WhatsApp Tips And Tricks In Hindi

WhatsApp Tips And Tricks In Hindi

Tips And Tricks In : WhatsApp का इस्तेमाल आप सबने किया होगा। लेकिन इसके कई सारे फीचर और टिप्स ट्रिक है, जिसके बारे में कई लोग जानते ही नही है।

अनुक्रमांक

WhatsApp Tips And Tricks In Hindi

आज के इस आर्टिकल में मैने ऐसे ही व्हाट्सएप के कुछ अनजान टिप्स और ट्रिक्स शेयर किए है। जिसमे कई सारे नए टिप्स बताएं है। तो आइए जानते हैं व्हाट्सएप टिप्स ट्रिक हिंदी में 2023 (WhatsApp Tips And Tricks In Hindi)

1. आपके मैसेज को कोई एक ही बार पढ़े और पढ़ने के बाद आपका मैसेज डिलीट हो जाए

व्हाट्सएप में ये फीचर अभी भी शुरू किया गया है। जिसमे यूजर की प्राइवेसी को बेहतर बनाया है। इस फीचर के तहत आप व्हाट्सएप टेक्स्ट मैसेज, इमेज या वीडियो को सिर्फ एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाए ऐसा फीचर भी शामिल किया है।

जैसे की आपके किसी भी कोई इमेज भेजा और यह फीचर स्टार्ट किया। तो जब सामने वाला आपके द्वारा भेजी गई इमेज देखेगा तो एक ही बाद देख पाएगा। एक बार देखने के बाद वह इमेज वहा से डिलीट हो जायेगी।

यह फीचर स्नैपचैट की तरह ही काम करता है और पासवर्ड और दूसरी इमोर्टेंट जानकारी को ट्रांसफर करने के लिए उपयोगी है।

2. कोई Specific Chat को सर्च कर सकते हैं

व्हाट्सएप में यदि आप अपनी सभी चैट के बजाय किसी Specific Chat को खोजना चाहते हैं या किसी खास इंसान के साथ की गई चैटिंग सर्च करना चाहते हैं, तो यह भी संभव है। आप नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से कोई Specific Chat को सर्च कर सकते हैं।

एंड्रॉयड में स्पेसिफिक चैट सर्च कैसे करे?

  • सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करे।
  • अब उपर की और मेनू ओपन करे।
  • मेनू में आपको सर्च ऑप्शन मिलेगा।
  • इस सर्च ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • सर्च बार में आप जिसकी चैट खोज रहे है उसका नाम लिखकर सर्च करे।

iOS में स्पेसिफिक चैट सर्च कैसे करे?

  • सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करे।
  • अब सबसे उपर कॉन्टेक्ट इन्फो पर पर क्लिक करे।
  • अब सर्च बटन पर क्लिक करे।
  • सर्च बार में आप जिसका चैट सर्च करना चाहते हैं उसका नाम लिखे और आसानी से आप specific chat सर्च कर सकते हैं।

3. WhatsApp में आप अपनी प्रोफाइल को छुपा सकते है, Anonymous बन सकते हैं

यदि आप नहीं चाहते कि हर कोई आपको ऑनलाइन देखे या आपके स्टेटस, फ़ोटो या अकाउंट की जानकारी देखे तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपने आप को WhatsApp में Anonymous बना सकते हैं और आप अपनी प्रोफाइल को छुपा सकते है।

Download gbwhatsapp 2023

एंड्रॉयड में प्रोफाइल anonymous कैसे बनाए?

  • सबसे पहले व्हाट्सएप में मेनू पर क्लिक करे और मेनू में सेटिंग में जाए।
  • सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अकाउंट पर क्लिक करे।
  • बाद में प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • प्राइवेसी में आप अपने Personal data visibility ऑप्शन में बदलाव कर सकते हैं।

IOS में प्रोफाइल anonymous कैसे बनाए?

IOS के लिए भी वही स्टेप है। व्हाट्सएप ओपन करे और सेटिंग में जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से Privacy ऑप्शन पर क्लिक करे। बाद में आप अपने इच्छा के मुताबिक ऑप्शन में बदलाव कर सकते हैं।

4. Facebook Messenger की तरह आप जिससे चैट कर रहे है उसका Bubble बाहर ही दिखाई दे

आपने फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल किया होगा। इसमें जब कोई मैसेज भेजता है तो एक Bubble दिखाई देता है। यहाँ भी ऐसा ही होता है, जहाँ आप Messenger का उपयोग किए बिना बात कर सकते हैं। जब कोई आपको मैसेज भेजेगा, तो स्क्रीन पर एक Bubble दिखाई देगा, और आप वहां से उसको रिप्लाई दे सकते हैं। 

5. ग्रुप चैट के दौरान किसी को Privately Reply दे सकते हैं

क्या आप कभी अपने पूरे परिवार या दोस्तों के समूह के साथ समूह चैट का हिस्सा रहे हैं? तो कई बार आपने शायद ऐसे मौकों का अनुभव किया है जब आप किसी के साथ चुपचाप बात करना चाहते हैं। तो ऐसे में 

आप स्पष्ट रूप से अपनी private one-on-one conversation शुरू सकते हैं या एक नई शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन अन्य ऑप्शन लिमिटेड हैं। प्राइवेट चैट में एक मैसेज पर रिएक्शन करने के समान, इसका उपयोग करना आसान है।

यदि आप Android डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो मैसेज को दबाकर रखें, फिर ऊपरी दाएं कोने में तीन dot पर टैप करें और प्राइवेट तौर पर रिप्लाई देंने के ऑप्शन को चुनें।

इसके अलावा आप IOS का इस्तेमाल कर रहे हैं तो, More ऑप्शन पर टैप करें और फिर group conversation में किसी संदेश को दबाकर रखने के बाद Reply Privately ऑप्शन पर क्लिक करे।

आपको नीचे एक टेक्स्ट बॉक्स मिलेगा, जिसके साथ आप private chat भेज सकते है। जहां आप कुछ भी कहना चाहते हैं उसे तुरंत जोड़ सकते हैं।

6. कोई मैसेज को Highlight कर सकते हैं

व्हाट्सएप का उपयोग करके टेक्स्ट मैसेज को हाईलाइट करके भेजना लोगो का सबसे पसंदीदा तरीका में से एक है। जिसमे आप टैक्स मैसेज को Emoticons, bold font, italics और strikethrough जैसे फीचर का उपेयोग करके अपने मैसेज को काफी attractive कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपका संदेश इटैलिक में हो तो अपने टेक्स्ट के दोनों ओर अंडरस्कोर संकेत लिखें। इसके बाद क्या आप संदेश को बड़े अक्षरों में चाहते हैं? टेक्स्ट के दोनों ओर star key का उपयोग करें।

ऐसे कई सारे फीचर है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मैसेज को हाईलाइट कर सकते हैं।

7. आप किससे सबसे अधिक बात करते हैं यह पता लगा सकते हैं

दोस्तो व्हाट्सएप पर आप ये भी पता लगा सकते हैं की आप किससे सबसे अधिक बाते करते है। आपका पसंदीदा व्यक्ति कौन है? हो सकता है कि आप जो सोचते हैं वह नहीं हो सकता है। आप किससे सबसे अधिक बात करते हैं यह पता करने एक तरीका है। जिसके बारे नीचे बताया है।

एंड्रॉयड और आईएएस में कैसे पता करें की व्हाट्सएप में सबसे ज्यादा बात आप किससे करते हैं?

  • सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपन कर लीजिए और सेटिंग पर क्लिक कीजिए।
  • सेटिंग ऑप्शन में जाने के बाद आप Storage and Data ऑप्शन पर जाए।
  • बाद में Manage Storage ऑप्शन में जाए।
  • यहां पर आपको एक लिस्ट मिलेगी, जिसमे नीचे उन कॉन्टेक्ट की लिस्ट दिखाई देगी जिनके क्रम में सबसे अधिक स्टोरेज का उपयोग किया जा रहा है।
  • जिसकी स्टोरेज जितनी अधिक होगी उतना ज्यादा आप उनसे बात करते है।

8. अपनी LIVE location को शेयर कर सकते हैं

यदि आप किसी से मिल रहे हैं या यह फिक्स करना चाहते हैं कि आप कहां हैं यानी की आप अपनी live location भेजना चाहते हैं? तो आप व्हाट्सएप में एक क्लिक के साथ अपनी लाइव लोकेशन को शेयर कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप ऐप को ओपन करना है और जिसको आप अपनी लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं उसकी चैट को ओपन करे। बाद में आपको बस मैसेज बॉक्स के आगे प्लस सिंबल या पेपरक्लिप दबाएं, फिर लोकेशन चुनें, फिर लाइव लोकेशन शेयर करें।

इसके बाद व्हाट्सएप आपके लोकेशन को दूसरे व्यक्ति को शेयर करेगा, जिससे उन्हें पता चल जाएगा कि आप कहां हैं।

यदि आप कहीं ऐसी जगह पर जा रहे हैं या किसी अजनबी के साथ पहली डेट पर जा रहे हैं तो व्हाट्सएप का यह फीचर काफी सिक्योर है और आप आसानी से किसी को भी अपनी लाइव लोकेशन को तुरंत शेयर कर सकते हैं।

9. अपनी चैट को आसानी से Archive कर सकते हैं

दोस्तो कई बार आप व्हाट्सएप पर ऐसी चैटिंग करते है जो आपके लिए काफी इंपॉर्टेंट होती है और आप इसे सिक्योर करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप के आर्काइव फीचर का उपयोग करके आप अपनी चैट को आसानी से Archive कर सकते हैं।

जब आप अपनी चैट को आर्काइव करते है तो यह चैट आपने चैट सेक्शन में किसी को दिखाई नही देती लेकिन यह चैट आपके आर्काइव सेक्शन में होती है। अपनी व्हाट्सएप चैट को बार-बार स्टोर करना सबसे अच्छी तकनीक यही है।

जब आप किसी चैट को संग्रहित करते हैं, तो उसे स्थायी रूप से हटाया नहीं जाता है, लेकिन यह आपकी मुख्य विंडो से छिपा होता है, जिससे इसे एक नज़र में नोटिस करना अधिक कठिन हो जाता है।

IOS में, इसे आर्काइव करने के लिए चैट विंडो पर दाईं ओर बाईं ओर स्लाइड करें, फिर आर्काइव पर क्लिक करें। एंड्रॉइड पर आर्काइव फोल्डर में चैट भेजने के लिए, चैट को देर तक दबाएं और फिर आर्काइव फोल्डर को टच करें।

10. दुसरे यूजर के मैसेज पढ़े “उनको पता लगाए बगैर”

आपके कॉन्टेक्ट के मैसेज को उनको बिना बताए उन्हें पढ़ने के कई तरीके हैं। हालांकि, सबसे अधिक recommend तरीके में से एक है की, आपके एंड्रॉइड डिवाइस की होम स्क्रीन पर एक विजेट का निर्माण करके आप सामनेवाले को बिना बताए उनके मैसेज को पढ़े।

इसके लिए जब भी आपको कोई मैसेज आता है तब आपको इस मैसेज की नोटिफिकेशन दिखाई देती है। इस नोटिफिकेशन हो आप एक्सप्लोर करके उनके मैसेज को पढ़ सकते हैं। जब आप नोटिफिकेशन के माध्यम से मैसेज को पढ़ते हैं तो सामने वाले को पता भी नहीं चलता है।

इस तरीके से आप दूसरे यूज़र के व्हाट्सएप मैसेज को उनको पता लगाए बगैर पढ़ सकते है।

Final Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में व्हाट्सएप से जुड़े कुछ अनजाने टिप्स और ट्रिक्स शेयर की है। इन टिप्स और ट्रिक्स की मदद से आप अपने व्हाट्सएप में कई सारे फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स और ट्रिक्स आपको काफी हेल्पफुल लगे होगे। इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है या फिर कोई टिप्स एंड ट्रिक्स शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।