Best Websites To Learn Free Programming Languages – हिंदी में

Best Websites To Learn Free Programming Languages
Websites To Learn Free Programming Languages ! ये पढ़कर आपको जरूर समझ मे आ गया होगा की आज के इस पोस्ट में इसके बारे में ही जानने वाले हैं। तो आज कल ज्यादा तर यूज़र्स Internet से कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं।

 

खासकर Students, और इंटरनेट के समय मे Online सीखने के लिए बहुत कुछ हैं और इसकी मदद से कुछ भी सीखा जा सकता हैं चाहे वो Web Development हो या Programming Languages.

 

आप जो चाहते है वो आप सीख सकते हैं, अगर आपके पास Internet Connection है तो वही YouTube पर सभी ऐसे यूज़र्स की संख्या बढ़ दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं।

 

Best Websites To Learn Free Programming Languages पूरी जानकारी हिंदी में –

 

अगर आज की बात करे तो कई Companies ऐसे Programmers को अपने काम के लिए ढूंढ रही है, और हर Field में आज Programming और प्रोग्राममर्स को जरूरत हैं।

 

ऐसे में अगर आप भी एक Successful Programmer बनना चाहते हैं तो आपको सभी तरह की Programming Languages आनी जरूरी हैं, ज्यादा न सही आपको इनके बारे में जानकारी होना जरूरी हैं।

 

वही अगर आज के समय मे इन Programming Languages को सीखने की Course Fee की बात करे तो आपको अपने जेब से कम से कम 15 से 20 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं, जिसको अफ़्फोर्ड कर पाना एक स्टूडेंट के लिए मुश्किल हो जाता है।

 

पर दोस्तों आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम Online Programming Language सीखने की Best Free Websites के बारे मस जानने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से और फ्री में इन Coding Languages को सीख सकते हैं।

 

जिसमे आपको इन Websites पर HTML, C++, JAVA, C Language, Python जैसे कई तरह के Programming Languages को Free में सीखने का मौका मिलता हैं, जो कि कही न कही यह सभी Coding Languages एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

 

 

जिसे आपको साथ मे सीखने की जरूरत होती है और यह सभी एक दूसरे के बिना अधूरे होते हैं। ऐसे में आप अगर आप इन सबसे जरूरी Programming Languages को सीखना चाहते हैं, तो यह Free Website Help करेंगी अपने Free Tutorials की मदद से।

 

Free Websites To Learn Coding And Programming Languages –

अगर आप भी एक Programmer या फिर एक Developer बनना चाहते है और इस Field में आगे बढ़ना चाहते है तो उसके लिए आपको जरूरत होगी।

 

इन सभी Programming Languages को सीखने की , तो चलिए जानते हैं इन Online Programming Language सीखने की Best Free Websites के बारे में।

 

1.  Best Websites For Learning Python Programming Language –

 

Python :- यह एक अभी के समय का सबसे ज्यादा जरूरी और Demanding Language में से एक है, जिसको सीखने के लिए यूज़र्स नजाने कितने ही पैसे खर्च कर देते है।

 

साथ ही यह एक Multi Pattern वाला Programming language है जिसका इस्तेमाल आज हर जगह हो रहा है, इसको हर तरीके के Works और Projects में यूज़ में लिया जा रहा हैं।

 

वही यह सीखने में अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से सिंपल है, जिसे आप आसानी से लर्न कर सकते हैं, अगर आप एक Developer बनना चाहते है तो जरूरी है कि आपको Python के बारे में पता हो।

 

इसकी Coding से आप Windows, Android और IOS के अलावा आप कई तरह के Application को बना सकते हैं। वही अगर आप इन लैंग्वेज की जानकारी रखना चाहते है तो जरूरी है कि आपको सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में पता हो।

 

क्योंकि Python Language को सीखना तभी मुमकिन है जब आपको आगे बताई गई सभी Languages की पूरी जानकारी हो, तभी यह पूर्ण रूप से आपके काम मे आएगा।

 

Python Programming Language सीखने की Websites –

 

पाइथन लैंग्वेज को सीखने के लिए आगे कुछ फ्री वेबसाइट्स के बारे में बताया है जो कि आपको Free eBooks और अपने Video Tutorials के ज़रिए अपने यूज़र्स को सिखाती हैं।

 

2.  Best Websites For Learning HTML –

 

HTML :- जिसे “Hyper Text Markup Language” कहते हैं, जो कि एक सबसे फेमस और जरूरी और थोड़ा आसान Language हैं, जिसका इस्तेमाल Web Development में किया जाता हैं।

 

आज के समय मे अगर किसी को वेबसाइट से जुड़ा काम करवाना है तो वो सबसे पहले आपसे HTML के बारे में ही पूछता हैं, यह Web Development में सबसे अहम हिस्सा है जिसके बिना किसी भी वेबसाइट का काम नही चलता हैं।

 

अगर आप एक Blogger है या Blog बनाने की सोच रहे है या आप Web Development से जुड़ी सभी Basic से लेकर Advanced तक जानना चाहते है तो आपको शुरुआत HTML से करनी होगी।

 

जहां अगर आप Market में इसको सीखने की कोर्स की बात करे तो आपको आज के समय मे इसको सीखने के लिए कम से कम 10K तक खर्च करना होगा और यह भी सिर्फ शुरुआती खर्च हैं अगर आप किसी नार्मल क्लास में सीखते है तो।

 

पर आगे बताई गई Websites की मदद से आप सिर्फ Internet के खर्चे पर HTML के Video Tutorials और Articles की मदद से आसानी से HTML सीख सकते हैं। जिसमे से पहला वेबसाइटहैं 1) Codecademy.com और 2) W3schools.com आप इन दोनों वेबसाइट्स की मदद से HTML के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

3.  Best Websites For Learning C Language –

 

C Language :- यह लैंग्वेज हमारे कंप्यूटर इतिहास की सबसे ओल्ड लैंग्वेज है, जिसमे अगर आप खुद को एक्सपर्ट बनाना चाहते है, और खुद को एक Successful Programmer बनते देखना चाहते हैं तो यह सबसे जरूरी हैं।

 

सी लैंग्वेज हमारे Applications से लेकर सभी तरह के Software में भी यूज़ होता हैं, इसके अलावा भी यह कई तरह के कामो में यूज़ होता हैं। और साथ ही दूसरे Programming Languages के साथ जुड़कर काम करता हैं।

 

 

जिसका मतलब यह है कि हर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कही न कही इस लैंग्वेज के साथ जुड़ा हुआ है, आपको अगर इन सब मे आगे बढ़ना है तो जरूरी है कि आपको C Language के बारे में भी अच्छे से पता हो।

 

C Language सीखने की Free Websites –

 

जैसा कि मैने आपको पहले ही बताया था कि आपको कई वेबसाइट्स इस लाइन में बिल्कुल Same मिलने वाली है क्योंकि कुछ Websites पर आपको Multiple Learning के लिए Programming Languages मिल जाता हैं।

 

 

4. Best Websites For Learning C++ Programming Language –

 

C++ :- यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक इम्पोर्टेन्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है क्योंकि जो लोग Android और IOS के App Development में जाना चाहते हैं या किसी तरह की Software को खुद से बनाना चाहते हैं ये उनके लिए Best है।

 

तो ऐसे में उनको C++ Programming Language के बारे पता होना जरूरी हैं। आप इसकी मदद से किसी भी तरह का Command Program को खुद से बना सकते हैं।

 

पहले इस लैंग्वेज की बहुत ज्यादा डिमांड थी जब इसके बारे में बहुत कम लोगो को पता था, पर आज भी कई बड़े और जाने माने प्रोग्राममर्स इसका उपयोग करते हैं अपने Projects में।

 

C++ Programming Language सीखने की Free Websites –

 

वही अगर आप इसको सीखना चाहते है तो आपको नीचे इसे सीखने के लिए कुछ Free Website के लिंक दिए है जिन पर आपको Video Tutorials के साथ-साथ आर्टिकल्स और Free Books भी मिल जाता हैं।

 

 

5 . Websites For Learning Java Programming Language –

 

JAVA :- आपको याद होगा वो दिन जब हमारे पास नोकिया का छोटा वाला फोन हुआ करता था और उसमें जो Games होते थे वो JAVA बेस्ड होते थे। पर यह आज बहुत आगे बढ़ गया हैं।

 

जिसका इस्तेमाल अब हर तरह के Programming में किया जा सकता हैं, इसका इस्तेमाल आप Web Development से लेकर के Games, Softwares और Applications तक मे कर सकते हैं।

 

जावा लैंग्वेज का इस्तेमाल होते हुए आप हर जगह देख सकते हैं, जहां आज भी कई ऐसे गेम्स है जो Java Based होते होता हैं साथ ही यह Android Development में उपयोग तो होता ही हैं।

 

हालांकि अगर आप एक Android Developer बनना चाहते है तो आपको Java की पूरी जानकारी होना जरूरी हैं, क्योंकि एंड्राइड से जुड़े ज्यादातर काम Java के जरिए ही होता हैं।

 

Java Programming Language सीखने की Free Websites –

 

इन सभी Websites की मदद से आप आसानी से Java के बारे में सीख सकते हैं, जो कि आपको Video और eBooks की मदद से आसानी से फ्री में सीख सकते हैं।

 

 

Common Plus Bonus Sites –

 

इन सब के अलावा भी कई वेबसाइट्स है जो कि आपको इनके बारे में फ्री में बताती है पर ये कुछ गिने चुने वेबसाइट्स है जो आपको सही तरह से सीखने में मदद करते हैं।

 

नीचे आपको ऊपर बताई गई साइट्स और एक Bonus साइट के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप कई तरह के Programming Languages Learn कर सकते हैं।

 

 

Programming Language सीखते समय ध्यान में रखने वाली बातें –

 

जब हम किसी Class में कुछ सीखने के लिए जाते है तो हमे वहां पर अपना डेडिकेशन पूरी तरह से देना होता है ताकि हम वहां पर पैसे दे रहे है तो सही सीखे भी।

 

उसी तरह आपको ऊपर बताई गई Websites जो कि आपको Free Programming Languages को सिखाती है उन पर अपना समय देना होगा।

 

 

चूंकि यह सब आपको Internet की मदद से Online सीखना है तो इसके लिए आपको समय निकालना होगा ताकि आप एक चुने गए समय पर इन वेबसाइट्स पर जाकर सीख सकें।

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे इन Best Websites To Learn Free Programming Languages के बारे में जहां आपको Free Programming Languages सीखने के साथ-साथ इस से जुड़ी नई बाते भी पता चलता है।

 

अगर आपको यह मेरी जानकारी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें, धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।