Switch क्या है? यह कितने प्रकार होता है?

Switch क्या है? यह कितने प्रकार होता है?

Switch क्या है? What is Switch in Hindi? क्या आप भी स्विच के बारे में जानना चाहते हैं? तो आज आप सही जगह पर आए है। यदि आपको कंप्यूटर नेटवर्क और उससे रिलेटेड जानकारी जानना और पढ़ना पसंद है तो आपने कभी ना कभी स्विच के बारे में जरूर सुना होगा।

लेकिन क्या आप सही में डिटेल में जानते है की, आखिर ये स्विच होता क्या है? इसके उपयोग क्या है? Advantages और Disadvantages क्या होते है? कितने प्रकार के होते हैं?

आज के इस आर्टिकल में मैंने Switches से जुड़ी तमाम जानकारी शेयर की है। तो आइए जानते हैं Switches से जुड़ी जानकारी हिंदी में.

Switch क्या है? (What is Switch in Hindi)

Switch एक ऐसा networking device होता है जो डिवाइस को नेटवर्क में कनेक्ट करने में मदद करता है, तो आपके डाटा का ट्रांसफर नेटवर्क में कर सके।

एक Switch का उपयोग कई कंप्यूटरों को एक साथ नेटवर्क करने के लिए किया जाता है। स्विच छोटे और फ्लैट बॉक्स होते हैं जिनमें 4 से 8 ईथरनेट पोर्ट होते हैं।ये पोर्ट कंप्यूटर, केबल या डीएसएल मोडेम और अन्य स्विच से कनेक्ट हो सकते हैं। जबकि हाई-एंड स्विच में 50 से अधिक पोर्ट हो सकते हैं।

Switch नेटवर्क हब के समान पूरी तरह से Identical होते है, लेकिन एक Swith ज्यादा एडवांस होती है Hub की तुलना में, और राउटर की तुलना में less capable होती है।

पर ऐसा क्यों?

क्योंकि स्विच के प्रत्येक पोर्ट से आने जाने वाले ट्रैफिक को लिमिट कर सकता है, ताकि स्विच से जुड़े सभी डिवाइस में समान मात्रा में bandwidth मिलती रहे। यही कारण है की, हम स्विच को Hub के मुकाबले ज्यादा एडवांस और “स्मार्ट हब” कहते है।

एक स्विच में कई पोर्ट होते हैं, जिसमें कंप्यूटर प्लग इन होते हैं। जब कोई डेटा फ्रेम नेटवर्क स्विच के किसी भी पोर्ट पर आता है, तो यह destination address की जांच करता है।

आवश्यक जांच करता है और फ्रेम को संबंधित डिवाइस पर भेजता है। यह यूनिकास्ट, मल्टीकास्ट और साथ ही broadcast communications का समर्थन करता है।तो यह था स्विच के बारे में छोटा सा overview, बेसिक जानकारी। अब आगे स्विच के प्रकार के बारे में जानते है।

स्विच के प्रकार (Type of Switch in Hindi)

नेटवर्क में विभिन्न प्रकार के स्विच का उपयोग होते है, जिसे नीचे 4 प्रकार में वर्गीकृत किया है, जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं:

1. Unmanaged Switch

Unmanaged Switch का ज्यादते उपयोग घरेलू नेटवर्क और छोटे बिजनेस में उपयोग किया जाता है। इस प्रकार की स्विच को सिर्फ नेटवर्क में प्लगिन करके सेटअप किया जा सकता है।और उसके बाद वे तुरंत काम करना शुरू कर देते है।

जब आपको और ज्यादा डिवाइस को जोड़ने की जरूरत होती है, तो आप इसमें और अधिक स्विच जोड़ सकते हैं। इसकी कीमत भी दूसरे स्विच की तुलना में अधिक नही है।

2. Managed Switch

Managed Switch का उपयोग बड़े बड़े आर्गेनाइजेशन, जिसमे ज्यादा बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल हो, जहा पर झाड़ा डिवाइस का इस्तेमाल होता है।

तो ऐसे में Managed Switch का उपयोग किया जाता है। यह स्विच महेगे स्विच होते है, जिसमे आपको कई प्रकार के features जैसे अच्छी हाई लेवल की सिक्योरिटी, precision control और network का पूरा मैनेजमेंट जैसे फीचर मिलता है।

Managed Switch को कॉन्फ़िगर करने के लिए Simple Network Management Protocol (SNMP) का उपयोग किया जाता है।

लेकिन Managed Switch का उपयोग करना दूसरे स्विच के मुकाबले costly है लेकिन बड़े आर्गेनाइजेशन में बड़े नेटवर्क के लिए यह आइडियल माना जाता है।

3. LAN Switch

LAN Switch का फूलफॉर्म है “लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) स्विच“, यह स्विच किसी भी आर्गेनाइजेशन के Internal LAN में डिवाइस को जोड़ता है। LAN Switch को ईथरनेट स्विच या डेटा स्विच के नाम में भी जाना जाता है।

LAN Switch का इस्तमाल network congestion या bottleneck को कम करने के लिए होता है।और इसमें बैंडविथ को इस तरह से allocate किया जाता है ताकि नेटवर्क में डाटा पैकेट एक दूसरे पर ओवरलैप ना हो।

4. PoE Switch

PoE Switch का फुलफॉर्म होता है Power Over Ethernet, PoE Gogabit Ethernets में Power Over Ethernet (PoE) स्विच का उपयोग किया जाता है।

PoE एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमे एक ही केबल पर डेटा और पावर ट्रांसमिशन को इंटीग्रेट करती है ताकि इससे जुड़े डिवाइस एक ही लाइन पर power और data दोनों को receive कर सकें। इसी वजह से PoE स्विच और ज्यादा flexibility प्रदान करते हैं और केबल कनेक्शन को सरल बनाते हैं।

स्विच के फीचर क्या है? (Features of Switches)

स्विच के बारे में जानने के बाद, स्विच के फीचर के बारे में भी जानना जरूरी। नीचे मैने Switches के Best Features बताए है:

  • एक स्विच लेयर 2 में काम करती है, यानी की OSI मॉडल की डेटा लिंक लेयर पर
  • यह एक इंटेलिजेंट नेटवर्क डिवाइस है जिसकी कल्पना मल्टीपोर्ट नेटवर्क ब्रिज के रूप में की जा सकती है।
  • यह data packets को सही और selected destination ports पर पहुंचाने के लिए MAC addresses का इस्तेमाल करता है।
  • डाटा पैकेट को सोर्स से सही डेस्टिनेशन डिवाइस पर रिसीव और फॉरवर्ड करने के लिए यह packet switching technique का उपयोग करता है।
  • यह unicast यानी की one to one, multicast यानी की one-to-many और broadcast communications को सपोर्ट करता है।
  • Switch एक Active Device हैं, जो नेटवर्क सॉफ्टवेयर और network management capabilities से लैस हैं।
  • Switch डाटा को सही destined port पर फॉरवर्ड करने से पहले कुछ error check करता है, यदि सही है तो उसके बाद ही डाटा को आगे फॉरवर्ड करता है।

Switches के Advantages क्या होते हैं?

Switches के उपयोग करने के पीछे कुछ Advantages भी है, जिस वजह से आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। तो नीचे मैने Switches के Advantages के बारे में बताया है:

  • स्विच का उपयोग करने से नेटवर्क के परफॉमेंस को बढ़ाने ने मदद मिलती है।
  • स्विच हब की तुलना में और ज्यादा एडवांस और intelligent होते है।
  • स्विच का उपयोग करने से हम नेटवर्क की available bandwidth बढ़ा सकते है और इसी वजह से इसका उपयोग भी करते है।
  • स्विच के इस्तेमाल होस्ट के वर्कलोड को कम करता है।
  • स्विच के इस्तेमाल से नेटवर्क में frame collision कम होता है।

Switches के Disadvantages क्या होते हैं?

Switches के Advantages है तो उसके साथ साथ Switches के Disadvantages भी है, जिसमे बारे में नीचे बताया है:

  • Switches हब और ब्रिज के मुकाबले ज्यादा महंगे (costly) होते है।
  • जब आप नेटवर्क में स्विच का इस्तेमाल करते है तब नेटवर्क में कनेक्टिविटी की issue को trace करना मुश्किल हो जाता है।
  • स्विच में मल्टीकास्ट पैकेट्स को हैंडल करने के लिए सही डिज़ाइन और कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है।

Final Conclusion –

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की स्विच क्या है, कितने प्रकार के स्विच आते है?, स्विच के फीचर क्या है और Switch के बारे में हिंदी में जानकारी जानी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी और आपको स्विच क्या है और उससे जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल चुके हैं। यदि आपको Switch क्या है? आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।