Home Android tips Screen Overlay Detected क्या होता हैं और इसे कैसे Fix करें? हिंदी...

Screen Overlay Detected क्या होता हैं और इसे कैसे Fix करें? हिंदी में पूरी जानकारी

SHARE
What is screen overlay detected kya hota hai

How To Fix Screen Overlay Detected Problem ?

2018 ये वो समय है जिसमे हर एक यूजर के पास एक अच्छा फ़ीचर्ड स्मार्टफोन हैं, जिसमें से ज्यादातर यूज़र के पास नए वर्जन का स्मार्टफोन हैं। अब अगर फ़ोन है तो कही न कही से कोई न कोई परेशानी तो होनी ही होती हैं, तो दोस्तों आपके सभी परेशानी का हल इस ब्लॉग पर मिल जाएगा।

What is screen overlay detected kya hota hai

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है “Screen Overlay Detected” ये प्रॉब्लम हर यूज़र कभी न कभी फेस करता ही हैं, तो दोस्तों आखिर  Screen Overlay Detected क्या होता हैं और इसे कैसे ठीक करें? (How to fix screen overlay detection problem in hindi) तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और चलिए समझते हैं।

What is Screen Overlay क्या होता हैं?

ये Problem New Version Marshmallow यानी 6.0 में ज्यादा देंखने को मिलता हैं, और ये अब बहित ज्यादा दिखने लगा है लोग अक्सर इसकी वजह से परेशान हो जाते हैं, तो ऐसा होता क्यों हैं, तो आपको बता दु ये प्रॉब्लम तब पैदा होती जब प्लेस्टोर के कुछ Apps को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते हैं और ऐसा नही है कि सिर्फ ये नए Apps के साथ ही होता हैं ये प्रॉब्लम किसी भी के हो जाता है, तो आखिर “Screen Overlay Detected क्या होता हैं?

How to fix screen overlay detected problem

जब आप किसी App को इनस्टॉल करते है और उसे ओपन करते है तब उसके बाद हमे उस App के Related कुछ Permissions को Allow करना पड़ता हैं। पर तभी जब हम कुछ Apps को Permissions को Allow कर रहे होते है तब वो Allow नही होता हैं और वहां लिखा हुआ आ जाता हैं Screen Overlay Detected।

 

Also Read –

फिर जब नीचे दिख रहे Open Setting पर क्लिक करके उसे ठीक करने की कोशिश करते है तब उस से जुड़ी परमिशन्स को ऑन या ऑफ करने की कोशिश करते है तब वो हो नही पता और Screen Overlay Detected दिखता रहता है और फिर हम परमिशन्स को Allow नही कर पाते और वो App ओपन नही हो पाता।

Screen Overlay कैसे काम करता हैं?

दोस्तों स्क्रीन Overlay Android Version Marshmallow के साथ मिला एक फ़ीचर है जिसका इस्तेमाल करके हम एक टाइम पर दो या उस से ज्यादा App को एक साथ एक ही जगह पर रन कर पाते हैं। जैसे कि अगर आप व्हाट्सएप्प पर चैटिंग कर रहे हैं और साथ ही आपके किसी दोस्त ने Facebook Messenger पर आपको मैसेज कर दिया तो उसी समय एक टाइम पर Messenger का भी एक Popup आ जाता हैं। जिसे Screen Overlay कहते हैं।

 

अगर आपको एक और Example के तौर पर बताऊ तो आप True Caller का यूज़ तो करते ही होंगे, जब आपके फ़ोन पर किसी का कॉल आता है तब TrueCaller उस नंबर का नाम यानी डिटेल स्क्रीन पर दिखता है एक Popup के ज़रिए।

Screen Overlay Detected को बंद कैसे करें ( How to fix screen overlay Problem) ?

दोस्तों “Screen Overlay Detected” को बंद करने के लिए अब आपको उस App को Uninstall नही करना पड़ेगा बस, इसको ठीक करने के लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसे मैंने नीचे समझाया हैं इतना ध्यान रखे कि सभी फ़ोन्स की सेटिंग्स की UI अलग-अलग होती हैं, जिसका मतलब जो मैंने नीचे बताया है वो एंड्राइड का हैं, अगर फ़ोन एंड्राइड के साथ Custom UI के साथ काम करता है तो आपके सेटिंग्स का नाम और जगह अलग-अलग हो सकता हैं। तो चलिए Step By Step समझते हैं।

◆1. सबसे पहले पहले अपने फ़ोन की Settings में जाएं –

दोस्तों इस Screen Overlay Problem को फिक्स करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन की Settings में जाएं फिर Applications के ऑप्शन पर क्लिक करें।
How to fix screen overlay detected problem

◆2. यहां App Permissions पर क्लिक करें

अब अगर आपका फ़ोन एक Pure Android बेस्ड है और कोई कस्टम UI यूज़ नही करता है तो आपको Applications वाले ऑप्शन में जाने के बाद यहां पर आपको ऊपर राइट साइड में दिए 3 डॉट पर क्लिक करना है अब यहां पर आपको Draw Over Other Apps का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
 What is screen overlay detected kya hota hai

◆3. अपने एप्प्स को बंद करें

यहां पर अब आपको बैक आ कर अपने कुछ Apps को क्लोज कर देना हैं, मतलब अभी जो Currently जो Draw Over Other Apps में ऑन है उनको ऑफ कर देना हैं।

◆4. अपने करंट रनिंग (Tabs) एप्प्स को बंद करें

फिर अपने फ़ोन से बैक आकर अपने All Runnig Tabs को क्लोज करना हैं, यानी अपने सभी Runnigs Apps को बंद कर देना हैं। ध्यान रहे इसे करने के बाद आपके फ़ोन के कुछ App जिन्हें आपने बंद किया है वो काम करना बंद कर दे तो जब उस App को ओपन करे तब पेरमिशन्स दे दें।
 Screen overlay detection problem kya hai aur esko fix kaise kare PNG. Jpg
Note :- जैसा कि मैं आपको बार बार बताता हुआ आ रहा हु की अगर आपके फ़ोन में कोई कस्टम UI है तो Settings की जगह बदली हुई हो सकती हैं, पर फिर भी इसको ट्राय करें सबसे पहले Settings > Advanced > Special App Access > Display (Draw) Over Other Apps

◆5. जिस App पर ये प्रॉब्लम आ रही है उसे On करके परमिशन्स दे

सभी टैब्स को बंद करने के बाद फिर अपने फ़ोन की Applications वाले ऑप्शन में जाएं, अब यहां पर जिस App पर Screen Overlay Detected आ रहा था उसको ओपन करें और उसको Permissions दे देना हैं। जिसके बाद आपकी ये प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी, अगर फिर भी इस से जुड़ी प्रॉब्लम आती है तो Comment के माध्यम से बता या पूछ सकते हैं।

 

ध्यान रहे आपने जिन Apps के Permissions को क्लोज किया था उन्हें जरूर On कर ले ताकि उनको यूज़ करने में आपको परेशानी ना आए।
उम्मीद करता हु दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, की Screen Overlay Detected क्या होता हैं ?और इसे ठीक कैसे करें। आप इस से जुड़ी किसी भी सवाल को नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और हा आप मुझसे Facebook पर जुड़ सकते है हिंदीTechnoGuru FB Page के मध्याम से।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here