राउटर क्या है? कैसे काम करता है?

राउटर क्या है?

Wifi राउटर क्या है?, आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे कि राउटर क्या है, यह कैसे काम करता है, राउटर के फायदे, राउटर के एप्लिकेशन और राउटर से जुड़ी कई और चीजें।

राउटर क्या है?

राउटर एक physical या virtual Internet वर्किंग डिवाइस है जिसे कंप्यूटर नेटवर्क के बीच डेटा पैकेट प्राप्त करने, analyze करने और forward करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

राउटर किसी दिए गए डेटा पैकेट के गंतव्य IP पते की जांच करता है, और यह पैकेट को स्थानांतरित करने का सबसे अच्छा तरीका तय करने के लिए हेडर और फ़ॉरवर्डिंग टेबल का उपयोग करता है।

कुछ लोकप्रिय कंपनियां हैं जो राउटर विकसित करती हैं; जैसे Cisco, 3Com, HP, Juniper, D-Link, Nortel आदि। राउटर के कुछ महत्वपूर्ण points नीचे दिए गए हैं:

  • राउटर का उपयोग LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) और WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) वातावरण में किया जाता है। उदाहरण के लिए, इसका उपयोग कार्यालयों में कनेक्टिविटी के लिए किया जाता है, और आप दूर के नेटवर्क जैसे भोपाल से Delhi के बीच भी कनेक्शन स्थापित कर सकते है।
  • यह नेटवर्किंग में अन्य राउटर के साथ जानकारी share करता है।
  • यह एक नेटवर्क में डेटा ट्रांसफर करने के लिए रूटिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।
  • इसके अलावा, यह स्विच और हब जैसे अन्य नेटवर्किंग उपकरणों की तुलना में अधिक महंगा है।

Router Kya Hai?

एक राउटर OSI मॉडल की तीसरी लेयर पर काम करता है और यह कंप्यूटर के IP एड्रेस पर आधारित होता है। यह दो या दो से अधिक नेटवर्क के बीच संचार करने के लिए ICMP जैसे प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

इसे एक बुद्धिमान उपकरण के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह नेटवर्क पैकेट को स्रोत से गंतव्य तक स्वचालित रूप से पास करने के लिए सर्वोत्तम मार्ग की गणना कर सकता है।


वर्चुअल राउटर एक सॉफ्टवेयर फ़ंक्शन या सॉफ़्टवेयर-आधारित ढांचा है जो भौतिक राउटर के समान कार्य करता है। इसका उपयोग वर्चुअल राउटर रिडंडेंसी प्रोटोकॉल द्वारा नेटवर्क की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

जो एक वर्चुअल राउटर को डिफ़ॉल्ट गेटवे के रूप में कॉन्फ़िगर करके किया जाता है। वर्चुअल राउटर कमोडिटी सर्वर पर चलता है, और इसे अकेले या अन्य नेटवर्क फ़ंक्शंस के साथ पैक किया जाता है, जैसे लोड बैलेंसिंग, फ़ायरवॉल पैकेट फ़िल्टरिंग, और वाइड एरिया नेटवर्क optimization capabilities।

राउटर का उपयोग क्यों करते हैं?

एक राउटर अन्य नेटवर्क उपकरणों की तुलना में अधिक सक्षम है, जैसे कि हब, स्विच, आदि, क्योंकि ये डिवाइस केवल नेटवर्क के बुनियादी कार्यों को execute करने में सक्षम हैं।

उदाहरण के लिए, हब एक बुनियादी नेटवर्किंग डिवाइस है जिसका उपयोग मुख्य रूप से कनेक्टेड डिवाइसों के बीच डेटा को अग्रेषित करने के लिए किया जाता है।

लेकिन यह ट्रांसफर किए गए डेटा के साथ किसी भी चीज़ का विश्लेषण या परिवर्तन नहीं कर सकता है। दूसरी ओर, राउटर में डेटा को एक नेटवर्क पर स्थानांतरित करते समय विश्लेषण और संशोधित करने की क्षमता होती है।

और यह इसे दूसरे नेटवर्क पर भेज सकता है। उदाहरण के लिए, आम तौर पर, राउटर कई उपकरणों के बीच एकल नेटवर्क कनेक्शन साझा करने की अनुमति देते हैं।

राउटर कैसे काम करता है?

राउटर किसी दिए गए पैकेट हेडर के गंतव्य आईपी पते का विश्लेषण करता है और पैकेट के अगले पथ को तय करने के लिए रूटिंग टेबल से इसकी तुलना करता है।

रूटिंग टेबल की सूची डेटा को किसी विशेष नेटवर्क गंतव्य पर स्थानांतरित करने के लिए दिशा-निर्देश प्रदान करती है। उनके पास नियमों का एक सेट है जो डेटा को दिए गए आईपी पते पर अग्रेषित करने के लिए सर्वोत्तम पथ की गणना करता है।

राउटर अन्य उपकरणों और इंटरनेट के बीच संचार की अनुमति देने के लिए केबल, फाइबर या डीएसएल मॉडेम जैसे मॉडेम का उपयोग करते हैं। अधिकांश राउटर में एक ही समय में विभिन्न उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए कई पोर्ट होते हैं।

यह रूटिंग टेबल का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करता है कि डेटा कहाँ भेजा जाए और ट्रैफ़िक कहाँ से आ रहा है। रूटिंग टेबल मुख्य रूप से राउटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले default path को परिभाषित करता है।

इसलिए, यह किसी दिए गए पैकेट के लिए डेटा को अग्रेषित करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने में विफल हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक default path के साथ कार्यालय राउटर सभी नेटवर्क को अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को निर्देश देता है।


राउटर में दो प्रकार के टेबल होते हैं जो स्थिर और गतिशील होते हैं। स्थिर रूटिंग टेबल मैन्युअल रूप से configure किए गए हैं, और डायनेमिक रूटिंग टेबल नेटवर्क गतिविधि के आधार पर डायनेमिक राउटर द्वारा स्वचालित रूप से अपडेट किए जाते हैं।

राउटर की विशेषताएं

  • एक राउटर OSI मॉडल की तीसरी परत (नेटवर्क लेयर) पर काम करता है, और यह IP एड्रेस और सबनेट की मदद से अपने आस-पास के उपकरणों के साथ संचार करने में सक्षम है।
  • एक राउटर विभिन्न प्रकार के पोर्ट जैसे गीगाबिट, फास्ट-ईथरनेट और STM लिंक पोर्ट के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करता है।
  • यह उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार पोर्ट को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है।
  • राउटर के मुख्य घटक central processing unit (CPU), फ्लैश मेमोरी, RAM, Non-Volatile RAM, console, network और इंटरफेस कार्ड हैं।
  • Sub-network को एक intact network मानकर राउटर एक बड़े नेटवर्किंग सिस्टम में ट्रैफ़िक को रूट करने में सक्षम हैं।
  • राउटर unwanted interference को फ़िल्टर करते हैं, साथ ही डेटा data encapsulation और decapsulation प्रक्रिया को भी अंजाम देते हैं।
  • राउटर redundancy प्रदान करते हैं क्योंकि यह हमेशा मास्टर और slave मोड में काम करता है।
  • यह उपयोगकर्ताओं को कई LAN और WAN को जोड़ने की अनुमति देता है।
  • इसके अलावा, राउटर डेटा को forward करने के लिए विभिन्न path बनाता है।

राउटर के Applications

ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां राउटर का उपयोग किया जाता है:

  • राउटर का उपयोग हार्डवेयर उपकरण को remote location networks जैसे BSC, MGW, IN, SGSN और अन्य सर्वर से जोड़ने के लिए किया जाता है।
  • यह डेटा ट्रांसमिशन की तेज दर के लिए समर्थन प्रदान करता है क्योंकि यह कनेक्टिविटी के लिए उच्च STM लिंक का उपयोग करता है; इसलिए इसका उपयोग wired या वायरलेस संचार दोनों में किया जाता है।
  • इंटरनेट सेवा प्रदाता ई-मेल, वेब पेज, image, आवाज या वीडियो फ़ाइल के रूप में डेटा को स्रोत से गंतव्य तक भेजने के लिए व्यापक रूप से राउटर का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, यह गंतव्य के IP पते की मदद से पूरी दुनिया में डेटा भेज सकता है।
  • राउटर एक्सेस प्रतिबंध प्रदान करते हैं। इसे इस तरह से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है जो कुछ उपयोगकर्ताओं को समग्र डेटा तक पहुंचने की अनुमति देता है और दूसरों को केवल कुछ डेटा तक पहुंचने की अनुमति देता है, जो उनके लिए परिभाषित है।
  • राउटर का उपयोग सॉफ्टवेयर परीक्षकों द्वारा WAN संचार के लिए भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, किसी संगठन का सॉफ़्टवेयर प्रबंधक आगरा में स्थित है, और उसका कार्यकारी पुणे या बैंगलोर जैसे किसी अन्य स्थान पर स्थित है।
  • फिर राउटर कार्यकारी को WAN आर्किटेक्चर का उपयोग करके अपने पीसी को राउटर से कनेक्ट करके राउटर की मदद से अपने सॉफ्टवेयर टूल्स और अन्य एप्लिकेशन को मैनेजर के साथ साझा करने की विधि प्रदान करता है।
  • वायरलेस नेटवर्क में, राउटर में वीपीएन को कॉन्फ़िगर करके, इसका उपयोग क्लाइंट-सर्वर मॉडल में किया जा सकता है, जो इंटरनेट, वीडियो, डेटा, आवाज और हार्डवेयर संसाधनों को साझा करने की अनुमति देता है।
  • आधुनिक समय में, राउटर में हार्डवेयर के भीतर इनबिल्ट यूएसबी पोर्ट की सुविधा होती है। उनके पास पर्याप्त internal storage capacity है। डेटा को स्टोर और शेयर करने के लिए राउटर के साथ एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • राउटर का उपयोग किसी संगठन के संचालन और रखरखाव केंद्र को स्थापित करने के लिए किया जाता है, जिसे एनओसी केंद्र के रूप में जाना जाता है। दूर के स्थान पर सभी उपकरण एक केंद्रीय स्थान पर ऑप्टिकल केबल पर राउटर से जुड़े होते हैं, जो मुख्य लिंक और सुरक्षा लिंक टोपोलॉजी के माध्यम से अतिरेक भी प्रदान करते हैं।

राउटर के फ़ायदे

राउटर के बहुत सारे फायदे हैं, जो नीचे दिए गए हैं:

सुरक्षा

राउटर सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि LAN ब्रॉडकास्ट मोड में काम करते हैं। सूचना नेटवर्क पर प्रसारित होती है और पूरे केबल सिस्टम को पार करती है। हालांकि डेटा प्रत्येक स्टेशन के लिए उपलब्ध है, लेकिन जिस स्टेशन को विशेष रूप से संबोधित किया जाता है वह डेटा पढ़ता है।

प्रदर्शन में वृद्धि

यह व्यक्तिगत नेटवर्क के भीतर प्रदर्शन को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी नेटवर्क में 14 वर्कस्टेशन हैं, और सभी लगभग समान मात्रा में ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं। 14 वर्कस्टेशन का ट्रैफिक एक ही नेटवर्क में एक ही केबल से चलता है।

लेकिन अगर नेटवर्क को 7 वर्कस्टेशन वाले दो सब-नेटवर्क में विभाजित किया जाता है, तो ट्रैफिक का भार आधा हो जाता है। चूंकि प्रत्येक नेटवर्क के अपने सर्वर और हार्ड डिस्क होते हैं, इसलिए कम पीसी को नेटवर्क केबल सिस्टम की आवश्यकता होगी।

विश्वसनीयता

राउटर विश्वसनीयता प्रदान करते हैं। यदि सर्वर बंद होने पर एक नेटवर्क डाउन हो जाता है, या केबल में कोई खराबी है, तो राउटर सेवाएं और अन्य नेटवर्क प्रभावित नहीं होंगे। राउटर प्रभावित नेटवर्क को अलग करते हैं, जबकि अप्रभावित नेटवर्क काम को बाधित किए बिना और किसी भी डेटा हानि के बिना जुड़े रहते हैं।

नेटवर्किंग रेंज

नेटवर्किंग में, उपकरणों को जोड़ने के लिए एक केबल का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसकी लंबाई 1000 मीटर से अधिक नहीं हो सकती है। एक राउटर एक पुनरावर्तक (सिग्नल को पुन: उत्पन्न करना) का कार्य करके इस सीमा को पार कर सकता है।

भौतिक रेंज किसी विशेष इंस्टॉलेशन की आवश्यकता के अनुसार हो सकती है, जब तक कि अधिकतम केबल रेंज से अधिक होने से पहले राउटर स्थापित हो।

Conclusion

राउटर क्या है?, इस पर हमारा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आप संबंधित अवधारणाओं के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे अन्य संसाधन देखें।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

Question 1. राउटर क्या है?

Answer: एक राउटर OSI मॉडल की तीसरी लेयर पर काम करता है और यह कंप्यूटर के IP एड्रेस पर आधारित होता है। यह दो या दो से अधिक नेटवर्क के बीच संचार करने के लिए ICMP जैसे प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। इसे एक बुद्धिमान उपकरण के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह नेटवर्क पैकेट को स्रोत से गंतव्य तक स्वचालित रूप से पास करने के लिए सर्वोत्तम मार्ग की गणना कर सकता है।

Question 2. राउटर की विशेषताएं क्या है?

Answer:
> एक राउटर OSI मॉडल की तीसरी परत (नेटवर्क लेयर) पर काम करता है, और यह IP एड्रेस और सबनेट की मदद से अपने आस-पास के उपकरणों के साथ संचार करने में सक्षम है।
>एक राउटर विभिन्न प्रकार के पोर्ट जैसे गीगाबिट, फास्ट-ईथरनेट और STM लिंक पोर्ट के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करता है।
>यह उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार पोर्ट को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है।

Question 3. राउटर और मॉडेम में क्या अंतर है?

Answer: हालांकि कुछ इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) एक ही डिवाइस के भीतर राउटर और मॉडेम को जोड़ सकते हैं, वे समान नहीं हैं। प्रत्येक नेटवर्क को एक दूसरे से और इंटरनेट से जोड़ने में एक अलग लेकिन समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Question 4. राउटर के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

Answer: LAN को इंटरनेट से जोड़ने के लिए, एक राउटर को पहले एक मॉडेम के साथ संचार करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के दो प्राथमिक तरीके हैं:

> Wireless Router
> Wired Router

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।