Home Tech news जाने एक फ़ोन में Dual WhatsApp चलाने का सही तरीका सभी फ़ोनों...

जाने एक फ़ोन में Dual WhatsApp चलाने का सही तरीका सभी फ़ोनों के लिए

SHARE
how to use dual WhatsApp on single Phone in hindi
Hello, दोस्तों अगर आप भी dual sim वाला फ़ोन यूज़ करते हैं, और चाहते है कि आप भी अपने फ़ोन पर दो whats app एक ही फ़ोन में चला पाए, तो दोस्तो आओ ये पोस्ट पढ़ते रहिए और आज मैं आपको बताने जा रहा हू, – एक फ़ोन में Dual whatsApp कैसे चलाए?

 

दोस्तों अगर फ़ोन में दो सिम होने पर हम अक्सर ऐसा सोचते हैं कि कास की दोनों ही सिम पर whatspp यूज़ कर पाए, पर अब आप ऐसा कर सकते हैं. वो भी आसानी से अगर आपके मन मे कोई भी सवाल हैं तो अभी दूर हो जाएगा। वैसे तो फ़ोन में dual whatsapp चलाने के लिए बहुत से तरीके हैं जैसे कि कई फ़ोनों में में दो अकाउंट वाला फ़ीचर होता हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से एक ही फ़ोन में दो व्हाट्सएप्प चला सकते हैं।

 

ये भी हो सकता है कि इसको चलाने के लिए आपको अलग से कोई App install करना पड़े, लेकिन एक फ़ोन में dual whatspp यूज़ करना बहुत ही आसान हैं। पर अगर आपके पास I-Phone है तो ??

 

आप दो व्हाट्सएप्प नही चला सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपको ड्यूल सिम वाला फ़ोन चाहिए क्योंकि व्हाट्सएप्प वेरिफिकेशन के लिए मैसेज या कॉल करता है इसलिए दो सिम वाला फ़ोन हर हाल में चाहिए। पर फिकर मत कीजिए आगे मैं आपको एक एक्स्ट्रा Tips दूंगा जिसकी मदद से आप सिंगल फ़ोन में भी दो whatsApp यूज़ कर पाएंगे, तो दोस्तो आप ये पोस्ट पूरा पढ़ते रहिए और चलिए शुरू करते हैं।

 

एक फ़ोन में Dual whatsApp कैसे चलाए:-

how to use dual WhatsApp on single Phone in hindi

 

दोस्तों, आज कल के कई नई चीनी कंपनिया अपने फोनो में cloning करने का ऑप्शन देती हैं जिनका इस्तेमाल ड्यूल सिम
सेटअप में किया जा सकता हैं.
For Example :- Honor IMUI या Xiaomi के IMUI में App cloning यानी एप्प्स को ट्विन करने का विकल्प दिया गया हैं। शाओमी के फ़ोन में इसे ड्यूल apps के नाम से जाना जाता हैं, और vivo और oppo इसको क्लोन App के नाम से।

 

अगर आप Xiaomi, Oppo, Honor जैसे फ़ोन के यूज़र है तो :-

 

आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प इंस्टॉल करना होगा और अगर पहले से है तो अच्छा है.. अब आप इन दिए गए steps को फॉलो करें –

 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में whatspp इनस्टॉल करने बाद अपने फ़ोन के settings में जाए
  • यहां आने के बाद आपको Dual Apps का option मिलेगा इस पर क्लिक करें (Honor के फ़ोन में आपको ये “Twin” नाम से और Oppo में आपको “Clone” नाम से ये ऑप्शन मिल सकता है
  • इसके बाद आपको इस पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने फ़ोन के सभी Apps की सूची खुल जाएगी इसमे से आपको whatsApp को ढूंढ कर साइड में दिए गए टॉगल पर क्लिक करके इसको ऑन कर दें।



 

आपको यहां बस इतना ही करना हैं, अब आप Dual whatsapp अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. अब बात करते हैं vivo की, कि vivo के फ़ोन में इसको कैसे इनेबल करते हैं फिर बात करेंगे इसको सेटअप करने की, इसको कैसे whatsapp सेट करते हैं –

 

Vivo के फ़ोन में Dual Whatsapp कैसे इनेबल करें –

 

वीवो के फ़ोन में Dual whatsapp इनेबल करने का निम्न तरीका हैं :-

 

  • सबसे पहले फ़ोन की settings में जाए
  • इसके बाद थोड़ा नीचे आने पर आपको क्लोन का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें
  • अब यहां “display the clone” बटन का टॉगल इनेबल कर दें
  • अब आपको whatsapp को ढूंढना हैं, और फिर उस पर क्लिक करने के बाद + का निशान दिखेगा
  • +” के निशान को दबाके व्हाट्सएप्प को क्लोन कर लें

 

यहां तक तो आपने Honor, oppo, xiaomi और vivo का dual whatsapp को कैसे इनेबल करना है, समझ ही गए होंगे अब बात करते हैं की इसके बाद आपको क्या करना हैं।

 

Dual WhatsApp कैसे सेट करें –

 

अब आपको बस अपने फ़ोन में dual Whatsapp की सिर्फ सेटअप करना रह गया हैं, तो चलिए समझते हैं इसको कैसे करना हैं :-

 

  • सबसे पहले आप दूसरे व्हाट्सएप्प को ओपन करें
  • ऐप्प ओपन होते ही Agree and continue पर क्लिक करके आगे बढ़े
  • यहां आपसे ये permissions मांगेगा इसको सभी फाइल्स को एसक्सेस करने की मंजूरी दे दें, फिर कंटिन्यू करें
  • अब यहां आपको अपना फ़ोन नंबर डालना है और इसको वेरिफाइ करना है, यहां आप दूसरा वाला नंबर एंटर करें
  • नंबर एंटर करने के बाद next पर क्लिक करें 
  • अब नंबर वेरिफिकेशन के लिए एक मैसेज आएगा जिसके लिए यहां आपसे मैसेज एक्सिस करने का परमिशन मांगेगा यहां इसको परमिशन दे दें.

 

अब आप अपने फ़ोन में दो whatsApp यूज़ कर सकते हैं, और ये तरीका सिर्फ whatsApp तक ही सीमित नही है आप चाहे तो किसी भी ऐप्प का क्लोन बना कर दो-दो Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं. और अब बात करेंगे उन लोगो के फ़ोन्स की जिनके फ़ोन में App cloning का ऑप्शन नही हैं, तो चलिए अब इसको कैसे करना हैं ये समझते हैं –

 

 

बिना App Cloning feature वाले फ़ोन्स के लिए क्या करें –

 

अब अगर आपके फ़ोन में App cloning का ऑप्शन नही हैं, तो Dual whatsApp कैसे यूज़ करेंगे, तो दोस्तो ज्यादा सोचिए मत आप तब भी अपने फ़ोन में dual whatsApp का यूज़ कर सकते हैं.

 

Parallel Space की मदद से कैसे यूज़ करें Dual WhatsApp

 

Parallel Space : Apps की cloning करने में सबसे अच्छा ऐप्प माना जाता है और यही वो वजह जिसकी वजह से मैंने इसको add किया हैं, Playstore पर App cloning के बहुत से ऐप्पस हैं पर उनमे से ये सबसे ज्यादा भरोसेमंद और अच्छा हैं.

 

how to use dual WhatsApp on single Phone in hindi

 

इस App की मदद से आप किसी भी ऐप्प का क्लोन तैयार कर सकते हैं, जैसा कि इसके नाम से पता चलता हैं, “समानांतर दुनिया” यानी same Application या आप कुछ भी कह लें।

 

दोस्तो ये ऐप्प आपको प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जाएगा आपको सिर्फ इतना करना है कि डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना है और फिर same वही ऊपर बताई गई बातों की तरह ही इसमे भी अप्लाई करना प्रोसेस लगभग सेम ही हैं, और आपको व्हाट्सऐप्प को क्लोन करके उस पर अपना अकाउंट बनाना हैं.

 

Bonus part :

 

दोस्तों अगर आपने ये पूरा पोस्ट पढ़ा है, तो ये बोनस पार्ट के बारे में बताना तो बनता हैं, दोस्तो इसके अलावा भी आप डायरेक्ट origional whatsApp की तरह काम करने वाला, बल्कि उस से भी ज्यादा एडवांस्ड जिसमे आप अपने व्हाट्सएप्प का theme भी बदल सकते हैं और भी बहुत कुछ करते हैं, जिसका नाम है।

 

how to use dual WhatsApp on single Phone in hindi

 

GBWhatsApp” दोस्तो ये App बहुत ही खास हैं और ये आपको प्लेस्टोर पर नही मिलेगा इसको अलग से डाउनलोड करना पड़ता हैं, अगर आप मे से किसी को ये whatsApp चाहिए हो तो आप comment कर सकते हैं, मैं कमैंट्स बॉक्स में इसका लिंक शेयर कर दूँगा.
अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, मैंने पूरी कोशिश की हैं, आप तक जानकारी पहुँचाने की।
।।।धन्यवाद।।।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here