SEM क्या है और क्यों जरुरी है?

SEM क्या है और क्यों जरुरी है?

SEM क्या है? Search Engine Marketing क्यों जरूरी हैं? आज के इस खास पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं। हालाँकि SEO के बारे में तो काफी लोगो ने सुना होता है और काफी लोगो को पता भी होता है, लेकिन SEM काफी लोगो के लिए नया है।

मुझे आपको ये बताने की जरुरत तो बिलकुल भी नहीं है की पिछले कुछ समय से Internet क्रांति का जो दौर हमारे भारत और पूरी दुनिया में शुरू हुआ है। उसके चलते अब हर बिज़नेस करने वाले लोग चाहते हैं की हम अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करें।

और ऑनलाइन प्रमोशन के सबसे बेहतरीन और लोकप्रिय तरीको में SEM है, जिसका प्रयोग करके आज हर छोटा -बड़ा बिज़नेस तेजी से grow हो रहे हैं।

तो आइये SEM क्या है ,क्यों जरुरी है और कैसे काम करता है आदि आज इस पोस्ट में विस्तार से जानते हैं –

SEM क्या है? What is SEM in Hindi

SEM का पूरा नाम “Search Engine Marketing” है। हम जब अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करने या फिर उसकी ब्रांडिंग करने के लिए paid advertisment करते हैं तो उस प्रक्रिया को SEM या Search Engine Marketing कहते हैं।

SEM की इस प्रक्रिया में हम किसी भी सर्च इंजन Google ,Bing आदि पर paid Ad चलाते हैं।

For Example – आपने कई बार देखा होगा की जब आप ऑनलाइन shopping करने के लिए कुछ गूगल में सर्च करते हो तो आपको सबसे ऊपर जो रिजल्ट दिखाई देते होंगे उनके यूआरएल में सबसे आगे Ad लिखकर एक बॉक्स आता है वो सभी paid advertisement ही होते हैं या फिर SEM के ही example हैं।

अब मुझे पूरी आशा है की आप SEM क्या है समझ गए होंगे लेकिन कई बार काफी लोगो को SEO और SEM में काफी confusion रहता है आइये उनके बीच के अंतर को समझते हैं –

SEO और SEM में अंतर

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या फिर SEO के प्रोसेस में हमे बिना कोई पैसा खर्च किये अपने वेब पेज या वेबसाइट को इस तरीके से ऑप्टिमाइज़ करना होता है ताकि वो रिलेटेड query या कीवर्ड पर सर्च इंजन रिजल्ट पेज में टॉप पर रैंक हो जाये और हमे ट्रैफिक मिल सके।

लेकिन सर्च इंजन मार्केटिंग या SEM के प्रोसेस में हम google को पैसे देते हैं और अपने प्रोडक्ट के मुताबिक Ad डिज़ाइन करते हैं ताकि वो भी रिलेटेड कीवर्ड या query पर सर्च इंजन में टॉप पर show हो और हमे ट्रैफिक मिले या फिर हमारे बिज़नेस की ब्रांडिंग हो।

कुल मिलाकर दोनों में प्रमुख अंतर यही है की SEO में जहाँ हमे भले ही कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता लेकिन वेबसाइट पर बहुत काम करने के बाद काफी समय लगता है सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अपने वेब पेज को टॉप पर रैंक करवाने के लिए।

जबकि SEM में हमे पैसा तो देना पड़ता है लेकिन हमे रिजल्ट बहुत जल्दी मिल जाता है। अब आपने SEO और SEM के बीच के अंतर को भी अच्छे से समझ लिया है।

लेकिन अभी भी आपके मन में सवाल होगा की अगर हम SEO के तरीके से भी अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं तो पैसे देकर क्यों ऑनलाइन ad चलाये?
तो आइये SEM क्यों बहुत जरुरी है किसी भी बिज़नेस के लिए उसे जानते हैं –

SEM क्यों जरुरी है?

जैसे की दोस्तों मैंने आपको ऊपर बताया की SEO के प्रोसेस में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है और उसके बाद भी वेब पेज या वेबसाइट को सर्च इंजन यानि गूगल में टॉप पर रैंक होने में काफी समय लग जाता है।

ऐसे में लगभग मैक्सिमम बिज़नेस ऐसे होते जो ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट या सर्विस देते हैं जिन्हे शुरू से कस्टमर की जरुरत होती है और साथ ही में उन्हें अपने बिज़नेस को ब्रांडिंग में करने की जरुरत होती है।

ऐसे में SEM या सर्च इंजन मार्केटिंग बहुत ही बढ़िया तरीका है जिसके जरिये आपके बिज़नेस की ऑनलाइन ब्रांडिंग भी होती साथ ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके प्रोडक्ट की डिटेल भी पहुँचती है और आपको कम समय में बहुत बड़ी मात्रा में कस्टमर भी मिलते हैं।

खासकर जितने भी E-commerce साइट होती हैं जब वो कोई sale offer देते हैं या फिर किसी फेस्टिवल के टाइम पर वो ऑनलाइन Paid advertising करते हैं।

जिससे उन्हें बहुत ही कम समय में बड़ी संख्या में आर्डर मिलते हैं। या फिर कोई नया स्टार्टअप है जो खुद को एक ब्रांड के रूप में stable करना चाहता है ,ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचना चाहता है तो आज के डिजिटल दौर में SEM या फिर ऑनलाइन paid advertising से बेहतर कुछ और नहीं है।

SEM के प्रकार

SEM या सर्च इंजन मारेक्टिंग के अंदर वैसे तो दो अहम प्रकार आते हैं जिसमे SEO और PPC Ad हैं।

  1. SEO के बारे में तो मैं आपको ऊपर बता ही चूका हूँ की इसके जरिये हम कोशिश करते हैं की हमारा वेब पेज गूगल के सर्च इंजन या फिर किसी भी सर्च इंजन में टॉप पर रैंक हो जाये लेकिन इसमें हमे कोई पैसा नहीं देना पड़ता है।
  2. Google Ads – सबसे पहले आप गूगल द्वारा बनाये गए प्लेटफार्म google ads पर अकाउंट बनाकर search Ads और shopping Ad डिज़ाइन करके गूगल के सर्च इंजन में रिलेटेड कीवर्ड पर अपना Ad चला सकते हो।

Google Ads प्लेटफार्म को गूगल द्वारा इसी बात को ध्यान में रखकर बनाया गया है की बिज़नेस करने वाले लोग अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में गूगल में हर रोज लाखो लोग जो आते हैं उन्हें बता सके और कस्टमर को जहाँ आसानी से उनकी जरुरत की चीज़ मिल जाये और बिज़नेस पर्सन की sale हो जाये।


जो की PPC मॉडल पर काम करता है मतलब की जब कोई यूजर आपके ad पर क्लिक करेगा तभी आपको गूगल को पैसा देना होता है।

निष्कर्ष

आखिर में दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की मेरे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ गए होंगे की SEM या सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है और क्यों जरुरी है।

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट के बारे है तो आप हमे कमेंट के जरिये बता सकते हो।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (3)