XBox क्या है? XBox के प्रकार कितने है?

XBox क्या है? XBox के प्रकार कितने है?

XBox क्या है? XBox की अभी तक कितनी जनरेशन है? Xbox के कितने प्रकार है? क्या आप जानते हैं? यदि नही जानते हैं तो आज आप सही जगह पर आए है। आज के इस आर्टिकल में Xbox के बारे में जानकारी जानेंगे।

शायद आप इतना तो जानते होगे की Xbox ऑनलाइन, ऑफलाइन गेम खेलने का एक डिवाइस होता है। जिसकी मदद से आप आसानी से गेम खेल सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी Xbox से जुड़ी कई सारी जानकारी है जिसे आपको जानना जरूरी है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं XBox के बारे में जानकारी हिंदी में…

Xbox क्या है? What Is Xbox In Hindi

Xbox एक वीडियो गेमिंग ब्रांड है जिसे Microsoft ने डेवलप किया है। जिसमे गेमिंग ब्रांड के साथ साथ पांच वीडियो गेम कंसोल, इनके साथ ही एप्लिकेशन (गेम), स्ट्रीमिंग सर्विस, Xbox नेटवर्क के नाम से एक ऑनलाइन सर्विस और Xbox गेम स्टूडियो भी शामिल हैं। Xbox ब्रांड को सबसे पहले नवंबर 2001 में यूनाइटेड स्टेट्स में लॉन्च किया गया था।

1996 में Atari Jaguar की सेल्स बंद होने के बाद ओरिजनल डिवाइस एक अमेरिकी कंपनी ने पहला वीडियो गेम कंसोल को पेश किया था। जिसके बाद मई 2006 तक इस प्रोडक्ट के 24 मिलियन से अधिक यूनिट सेल्स हो चुके थे।

Microsoft का दूसरा कंसोल, Xbox 360, 2005 में लॉन्च किया गया था और अक्टूबर 2021 तक इसकी 86 मिलियन यूनिट्स सेल हो चुके है। बाद में तीसरा कंसोल, Xbox 1 नवंबर 2013 में लॉन्च किया गया था और इसकी अभी तक 51 मिलियन यूनिट्स सेल हुए है।

एक्सबॉक्स कंसोल की चौथी सीरीज, Xbox Series X और Series S, नवंबर 2020 में लॉन्च किए गए थे। Xbox के प्रमुख Phil Spencer हैं, जिन्होंने मार्च 2014 में पूर्व प्रमुख Marc Whitten की जगह पर प्रमुख का स्थान लिया था।

तो दोस्तो यहां तक आपने जाना की XBox क्या है और एक्सबॉक्स के इतिहास के बारे में जाना। अब यहां से आगे xbox के प्रकार के बारे में जानकारी जानते है और उसके फीचर के बारे में जानकारी जानते है…

XBOX कितने प्रकार के होते है?

दोस्तो आज मार्केट में एक्सबॉक्स के कई अलग अलग प्रकार है। माइक्रोसॉफ्ट ने पहले से ही अलग अलग प्रकार के एक्सबॉक्स को लॉन्च किया है, जो एक दूसरे से कुछ फीचर में अपग्रेड है। नीचे मैने एक्सबॉक्स के अलग अलग प्रकार के बारे में जानकारी दी है, तो आइए जानते हैं…

First Generation: Xbox

सबसे पहले ओरिजिनल Xbox 15 नवंबर 2001 को उत्तरी अमेरिका में, 22 फरवरी 2002 को जापान में और 14 मार्च 2002 को ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में लॉन्च किया गया था। गेमिंग कंसोल मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट की यह एंट्री थी।

1996 में Atari Jaguar की सेलिंग बंद होने के बाद Xbox अमेरिकी कंपनी द्वारा ऑफर किया गया पहला कंसोल था।एक्सबॉक्स नाम डायरेक्टएक्स बॉक्स के संकुचन से लिया गया था, जो माइक्रोसॉफ्ट के ग्राफिक्स एपीआई, डायरेक्टएक्स से जुड़ा हुआ था।

नवंबर 2002 में शुरू की गई integrated Xbox Live सर्विस में आप ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ या बिना ऑनलाइन गेम भी खेल सकते थे। इस फीचर के साथ यह Dreamcast’s online service के साथ कंपीट कर रहा था लेकिन बाद में PlayStation 2’s के साथ कंपीट करने लगा था।

लेकिन ये दोनों मुफ़्त हैं जबकि Xbox Live को खेलने के लिए आपको एक subscription लेने की आवश्यकता है, साथ ही केवल ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी जरूरी है।

Xbox Live के सक्सेस होने पीछे इसका बेहतरीन सर्वर और दूसरे कुछ फीचर जैसे की buddy list, milestone titles जैसे फीचर शामिल है। जिसमे Halo 2 जो नवंबर 2004 में रिलीज हुआ और यह Xbox video game की सबसे best-selling एक्सबॉक्स वीडियो गेम और ऑनलाइन खेले जानेवाली सबसे पॉपुलर गेम थी।

Second Generation: Xbox 360

एक्सबॉक्स का अगला कंसोल या यू कहे की सेकंड जेनरेशन कहा जानेवाली Xbox 360 को November 2005 में रिलीज किया गया, जो सीधा उस टाइम की seventh generation के कंसोल सोनी प्ले स्टेशन और Nintendo’s Wii के साथ कंपीट कर रहा था।

एक आंकड़े के मुताबिक June 2014 तक Xbox 360 consoles के 84 million से ज्यादा यूनिट सेल्स हो चुके थे। Xbox 360 ने बाद में expanded Xbox Live service, पीसी से मल्टीमीडिया कंटेंट को स्ट्रीम करने की फैसिलिटी दिखाई थी।

लेकिन थोड़े समय बाद इसे फिर से अपडेट किया और संगीत, वीडियो के माध्यम से संगीत, टेलीविज़न प्रोग्राम और फ़िल्मों को खरीदने और स्ट्रीम करने का फीचर को जोड़ा था।

Xbox 360 S को 2010 में लॉन्च किया गया था, जिसमें same वही कोर हार्डवेयर को दिखाया गया था, लेकिन एक छोटे आकार के 250 जीबी हार्ड ड्राइव के साथ फिर से डिज़ाइन किया गया था।

Xbox 360 S में integrated 802.11 b/g/n WiFi, TOSLINK S/PDIF ऑप्टिकल ऑडियो आउटपुट, 5 USB 2.0 पोर्ट भी शामिल है।

Third Generation: Xbox One

एक्सबॉक्स की थर्ड जेनरेशन के नाम से Xbox One को 22 नवंबर, 2013 को उत्तरी अमेरिका में Xbox 360 के सक्सेस के बाद उसका next updated कंसोल के रूप में रिलीज़ किया गया था।Xbox One भी 8th जनरेशन के Sony के PlayStation 4 और Nintendo के Wii U के साथ कंपीट करता है।

21 मई, 2013 को, Xbox One में इंटरनेट-आधारित फीचर को शामिल किया गया, जिसमें गेमप्ले को रिकॉर्ड करने और स्ट्रीम करने के फीचर और कंसोल के माध्यम से केबल या सैटेलाइट टीवी देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स के साथ इंटीग्रेट करने का फीचर भी शामिल किया गया था।

13 जून 2016 को, Microsoft ने E3 2016 में Xbox One S की अनाउंसमेंट की, जिसमें एक smaller form factor के साथ ही साथ 4K वीडियो और HDR वीडियो को सपोर्ट भी शामिल था।

E3 को 2017 में Microsoft ने Xbox One X का लॉन्च किया, जो 4K रिज़ॉल्यूशन पर गेम खेलने की सुविधा के लिए डिज़ाइन किए गए बेहतर हार्डवेयर के साथ एक हाई एंड मॉडल है।

Fourth Generation: Xbox Series X और Series S

एक्सबॉक्स की सबसे हाई क्लास मॉडल, फोर्थ जेनरेशन जिसमे दो कंसोल को लॉन्च किया गया था, जिसमे Xbox Series X और Series S नाम के एक्सबॉक्स कंसोल शामिल है। Xbox Series X और Series S को 10 नवंबर, 2020 को लॉन्च किया गया था।

ये दोनो कंसोल PlayStation 5 के साथ वीडियो गेम कंसोल की 9th जनरेशन के साथ कंपीट कर रहे थे और इसे इन्ही का मेंबर माना जाने लगा था। Xbox Series X और Series S दोनो कंसोल Xbox One X और Xbox One S मॉडल की तुलना में high और low-end versions दिए हैं।

Xbox Series X, Xbox One X की तुलना में चार गुना पावरफुल है, 8K रिज़ॉल्यूशन को सपोर्ट करता है और 120 frames-per-second rendering के साथ, 60 frames per second पर 4K रिज़ॉल्यूशन को भी सपोर्ट करता है।

दोनों कंसोल में रीयल-टाइम Ray-Tracing के साथ New Graphics Rendering Systems का सपोर्ट दिया हुआ है, और नया एक्सबॉक्स वेलोसिटी आर्किटेक्चर जो अन्य फीचर के साथ ग्राफिक्स प्रोसेसर के लिए texture streaming की रेट को मैक्सिमम करने के लिए internal SSD drive के साथ काम करता है।

Final Conclusion –

तो दोस्त आज के इस आर्टिकल में आपने जाना Xbox के बारे में जानकारी हिंदी में, XBox के प्रकार, उनके जनरेशन के बारे में जानकारी जानी और हरेक Xbox जनरेशन के बारे में जानकारी जानी, उनके फीचर और इतिहास के बारे में जाना।


मुझे उम्मीद है कि अब आपको Xbox को लेकर सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। फिर भी इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है या आप कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

हम आपके सवाल का जवाब जरूर देगे। मुझे उम्मीद है कि Xbox क्या है? Xbox के बारे में जानकारी हिंदी में आर्टिकल अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।