Home Blogging Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?

Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?

SHARE
Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?
नमस्कार दोस्तों, Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं? अगर आप एक Blogger हैं, और आप करते है तो आपको पता होना चाहिए कि Sitemap क्या होता हैं? यह किसी भी Website/Blog के लिए बहुत ही अहम होता हैं।

 

एक ब्लॉग बनाने के बाद हमारा पहला काम होता हैं पोस्ट करना और जब हम अपने Blog पर Posting करना शुरू कर देते हैं तब उस पोस्ट को हमे Google के सर्च इंजन में भी Show करवाना होता हैं ताकि कोई भी यूज़र उस पोस्ट को सर्च करके हमारे ब्लॉग पर आए और उसके लिए जरूरी होता हैं Sitemap Generate करना।

 

-: Also Read :-

 

अगर आपने ब्लॉग बनाने के बाद Sitemap Generate नही किया तो आप जब अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल Publish करेंगे तब वो Google और बाकी Search Engines में Show नही करेगा। इसलिए किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए ये सबसे जरूरी काम होता है कि वो ब्लॉग बनाने के बाद उसका Sitemap जनरेट करके Google, Bing, Yandex जैसे Search Engines में उसे सबमिट करें।

Sitemap क्या होता हैं?

Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?
दोस्तों Sitemap एक तरीके का ऐसा फ़ाइल होता है जिसकी मदद से हम अपने Website के सभी Pages को एक बार मे ही सर्च Engines में Add कर सकते हैं साइटमैप हमारे वेबसाइट के सभी पोस्ट और पेजेस को  Google और बाकी Search Engines को एक Xml List बनाकर भेजता हैं, जिसके बाद हमारे ब्लॉग का पोस्ट सर्च इंजन में Show होने लगता हैं।

 

फिर जब आप अपने वेबसाइट पर एक नया पोस्ट Update करते हैं या कोई नई पेज पब्लिश करते है तो यह खुद ही उन पोस्ट और Pages को Google और बाकी सर्च इंजन में सबमिट कर देता हैं जिसके बाद वो Search इंजन में दिखने लगती हैं।

Sitemap Blog/Website के लिए क्यों जरूरी होता हैं?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया था कि Sitemap किसी भी Website/Blog के लिए सबसे जरूरी होता हैं क्योंकि Sitemap हमारे Blog के सभी Post और Pages के Urls को Add करता हैं और Google और बाकी सर्च Engines को बताता हैं।

 

जिस से सर्च इंजन हमारे ब्लॉग के सभी पोस्ट और Pages को Crawl करते हैं और उन्हें Index करते हैं, जिसके बाद हमारे वेबसाइट के सभी Post और Pages Search Engines में Show होने लगती हैं।

Blog/Website के लिए Sitemap कैसे Generate करें?

Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?
अभी तक आपने समझा कि Sitemap क्या होता हैं?
चलिए अब जानते हैं कि Sitemap बनाते कैसे हैं। अब अगर मैं इसकी बात करू तो यह बहुत मुश्किल काम नही हैं अगर आपका Website Blogger पर हैं तो मैंने नीचे कुछ सिंपल स्टेप्स में बताया हैं कि Blog/Website के लिए Sitemap कैसे Generate करें? और अगर आपका वेबसाइट WordPress पर हैं तो आपके लिए यह काम और भी आसान हैं। पर चलिए पहले जानते हैं कि..

Sitemap कैसे बनाएं Blogger वेबसाइट के लिए?

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर हैं तो आप नीचे बताए गए Steps को Follow करके अपने Website के लिए Sitemap आसानी से Generate कर सकते है। तो चलिए जानते हैं।

 

Step 1 :-

सबसे पहले आपको Sitemap बनाने के लिए आपको https://www.xml-sitemaps.com पर जाना जाना होगा जहां से आप आसानी से साइटमैप बना पाएंगे।

 

Note:-  आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जो इस वेबसाइट से अपने ब्लॉग के लिए Sitemap जनरेट करेंगे वह सिर्फ 500 Pages तक का ही बनाएगा इस से ज्यादा होने के बाद आपको दूसरा ऑप्शन चुनना होगा।

 

अब आपको यहां पर Sitemap Generate करने के लिए कुछ डिटेल्स भरने होंगे जिसके बाद आपका साइटमैप बनेगा।

 

1. Starting Url :-  यहां पर आपको आपने Website का Full यूआरएल को डालना होगा जैसे: “https://www.hindi technoguru.com” हैंं, इसी तरह आपको यहां पर अपने Website का URL डालना होगा।

 

2. Change Frequency :- अब यहां पर आपको इस
ऑप्शन में “Always” को सेलेक्ट करना हैं।

 

3. Last Modifications :- इस ऑप्शन में आपको “Use Server’s Response” को चुनना हैं।

 

4. Priority :- इसको आपको “Automatically Calculated” को Select करना हैं।

 

जब आप यहां पर सभी डिटेल्स को भर लेंगे तब आप एक बार दोबारा Recheck जुरूर कर ले और फिर उसके बाद Start बटन को क्लिक कर दें।

Step 2 :- 

जैसे ही आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और फिर आपका Sitemap Generate होना शुरू हो जाएगा फिर कुछ देर के बाद आपका SiteMap बनकर तैयार हो जाएगा जो आपको कुुुछ इस प्रकार का दिखेगा https://www.hinditechnoguru.com/sitemap.xml अब आपका काम सिर्फ इसको Google और बाकी Search Engines में Submit करने का रह गया हैं। पर उस से पहले जानते हैं कि –

WordPress वेबसाइट के लिए Sitemap कैसे Generate करें?

अगर मैं आपसे WordPress की बात कर तो यहां पर आपको ऐसे बहूत से Methods मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपने Website/Blog के लिए Sitemap बना सकते हैं, WordPress में आपको ऐसे बहुत से Plugins मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप यह काम आसानी से कर सकते हैं, इस पर साइटमैप बनाने के लिए मैं Recommend करूँगा Yoast SEO की यह WordPress का सबसे Trusted और Popular Plugin हैं जिसका इस्तेमाल लाखों यूज़र्स कर रहे है Including Me.

Yoast seo Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?

Yoast Plugin न सिर्फ आपके लिए Sitemap Generate करेगा बल्कि यह खुद ही Sitemap को Google में सबमिट कर देगा बस इसके लिए आपको सभी सर्च Engines के साथ इसको कनेक्ट करना होगा। और फिर सिर्फ आपको Sitemap के ऑप्शन को इनेबल करना होगा फिर यह खुद ही साइट मैप जनरेट कर देगा।

Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं?

इसके अलावा भी आप WordPress में आपको और भी बहुत से Plugins मिल जाएंगे जिसकी मदद से अपने ब्लॉग का Sitemap Create कर सकते।

Sitemap को Google और बाकी Search Engines में कैसे Submit करें?

Sitemap Generate हो जाने के बाद बारी आती हैं इसे Search Engines में Submit करने की तो चलिए अब जानते है कि Sitemap को Google और बाकी Search Engines में कैसे Submit करें?

 

दोस्तों अगर आप ब्लॉगर है तो आपको Google Search Console और Bing Webmaster Tool के बारे तो पता होगा ही। आप जब अपना Google Search Console ओपन करेंगे तो आपको यहां पर Sitemap का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपने जिस Sitemap को Create किया है उसको यहां पर Submit कर सकते हैं, आपको Sirf अपने Sitemap Url को यहां पर डालना है और आपका काम हो जाएगा। जिसके बाद Google और बाकी Search Engines में आपके साइट के पोस्ट दिखने लगेंगे।

 

अगर आपको नही पता है कि Sitemap कैसे Submit करते हैं, या इस से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो आप मुझसे कमेंट या Ask Questions के पेज पर जा कर पूछ सकते हैं और एक नया सवाल बना सकते हैं।

 

मुझें उम्मीद है दोस्तों आप समझ गए होंगे कि Sitemap क्या होता हैं? Blog/Website के लिए Sitemap कैसे बनाते हैं? ऐसे ही पोस्ट से Updated रहने के लिए आप हमारा Facebook Page से जुड़ सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।। जय हिंद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here