Blogging

Video Marketing क्या है? इसके फ़ायदे क्या हैं?

क्या है? Guys आपने अपने सोशल मीडिया पर कभी ना कभी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में देखा होगा या सुना होगा या पढ़ा होगा? डिजिटल मार्केटिंग में ही मार्केटिंग का एक छोटा सा हिस्सा होता है वीडियो मार्केटिंग।

 

क्या आप जानते है कि Video Marketing क्या है? वीडियो मार्केटिंग क्यों करना चाहिए? वीडियो मार्केटिंग के फायदे क्या है? कैसे आप अपने बिजनेस को वीडियो मार्केटिंग की मदद से प्रमोट कर सकते है?

 

आइए आज के इस आर्टिकल में वीडियो मार्केटिंग से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब दिए है।

 

तो आइए जानते है की Video Marketing क्या है?

Video Marketing क्या है? []

Video Marketing का मतलब होता है कि वीडियो बनाकर अपने प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग करना, प्रमोट करना, अपनी ऑडियंस को अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में एजुकेट करना, सोशल मीडिया पर engagement बढ़ाना।

 

अपनी brand awareness बढ़ाना और अपने कंटेंट को अपनी ऑडियंस तक पहुचाना। ये जो सारी प्रोसेस है इसको Video Marketing कहते है।

 

वीडियो मार्केटिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जिसका आप use करते है जैसे YouTube, Facebook, Instagram, Twitter और Snapchat इत्यादि।

 

वीडियो मार्केटिंग को आसान से शब्दो में कहे तो, “अपने प्रोडक्ट और सर्विस को वीडियो के माध्यम से प्रमोट करना इसको हम Video Marketing कहते है।”

 

Video Marketing के फायदे [Advantage Of Video Marketing]

कई लोग सोचेगे की अपने बिजनेस में वीडियो का उपयोग क्यों करना चाहिए? पहले से हमारा बिजनेस ऑफलाइन है या ऑनलाइन है और अपना वेबसाइट भी है तो मुझे वीडियो की क्यों जरूरत है? तो यह आपके लिए है। इस स्टेप में जानेंगे कि आपको वीडियो मार्केटिंग क्यों करना चाहिए इसके कुछ फायदे बताए है।

1. वीडियो मार्केटिंग में आपका Conversion High होता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक आज ज्यादातर consumer जब भी कोई ऑनलाइन buying करता है तो उसमे से 57 percent लोग वीडियो रिव्यू देखना चाहते है, उस प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहते है।

 

ऐसे में यदि आपका कोई प्रोडक्ट या सर्विस है तो आप उससे जुड़े How To, Explainer Video, Pros And Cons वाले वीडियो बनाकर अपनी वेबसाइट और यूट्यूब पर रख सकते है। इससे आपका Conversion High हो जाता है।

2. में आज वीडियो मार्केटिंग बहुत ही अच्छा परफॉर्मेंस देता है।

आज इंटरनेट पर वीडियो की मदद से आपका click-through rates, open rates and conversions भी बढ़ा है जिससे आपको search engine ranking भी improve होती है।

 

YouTube दुनिया का दूसरा बड़ा सर्च इंजन है और यूट्यूब के काफी सारे वीडियो गूगल में भी दिखाई देते है। वैसे भी जब से यूट्यूब को गूगल ने buy किया है उसके बाद यूट्यूब का ग्रोथ भी काफी हुआ है।

 

आप यूट्यूब की मदद से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोमोट कर सकते हैं।

3. ज्यादातर लोग आज वीडियो देखना पसंद करते हैं –

आज इंटरनेट पर ज्यादातर लोग वीडियो देखना पसंद करते है। जब से भारत में Jio आया है तब से यूट्यूब और दूसरे वीडियो प्लेटफॉर्म की काफी अच्छी ग्रोथ हुई है।

 

वीडियो में आप यूजर के साथ अच्छे से कनेक्ट हो सकते है और आपका यूजर भी आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में वीडियो के माध्यम से अच्छे से समझ सकता है।

 

 

जैसा कि आपको पहले बताया कि अपने बिजनेस में वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करने से आप आपका Conversion High मिलता है तो ऐसे आपको अपने बिजनेस पेज और सर्विस पर आप वीडियो को रख सकते है, Testimonial के वीडियो रख सकते है ताकि आप उनसे Trust बना सके।

4. अच्छा ROI मिलता है –

दोस्त यदि आप अपने बिजनेस मे ईमेल मार्केटिंग करते है तो आप अपने ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में Video वर्ड का उपयोग करते है तो आपका ईमेल open rate 19% बढ़ जाता है।

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक 76% बिजनेस ऑनर मानते है कि वीडियो मार्केटिंग की वजह से उनका ROI अच्छा मिलता है और 93% बिजनेस ऑनर का मानना है कि वीडियो मार्केटिंग के उपयोग से उनका कंज्यूमर उनके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में अच्छी समझ और जानकारी जान सके है।

 

तो अब आप समझ चुके होगे कि आपको अपने बिजनेस मे वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करना चाहिए या नहीं? अब यह से आगे वीडियो मार्केटिंग में उपयोग किए जाने वाले वीडियो के प्रकार के बारे में जानते है।

Types Of Video Marketing (वीडियो मार्केटिंग के प्रकार)

अपने marketing campaign के लिए आपका क्या उद्देश्य है, आपका लक्ष्य क्या है? यह चुनने के बाद आप अपने objectives आधार पर आप वीडियो के प्रकार चुन सकते है।

 

वीडियो के भी अलग अलग प्रकार है, जो जिसे नीचे दिए है। आप अपने बिजनेस के हिसाब से चुन सकते है।

1. Explainer Videos –

Explainer Videos का मुख्य लक्ष्य यही होता है कि आप इसकी मदद से अपनी ऑडियंस को एजुकेट कर सकते है, अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बता सकते है। Explainer Video आम तौर पर ज्यादा बड़ी नहीं होती है।

 

आप उसको प्रेजेंटेशन या स्लाइड बना कर भी वीडियो बना सकते है। इस प्रकार के वीडियो में आप Consumer Problem के बारे में बात कर सकते है और आखिर में उसका सॉल्यूशन दे सकते है। इससे आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में आपका यूजर जान पाएगा।

2. How-To Videos –

How-to videos सबसे ज्यादा popular प्रकार में से एक है। यदि आप वीडियो देखते होगे या बनाते है होगे तो आपको पता होगा कि यदि कोई वीडियो सबसे ज्यादा देखा जाती हैं तो उसने How-to videos शामिल होती है।

 

जिसमे आप अपनी ऑडियंस को स्टेप बाय स्टेप बता सकते है कि कैसे करे और कैसे आपका प्रोडक्ट और सर्विस आपको हेल्प कर सकता है। इससे आपकी ऑडियंस यह जान पाएगी की कैसे आपका प्रोडक्ट उसको हेल्प कर सकता है।

3. Customer Testimonial Videos –

यदि आपके पास पहले से आपकी ऑडियंस है, जिसने आपका प्रोडक्ट और सर्विस खरीदा है तो आप उनसे Testimonial Video बना सकते है और अपने वेबसाइट पर और अपने यूट्यूब चैनल पर रख सकते है। जिससे आपका ब्रांड की सोशल प्रूफ और ट्रस्ट फैक्टर बढ़ेगा।

4. Demo Videos –

डेमो वीडियो भी काफी अच्छा तरीका है अपनी ऑडियंस का ट्रस्ट जितने के लिए। इस प्रकार के वीडियो में आप unboxing , walkthrough और दूसरे टेस्ट दिखा सकते है।

5. Personalized Video Messages –

यह वीडियो टाइप सबसे ज्यादा उपयोग आप ईमेल मार्केटिंग के कर सकते है। जब भी आपको कोई लीड मिलती है, कोई आपका प्रोडक्ट और सर्विस खरीदता है तो आप उनको एक Personalized video messages बना कर भेज सकते है। इससे आप आगे भी अपने दूसरे प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोमोट कर सकते है।

6. Live Videos –

आज कि तारीख में सबसे जायदा उपयोग किए जाने वाला टाइप है LIVE VIDEO. आज ज्यादातर कंज्यूमर लाइव वीडियो देखना पसंद करते है और कई ब्रांड इसका उपयोग भी कर रहे है।

 

जैसे कई मोबाइल कंपनियां अपने मोबाइल को लॉन्च करते वक्त लाइव आते है। आप भी अपने बिजनेस के लिए Live Video का उपयोग कर सकते है।

7. Webinar –

Guys आज कि तारीख मे वेबीनार भी बहुत ज्यादा ट्रेंड पर चल रहे है। इसमें आप अपनी ऑडियंस को Live Video की तरह सीखा सकते है। बहुत सारे बिजनेस अपने प्रोडक्ट और सर्विस को Webinar कि मदद से प्रमोट कर रहे है।

8. Interview –

Interview Type के वीडियो से आप अपने लिए नई ऑडियंस तक पहुंच सकते है। इसके लिए आप अपनी फील्ड के टॉप इन्फ्लुएंसर को कॉन्टैक्ट करके उनका Interview लीजिए।

 

बाद में जब वे आपके इस एपिसोड को अपनी ऑडियंस में शेयर करेगे तो वहा से आप अपने लिए ऑडियंस बिल्ड कर सकते है। इसके अलावा यदि आपको कहीं पर Interview देने का मौका मिले तो आप यह भी कर सकते है।

 

दोस्तो यदि आप अपने बिजनेस मे वीडियो मार्केटिंग करना चाहते हैं या कर रहे है तो आप उपर बताए गए वीडियो का उपयोग कर सकते है।

Video Marketing की शुरुआत कैसे करे?

वीडियो मार्केटिंग के बारे में आपने ज्यादातर जानकारी जान ली है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि वीडियो मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करे? How To Start Video Marketing?

 

वीडियो मार्केटिंग में जितना जानेंगे उतना कम होगा। वीडियो मार्केटिंग में बहुत कुछ चीजे शामिल होती है। सबसे पहले आपको Plan बनाना होगा कि आपको क्या बनाना है, किसके लिए क्या बनाना है, कैसे बनाना है, और एक बार सब कुछ हो जाने के बाद आपके वीडियो को अपनी ऑडियंस तक कैसे पहुंचना है।

 

जिसके बारे में स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया है।

अपना Goal Set करे –

किसी भी काम को शुरू करने से पहले आपके पास Goal होना चाहिए। तभी आप आसानी उस काम तक पहुंच पाएंगे। वीडियो मार्केटिंग में भी आपके पास अपना Goal होना चाहिए।

 

जैसे कि वीडियो मार्केटिंग से आप सोशल फॉलोअर बढ़ाना चाहते है या ज्यादा ऑडियंस तक पहंचना चाहते है? वायरल मार्केटिंग करना चाहते है? ऐसे आपका भी एक गोल होना चाहिए।

 

आपको सबसे पहले अपना Goal Set करना है उसके बाद आप अपने लक्ष्य के हिसाब से वीडियो बना सकते है। जैसे कि आप सबसे पहले अपने बिजनेस के बारे में लोगो को बताना चाहते हैं, Brand Awareness Increase करना चाहते है? तो ऐसे में आप Educational Video, Explainer Video और How To Type के वीडियो बना सकते है।

 

So Guys सबसे पहले अपना Goal Set करे।

अपने वीडियो का प्लान बनाए –

So अब आपने अपना Goal सेट कर लिया है तो अब आगे क्या करना है उसका प्लान बनाए।

 

जैसे की:

 

  • आपको टारगेट ऑडियंस कौन होंगी?
  • आपका वीडियो मे मैसेज क्या होगा?
  • आपका वीडियो प्लेटफॉर्म क्या होगा?
  • आपकी वीडियो स्क्रिप्ट क्या होगी?
  • आपके Video Type कौन सा होगा?
  • उसके लिए जरूरत क्या होगी?

 

उपर बताए सभी सवालों के जवाब आप दीजिए और लिख लीजिए। बाद में आप इसकी मदद से अपने आगे का प्लान बना पाएंगे। उपर जितने सवाल दिए है आप उनके जवाब दीजिए और यहां से आगे आपको Execution करना होगा।

 

So अपने Video मार्केटिंग के लिए प्लानिंग बनाए।

वीडियो बनाए –

उम्मीद है कि अब अपने बिजनेस के लिए प्लानिंग बना ली होगी। अब आगे आपको वीडियो बनाना है। यह स्टेप सबसे इंप्रोटेंट में से एक है।

 

अब आपको अपने बिजनेस, प्रोडक्ट और सर्विसेज के लिए बिजनेस बनाना है। इसके लिए आप खुद भी बना सकते है या फिर किसी Third Party की मदद लेकर बना सकते है।

अपने वीडियो को मार्केट या प्रमोट करे –

वीडियो बनाने के बाद अब आखिरी स्टेप है अपने वीडियो को मार्केट या प्रमोट करना। जब तक आपकी वीडियो आपके कस्टमर तक नहीं पहुंच पाएगी तब तक आपका बिजनेस के बारे में लोग को पता नहीं चलेगा।

 

ऐसे में आप अपनी वीडियो को अलग अलग प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकडिन जैसे प्लेटफॉर्म पर पब्लिश कर सकते है।

 

आप अपने कस्टमर तक जल्दी पहुंचना चाहते है और ज्यादा से ज्यादा लोग तक अपनी वीडियो को पहुचना चाहते है तो आप Ads का सहारा ले सकते हैं। आप YouTube, Facebook, Instagram पर अपने वीडियो को प्रमोट कर सकते है।

 

यदि आपका बजट कम है तो आप यूट्यूब की मदद लेकर SEO का उपयोग कीजिए। इसमें आप बिना पैसे के अपने प्रोडक्ट और सर्विस वीडियो को लोगो तक ले जा सकते है।

Final Conclusion:

Guys आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की Video Marketing क्या है? वीडियो मार्केटिंग का फायदे क्या है? वीडियो मार्केटिंग कैसे कर सकते है? और वीडियो मार्केटिंग के लिए वीडियो के प्रकार के बारे में जाना।

 

उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से वीडियो मार्केटिंग से जुड़े काफी सारे सवाल के जवाब मिल चुके होगे। मैंने इस आर्टिकल में सारी जानकारी देने की कोशिश की है। फिर भी इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

 

वीडियो मार्केटिंग का उपयोग से आप आप कम से कम समय में अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है। जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

Recent Posts

SEM क्या है और क्यों जरुरी है?

SEM क्या है? Search Engine Marketing क्यों जरूरी हैं? आज के इस खास पोस्ट में… Read More

29/07/2021

FilmyZilla Bollywood, Hollywood Hindi Dubbed Movies Download

FilmyZilla Bollywood, Hollywood Hindi Dubbed Movies Download: मुफ्त फिल्में डाउनलोड करती हैं। अगर आपको फिल्में देखना… Read More

23/07/2021

Samsung Galaxy M32 Review And Specification In Hindi

सैमसंग के फोन हमेशा से ही एक Innovative और High-end devices के लिए जाना जाता है।… Read More

18/07/2021

Monitor क्या है? मॉनिटर क्या काम करता है?

Monitor क्या है? मॉनिटर के नाम से ज्यादातर सभी लोग जानते है, उसके बारे में जानते है!… Read More

13/07/2021

OnePlus Nord CE 5G Review: 64MP कैमरे के साथ, किफायती स्मार्टफोन

OnePlus ने मार्केट में अपना एक और स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। वैसे OnePlus के ज्यादातर… Read More

08/07/2021

IRCTC Account Kaise Banaye?

IRCTC Account Kaise Banaye? IRCTC sign up बहुत simple है। एक नया account बनाएं और… Read More

04/07/2021

This website uses cookies.

Read More