अपनी कलात्मक प्रतिभा को एक पूर्ण व्यावसायिक कैरियर में बदलना

Talent Into A Full-Fledged Professional Career

हर व्यक्ति में एक रचनात्मक शक्ति और कलात्मक प्रतिभा मौजूद होती है, और हम में से कुछ लोग इसे पोषण देने और इसे व्यावसायिक रूप से अपनाने का फैसला लेते हैं। इस समूह को एक बड़े चुनौती का सामना करना पड़ता है, वह है कि कला अभ्यास के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए कौन सा पाठ्यक्रम एनरोल किया जाना चाहिए। यहाँ एक समकालीन कला अभ्यास में फाइन आर्ट्स डिग्री अहम भूमिका निभाती है।

एक समकालीन कला अभ्यास पाठ्यक्रम [Contemporary Art Practices] से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न माध्यमों से अपनी कला फॉर्म का अन्वेषण और लागू करने की अनुमति देता है, जिसमें ड्राइंग, फोटोग्राफी, स्कल्प्चर, डिजिटल कंप्यूटिंग, फिल्म और बहुत कुछ शामिल है। इसके माध्यम से छात्रों को समकालीन मुद्दों का  विचार करना और समझना सिखाया जाता है, और उन्हें यह भी सिखाया जाता है कि वे विभिन्न शैलियों के माध्यम से इसे आवाज दे सकते हैं।

एक कला प्रतिमा को धारण करने से लेकर उसे कार्यान्वयन और प्रदर्शित करने तक, छात्रों का हर कदम पर मार्गदर्शन किया जाता है, और उन्हें आवश्यक कौशल प्रदान किए जाते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि दुनिया क्या देखती है जो वे पेश करते हैं। इसके साथ ही, युवा कलाकारों को समग्र कला के इतिहास और वर्तमान सिद्धांतों की भी शिक्षा दी जाती है।

एक समकालीन कला अभ्यास छात्र के रूप में, आप अनोखे विचारों वाले युवा कलाकारों से मुलाकात करते हैं जिनकी दृष्टि भिन्न-भिन्न होती है। ऐसे माहौल में अंतरक्रिया और सीखना न केवल मन को विस्तार करता है बल्कि इससे आप अपने और अपने साथियों के बीच वाद-विवाद को उत्तेजित करते हैं, जो बेहतर अवधारणाओं और विचारों के लिए महत्वपूर्ण होता है।

पाठ्यक्रम के अंतिम चरण में, छात्रों की  सौंदर्य नीति बेहतर हो जाती है जिससे उनकी कला सबसे आकर्षक ढंग से प्रस्तुत की जा सकती है, जबकि यह समाज में एकीकृत होता है। वास्तव में, एक भी कलाकार समझता है कि उनकी कला को वर्तमान समाज और संस्कृति का उद्देश्य बनाना चाहिए, जबकि वे अपने दर्शकों को अपने विचारों और मौल्यवान दृष्टिकोण की एक झलक देते हुए मौजूदा दुनिया के बारे में अधिक समझ जाते हैं।

डिग्री को सम्पूर्ण करने के बाद, साथ ही साथ एक छात्र के पास अनेक कैरियर अवसर होते हैं जो कि इस क्षेत्र में काम करने के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

छात्र दुनिया में फाइन आर्टिस्ट, क्यूरेटर, शोधकर्ता और विजुअल स्टोरीटेलर बन सकते हैं

वे अभिनय, विज्ञापन और फिल्म जैसे क्षेत्रों में जाकर ग्राफिक आर्टिस्ट, विजुअलाइज़र, क्रिएटिव डायरेक्टर या प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में भी आगे बढ़ सकते हैं।

छात्र वर्तमान समाज और संस्कृति का अभिनय बनाने और उसे सबसे अधिक प्रसन्नता से प्रस्तुत करने के लिए अपनी कला का उपयोग करना सीखते हैं। वास्तव में, उन्हें यह भी समझ में आता है कि वे अपनी कला को वर्तमान समाज का एक प्रतिबिम्ब बनाकर दर्शकों को अपने विचारों और मूल्यवान दृष्टिकोण का एक संग्रह प्रदान कर सकते हैं।

एक समकालीन कला अध्ययन में स्नातक होने वाले छात्र चिकित्सा और चिकित्साविद्या के क्षेत्र में भी कैरियर बना सकते हैं।

श्रृष्टि मणिपाल का समकालीन कला पाठ्यक्रम खुद को कैसे अलग करता है

श्रृष्टि मणिपाल कला, डिजाइन और प्रौद्योगिकी संस्थान से समकालीन कला व्यवहार के बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए) का पाठ्यक्रम कोई और पाठ्यक्रम नहीं है। तकनीकी और इंटरपर्सनल स्किल्स दोनों पर एक बराबर जोर दिया जाता है, जो पाठ्यक्रम के दौरान लेक्चर्स, समूह मुलाकातें, सेमिनार और कार्यशालाओं से सहयोग प्राप्त करने वाले छात्रों को एक ऐसा माहौल प्रदान करता है जहाँ वे कला बना सकते हैं और पेश कर सकते हैं।

इसके अलावा, छात्रों को विश्वप्रसिद्ध समकालीन कलाकारों और लेखकों से उनके काम की समीक्षा मिलती है, जो उन्हें सहयोगी घटनाओं, प्रदर्शनियों और उत्पादक शिविरों में अपने काम का प्रदर्शन करने का अवसर भी प्रदान करते हैं। इन घटनाओं के माध्यम से, छात्रों को क्यूरेटरों से आवश्यक फ़ीडबैक मिलता है और वे दुनिया भर की समकालीन कला प्रथाओं, पारंपरिक शिल्प और प्राकृतिक अभ्यासों से रूबरू होते हैं।

सृष्टि मणिपाल एक अन्यविधानात्मक दृष्टिकोण का अनुसरण करती है जो स्व-अभिव्यक्ति विकसित करने के लिए जगह छोड़ता है, जबकि रचनात्मक अर्थव्यवस्थियों के भीतर काम किया जाता है। छात्रों को विभिन्न समुदायों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो उनमें संदर्भात्मक शिक्षा का उत्प्रेरण करते हैं जो सार्वजनिक और सामुदायिक कला बनाता है।

इसके अलावा, सृष्टि मणिपाल के अध्यापक अलग होते हैं और अपने विषय के उद्योग में अग्रणी नाम हासिल किया है। अपने छात्रों को उत्कृष्ट कौशल से लैस करने के लिए समर्पित होकर, वे अपने अध्ययन के क्षेत्र और उद्योग अनुभव दोनों के साथ सालों से काम कर रहे हैं। कलाकार, लेखक, फिल्म निर्माता और अन्य प्रमुख उद्योग विशेषज्ञ सृष्टि के अध्यापक पारितंत्र का हिस्सा होते हैं।

Srishti Manipal के Bachelor of Fine Arts (BFA) के बारे में अधिक जानने के लिए, इस वीडियो को देखें।

यदि आप एक ऐसे सिस्टम का हिस्सा बनना चाहते हैं जो विस्तृत शिक्षण प्रणाली को बढ़ावा देता है, तो Srishti Manipal में Contemporary Art Practice में Bachelor of Fine Arts (BFA) आपके लिए सही विकल्प है।

शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए प्रवेश खुले हैं। यहाँ (क्लिक करें) Srishti Manipal ने अभी ही अपने कोर्सों के 2023-23 इनटेक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है। हमारे कोर्स में प्रवेश SMEAT परीक्षा के माध्यम से होता है।

SMEAT क्या है?

Srishti Manipal Institute of Art, Design, and Technology के कोर्सों में प्रवेश SMEAT 2023 परीक्षाओं के माध्यम से होता है। SMEAT परीक्षा पैटर्न को समझना उम्मीदवारों को परीक्षा को आसानी से हल करने में मदद करेगा। वेबसाइट पर अपनी प्रवेश पोर्टल पर जाकर Srishti Manipal में प्रवेश प्रक्रिया को एक नजर में जानें।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।