WhatsApp Pay Se Payment Kaise Kare?

WhatsApp Pay Se Payment Kaise Kare?

WhatsApp Pay Se Payment Kaise Kare?

Hello, WhatsApp Se Paise Kaise Bheje? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है तो इस पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी मिलेगी। जैसा कि हम सब जानते है कि WhatsApp एक Messaging प्लेटफार्म है पर यह कुछ न कुछ नया करता रहता हज जिसमे इसमे अब पेमेंट करने का विकल्प भी अब जोड़ दिया गया हैं।

 

वैसे तो बहुत से ऐसे App मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने UPI बेस्ड पेमेंट्स को आसानी से कर सकते हैं और WhatsApp भी उन्ही में से एक है जिसकी मदद से भी अपने पेमेंट को बिना किसी दिक्कत के आसनी से कर सकते हैं।

 

तुलना करे अन्य और WhatsApp की तो भारत मे व्हाट्सऐप के लगभग 250 से 300 मिलियन यूज़र्स है जो दूसरे अन्य Payment Apps के मुकाबले में बहुत ज्यादा हैं। वही व्हाट्सऐप यूज़र्स अब आसानी से एक ही ऐप से अपने पेमेंट से संबंधित कामो को भी आसानी से कर सकते हैं।

 

हालांकि अभी तक WhatsApp Payments की सुविधा हर किसी को नही मिली, इसमे खास कर WhatsApp Business App को यूज़ करने वाले यूज़र्स और व्हाट्सऐप के कुछ यूज़र्स को ही पेमेंट की सुविधा मिली हैं। तो चलिए अब जानते है कि WhatsApp Se Payment Kaise Kare? So Let’s Go.

 

WhatsApp Pay Se Payment Kaise Kare?

दोस्तों, आप व्हाट्सऐप के UPI लिंक्ड बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके इसके जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। वही आपको दोबारा बता दे कि WhatsApp पेमेंट ऑप्शन मौजूदा समय में कुछ लिमिटेड नंबर में एंड्राइड और iOS स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। WhatsApp पर UPI बेस्ड Payment फीचर ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank और State Bank को ही सपोर्ट करता है।

 

WhatsApp Payment का इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों, WhatsApp Payment अन्य पेमेंट ऐप्स की तरह नही है जहाँ केवल आपको पेमेंट और इस से जुड़े ऑप्शन्स मिलते हैं। चूंकि यह एक Messaging प्लेटफार्म है तो यह फीचर आपको उसके अंदर ही मिलता हैं। तो इसका इस्तेमाल कैसे करना चलिए जानते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको WhatsApp की Setting में जाना हैं, यहां अगर आपके WhatsApp Account में Payment का ऑप्शन अगर है तो यहां दिखेगा।
  • इस पर क्लिक करे, और इसके बाद में ‘Add New Account’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर ‘Accept’ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और साथ ही बताये गए सभी निर्देशो को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • अब इसके बाद आपके फोन पर SMS के जरिए वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा।
  • वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद अब आपको UPI लिंक करने के प्रोसेस को पूरा करना होगा, जिसके लिए बताये जाने वाले तरीको को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप आसानी से यह काम कर पाएंगे।
  • इसके बाद अब आप Bank Account को चुन सकते हैं।

 



 

यह पूरा प्रोसेस हो जाने के बाद अब आपका WhatsApp Payment फ़ीचर शुरू हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। वही अगर आपका Bank Account WhatsApp वाले फोन नंबर से लिंक है तो आप एक मैसेज भेजेंगे और आपका UPI का SetUp पूरा हो जाएगा।

 

WhatsApp से Payment कैसे करें?

व्हाट्सऐप से पेमेंट करना बहुत ही आसान है जिसको आप आसानी से कर सकते हैं, पैसे भेजने के लिए कही और जाने की जरूरत नही पड़ती है ना ही कोई अलग से App को यूज़ करने की जरूरत पड़ती हैं। तो WhatsApp से Payment कैसे करें?

 

इसके लिए आपको बस जिसको पैसे भेजना है उस पर्सन के चैट को ओपन करना है और उसके बाद नीचे और ऊपर दिख रहे में से किसी एक के Attachment के आइकॉन पर क्लिक करना हैं।

 

अब यहां पर आपको Payment का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें और अब आपको यहां इस यूज़र को जिसना पैसे भेजना है उतना भर दीजिए और फिर Send के बटन पर क्लिक कर दीजिए। वही यह यहां पर आप से UPI पिन मांगेगा जिसको आपको यहां एंटर करना होगा।

 

बस इतना करते ही आपने जिस पर्सन को पैसे भेजे है सेंड किया हुआ अमाउंट उसके बैंक के Account में पहुच जाएगा। साथ ही WhatsApp आपको इस से जुड़ी पूरी जानकारी आपको देगा। वही आप पास्ट में जितने भी Transactions को किये होंगे वो भी आप इस पर आसानी से देख पाएंगे।

 

Final Words –

तो इस तरह से आप WhatsApp से अपना Payment कर सकते हैं, इसके लिए आपका UPI चालू रहना जरूरी, साथ ही आपको अपना बैंक Account व्हाट्सऐप से जोड़ना होगा।

 

मुझे उम्मीद है की आपको समझ मे आ गया होगा कि WhatsApp Pay Se Payment Kaise Kare? ऐसे ही जानकारी के लिए यहां आते रहे और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर करना न भूलें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।