Home Tips&tricks Gmail tips How to use Gmail Account without internet Easily | Gmail Offline |...

How to use Gmail Account without internet Easily | Gmail Offline | in Hindi

0

बिना के अपना Gmail Account करें Use

हेल्लो Everone, कैसे हैं आप सब उम्मीद करता हूं .. आप सभी अच्छे होंगे. आज मैं आप सभी से बात करने वाला हूं Gmail के बारे में जैसा की आप सब जानते ही हैं कि Gmail भी Google का ही एक हिस्सा हैं. जिसे Google ने अपने सभी कस्टमर्स को ये Service Free में प्रोवाइड करवाई हुई है। तो आज मैं जो आप सभी से बात करने वाला हूं Gmail के बारे में. इसमें मैं आप सभी को बताऊंगा की Gmail को Offline भी कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, ये बहुत ही आसान हैं. तो चलिए समझते हैं कि बिना Internet के अपना Gmail Account कैसे चलाएं.

 

how to use gmail without internet gmail offline

 

आज-कल Gmail लोगो के छोटे-बड़े कामो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुका है, ‘किसी को कोई भी डॉक्यूमेंट या फाइल भेजना हो तो Gmail का ही सहारा लेता हैं‘ हालिकी और भी free सर्विसेस हैं लेकिन फिर भी लोग Gmail को जायदा पसंद करते हैं.

Gmail का इस्तेमाल तो हम करते ही हैं, लेकिन परेशानी तो तब होती हैं जब आप अपनी कोई जरूरी Mail को चेक करने जाते हैं और उस वक़्त आप चेक नहीं कर पाते।
तो आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं जिससे आप Offline यानी बिना Internet कनेक्शन के भी आप Gmail अकाउंट चेक कर पाएंगे इन बताए गए Steps को फॉलो करने के बाद आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। 

 

 तो चलिए शुरू करते हैं,और समझते हैं कि इसे कैसे करना है। 

 

आप इन स्टेप्स को Follow करके आप अपने परेशानियों से मुक्त हो सकते हैं, आप आसानी से अपने जरूरी Mails को चेक कर पाएंगे और उनका रिप्लाइ भी कर पाएंगे।

Note: ये तरीका सिर्फ डेस्कटॉप या लैपटॉप पर ही काम करेगा।

 

सबसे पहले Gmail Offline नाम का गूगल क्रोम का एक एक्सटेंशन हैं जिसे आप डाउनलोड कर लीजिए अपने ब्राउज़र में। जिसके बाद आप इस एक्सटेंशन के द्वारा बिना इन्टरनेट के अपने भी अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप पर अपना जी-मेल एकाउंट चेक कर पाएंगे।

आपको इसे Download करने के लिए सबसे पहले आपको Chrome web store पर जाना होगा या फिर आप Google.com type करके right साइड में टॉप पर दिए सेटिंग ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

 

how to use gmail without internet

 

इस सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Extention पर क्लिक करना होगा या आप more tools में भी जाकर भी ये Option आपको मिल जायेगा।

 

इसके बाद आपकी Serch बॉक्स में आपको Gmail offline extention को search करना होगा।

 

अब आप इसे अपने डेस्कटॉप या Laptop में Install करने  लिए Add to chrome पर क्लिक करे उसके बाद Download होने के बाद इसे अपने chrome ब्राउज़र में install कर ले,जिसके बाद आप आसानी से बिना इंटरनेट के भी अपने Mails को चेक कर पाएंगे.

 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके आप मुझसे पूछ सकते हैं।। मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें . आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझसे सोशल साइट्स के जरिये भी जुड़ सकते हैं।
   
 धन्यवाद्  !! 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here