Tech Tips

API Kya Hota Hai कैसे काम करता हैं ? Explained In Hindi

Published by

What Is Kya Hota Hai – Explained In Hindi

नमस्कार, आज के इस पोस्ट में हम समझेंगे की Kya Hota Hai ? दोस्तों मेरी इस ब्लॉग पर यही कोसिस रहती है कि मैं आपको सटीक और बेहतर Tech Tips और Tech से संबंधित जानकारी शेयर करता रहू आप ऐसे ही मुझसे कनेक्टेड रहे और अपना प्यार देते रहें। पढ़े – TRP Kya Hota Hai ?टी. आर. पी. कैसे चेक करते हैं

तो मैं आज के इस पोस्ट में आपको API से संबंधित जानकारी बताने जा रहा हु, जो आपके काम मे आ सकें, क्योंकि आप इस ब्लॉग पर अपनी इस जानकारी को ही लेने आये होंगें। तो चलिए समझते हैं Kya Hota Hai ? हम में से कई ऐसे लोग होंगे जो के बारे में सुना तो होगा पर Kya Hota Hai ये बिल्कुल नही जानते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए हैं, इसे पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी खतरनाक होती हैं। तो What Is API ??

 

 

What Is API Kya Hota Hai In Hindi ?

API – का फुल फॉर्म Application Programming Interface हैं, जो कि Application को तैयार करने में मदद करती हैं, यह एक ऐसा Programming होता है जो किसी भी प्रकार की App को बनाने में मदद करता है, इसको दूसरी तरह से कहे तो ये एक Processor हैं जो Application Development में मदद करता हैं।
यह Advanced होता हैं क्योंकि इसका काम ही कुछ ऐसा हैं, तो चलिए इसको Example के साथ समझते हैं, आप अपने फ़ोन में Paytm तो यूज़ करते ही होंगें, जब आप Paytm को ओपन करते हैं तो आपको बहुत से ऑप्शन्स दिखाई देता होगा, जैसे कि Bus Ticket Booking, Tickets, Money Transfer जैसे बहुत से ऑप्शन्स या फ़ोन Recharge, DTH Recharge बहुत से , तो क्या आप जानते हैं ये सभी ऑप्शन्स को Paytm एक साथ एक ही App में सभी Services को कैसे दे पाता हैं।

 

ये API का कमाल हैं, जब आप किसी वेबसाइट पर जा कर अपने सुविधा अनुसार कोई भी प्रोडक्ट या चीज वही पर बुक कर पाते हैं, यह API के जरिए होता हैं।

API से जुड़ी है Wallet Apps की Multi Servises –

की तरह ही ऐसे और भी बहुत से Wallet Apps है जो मार्किट में छाए हुए हैं अपनी Services की वजह से जो जितना अच्छा और ज्यादा अपने कस्टमर्स को सर्विसेज दे पाता है वह उतना ही अच्छा बन जाता हैं, अभी इस दौड़ में , JioMoney, PhonePe, FreeCharge जैसी वॉलेट एप्प्स छाई हुई हैं, अब तो इस दौड़ में What’s App, Hike जैसे सोशल चैटिंग एप्प्स भी शामिल हो चुकी हैं, ये सभी API की मदद से इन सभी कामो को अंजाम दे पाती हैं।
आप जब किसी भी Wallet App का इस्तेमाल से किसी भी कंपनी के सिम का रिचार्ज या DTH का रिचार्ज करने के लिए करते हैं भले ही आप दुनिया मे कही भी हो आप एक झटके में कोई भी काम कर पाते हैं, ये तो किसी चीज के लिए इस्तेमाल कर पाते हैं, वो Ticket बुकिंग हो या Train Ticket बुकिंग सब पॉसिबल हैं, API की मदद से।

 

 

अब आप ये सोच सकते है कि किसी भी Wallet App या किसी Website की कितना सारा कनेक्शन कितने वेबसाइट्स के साथ होता हैं, उसका Database कितना बड़ा है उसको Multiple Sites को एक साथ हैंडल करना पड़ता हैं क्योंकि एक टाइम पर कितने लोग वेबसाइट या App पर ऑनलाइन होते हैं और सभी अलग-अलग काम करते हैं, हम एक ही वॉलेट App पर मल्टीप्ल वर्क और कंपनियों का आनंद उठा पाते हैं, इसी को API कहते हैं। समझने के तरीके बहुत से हैं।

API कैसे काम करता हैं – How API Work’s

API Kya Hota Hai है ये तो आप समझ ही गए होंगें, अब चलिए समझते है API काम कैसे करता है, चलिए इसको एक Smart Phone के उदाहरण से समझते हैं, आपके पास कोई न कोई फ़ोन तो जरूर होगा, इस से कोई फर्क नही पड़ता है कि वो Android है, Windows का है या IOS बेस्ड हैं, आपने अपने फ़ोन में कभी न कभी कोई न कोई Game तो जरूर Install या किसी App को इनस्टॉल किया होगा और जब आप ने उसको ओपन किया होगा तो वह Permissions मंगा होगा।

वह App अपने वर्किंग के हिसाब से कोई भी पेरमिशन्स मांग सकता हैं, जैसे – Location, Media, Camera, या Microphone की ये पेरमिशन्स उसके वर्किंग के हिसाब से देना ही पड़ता हैं, जैसे अगर आपने किसी Camera App को इनस्टॉल किया हैं तो वह आपसे आपके फ़ोन की Camera, Microphone और Media की पेरमिशन्स लेगा, क्योंकि उसके बिना वह काम नही कर हकता हैं।

 

Android वर्जन 4.0 में यह पेरमिशन्स लेने का कोई ऑप्शन मौजूद नही था, ये अब के फ़ोन्स में आने लगे है अब आपको किसी भी एप्प को इनस्टॉल करने के लिए सभी पेरमिशन्स को देना ही पड़ता हैं। आप जब किसी भी पेरमिशन्स को Allow करते है तो उसके बाद में आपके आपके फ़ोन का या PC का System ये जांच कर लेता है.

 

कि ये किसके लिए दिया गया हैं जिसके बाद स्पेशली जिस चीज को आपने Allow किया हैं सिर्फ उसको ही Accessibility मिलती हैं। कुल मिलाकर ये सब कुछ करना सिर्फ Application Programming Interface की मदद से ही संभव हुआ हैं।

 

Final Words –

अभी तक API Kya Hota Hai और यह काम कैसे करता है ये समझा हमने कुल मिलाकर API एक प्रकार की Application या किसी Website की Programming है जिसकी मदद से कोई भी App या वेबसाइट अलग अलग कंपनियों के उनके प्रोग्राम से कनेक्ट करती हैं, यानी API की वजह से बहुत कुछ कर पाना संभव हो गया हैं, जिसकी मदद से कोई भी यूज़ कर पाना संभव हुआ हैं, इंटरनेट को एक्सीस कर पाना संभव हुआ हैं।

 

अगर आप इसको दूसरी तरह से Compare करे तो API नही होता तो बहुत सी चीजें कर पाना मुश्किल हो जाता. जैसे कोई भी Online Booking या अन्य दूसरे काम हम Google को भी एपीआई की वजह से ही यूज़ कर पाते हैं क्योंकि यह भी सभी वेबसाइट्स के साथ Interact करता हैं, क्योंकि Google भी API बेस्ड ही हैं। Secure बेस्ड API।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों, की API से संबंधित आपके सारे डाउट्स क्लियर हो गए होंगें, की API Kya Hota Hai ये कैसे काम करता हैं, मैं इस ब्लॉग पर ऐसे ही Internet की जानकारी और Tips&Tricks शेयर करता रहता हूँ, अगर आप Tech के फैन हैं और ऐसी जानकारियां आपको पसंद हैं तो आप मुझे सोशल साइट्स पर जुड़ सकते हैं या सब्सक्राइब कर सकते हैं ऐसी ही रोचक नॉलेज के लिए। पोस्ट पढ़ने का सुक्रिया आपका समय शुभ हो।।

This post was last modified on 25/06/2019

Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments

  • Sir Please Iska Answer De. Mene ek Android app ka source code purchase Kiya hai Jo ki paytm wallet jaisa wallet template hai iske liye kon sa API integration Kare or usko kese buy kare

    • Hello, Sadhan Dan Sorry For Late Reply, Par Agar aap Paytm jaisi Api Ko Dhundh rhe hai Aur Buy karna chahte hai to pahale aap Paytm ke Developer Website par jaye Aur yahaa Padhe. Aur agar aap buy Karna chahte hai to aapke liye sabse best Option hai B2B jaha se Api buy kar sakte hai.. Eske Website se .

  • Sir Please Iska Answer De. Mene ek Android app ka source code purchase Kiya hai Jo ki paytm wallet jaisa wallet template hai iske liye kon sa API integration Kare or usko kese buy kare

    • Hello, Sadhan Dan Sorry For Late Reply, Par Agar aap Paytm jaisi Api Ko Dhundh rhe hai Aur Buy karna chahte hai to pahale aap Paytm ke Developer Website par jaye Aur yahaa Padhe. Aur agar aap buy Karna chahte hai to aapke liye sabse best Option hai B2B jaha se Api buy kar sakte hai.. Eske Website se .

Share
Published by