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CPC, CPM, CTR Aur CPA Kya hai ? और इसे कैसे Count करते हैं – Google Adsense

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Hello दोस्तों, आज के इस पोस्ट में, मैं आप सभी से बात करने वाला हु, की CPC, CPM, CTR Aur CPA Kya hai ? और इसे कैसे Count करते हैं.
दोस्तो अगर आपके पास भी एक अपना या Blog है, और आपका भी एक्टिवेट है तो इसके लिए जरूरी है कि आपको ये पता हो कि CPC, CPM, CTR Aur CPA Kya hai.

 

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Adsense वेबसाइट और blog के लिए सबसे अच्छा Ads प्लेटफार्म है, दूसरे ads network से हटकर सबसे अच्छे ads को show करवाता है और सबसे विश्वसनीय ads प्लेटफार्म भी माना जाता है, अगर आप भी का उपयोग करते है तो आपको इसके basics पता होना जरूरी है ताकि आप इसको सही ढंग से यूज़ कर सके और अपने income को और increase कर सकें.

Cpc , Cpm, adsense tool ki jankari hindi me

चलिए आज समझते है – Adsense के कुछ बेसिक से पर जरूरी टूल्स के बारे में जैसे – CPC, CPM, CTR Aur CPA ये वो चीजे है जिनकी जानकारी होना बहुत जरूरी हैं. इन सभी एडसेंस टूल्स की वजह से आपको अपने ads का पूरा डाटा मिलता रहेगा तो चलिए समझते हैं कि – CPC, CPM, CTR Aur CPA Kya hai ? और इसे कैसे Count करते हैं . 

 

CPC (Cost Per Click) kya hai ?

सबसे पहले हम समझेंगे की CPC kya hai यानी cost per click. दोस्तो जैसा कि आपको इसके नाम ही पता चल रहा होगा कि ये आपके वेबसाइट पर मिले ads पर क्लिक की बात हो रही है. इसका मतलब यह है कि आपको एड्स पर मील प्रति क्लिक पर कितना पैसा मिलता हैं.

 

इसमे आपको Impression से कोई मतलब नही होता है बल्कि आपको इसमे  Keywords का कमाल होता हैं जैसा कि हम सब जानते है कि Advertisers को उसके ad पर क्लिक मिलने पर Publisher को पैसे देने पड़ते है. Cost per click को हम इस तरह समझ सकते है कि Advertiser जिस Keyword पर ad को प्लेस करता है तो उनमे से कुछ कीवर्ड्स high paying के होते है तो वही कुछ low।

For Example: Finance और Tech से रिलेटेड keywords हाई पेइंग होते हैं. ये सब सिर्फ Keywords पर depend करता है.

 

CPC कैसे Calculate करते हैं:

CPC कैलकुलेशन को समझने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है की. CPCNumber of Clicks / Total cost of Advertiser. दोस्तो इसका मतलब यह है कि advertiser द्वारा किया गया कुल ख़र्च और आपको आपके एड्स पर मिले total क्लिक्स CPC की रेट $5 भी हो सकती है और इस से ज्यादा भी हो सकती है ये पूरा मामला कीवर्ड्स का होता हैं. इसके साथ ही एक और important फैक्टर होता है, जिसमे CPC advertiser के बीच मे keywords competitiom का भी होता है जितना ज्यादा उस कीवर्ड की डिमांड होगी cost भी उतना ही ज्यादा बढ़ता जाएगा.

 

CPM ( Cost Per Thoudand) kya hai

दोस्तो CPM के बारे में तो आप जानते ही होंगे ये Adsesnse का एक बेसिक टूल है, इसका पूरा नाम है Cost Per Thounsand हैं, यहां Thousand को ‘M’ से present किया जाता है जो कि एक roman word hai ‘1000’ का . CPM को Cost Per Thousand Impression भी कह सकते हैं क्योंकि website पर show हो रही per 1000 impressions के हिसाब से आपको Adsense pay करता हैं. यह फिक्स रहता है, कि आपको Per 1000 impressions के पेमेंट मिलेगी। इसका हिसाब CPM से लगाया जाता हैं।

 

CPM kaise Calculate karte hai? 

दोस्तो सी.पी.एम. निकलने के लिए सबसे पहले तो advertiser ki required keywords की biding करके उनका cost निकाला जाता है और फिर total nubmer of impressions जो कि आपके वेबसाइट के ad मिला हैं इसको 1000 से डिवाइड करके CPM निकाला जाता है. 

मान लीजिए आपके ad को अगर 10,000 impressions मिलता है, तो आपको इसे 1000 से divide करना होगा. For example :-  अगर 10,000 impressions है, तो 10,000 / 1000 = 10 

यहां advertiser जो भी bidding लगाता है For Example :-  Advertiser ki total cost hai 500$ तो आपको ऊपर devide करने पर मिला था 10 तो आप 500$ को 10 से divide करने पर आपको आपका CPM मिल जाएगा।

 

CTR (Click Through Rate) kya hota hai

Adsense ctr kya hai in hindi

दोस्तो CTR (Click through rate) CPM और CPC इन दोनों पर डिपेंड करता हैं जिस तरह CPM और CPC को कैलकुलेट करते है उसी तरह CTR किसी भी Advertising  को कैलकुलेट करती हैं. CTR से advertiser को यह पता चलता है कि उसके ad पर कितने impressions मिले है, या लोगो ने उसके ad को देखा है और उसको कितने क्लिक्स मिले हैं, इसको समझने के लिए आप इस तरह समझ सकते है.

 

अगर आपके वेबसाइट के ads पर अगर 1000 लोगो ने देखा है यानी (1000 impressions) मिले है पर उनमे से केवल 30 लोगो ने उस Ad पर click किया हैं, तो इसका CTR होगा – CTR = (30 / 1000) x 100 = 3% इसको कैलकुलेट करने के लिए आप CTR = (वेबसाइट पर मिले एड्स पर क्लिक / और कितने लोगों ने इसे देखा) x 100 .

 

CPA (Cost Per A ction) kya hota hai

CPA यानी Cost Per Action इसे PPA भी कहते हैं Pay Per Action यह टूल उस समय ज्यादा काम मे आता है जब website पर real time की ट्रैफिक होती है उस समय ये show हो रहे ad पर क्लिक करने वाले और उस ad को पुरा करने वाले को यह ट्रैक करेता है. अगर कोई visiter इस ad पर click करता है, और उस ad में show हो रहे सर्वे या ऑफर को पूरा करता है या कुछ खरीदता है, तो इस तरह action को कंपलीट करने को CPA कहते हैं। CPA calculation में यह सब सामिल हैं visit करके Sign up करना Form filling, Newsletter sign up, registration, एंड sale, यह सब CPA में आता हैं.

 

दोस्तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे जरूर बताएं और हा अगर मुझसे कोई point छूट गयी हो या कुछ राह गया हो तो भी आप freely Comment करके बता सकते है. I hope आप समझ गए होंगे कि CPC, CPM, CTR Aur CPA Kya hai  ? और इसे कैसे Count करते हैं, जानकारी पसंद आये तो share जरूर करें. धन्यावाद आपका समय शुभ हो.

4 COMMENTS

  1. Kaffi accha bataya aapne but ek sawaal hai
    Jab meri website par impression kam hoye hain aur click jada aate hain tab bhi CTR increase kyon hota hai

    Please detail me samjhana

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