TeamViewer Kya Hai?और Team Viewer के फ़ायदे और Features क्या हैं?

TeamViewer Kya Hai?
नमस्कार.. ! TeamViewer Kya Hai?और Team Viewer के फ़ायदे और Features क्या हैं? आज के इस पोस्ट में हम इसके बारे में जानने वाले हैं, TeamViewer नाम तो आपने सायद सुना भी होगा पर TeamViewer Kya Hai और यह कैसे काम करता हैं हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले हैं।

 

यह एक ऐसे PC Software Tool है जो कई काम को करना आसान बना देता हैं और साथ ही यह लोगो के बीच बहुत पॉपुलर भी हैं, क्योंकि इसका काम ही कुछ ऐसा हैं।

 

TeamViewer Computer Software की मदद से आप Remotely किसी भी Computer/Laptop को Access कर सकते हैं वो भी बड़े ही आसानी से यह Remote Desktop की तरह काम करता हैं।

 

आप इस Software को आसानी से डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हैं इसे इस्तेमाल करना भी बेहद ही आसान हैं साथ ही यह Safe एंड Secure भी हैं, जिसकी वजह से इस पर लाखों लोग भरोसा करते हैं।

 

तो चलिए अब काम की बात पर आते हैं और जानते है कि TeamViewer Kya Hai?और Team Viewer के फ़ायदे और Features क्या हैं?

 

TeamViewer Kya Hai? हिंदी में –

Team Viewer एक कप्यूटर सॉफ्टवेयर हैं जिसकी मदद से आप अपने PC की मदद से एक जगह से बैठे Internet की मदद से कही से भी दूसरे PC को Remotely Access यानी उसको Control कर सकते हैं।

 

पर यह काम बिना Internet Connection के पॉसिबल नही हैं, TeamViewer की मदद से आप कई काम बड़े ही आसानी से कर सकते हैं जैसे – किसी को कुछ PC की मदद से समझना, मीटिंग, Web Conferencing, Desktop शेयरिंग इत्यादि।

 

-: Also Read :-

आप इसकी मदद से अपने किसी दोस्त के Computer में आई Problems को Fix कर सकते हैं अपने घर और बैठे हुए। Teamviewer की मदद से आप ऐसे ही और भी बहुत से काम को कर सकते हैं, जिसे यूज़ करना बेहद आसान है और इसके Features सबसे खास है।

 

टीम व्यूअर लगभग सभी तरह के प्लेटफॉर्म्स के लिए Available हैं, जैसे कि Windows, Android, MacOS और Linux.

 

साथ ही अगर आप इसका यूज़ करना चाहते है तो आपको इसमे लगभग 5 Plans मिलता हैं जैसे –
  1. Free
  2. Business Trial (Free)
  3. Business
  4. Premium
  5. Corporate

 

Team Viewer Features –

  • Remote Access
  • Real-Time Screen Sharing
  • Remote Administration
  • Online Presentations
  • Online Meeting
  • Encrypted Connection
  • User Management
इसके अलावा भी और भी बहुत से ऑप्शन्स है जिसके बारे में आप इसको यूज़ करने के बाद पता लगा सकते हैं, साथ ही इसमे आपको कई ऐसे बेस्ट फ़ीचर्स मिलते है जो सच मे कमाल के लगते हैं, लेकिन इसका फ़ायदा उठाने के लिए आपको इसका Premium Plan को लेना पड़ता है।

 

TeamViewer अपने PC में Download और इंस्टॉल कैसे करें?

टीमव्यूअर को अपने Computer में इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको इसको इसके वेबसाइट  www.teamviewer.com से Download करना होगा।

 

[su_animate duration=”1.5″][wp-svg-icons icon=”bullhorn” wrap=”i”] Note :- यह तभी काम करेगा जब आपके और जिसके PC को Remotely Access करना है उसके PC के में Teamviewer Install हो, नही तो यह काम नही करेगा।[/su_animate]

 

जब यह आप इसे Download कर ले तब इस पर क्लिक करे, यहां आपको Setup स्क्रीन में नीचे की ओर दिख रहे Run बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद Agreement को Accept करने के साथ दोनों पर बॉक्सेस को Check करें।

 

Next Screen में आपको Personal और Non Commercial ऑप्शन को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

 

अगली स्क्रीन पर “SetUp Un attended Access” पर भी नेक्स्ट करके Finish पर क्लिक कर दे।

 

अपने Computer को दूसरे Computer से Connect करें –

Connect करने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि दोनों ही कंप्यूटर्स में Teamviewer Open हो, क्योंकि इसके बिना दोनो कंप्यूटर कनेक्ट नही हो पाएंगे।

 

अब जिस कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर से एक्सेस करना चाहते हैं यूसक ID और Password डाले जो आपको जिस कंप्यूटर को Remotely Access करना चाहते है उसके Computer के TeamViewer के सेक्शन “Allow Remote Control Section” में मिला जाएगा।

 

उसका वहां से ID और Password पता करके अपने PC के TeamViewer के Partner ID Section में डाले और Connect के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 

बस इतना ही अब आप अपने दोस्त का PC अपने कंप्यूटर से Remotely Access कर सकते हैं, अपने घर बैठे।

 

Final Words –

हालांकि दोस्तों इसमें आपको ऐसे कई फ़ीचर्स ऐसे मिलते है जो प्लान लेने के बाद ही काम करता है पर आप इसकी मदद से अपने बहुत से काम आसानी से कर सकते हैं, टीम व्यूअर एक Productivity Tool है जिसकी मदद से आप अपने Business और अन्य कामो को आसानी से कर सकते हैं।

 

इसके Interface भी Drag And Drop की मदद से आप Files को आसानी से और जल्दी शेयर कर सकते हैं, जिसकी मदद से कई काम बेहद आसानी से हो जाता हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको समझ आ गया होगा कि TeamViewer Kya Hai?और Team Viewer के फ़ायदे और Features क्या हैं? लेकिन फिर भी अगर मुझसे कुछ मिस हो गया हो या आपको इसके बारे में कुछ नया पता हो तो Comment करके जरूर बताएं।

 

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमे जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और ऐसी ही जानकारियों के लिए हमसे Facebook और अन्य साइट्स से जुड़े। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (4)