागू करता है। पायथन हर उभरते हुए फील्ड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है यानी आज ज्यादातर हरेक जगह पर पायथन का इस्तेमाल बढ़ा है।

Also Read:

यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है और किसी भी एप्लिकेशन को डेवलप कर सकती है। नीचे मैने उन एप्लीकेशन एरिया के बारे में बताया है, जहां पर पायथन का उपयोग किया जाता है:

वेब एप्लीकेशन

हम वेब एप्लिकेशन डेवलप करने के लिए पायथन का उपयोग कर सकते हैं। यह एचटीएमएल और एक्सएमएल, जेएसओएन, ईमेल प्रोसेसिंग इत्यादि जैसे इंटरनेट प्रोटोकॉल को संभालने के लिए एक लाइब्रेरी प्रदान करता है। Django नाम का पायथन वेब-फ्रेमवर्क में से एक का उपयोग Instagram पर किया जाता है।

डेस्कटॉप GUI एप्लीकेशन

जीयूआई यानी की ग्राफिकल यूजर इंटरफेस, जो किसी भी एप्लिकेशन को smooth interaction प्रदान करता है। एक यूजर इंटरफेस डेवलप करने के लिए पायथन एक TK GUI Library प्रदान करता है।

कंसोल बेस्ड एप्लीकेशन

कंसोल-बेस्ड एप्लिकेशन कमांड-लाइन से चलते हैं। ये एप्लिकेशन कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जिन्हें execute करने के लिए कमांड का उपयोग किया जाता है। पुरानी पीढ़ी के कंप्यूटरों में इस प्रकार का एप्लिकेशन अधिक लोकप्रिय था।

पायथन इस तरह के एप्लिकेशन को बहुत effective रूप से डेवलप कर सकता है। यह REPL होने के लिए प्रसिद्ध है, जिसका अर्थ है रीड-एवल-प्रिंट लूप जो इसे कमांड-लाइन अनुप्रयोगों के लिए सबसे उपयुक्त लैंग्वेज बनाता है।

इन सबके अलावा पायथन कई फ्री लाइब्रेरी या मॉड्यूल प्रदान करता है जो कमांड-लाइन ऐप बनाने में मदद करता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट

पायथन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोसेस के लिए उपयोगी है। यह एक सपोर्ट लैंग्वेज के रूप में काम करता है और इसका उपयोग कंट्रोल, मैनेजमेंट और टेस्टिंग के डेवलपमेंट के लिए किया जा सकता है।

बिजनेस एप्लीकेशन

बिजनेस एप्लीकेशन दूसरे स्टैंडर्ड एप्लीकेशन से अलग होते है। ई-कॉमर्स और ईआरपी एक बिजनेस एप्लीकेशन का एक उदाहरण हैं। इस तरह के एप्लिकेशन के लिए बड़े पैमाने पर, scalability और readability की आवश्यकता होती है, और पायथन ये सभी सुविधाएँ प्रदान करता है।

ऑडियो और वीडियो बेस्ड एप्लीकेशन

पायथन एक साथ multiple task को करने के लिए flexible है और इसका उपयोग मल्टीमीडिया एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जा सकता है। कुछ मल्टीमीडिया एप्लिकेशन जो पायथन का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

3D CAD एप्लीकेशन

CAD यानी की कंप्यूटर एडेड डिजाइन, CAD का उपयोग इंजीनियरिंग से संबंधित आर्किटेक्चर को डिजाइन करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग किसी सिस्टम के एक भाग के 3D प्रतिनिधित्व को डेवलप करने के लिए किया जाता है।

एंटरप्राइज एप्लीकेशन

पायथन का उपयोग उन एंटरप्राइज एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जा सकता है जिनका उपयोग किसी एंटरप्राइज या आर्गेनाइजेशन के भीतर किया जा सकता है।

इमेज प्रोसेसिंग एप्लीकेशन

पायथन में कई लाइब्रेरी हैं जिनका उपयोग इमेज के साथ काम करने के लिए किया जाता है। इमेज को हम हमारी आवश्यकताओं के अनुसार हेरफेर किया जा सकता है।

यहां पर दोस्तो हमने पायथन के ज्यादातर उपयोग किए जाने वाले सभी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी है।

Final Words (आज आपने क्या सीखा)-

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना पायथन के बारे में जानकारी, जिसमे जाना की पायथन क्या है?, पायथन का इतिहास क्या है? पायथन के फीचर और पायथन के एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की।

ऐसे में यदि आप कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते हैं या शुरुआत कर रहे है तो आप पायथन से शुरुआत कर सकते है क्योंकि पायथन सीखना काफी आसान है और इसका उपयोग भी कई जगह पर होता है।

तो दोस्तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको पायथन से जुड़े काफी सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। फिर भी पायथन को लेकर कोई सवाल है या कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।