Home Computer tips अपने Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje? 

अपने Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje? 

SHARE
Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje?
कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ Files को अपने में सेव करके रख देते हैं और फिर उसको किस Location या किस Drive के किस Folder के अंदर Save करके रखा हैं उसको भूल जाते हैंं, और फिर जब उसको ढूंढने लगते हैं तब वो समय पड़ने पर नही मिलती हैं, और अगर कोई जरूरी File हो तो उसको जल्दी से ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता हैं।

 

ऐसे में दोस्तों मैं आज के इस पोस्ट में कुछ Solutions को बताने वाला हु जिसकी मदद से आप जल्दी और आसानी से अपने उन Files को ढूंढ पाएंगे, हो सकता हैं कि आप इनमें से कुछ तरीको के बारे में जानते भी हो। तो चलिए जानते हैं कि Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje?आसानी से और जल्दी।

Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje?

Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje?
आप आपने PC में खोए हुए कुछ पुरानी फाइल्स को खोज रहे हैं तो आप नीचे बताई गई बातो को Follow करके ढूंढ सकते हैं वो भी बड़े आसानी से।

File के आधा नाम को डालकर भी Computer Search Bar की मदद से ढूंढ सकते हैं Files को –

अगर आपको अपने फ़ाइल का पूरा नाम याद नाही है तब भी आप अपने फाइल्स को ढूंढ सकते हैं, उसको ढूंढने के लिए आपको बस अपने Folder/File के नाम के पहले या Mid वाले नाम को  Windows आइकॉन पर क्लिक करके Search Bar में लिखना होगा जिसके बाद कंप्यूटर आपको उस लिखे हुए फर्स्ट लेटर अनुसार फाइल्स की जानकारी आपको दे देगा जिसके बाद आप अपने Folder या File को आसानी से ढूंढ पाएंगे।

File Name Extension की मदद से ढूंढें –

आपको अगर अपने File का नाम याद नही आ रहा है तो आप इसको इसके एक्सटेंशन की मदद से खोज सकते हैं बस इसके लिए आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपने फ़ाइल को किस फोर्मेट में सेव किया था।

 

Example – अगर आपने अपना फ़ाइल MS Word यानी Power Point में Save किया था तो इसका एक्सटेंशन “doc” होगा और अगर Excel File में Save किया है “.xml” होगा, तो आप इनके फॉर्मेट्स की मदद से आसानी से सर्च करके ढूंढ सकते हैं।

Assistant Cortana की मदद से खोजें –

अभी भी अगर पहले तरीके से काम नही बना है तो आप अपनी खोई हुई Folder या File को खोजने के लिए आप आपने Windows Assistant “Cortana” की मदद ले सकते हैं, जिसमे या तो आप अपने File का नाम बता कर पूछ सकते हैं या अपने हाल ही में की गई Activities को आप इसके “Pick Up Where You Left Off” के सैक्शन में जा कर देख सकते हैं।

Recent Places की ले मदद –

ये तरीका तब के लिए ज्यादा अच्छा है जब अगर आप कोई हाल ही में कोई File को Save किए हो और वो आपको न मिल रहा हो, तब आप अपने PC में “Recent Places” के सेक्शन में जा कर उस File को आसानी से खोज सकते हैं। यहां पर आपको हाल ही में कई गयी सभी Activities दिखेंगी जिसमे आपका फ़ाइल भी हो सकता हैं।

 

आशा करता हु की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप इस बात को समझ गए होंगे कि Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje? अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेेेयर जरूर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here