Home Android tips Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?

Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?

SHARE
Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?
Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?  Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं? Smartphone को यूज़ करते हुए अक्सर हमे कुछ ऐसे फ़ीचर्स की जरूरत पड़ जाती हैं, जिसके बारे में हमे नही पता होता और हम इस बात को समझ नही पाते और काम रुक जाता हैं, तो दोस्तों आज मैं उन फ़ीचर्स में से एक के बारे में बात करने वाला हु जिसका नाम है Usb Debugging Mode.

 

– Also Read –

दोस्तों Usb Debugging फ़ीचर के बहुत से फायदे हैं, अगर आप एक Android Phone यूज़र है तो शायद थोड़ा बहुत आपको इसके बारे में जरूर पता होगा की यह किस काम मे आता हैं अगर नही पता तो यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें इस पोस्ट में आपको Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं और Usb Debugging Mode को Enable कैसे करें आपको सब पता चल जाएगा। तो चलिए सबसे पहले यह जानते है कि Usb Debugging Mode क्या हैं?

Usb Debugging Mode क्या हैं?

Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?
आपने ध्यान दिया होगा जब आप अपने फ़ोन को Computer से Connect करते हैं तब फ़ोन पर एक Screen Open होता हैं, जहां पर वह USB Connected लिखा हुआ आता हैं, जहा से आप अपने फ़ोन से PC पर या उस से फ़ोन में Data ट्रांसफर कर पाते हैं। पर वही Usb Debugging को इनेबल करने के बाद आप अपने फ़ोन का पूरा एक्सिस PC को सौप देते है।

 

Usb Debugging Mode जैसा कि इसके नाम से आपको पता लग रहा होगा कि यह USB के ज़रिए किसी Bug को Trace करके उस से जुड़े काम करना। आपको बता दु की Android App के Developers इस प्रक्रिया की मदद स्व Android फ़ोन को Computer से Connect करके Android Studio Kit में Applications को Test करते है और इस से जुड़ी Problems का पता लगा कर उसको ठीक करते हैं।

 

पर वही मैं आज के समय की बात करू तो Usb Debugging ऑप्शन का इस्तेमाल Developers के अलावा अब आम यूज़र्स के लिए भी उपयोग में लिया जाने लगा हैं और यह बहुत ही उपयोगी भी हैं।

 

Usb Debugging के कुछ Features –

इसकी मदद से आप अपने फ़ोन में कई दूसरे काम को कर पाते हैं जैसे कि आप Custom Recovery और Custom Rom को Install कर सकते हैं और साथ ही इसकी मदद से आप अपने फ़ोन को Root कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह ऑप्शन बहुत ही उपयोगी हैं, अगर आप अपने फ़ोन को Advanced लेवल पर एक्सिस करना चाहते हैं और फ़ोन को Root करना चाहते हैं तो आपको कुुुछ बाते पता होनी चाहिए।

 

अगर मैं आपको इसको सिंपल भाषा मे कहु तो Usb Debugging Mode कंप्यूटर और फ़ोन के बीच एक ऐसा संबंध बनाता है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन का पूरा डाटा PC में ट्रांसफर कर पाते हैं, और PC से फ़ोन में इसके अलावा भी आप बहुत से काम सकते हैं। आप Usb Debugging Mode को Enable करके इसकी मदद से आप अपने Device के System और Files को High Level तक यूज़ करने की यह सुविधा प्रदान करता हैं।

Usb Debugging Mode के क्या फ़ायदे हैं?

Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?
Usb Debugging Mode के बहुत से फ़ायदे हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपने फ़ोन से Pc में डाटा को ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसकी मदद से अपने फोन में Android Studio SDK को Connect कर सकते हैं इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसके अलावा अगर आप अपने फ़ोन को Root करना चाहते है तो आप इसकी मदद से कर सकते हैैं, वो भी बहुत ही आसानी से इसके अलावा आप अपने फ़ोन में Custom Recovery और साथ ही कोई भी Custom Rom Install कर सकते हैं।

 

इसके अलावा भी आप बहूत से काम कर सकते हैं और अपने फ़ोन को और Awesom बना सकते है, पर बहुत से काम सिर्फ फ़ोन को Root करने के बाद ही संभव हो पाता क्योंकि उसके बाद आप का आपके फ़ोन पर पूरा कंट्रोल मिल जाता हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि Usb Debugging Mode को Enable कैसे करें?

Usb Debugging Mode को Enable कैसे करें?

Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं?
Usb Debugging Mode को Enable करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन पर Developers Mode को Enable करना होगा इसको इनेबल करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन की Settings में जाना हैं, यहां आपको About Phone का ऑप्शन दिखाई देगा इसको ओपन करके अंदर आना हैं।अब यहां  पर आपको “Build Number” दिखाई देगा अब  यहां आपको इस पर लगातार 6-8 बार Tap करना हैं, जिसके बाद आपके फ़ोन पर  Developers Option  Enable हो जाएगा.

 

अब आपको आपके फ़ोन के Settings में एक नया Option  देखने को मिलेगा जो कि आपके फ़ोन के “About Phone” के ऊपर में होगा। जिसे “Developers Options” कहते हैं। अब आप जब Developers ऑप्शन्स में जाएंगे तो यहां पर आपको Usb Debugging ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आप इनेबल कर सकते है और इसका उपयोग कर सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Usb Debugging Mode क्या हैं? और इसके क्या फ़ायदे हैं? ऐसे ही जानकारियों से जुड़े और Updated रहने के लिए Facebook Page से जुड़े। अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव है तो आप Comment करके या Ask Questions के पेज पर जा करके पूछ या बता सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो। जय हिंद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here