Top 5 Free Best Windows Screen Recorder Softwares की जानकारी हिंदी में

Screen records for computer

Top 5 Free Best  Windows Screen Recorder Softwares

अगर आप अपने Computer के लिए एक अच्छा Computer Screen Recorder ढूंढ रहे हैं, ताकि आप अपने PC के Screen को रिकॉर्ड कर पाए और YouTube या कही और इसको काम मे ले पाए, तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और आज मैं आपको बताने वाला हु Top 5 Free Best Windows Screen Recorder के बारे में जिनका उपयोग करके आप अपने कंप्यूटर का स्क्रीन रिकॉर्ड कर पाएंगे।

 

जैसा कि हम सब जानते है कि अब कंप्यूटर का चलन बहुत बढ़ चुका हैं, और लोग इसको अपने सभी कामो में लेने लगे है। अगर आपका अपना YouTube पर चैनल है और उसके लिए वीडियो ट्यूटोरियल बनाते हैं, तो कही ना कही PC की स्क्रीन रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ ही जाती हैं। तो इसके लिए जरूरत पड़ती हैं एक Screen Recorder Software की जिसकी मदद से आप ये काम कर पाए।
Also Read :-

Top 5 Free Windows Best Screen Recorder –

अब अगर आप Free Screen Recorder Software की तलाश में है जो High Quality में रिकॉर्डिंग करते हों और सबसे अच्छे हो, जिसको यूज़ करना आसान हो, तो आज के इस पोस्ट में, मैं आप सभी को ऐसी ही Top 5 Free Best Screen Recorder Softwares लेकर आया हु, जो Computer यानी Windows Screen Recorders हैं, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं।

 

◆1. CamStudio : PC Screen Recorder Software –

इस लिस्ट में मैन पहला नंबर CamStudio PC Screen Recorder को दिया है क्योंकि ये बहुत सी सिंपल और यूज़ करने में आसान हैं, इसे हर कोई डाउनलोड करके यूज़ कर सकता है क्योंकि ये Open Source हैं, ये खासकर उन Begginners के लिए है जो अपने काम की सुरुवात ही करते हैं। इसमें इस्तेमाल करने के लिए बहुत से Options मजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं और साथ ही फ्री होने के बावजूद इसके फ़ीचर्स बहुत ही कमाल के हैं।

 

इसके फ़ीचर्स हैं जैसे कि आप इसमें Screen Recording के साथ इसमे अपने पीसी का WebCam भी यूज़ कर सकते हैं, Custom Cursors, Custom Recording जैसे और भी कई फ़ीचर्स मौजूद हैं। CamStudio ये बिल्कुल Free Screen Recording Software हैं जिसका उपयोग Personal या Commercial तौर पर किया जा सकता हैं।

 

◆2. Webinaria : PC Screen Recorder Software –

Webinaria Screen Recorder – यह भी बिल्कुल पहले वाले जैसा ही है , इसका भी इंटरफ़ेस बहुत ही आसान हैं जिसको आप आसानी से समझ पाएंगे और साथ ही बिना किसी दिक्कत के अपने PC का स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकेंगे। यह साइज में भी बहुत छोटा है जिसकी वजह से ये ज्यादा हैवी नही होगा, आप इस Software की मदद से VLC और AVI जैसी फॉर्मेट्स में अपने Screen Recording फाइल्स को Save कर सकते हैं।
Download

◆3. Ispring free cam : PC Screen Recorder Software –

ISpring FreeCam भी एक सबसे बेहतर उपयोगी स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाला सॉफ्टवेयर हैं, इसकी सबसे खास बात यह है कि Screen Recording के दौरान रिकॉर्ड हुए Unwanted Background Noise को आप इसकी मदद से Remove कर सकते हैं।

 

साथ ही इसकी दूसरी खास बात यह है कि आप इस Software की मदद से अपने Voice के अलावा अपने Computer Sound को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं और साथ ही आप इसकी मदद से अपने Mouse के कर्सर को रिकॉर्डिंग के दौरान Highlight भी कर सकते हैं। आपको इसमें और भी ढेर सारे ऑप्शन्स और फ़ीचर्स मिलेंगे जो आपकी रिकॉर्डिंग के दौरान मदद करेंगें।

◆4. Ezvid PC Screen : Recorder Software –

ये Screen Recorder भी काफी अच्छा है, जिसका उपयोग आप स्क्रीन रेकॉर्डिंग के लिए कर सकते हैं। साथ ही इसमें कई ऑप्शन्स है जिसका फायदा आपको Screen Recording के दौरान होगा। Ezvid Screen Recording Software में आपको कई अच्छे Features मिल जाते है जैसे कि आप Screen Recording के दौरान अपने WebCam का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस से भी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, साथ ही आप स्क्रीन रिकॉर्ड करने के दौरान आप उस पर Draw भी कर सकते हैं। यह Free और Paid दोनों ही वर्ज़न में उपलब्ध हैं।

 

◆5. Rylstim PC Screen : Recorder Software –

Rylstim Screen Recording Software बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं, इसकी ख़ासियतें भी बहुत सी है। यह एक LightWeight Software हैं, जिसको खास तौर पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के बाद उसको Convert करने के लिए बनाया गया हैं और साथ ही इसका Interface काफी यूज़र फ़्रेंडली हैं, जो यूज़र्स को आसानी से काम करने में मदद करती हैं। आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने Codec और Frame Rates को Configure और मॅनेज कर सकते हैं, जो आपको अच्छी क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

 

मैंने इस लिस्ट में आपके लिए सबसे बेस्ट Top 5 Free Best Windows Screen Recorder Software बताने की कोशिश की है, उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। ऐसे ही Softwares और App की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग पर आते रहे। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।