Share Market क्या है? इसमे निवेश कैसे करें?

Share Market क्या है? इसमे निवेश कैसे करें?

Share Market क्या है? और Share Market में invest कैसे करें? क्या आप share market में नए हैं? मैं आपको इस post में share market क्या है और share market में निवेश कैसे करे की बारे में बत करने वाले है। सबसे पहले, आइए जानें कि Share Market क्या है?  

Share Market क्या है? इसमे निवेश कैसे करें?

Share market वह जगह है जहां शेयर की खरीद-बिक्री होती है। शेयर उस कंपनी के ownership की एक unit का representation करता है जहां से आपने इसे खरीदा था। उदाहरण के लिए, आपने अपने रुपये के 10 शेयर खरीदे।Rs. 200 प्रत्येक ABC कंपनी, तो आप ABC के shareholder बन जाते हैं।

इससे आप जब चाहें ABC शेयर बेच सकते हैं। Shares में invest करने से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं जैसे उच्च शिक्षा, कार खरीदना, घर बनाना आदि।यदि आप कम उम्र में invest करना शुरू करते हैं और लंबे समय तक invest करते रहते हैं, तो रिटर्न की rates अधिक होगी।

जिस समय आपको पैसे की जरूरत है, उसके आधार पर आप अपनी investment strategy की योजना बना सकते हैं। शेयर खरीद कर आप कंपनी में पैसा लगा रहे हैं। जैसे-जैसे कंपनी बढ़ेगी, आपके शेयर की कीमत भी बढ़ेगी।

आप शेयर बाजार में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। कई कारक हैं जो किसी शेयर की कीमत को प्रभावित करते हैं। कभी कीमत बढ़ सकती है तो कभी गिर सकती है।

Also Read:

कोई कंपनी अपने शेयर public को क्यों बेचती है? एक कंपनी को अपने विस्तार, विकास आदि के लिए capital या money की आवश्यकता होती है। वह प्रक्रिया जिसके द्वारा कोई कंपनी शेयर जारी करती है, Initial Public Offer (IPO) कहलाती है। हम Primary Market के तहत आईपीओ के बारे में अधिक पढ़ेंगे।

Share Market के दो प्रकार है

शेयर बाजार को दो भागों में वर्गीकृत किया गया है:

  1. Primary Market
  2. Secondary Market

Primary Market

  • एक कंपनी या सरकार आईपीओ की process द्वारा Primary Market में शेयर जारी करके पैसा जुटाती है।
  • Issues या तो पब्लिक या प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए हो सकता है।
  • जब 200 से अधिक व्यक्तियों को शेयरों का allotment किया जाता है तो Issue सार्वजनिक होता है; जब allotment 200 से कम व्यक्तियों को किया जाता है तो Issue निजी होता है।
  • किसी शेयर की कीमत fixed price या Book building issue पर आधारित हो सकती है; Fixed price issuer द्वारा तय किया जाता है और प्रस्ताव documents में mention किया जाता है; Book building वह जगह है जहां investors की मांग के आधार पर किसी issue की कीमत का पता लगाया जाता है।

Secondary Market

  • Primary market में खरीदे गए shares को secondary market में बेचा जा सकता है।
  • Secondary market over the counter (OTC) और Exchange Traded Markets के माध्यम से संचालित होता है।
  • OTC markets informal markets हैं जहां दो पक्ष भविष्य में तय किए जाने वाले किसी विशेष लेनदेन पर सहमत होते हैं।
  • Exchange traded markets अत्यधिक regulate किया जाता हैं। नीलामी बाजार के रूप में भी जाना जाता है जिसमें सभी लेनदेन एक्सचेंज के माध्यम से होते हैं।

Share Market क्यों महत्वपूर्ण है?

Share Market विस्तार और विकास के लिए capital जुटाने के लिए कंपनियों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। IPO के माध्यम से, कंपनियां जनता को शेयर जारी करती हैं और बदले में विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले धन प्राप्त करती हैं। कंपनी IPO के बाद stock exchange में enlist हो जाती है और इससे आम आदमी को भी कंपनी में invest करने का मौका मिलता है।

आप शेयर बाजार में trader या investor हो सकते हैं।  व्यापारी थोड़े समय के लिए stocks रखते हैं जबकि investors longer duration के लिए stocks रखते हैं।  अपनी financial needs के अनुसार, आप investment product चुन सकते हैं।

कंपनी में investors इस निवेश का उपयोग अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। यह investment के प्रमुख platforms में से एक है क्योंकि यह liquidity प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आप जरूरत के आधार पर कभी भी शेयर खरीद या बेच सकते हैं। यानी financial assets को कभी भी cash में बदला जा सकता है। यह wealth creation के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।

आप अच्छी तरह से जानते हैं कि आप शेयरों में invest करके पैसा कमा सकते हैं।

निम्नलिखित तरीके हैं जिनसे आपका पैसा बढ़ता है:

  1. Dividends
  2. Capital Growth
  3. Buyback

Dividends (लाभांश)

  • ये वह profits हैं जो कंपनी कमाती है और इसे shareholders के बीच cash के रूप में distribute किया जाता है।
  • यह आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या के अनुसार distribute किया जाता है।

Capital Growth (पूंजी वृद्धि) –

Equity/Shares में invest से capital में वृद्धि होती है। Investment की अवधि जितनी लंबी होगी, रिटर्न उतना ही अधिक होगा। शेयर में investment जोखिम के साथ भी जुड़ा हुआ है। आपकी risks लेने की क्षमता आपकी उम्र, dependants और जरूरत पर आधारित होती है।

यदि आप युवा हैं और आपके ऊपर कोई dependents नहीं है, तो आप अधिक प्रतिफल प्राप्त करने के लिए equity में अधिक invest कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास dependents और commitments हैं, तो आप धन का अधिक हिस्सा और कम इक्विटी के लिए allocate कर सकते हैं।

Buyback (वापस खरीदना)

कंपनी market value से अधिक मूल्य देकर investors से अपना हिस्सा वापस खरीद लेती है। यह shares को वापस खरीदता है जब उसके पास एक बड़ा cash pile होता है या अपने स्वामित्व को मजबूत करने के लिए होता है।

Share Market में निवेश कैसे करें?

Share market में invest करना मुश्किल हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो इस दुनिया में नए हैं। Investment process आजकल परेशानी मुक्त हो गई है क्योंकि व्यक्ति विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से शेयरों को अपने funds allocate कर सकते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया के साथ अप-टू-डेट नहीं हैं, तो यहां share market में ऑनलाइन invest करने के तरीके के बारे में पूरी गाइड है।

Also Read:

भारत में Share Market में निवेश कैसे करें?

यदि आप सोच रहे हैं कि भारत में ऑनलाइन share market में कैसे invest किया जाए, तो हम इस post में आपको बताते है। अपने घर में आराम से आसानी से stock खरीदने के लिए आपको जिन स्टेप्स का पालन करने की आवश्यकता है, वे यहां दिए गए हैं:

Step 1: एक Demat account खोलें और सुनिश्चित करें कि transactions सुचारू रूप से करने के लिए यह पहले से pre-existing बैंक खाते से link हुआ है।

Step 2: मोबाइल आधारित एप्लिकेशन या वेब प्लेटफॉर्म के माध्यम से डीमैट खाते में साइन इन करें।

Step 3: एक stock चुनें जिसमें आप invest करना चाहते हैं। 

Step 4: सुनिश्चित करें कि आपके बैंक खाते में उन शेयरों को खरीदने के लिए पर्याप्त धन है जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।

Step 5: स्टॉक को उसके listed price पर खरीदें और units की संख्या specify करें।

Step 6: एक बार जब कोई seller उस request पर प्रतिक्रिया देता है, तो आपका purchase order execute हो जाएगा। लेन-देन पूरा होने के बाद, आपके बैंक खाते से आवश्यक amount डेबिट हो जाएगी। साथ ही, आपको अपने डीमैट खाते में शेयर प्राप्त होंगे।

व्यक्तियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि demat account खोलते समय कुछ requirements होती हैं।

  • Bank account
  • Proof of address
  • Proof of identity
  • PAN card
  • Cancelled cheque
  • A stockbroker

जो व्यक्ति भारत में शेयर बाजार में invest करना सीखना चाहते हैं, उनके लिए कुछ factors को ध्यान में रखना आवश्यक है।

Stock में Invest करने से पहले किन Factors ध्यान में रखना चाहिए?

Investment के उद्देश्य

यदि आप शेयर बाजार या किसी अन्य निवेश मार्ग में invest करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने financial goals की पहचान करनी चाहिए। निवेश का उद्देश्य universal नहीं है और प्रत्येक investor के साथ बदलता रहता है। इसलिए, आपको अपने financial goals को ध्यान में रखते हुए stock चुनना चाहिए। Invest करने से पहले अपना investment horizon भी तय करें।

जोखिम उठाने की क्षमता

शेयरों में invest करते समय ध्यान रखने योग्य एक अन्य आवश्यक factor आपकी जोखिम उठाने की क्षमता है। कम जोखिम लेने वाले investors defensive शेयरों में invest करने पर विचार कर सकते हैं जो stable returns प्रदान करते हैं और बाजार की अस्थिरता से कम प्रभावित होते हैं।

Diversification (विविधता)

Diversified portfolio बनाकर आप जोखिमों को कम कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपका invest जितना अधिक विभिन्न क्षेत्रों में फैला होगा, आपके निवेश से जुड़ा financial जोखिम उतना ही कम होगा।

Conclusion

शेयर बाजार में invest करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर कोई शुरुआत कर रहा है। हालांकि, process अब बहुत सुव्यवस्थित है क्योंकि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सभी उपकरण इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध हैं।

Share market क्या है और share market में invest कैसे करे के बारे में हमने बात कर लिया है? यहां investment process भी दिया गया है। ध्यान रखें कि आप दो तरह के शेयर मार्केट में invest कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

  1. Q: Share Market में invest करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

    Ans: Financial Goals के लिए बचत करते समय भारतीय investment के उन तरीकों पर एक नज़र डालते हैं।

    > Direct equity
    > Equity mutual funds
    > Debt mutual funds
    > National Pension System
    > Public Provident Fund (PPF)
    > Bank fixed deposit (FD)
    > Senior Citizens’ Saving Scheme (SCSS)
    > Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY)

  2. Q: Share Market क्या है और यह कैसे काम करता है?

    Ans: Share Market खरीदारों और विक्रेताओं को कीमतों पर बातचीत करने और व्यापार करने देता है। कंपनियां अपने स्टॉक के शेयरों को एक initial public offering, या IPO नामक प्रक्रिया के माध्यम से exchange पर list करती हैं। Investors उन शेयरों को खरीदते हैं, जो कंपनी को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए धन जुटाने की अनुमति देते हैं।

  3. Q: क्या मैं शेयर बाजार में 500 रुपये invest कर सकता हूँ

    Ans: रु. 500 एक छोटी राशि हो सकती है। लेकिन कुछ direct equity खरीदना बहुत छोटा नहीं है। यदि आप एक risk-aggressive investor हैं, तो निश्चित रूप से यह एक व्यवहार्य option है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।