Wi-Fi Calling क्या हैं? कैसे जाने आपके फोन में वाई-फाई कॉलिंग है या नहीं?

Wi-Fi Calling क्या हैं? कैसे जाने आपके फोन में वाई-फाई कॉलिंग है या नहीं?
टेक्नोलॉजी के इस बढ़े स्तर में अब इन दिनों टेलीकॉम इंडस्ट्री Wi-Fi Calling यानी Voice Over वाईफाई (VoWifi) के फ़ीचर को लेकर काम कर रहे है और चर्चा में है। जहां इस फीचर की मदद से यूज़र्स अब बिना नेटवर्क के भी वाईफाई की मदद से कॉल कर सकते हैं।

 

हालांकि यह सर्विस तब ज्यादा अच्छा और कारगर साबित होती है जब फोन में नेटवर्क नही होता हैं उस समय यूज़र्स यहां वाईफाई कालिंग के इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं।

 

वही Airtel और ने पहले ही Wi-Fi कॉलिंग सर्विस को देश में लॉन्च कर दिया है वहीं वोडाफोन जल्द ही इस सर्विस को लाने वाली है। वही BSNL में इस सर्विस के लिए आपको पे करना पड़ता हैं।

 

Wi-Fi Calling कॉलिंग क्या हैं?

जैसा कि आपको बता चुके है कि वाई-फाई कॉलिंग उस समय काम मे आती है जब आपके फोन में नेटवर्क नही होता है या नो सिग्नल दिखा रहा होता हैं। ऐसे समय मे वाई-फाई कॉलिंग का यह फीचर बहुत ही काम मे आता हैं।

 

 

अगर आपके घर या ऑफिस में लगा हुआ है और उसका नेटवर्क स्ट्रांग है तो आपके कॉल ड्रॉप होने की चांसेस कम हो जाते हैं। वही यह कई सूरतों में नार्मल कॉलिंग के मुकाबले फोन पर बातचीत के दौरान अच्छी और क्लियर आवाज देता है।

 

Wi-Fi Calling को कैसे यूज़ करें?

Jio के साथ Airtel भी वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करता हैं तो अगर आप Jio या Airtel यूजर है तो आप बिना किसी एक्स्ट्रा
चार्ज के वाई-फाई कॉलिंग के जरिए अनलिमिटेड कॉलिंग करने का आनंद उठा सकते हैं।

 

इस काम के लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन में यह देखना होगा कि वो Wi-Fi Calling के इस फ़ीचर को सपोर्ट करता है कि नहीं अगर आपके फोन में यह फीचर है तो आप इस Wi-Fi Calling के फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

 

जाने आपके फोन में Wi-Fi Calling के फीचर है कि नही?

 

अभी तक यह फीचर हर डिवाइस में सपोर्ट नही करता है, Wi-Fi Calling यह फीचर अभी सिर्फ चुनिंदा स्मार्टफोन्स में ही आया है या उनको सपोर्ट दिया गया हैं।

 

अगर आपको इसके बारे में जानना है तो आप अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के वेबसाइट पर जाके देखना होगा कि वहां पर आपका फोन लिस्टेड है कि नही। अगर आपका फोन उनके लिस्ट में है और आपका फोन सपोर्ट करता है तो आप अपने फोन की सेटिंग में चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाए।
  • यहां आपको Network And Connectivity के सेटिंग्स में जाना होगा। ( ध्यान रहे यहां अलग-अलग नाम से यह सेटिंग हो सकता है।)
  • इसके बाद आपको अगर आपके फ़ोन में Wi-Fi Calling फ़ीचर सपोर्टेड है तो यहां पर Wi-Fi Calling का ऑप्शन मिल जाएगा जिसको आप सिम्पली एक्टिवेट कर सकते हैं।

 

BSNL यूज़र्स ऐसे कर सकते है यूज़ Wi-Fi Calling –

 

वाई-फाई कॉलिंग की यह सुविधा एयरटेल और जियो में तो मुफ्त है और साथ ही आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नही करनी पड़ती है।

 

पर BSNL यूज़र्स को वाई-फाई कॉलिंग के इस सर्विस को यूज़ करने के लिए 1,099 रुपये की रजिस्ट्रेशन फी भी जमा करना होता हैं और साथ ही BSNL Wings जरूरत पड़ती है, जिसको आपको अपने फोन में इंस्टॉल करना पड़ता है जिसके साथ यह सर्विस काम करती हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।