How To Watch Bollywood Movies Online Free Without Downloading

How To Watch Bollywood Movies Online For Free Without Downloading - बिना डाउनलोड किए फिल्में कैसे देखें?

बिना डाउनलोड किए फिल्में कैसे देखें? वर्तमान समय में लोगों में फिल्मों को देखने का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ चुका है और ना केवल फिल्में बल्कि वेब सीरीज और टीवी शोज भी लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

पहले तो भारत में केवल भारतीय फिल्में और टीवी शोज देखे जाते थे लेकिन अब वक्त बदल चुका है और लोग विदेशी फिल्में और वेब सीरीज आदि देखना भी पसंद करते हैं। लेकिन इन्हें डाउनलोड करने में काफी समय जाता है।

तो ऐसे में दिमाग में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर ‘बिना डाउनलोड किए फिल्में कैसे देखें’ (How to watch bollywood movies online free without Downloading)? तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले हैं। लेकिन क्या बिना डाउनलोड किए फिल्में देखी जा सकती है?

एक समय ऐसा था जब बिना डाउनलोड किए फिल्मों, टीवी शोज और वेब सीरीज आदि को देखना मुश्किल था लेकिन अब समय बदल चुका है और आप आसानी से बिना डाउनलोड किए किसी भी फिल्म और वेब सीरीज को देख सकते हो।

Also Read:

वर्तमान में इंटरनेट पर काफी सारे ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको बिना डाउनलोड किए वेब सीरीज और टीवी शोज देखने का विकल्प देते हैं।  इस लेख में हम आपको ‘बिना डाउनलोड किए फिल्में कैसे देखें’ (How to watch bollywood movies online free without Downloading) सवाल के जवाब के रूप में कुछ ऐसे तरिके बताएँगे जिनके द्वारा आप आसानी से बिना डाउनलोड किये फिल्मे देख पाएंगे।

How To Watch Bollywood Movies Online Free Without Downloading – बिना डाउनलोड किए फिल्में कैसे देखें?


दोस्तो पहले के समय में जब इंटरनेट का विकास नहीं था तब बिना डाउनलोड किए फिल्में तो क्या बल्कि गाने तक नहीं सुने जा सकते थे लेकिन अब भारत में इंटरनेट का एक्सेस काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

हर व्यक्ति के पास इंटरनेट उपलब्ध है तो ऐसे में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं ने भी भारत में काफी विस्तार किया है जिसके चलते अब बिना डाउनलोड किया आसानी से फिल्में, टीवी शोज और वेब सीरीज देखी जा सकती है। ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जिनके द्वारा आप बिना डाउनलोड किये फिल्मे देख सकते हैं।

बिना डाउनलोड किये फिल्मे देखने के कुछ तरिके इस प्रकार हैं:

YouTube पर फिल्मे देखे


अगर आप बिना डाउनलोड किए फिल्में देखना चाहते हैं तो इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प यूट्यूब होगा। यूट्यूब इसलिए बिना डाउनलोड किए फिल्में देखने का सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है क्योंकि इस पर आप बिल्कुल मुफ्त में फिल्मे देख सकते हैं।

वैसे यह बात तो सच है कि यूट्यूब पर आपको सभी फिल्में नहीं मिलेगी लेकिन अधिकतर फिल्में यूट्यूब पर ही मिल जाती है। काफी सारे प्रोडक्शन हाउस अपनी फिल्मों को थोड़ा पुराना हो जाने के बाद यूट्यूब पर अपने चैनल पर लांच कर देते हैं जिससे कि वह एड रेवेन्यू से पैसा कमा सके और लोग उनकी फिल्मो को इंजॉय कर सके।

YouTube पर Pen Movies, Goldmines Hindi, RKD Studios, Aditya Movies DRD Records और Bollywood Premium जैसे कई चैनल मौजूद है जो मुफ्त में फिल्में देखने का विकल्प प्रदान करते हैं तो ऐसे में आप यूट्यूब पर मुफ्त में फिल्में इंजॉय कर सकते हैं वह भी बिना डाउनलोड किए।

Also Read:

इसके अलावा गूगल प्ले पर लगभग सभी फिल्में उपलब्ध होती है जिन्हें आप यूट्यूब के माध्यम से देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उन फिल्मों को खरीदना पड़ता है या फिर रेंट पर लेना पड़ता है जैसे कि आप उन्हें इंजॉय कर पाए।

Netflix पर फिल्मे देखे

वैसे तो भारत में लगभग आज के समय में सैकड़ों ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है लेकिन उनमें सबसे बड़े स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स की बात की जाए तो Netflix India सबसे अधिक सब्सक्रिप्शन होल्ड करने वाले ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म में से एक है।और इसका मुख्य कारण नेटफ्लिक्स इंडिया के पास सबसे बेहतरीन फिल्मों और वेब सीरीज का कलेक्शन होना हैं।

अगर आज के समय में आप बिना डाउनलोड किए फिल्में देखना पसंद करते हैं तो Netflix सबसे बेहतरीन विकल्प है। सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि Netflix बिलकुल भी फ्री नहीं हैं। हो सकता है कि आपको शुरुआत में एक या फिर 3 महीने के लिए फ्री में मिल जाए लेकिन Netflix के उपयोग हेतु आपको मुख्य रूप से पैसा देना होता हैं।

अगर आप बिना डाउनलोड किए फिल्में, टीवी शो और वेब सीरीज देखना चाहते हैं तो इसके लिए नेट पैक सबसे बेहतरीन विकल्प रहेगा। नेटफ्लिक्स पर हजारों ही नहीं बल्कि लाखों की तादाद में एंटरटेनमेंट कांटेक्ट मौजूद है जिन्हें आप सब्सक्रिप्शन लेने के बाद बिना डाउनलोड किए इंजॉय कर पाएंगे।

Amazon Prime Videos पर फिल्मे देखे

अगर आप फिल्में देखना पसंद करते हो और जानना चाहते हो की बिना डाउनलोड किए फिल्में कैसे देखें (How To Watch Bollywood Movies Online Free Without Downloading) तो इसका एक बेहतरीन जवाब Amazon Prime Videos भी है।

अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है लेकिन कुछ सालों पहले अमेज़न ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखते हुए अमेज़न प्राइम वीडियोस को लांच किया था और वर्तमान में अमेज़न प्राइम वीडियोस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नेटफ्लिक्स को टक्कर दे रहा है।

कई अन्य देशों के साथ अमेज़न प्राइम वीडियोस भारत में भी काम कर रहा है और वर्तमान में अमेज़न प्राइम वीडियोज भारत में काम कर रहे सबसे बड़े ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है जिस पर लाखों की तादात में फिल्में, टीवी शोज और वेब सीरीज उपलब्ध है।

Also Read:

तो ऐसे में अगर आप बिना डाउनलोड किए फिल्में देखना चाहते हो तो अमेजॉन प्राइम वीडियो पर उन्हें स्ट्रीम कर सकते हो। Amazon Prime Videos पर फिल्मे और वेब सीरीज इंजॉय करने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Disney+Hotstar पर फिल्मे देखे

भारत में वर्तमान में काम कर रहे सबसे बड़े ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक डिज्नी+ हॉटस्टार भी हैं जिस पर हजारो की तादात में फिल्मे, वेब सीरीज और टीवी शोज मौजूद हैं।अगर आप डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आप इस पर आसानी से बिना डाउनलोड किए फिल्में देख पाएंगे।

इसके अलावा काफी सारी फिल्में और वेब शोज आप इस स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर फ्री में भी देख सकते हैं। हॉटस्टार भारत में सालो से काम कर रहा है और क्युकी अब इसके साथ डिज्नी+ जुड़ चूका है तो इस पर काफी कॉन्टेंट उपलब्ध हैं।

डिज्नी दुनिया की सबसे बड़ी प्रोडक्शन कंपनियों में से एक है। नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम वीडियोज जैसी कम्पनिया काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं जिसके चलते डिज्नी ने भी अपना स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म डिज्नी+ शुरू कर दिया और क्युकी स्टार इंडिया की पेरेंट कम्पनी डिज्नी ही है।

तो हॉटस्टार के साथ जोड़कर इसे भारत लाया गया। ऐसे में अब आप डिज्नी का कॉन्टेंट भी हॉटस्टार पर देख सकते हो। बिना डाउनलोड किये आसानी से डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फिल्मे देखि जा सकती हैं।

दोस्तो यहां तक मैने उपर जो तरीके बताए है वो ऑनलाइन मूवी देखने का सबसे आसान और सही तरीका था। जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन बिना डाउनलोड किए आप मूवी देख सकते हैं। लेकिन इसमें आपको जो सर्विस मिलती है वो लिमिटेड होती है।

यदि आप इनका पूरा फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इनका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। उसके बाद ही सभी फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन एक और बात है, जितना इंटरनेट बढ़ा है, जितना विकास हुआ है, उतना ही उसका गलत इस्तेमाल भी बढ़े है।

इसी वजह से इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और प्लेटफॉर्म है, जिस पर आप फ्री में मूवी देख सकते है लेकिन यह एक तरीके से गैर कानूनी है।आप इन Piracy Websites की मदद से भी ऑनलाइन बॉलीवुड मूवी देख सकते हैं। जिसके बारे में नीचे जानकारी दी है।

Piracy Websites पर फिल्मे देखे

अगर आप जानना चाहता है की मुफ्त में बिना डाउनलोड किये फिल्मे कैसे देखे (How to watch bollywood movies online for free without Downloading) तो पायरेसी वेबसाइट्स आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं।

भारत में आज के समय में सैकड़ों ऐसी वेबसाइट काम कर रही है जिनके द्वारा मुफ्त में फिल्मों को स्ट्रीम किया जा सकता हैं। इसके अलावा हजारो ऐसे एप्प्स भी मौजूद है जिनके द्वारा मुफ्त में फिल्मे देखी जा सकती हैं वो भी बिना डाउनलोड किये।

Also Read:

नीचे मैने कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बताया है जहां पर आप इलीगल तरीके से मूवी को देख सकते हैं…

  • YoMovie
  • Hindilinks4u.to
  • YesMovies
  • Afdah
  • CmoviesHD
  • Yify TV
  • MoviesJoy
  • BMovies
  • Vumoo
  • Openload Movies
  • 123Movies
  • MovieRulz

ऊपर बताई गई जैसी ऐसी कई वेबसाइट्स है जो न केवल फिल्मो को डाउनलोड करने बल्कि ऑनलाइन स्ट्रीम करने की सेवा भी देती है यानि की इन वेबसाइट्स का उपयोग करते हुए आप आसानी से बिना डाउनलोड किये फिल्मे देख सकते हो।

लेकिन यह पायरेटेटेड अर्थात चोरी किया हुआ कॉन्टेंट उपलब्ध करवाती है तो इनका उपयोग करना इलीगल है और पकडे जाने पर आपको क़ानूनी कार्यवाही का शिकार होना पड़ सकता है तो ऐसे में हम आपको इनसे दूर रहने की सलाह ही देते हैं।

Final Conclusion:

दोस्तो भारत में ऐसे काफी सारे लोग है जो फिल्मे देखने के शौक़ीन है लेकिन हर किसी के पास इतना समय नहीं होता जो फिल्म को देखने से पहले उसे डाउनलोड भी करे और ऐसे ही लोगो के लिए स्ट्रीमिंग सर्विस मौजूद होती हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की ‘ऑनलाइन बिना डाउनलोड किए बॉलीवुड मूवी कैसे देखे?’ (How To Watch Bollywood Movies Online Free Without Downloading) के बारे में पूरी जानकारी, जिसमे अलग अलग वेबसाइट और प्लेटफॉर्म के बारे में बताया है, जिससे की आप फिल्मो को बिना देरी के इंजॉय कर पाए।

मुझे उम्मीद हैं की यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और लाभदायक साबित हुए होगा। इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।