Top 5 Ways To Make Your Phone Faster In Hindi

Top 5 Ways To Make Your Phone Faster In Hindi 
Hello दोस्तों, How To Make Your Phone Faster: जब एक नया स्मार्टफोन लेते है तो वह बहुत फ़ास्ट काम करता है पर जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है वो स्लो पड़ता चला जाता, पर आपको यह बात बता दे कि यह आपके फ़ोन की वजह से नही होता है। बल्कि इस समार्टफोन के स्लो होने के बहुत से कारण होते है जिसके बारे में हमने आगे आपको बताया हैं।
वैसे तो कारण आनेको हो सकते है पर ऐसा कई बार हमारी कुछ गलतियों के कारण भी हो जाता है। जिसकी वजह से समय के साथ मे इसकी परफॉर्मेंस भी स्लो होती जाती है। जिसको ठीक करने के लिए आप कई तरीकों को फॉलो कर सकते हैं, जिसमे से ऐसे Top 5 Ways To Make Your Phone Faster, So Let's Begin..

Top 5 Ways To Make Your Phone Faster –

इस काम को करने के लिए आप नीचे बताई गई इन 5 तरीकों को फॉलो कर सकते हैं, फ़ोन को फ़ास्ट कैसे बनाये?

1. Phone Cache Clear करें

फ़ोन में किसी भी को उपयोग लेने पर, यानी कि आप जो भी अपने फ़ोन पर काम करते है किसी भी App के जरिए तो वह फ़ोन में Cache के रूप में फोन की मेमोरी में इक्कठा होता रहता हैं। जिसकी वजह से आपका फोन स्लो होने लगता हैं।
जिसको आपको समय-समय क्लियर करते रहना चाहिए, नही तो आपके फोन के लोड होने में समय लेने लगते हैं और फिर समः के साथ फोन ज्यादा स्लो हो जाता हैं।


आप अपने फ़ोन में इक्कठा Cache (कैश) डाटा को क्लियर करने के लिए अपने फोन की Settings में जाये और फिर ‘Storage‘ सेक्शन में जाने के बाद आप अपने सभी Apps के Cache डाटा को एक-एक करके क्लियर कर सकते हैं।

2. Phone Update करते रहें

जब आप कोई नया फ़ोन लेते है, तो शुरुआत से लेकर आखिर तक कुछ महीनों के अंतराल पर कंपनियां अपने स्मार्टफोन पर अप्डेट्स को भेजते रहते हैं, जिसमे फोन के लिए Monthlt Security Patch होता हैं, और साथ ही सॉफ्टवेयर इम्प्रूवमेंट होते हैं।
आप समय-समय पर अपने फोन पर चेक करें कि क्या आपके फोन के लिए कोई अपडेट उपलब्ध है? अगर हां, तो फोन को अपडेट करलें। फोन को अपडेट्स के जरिए बग फिक्स के साथ मे फोन की प्रोसेसिंग को भी बेहतर किया जाता है।
अपने फोन को अपडेट करने के लिए फोन की Settings में जाएं और यहां पर System में जाएं और फिर System Updates में जाएं। यहां आपको दिख जाएगा कि आपके फोन के लिए कोई अपडेटड है या नहीं।

3. Phone के Unused Apps Unistall करके हटाए

फोन को Fast करने के लिए आप इस बात का जरूर से ध्यान रखे कि जिन Apps का इस्तेमाल आप नही करते हैं या बिल्कुल ना के बराबर करते है उनको फोन से Uninstall कर दे, क्योंकि फोन में ढेरों ऐसे ऐप्स होते हैं जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते। ये ऐप्स कई बार बैकग्राउंड में फोन की बैटरी और रैम का इस्तेमाल करते रहते हैं।
जिसके कारण फोन Slow होने लगता हैं, फिर जब आपको जिन ऐप्स का इस्तेमाल करना होता वो Apps भी बहुत Slow लोड होने लगते हैं, इस से आपका कई तरह का फायदा होता हैं, जहां इसकी वजह से फोन की स्टोरेज भी थोड़ा खाली जो जाएगा।
और ऐसे कई ऐप्स भी होते है जो फोन से अनइंस्टाल नही होते है उनको आप फ़ोन की सेटिंग्स में जा कर मैन्युअली ‘Disable‘ कर सकते हैं।

4. Live Wallpapers Use न करें

कई बार हम अपने दोस्तों को दिखाने के लिए ज्यादा Heavy Live फ़ोन पर सेट कर देते है जिसकी वजह से फोन पर लोड ज्यादा पड़ने लगता है और फिर फोन स्लो होने लग जाता हैं, और कई बार हम फोन की Specs से ज्यादा हैवी लाइव वॉलपेपर सेट कर देते हैं, जिस से फोन का रैम ज्यादा यूज़ करने लगता हैं।
यही वो कारण बनता है जिसकी वजह से आपके फोन पर ज्यादा लोड पड़ने लगता हैं, फिर फोन के परफॉर्मेंस पर असर पड़ता हैं। तो इसलिए आप अपने फोन के Specs के हिसाब से ही अपने Wallpapers को चुने और इस्तेमाल करें।

5. Internal Storage Free रखें

Phone का Internal Storage कई मायने में आपके फोन को फ़ास्ट बनाने में मदद करता हैं, यानी कि अगर आपके फोन में अगर 32GB की Internal Storage है तो आपको लगभग 2GB से ज्यादा स्टोरेज फ्री रखना चाहिए, ऐसे ही 64 GB पर 3GB फ्री रखना चाहिए।
वही अगर आप इस से भी ज्यादा रख सकते है तो फोन में कुछ स्टोरेज हमेशा फ्री रखा करे ताकि फोन स्लो न हो सके, इसके अलावा आपको अपने External Storage पर भी ध्यान देना है इसको भी जितना हो सके उतना फ्री रखने की कोशिश करें, कहने का मतलब बस इतना हैं कि स्टोरेज का कुछ हिस्सा हमेशा फ्री रखें।

◆◆◆◆Bonus Tip◆◆◆◆

Browser में Data Saver मोड़ On करके रखें

अगर आप पर Google Chrome Browser पर ज्यादा ब्राउज़िंग करते है तो आप अपने Chrome Browser पर ‘Chrome Data Saver‘ एक्टिवेट कर सकते हैं। इस से आपको बहुत फायदा मिलता हैं।
जहां एक तो आपके फोन का Data सेव होता है और दूसरा कोई भी चीज सर्च करने पर फ़ास्ट रिजल्ट Show होता हैं। साथ ही इस से आपका फोन भी फ़ास्ट हो जाता हैं, जहां Chache फाइल्स काम इकट्ठा होते हैं। इसको एक्टिवेट करने के लिए बस आपको अपने क्रोम ब्राउज़र के Settings में जाना हैं और यहां पर आपको सामने की तरफ यह दिख जाएगा जिसको बस आपको एक्टिवेट कर देना हैं।

Conclusion:

आप अपने फोन को कई तरीकों से फ़ास्ट बना सकते हैं, जिसमे हमने आपको ये Top 5 Ways To Make Your Phone Faster, के बारे में बताया हैं, वही आप और भी कई तरीकों से अपने फोन को फ़ास्ट कर सकते हैं।
जिसमे से अगर आप अपने फोन को कभी Off नही करते या Restart नही करते है तो रोज अपने फोन को एक बार जरूर से Off करके ऑन कर सकते हैं जिस से आपका फोन आपको पहले से फ़ास्ट महसूस होगा।
  • लॉन्च से पहले लीक हुआ, Oppo F17 सीरीज का डिज़ाइन, जाने इसके बारे में
  • Disney+Hotstar VIP के एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन, अब इन एयरटेल प्रीपेड प्लान्स के लिए भी हुआ लागू
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।