Blogging

What is Backlinks kya hai और ये SEO के लिए क्यों फायदेमंद होता हैं – हिंदी में

Published by
Hello Friends, आज के इस पोस्ट में “” के बारे में बात करने वाले हैं कि what is kya hai और ये SEO के लिए क्यों फायदेमंद होता हैं

 

दोस्तो, Search engine optimization के लिए ‘Backlink’ की क्या importance है और इसे कैसे बनाये आज इसके बारे में समझेंगे. जिन लोगो ने बिल्कुल new blog या website बनाया है, उन लोगो को ये समझने में थोड़ी problems आती है, कि what is kya hai पर “ का मतलब क्या है. आज हम इस पोस्ट में समझेंगे की इसकी इम्पोर्टेंस क्या हैं.

 

What is ?

दोस्तो, Backlinks : आप के webpage पर आने वाली incoming links होती है जो कि दूसरे webpages से linked होती हैं. इसे backlinks कहते हैं. जिस webpage का जितना ज्यादा बैकलिंक्स होगा वो उतना ही ज्यादा high rank करती हैं, दोस्तो चलिए बैकलिंक्स के बारे में जरा बारीकी से नजर डालते हैं.

 

 

  • Link Juice: दोस्तो जब भी एक Site की page यानी webpage आपके articles या आपकी website के homepage से linked होता हैं, तो वो link एक juice pass करता हैं, जो की ये juice link आपके article या webpage की ranking में मदद करता हैं, और आपके domain authority को पढ़ता है इसको improve करता हैं, आप चाहे तो इसको रोक सकते है, Nofollow tag का इस्तेमाल करके.
  • Nofollow Link : No follow link ये तब काम करती है जब कोई website दूसरे वेबसाइट से link करती है,  पर उस के पास nofollow tag होता हैं जिसकी वजह से वो link juice pass नही कर पाती है.Nofollow links website की ranking में ज्यादा कुछ काम मे नही आते हैं.
  • Do follow link : do follow links ये juise pass करती हैं ये वो लिंक्स होती है जो आपके website के post पर लिंक करते हैं वो do follow links कहलाती हैं.
  • Low Quality Links : ये links आपके वेबसाइट को बहुत नुकसान पहुचाती हैं, ये low quality links वो links होती है जो automated होती है यानी सबसे गंदी spam sites या porn sites ये links आपके लिए बेहद नुकसान दायक होती है, इसलिए अगर आप कभी खरीदे या खुद बनाने की कोसिस करें तो इसका ध्यान रखें.
  • Root domains Linkings : dosto इसका ये मतलब है कि आपका website दूसरे अन्य websites से कहा कहा और कितने sites से लिंक्ड है, Number of backlinks जो कि आपके website पर किसी unique domain से आती है.
  • Internal Links : ये links वो है जो आपके खुद के domain से एक page से दूसरे page पर link की गई होती है, उनको internal links कहते हैं.
  • Anchor Text: ये आपके webpage में यूज़ होने वाली hyperlink होती है, जिसे anchor text कहते हैं. आप इसे किसी भी keyword पर link कर सकते हैं.

 

ke kya faide hai ?

Backlinks के SEO की नजर से बहुत ही फायदे है, Quality Sites से बकलिंक्स पाना बहुत जरूरी है, और backlinks भी आपके site के similar sites से आने चाहिए तो ज्यादा फायदा होता हैं, मान लीजिए कि आपकी website किसी cooking से related है और आप इस पर cooking से related posts शेयर करते हैं, तो ये जरूरी है कि आपके साइट पर भी ऐसे ही किसी similar साइट से backlink मिले, तो ही आपका फायदा है और इनका authoritative और relevant sites होना जरूरी हैं.

 

इसे जरूर पढ़ें :-

 

 

चलिए अब समझते हैं कि आपको अपनी website के लिए backlinks पाना जरूरी क्यों होता हैं :

 

Organic Ranking Improvement –

Backlinks के होने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इस से आपकी Search engine ranking अच्छी हो जाती है, ये आपके site को Search engine rankings को पाने में बहुत मदद करती हैं अगर आपका content organic links ले पा रहा है किसी भी दूसरे sites से तो जाहिर सी बात है आपका ranking higher होता जाएगा किसी भी search engine की ranking में.

 

Increase Referral traffic –

इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये 78आपको दूसरे sites से traffic पाने में मदद करता है, मतलब की referral traffic पाने में help करता हैं, इस referral traffic को नॉर्मली target किया जाता हैं, और इसका bounce rate भी काफी काम रहता हैं. जो आपके site के लिए बहुत अच्छा साबित होता हैं.


 

Fast indexing में मदद करता हैं –

ये आपके site के pages और posts को fast indexing में help करता हैं, Backlinks search engine bots को आप के site की links को जल्दी से जल्दी डिस्कवर करने में help करता है, खासकर newby website की. इसलिए baklinks पाना बहुत जरूरी हैं.

 

Backlinks kaise banaye –

अभी तक आप backlink का मतलब तो समझ ही गए होंगे. अब हम बात करने वाले है, कि आप अपने site के लिए backlinks kaise banaye :

 

दोस्तों आप एक बात अपने दिमाग मे अच्छे से रख ले कि, इस से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके site के कितने Backlinks हैं और कहा कहा से backlinks मिल रहे हैं, बल्कि backlinks की quality से फर्क पड़ता हैं.

 

अगर आप अपने साइट के लिए अगर कही से backlinks खरीद रहे है या कोई paid service यूज़ कर रहें हैं तो penguin’s algorithm आपको future में penalize कर सकता हैं. जिस से आपके site की रैंकिंग को इफ़ेक्ट पड़ सकता हैं.  तो Backlinks kaise banaye ?

 

Write Awesome Articles:

दोस्तो ये बात सच है कि लिखावट ही सब कुछ हैं, आप जितना अच्छा लिखेंगे लोगो का ध्यान उतना ही आपके तरफ आकर्षित होगा, आप अपने blog पर अगर backlinks पाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका ये हैं, कि आप blog Tutorials या आप top10 lists ऐसे आर्टिकल की मदद से आप backlinks पा सकते हैं.

 

Blog Commenting करना शुरू करें:

Commenting के through backlinks पाना बेहद ही आसान होता हैं और सबसे अच्छा तरीका भी हैं, आप dofollow forums या dofollow blogs पर जाके commenting करना शुरू करें.

 

इस से आपको बहुत फायदा होगा और इस से आपकी traffic भी बढ़ सकती हैं, ये आपके search engine visibility को भी बढ़ाता हैं.

 

Submit Your site to web directories :-

दोस्तों, आपको ऐसे बहुत से Free और paid submission directories मिल जाएंगी जहा आप अपने site को submit करके backlinks पा सकते है, ये तरीका सबसे ज्यादा popular तो नही है, पर ये आपके बहुत काम मे आ सकती हैं खास कर अगर आपका site एक दम newby हो और ऎसी directories को avoid करें जो submission के लिए आप से backlink देने के लिए कहें.

 

Guest Posting करना शुरू करें :-

आप चाहें तो Guest posting के जरिए भी backlink पा सकते हैं बस आपको अपने साइट के similar साइट पर जाके अपना post उनके website पर publish करने के लिए कहना होगा, ऐसी बहुत सी sites है जिन पर आप ये काम कर सकते हैं, एक बार आपकी post उसके site पर पब्लिश हो जाये तो आपको backlinks तो मिलेंगे ही और साथ ही आपको traffic भी मिल जाएगा.

 

Backlinks via Social media sites:-

आपको सबसे ज्यादा ज्यादा फायदा social media sites से होता है, आप social media sites पर अपना post या site links share करके भी backlinks ले सकते हैं, ये सबसे simple method हैं क्योंकि social networking का जाल बहुत बड़ा हैं और आप इस से पूरा फायदा उठा सकते हैं.

 

Try some other ways –
आप इन सभी के अलावा भी दूसरे तरीको से backlinks को बना सकते हैं, ये भी कुछ popular ways में से हैं जिनकी मदद से backlinks create कर सकते हैं :

 

  • Social Bookmarking Sites में अपनी website add करके भी backlinks पा सकते है.
  • आप Questions, Answer forms पर जाके dofollow Backlinks पा सकते हैं. Just like “”(सवाल-जवाब)
  • Broken link building करके.

 

Ok, तो दोस्तो ये थी पूरी जानकारी, I Hope आप समझ गए होंगें की what is backlinks kya hai’ के लिए क्यों जरूरी होता है. अगर कही कुछ miss हो गया हो, तो आप freely comment करके बता सकते हैं. धन्यवाद।।।

This post was last modified on 12/04/2021

Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments

Share
Published by
Tags: BloggingSeo